स्वर्णं Aam Mafi Yojana Kya Hai? आम माफी योजना 2020 पूरी जानकारी हिंदी में

Aam Mafi Yojana in Hindi : भारत में जल्‍द ही केंद्र सरकार के द्धारा एक नई योजना की घोषणा किये जाने की संभावना है। इस योजना का नाम Aam Mafi Yojana होगा।

प्रधानमंत्री Aam Mafi Yojana के तहत सरकार काले धन के जरिये सोना खरीदने वाले लोगों से अपना सोना सार्वजनिक रूप से घोषित करने तथा उस पर उचित Tax चुकाने को कहेगी।

आम माफी योजना लाने के पीछे सरकार की मंशा यह जानने की भी है‍ कि देश में घरों के अंदर कितना सोना मौजूद है।

एक सरकारी अनुमान के अनुसार अभी भारत में 30000 टन तक सोना (Gold) मौजूद होने की संभावना है। लेकिन एक और संभावना के तहत अभी भारतीयों के पास 20 हजार टन सोना मौजूद है।

अब इसी सोने की स्‍पष्‍ट जानकारी करने के लिये सरकार के द्धारा Aam Mafi Yojana लाई जा रही है। जिससे सरकार को यह पता चल सकेगा कि घरों के अंदर जो सोना भरा पड़ा है, वह काले धन से खरीदा गया है अथवा वैध तरीके से।

Aam Mafi Yojana Kya Hai in Hindi

Swaran Aam Mafi Yojana in Hindi

आम माफी योजना 2020 के तहत सोने के जमाखोरों को मुख्‍य धारा में लाया जाएगा। Aam Mafi Yojana काले धन के प्रयोग से खरीदे गये सोने को वैध बनाने का मौका प्रदान करेगी।

इसके लिये सोने के जमाखोरों को इस बात का खुलासा करना पड़ेगा कि उनके पास कितना सोना है और उन्‍हें उस पर आम माफी योजना के तहत निर्धारित Tax का भुगतान करना होगा।

यह कर एक व्‍यक्ति के द्धारा खरीदे गये सोने के पूरे मूल्‍य पर चुकाना होगा। जिसे उसने बिना रसीद लिये खरीदा था।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि भारत में समय समय पर पहले भी आम माफी योजनायें विभिन्‍न रूपों में संचालित की जाती रही हैं।

ऐसी ही एक Aam Mafi Yojana भारत सरकार के द्धारा चलाई गयी थी। जिसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना था। जिसने लक्ष्‍य से कम सीमित मात्रा में सफलता अर्जित की थी। इस योजना को नोटबंदी के बाद IDS – 3 के नाम से भी जाना जाता है।

Aam Mafi Yojana 2020 लाने की आवश्‍यक्‍ता क्‍यों पड़ रही है?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरकार ने विदेशों तथा देश मे जमा काले धन को वापस लाने के लिये बड़े बड़े दावे किये थे। जो बुरी तरह बिफल रहे हैं।

इसलिये अब सरकार कुछ ऐसा करना चाहती है, कि जिससे काले धन का कुछ हिस्‍सा देश की मुख्‍य धारा में वापस आये तथा सरकार उस काले धन को उजागर कर, उस पर चुकाये गये कर को देश के विकास में लगा सके।

वैसे भी भारत में प्राचीन काल से ही सोने के प्रति आकर्षण मौजूद है। ऐसे में यह निवेश के लिये भी सुरक्षित विकल्‍प के तौर पर जाना जाता है।

यही कारण है अब सरकार की नजर घरों में मौजूद सोने के विशाल भंडार पर है। Aam Mafi Yojana घरों में मौजूद सोने की मात्रा को भी उजागर करेगी।

Also Read :

भारत में Gold का कितना भंडार मौजूद है?

अभी भारत में एक अनुमान के मुताबिक करीब 20 हजार टन सोने का विशाल भंडार मौजूद है। यदि इसमें अघोषित आयात तथा विरासत मे मिले Gold को जोड़ लें तो यह भंडार 25 – 30 हजार टन का भी हो सकता है।

इस स्‍वर्णं भंडार का कुल मूल्‍य लगभग 1.5 लाख करोड़ डॉलर होने की संभावना है। जोकि बहुत बड़ी धनराशि है।

आम माफी योजना के संभावित नियम क्‍या होंगें?

  • काले धन के जरिये खरीदे गये सोने के पूरे मूल्‍य पर 33% Tax तथा शिक्षा उपकर भी लग सकता है।
  • जो भी सोना (Gold) रसीद के खरीदा गया होगा, उस पर सोने के पूरे मूल्‍य पर Tax का भुगतान करना होगा।

Aam Mafi Yojana 2020 कितने समय के लिये लागू होगी?

जैसा कि आप सब जानते हैं, कि इस प्रकार की योजनायें लंबें समय तक लागू नहीं रहती हैं। कुछ समय के बाद इन्‍हें बंद कर दिया जाता है।

इसी क्रम में Aam Mafi Yojana 2020 भी सीमित अ‍वधि के लिये लागू की जाएगी। स्‍वर्णं आम माफी योजना के लिये उद्धोग जगत ने एक नये मॉडल को लाने का सुझाव दिया था।

इसलिये सरकार के द्धारा स्‍वर्णं Aam Mafi Yojana के लिये नया और व्‍यवहारिक मॉडल अपनाया है। इस मॉडल के तहत इस योजना को सीमित अवधि के लिये लागू किया जाएगा।

जो लोग इस योजना के तहत अपने स्‍वर्णं भंडार का खुलासा करके लाभ उठायेंगें। उनके ऊपर दंडात्‍मक कार्रवाही नहीं की जाएगी। लेकिन इस योजना के बंद होने के बाद सरकार घरों में मौजूद सोने की जानकारी करने के लिये कोई सख्‍त कदम भी उठाने के लिये स्‍वतंत्र होगी।

2 साल पहले नीति आयोग के सुझावों पर सरकार ने अमल करना शुरू किया था। इसलिये माना जा रहा है कि स्‍वर्णं आम माफी योजना एक व्‍यापक स्‍वर्णं नीति का हिस्‍सा हो सकती है।

स्‍वर्णं आम माफी योजना से लोगों के बीच डर व्‍याप्‍त क्‍यों है?

स्‍वर्णं Aam Mafi Yojana 2020 के जितने फायदे हैं, आम जन के बीच इसके द्धारा होने वाले नुकसान की भी चर्चा है। माना रहा है कि संपत्ति की घोषणा की स्थिति में कर अधिकारियों के द्धारा उत्‍पीड़न किया जाएगा।

जैसा कि IDS 3 योजना लांच होने के बाद हुआ था। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि पिछली कि IDS 3 योजना के तहत आय की घोषणा करने वाले लोगों से आय के स्रोत के बारे में भी जानकारी मांगी गयी थी।

जिसकी वजह से घोषणा करने वालों को भारी असुविधा का भी सामना करना पड़ा था तथा विभागीय कर अधिकारियों के द्धारा घोषणा करने वाले लोगों के उत्‍पीडि़न की खबरें भी प्रकाश में आई थीं।

अब यह तो आने वाला समय ही बतायेगा कि स्‍वर्णं Aam Mafi Yojana 2020 कितनी कारगर साबित होगी तथा कितने लोग इसका फायदा उठायेंगें। या फिर यह योजना भी पूर्व की योजनाओं की तरह टांय टांय फिस्‍स हो जाएगी।

Spread the love

1 thought on “स्वर्णं Aam Mafi Yojana Kya Hai? आम माफी योजना 2020 पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. योजना के लागू होने पर जनता के हिस्से से प्रतिक्रिया होगी। देखिये जनता क्या कहती है……..

    Reply

Leave a comment