Ayushman Bharat Yojana Se Free इलाज कैसे करवायें – Latest News 2019-20

Ayushman Bharat Portal को आधिकारिक रूप से लांच कर दिया गया है। यह पोर्टल Ayushman Bharat Yojana का ही हिस्‍सा है। इस पोर्टल के माध्‍यम से कोई भी व्‍यक्ति बीमारियों से जुड़ी हुई जानकारी हासिल कर सकता है।

Ayushman Bharat Yojana Me Apply Kaise Kare
आयुष्मान भारत योजना

Ayushman Bharat Yojana को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्धारा 14 अप्रैल 2018 को छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर से लांच किया गया था। जिसके तहत देश के पहले Health and Wellness Centre की स्‍थापना भी की जा चुकी है।

इस योजना के तहत देश के गरीब और असहाय लोगों को मुफ्त बीमा (free insurance) उपलब्‍ध कराया जा रहा है। जिससे उन्‍हें गंभीर बीमारियों के इलाज के लिये आर्थिक सहायता हासिल हो रही है।

साथ ही पूरे देश में 1,50,000 Health and Wellness Centre खोले जाएंगें। जिसके लिये वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने 1200 करोड़ के बजट का भी प्रावधान किया है।

Ayushman Bharat Yojana को National Health Protection Scheme के अंतर्गत लाया गया है। इस योजना की जानकारी और बीमारियों से स‍ंबंधित सूची व लाभकारी पैकेज की जानकारी अब Ayushman Bharat Portal पर भी देखने को मिलेगी।

इस पोर्टल को लांच करने का एक मकसद यह भी है, कि लोगों को एक ही स्‍थान पर समस्‍त जानकारी मिल जाये और वह Ayushman Bharat Yojana का लाभ उठा सकें।

इस योजना का लाभ सीधे तौर पर देश के करीब 10 करोड़ निर्धन लोगों तक पहुंचेगा। लेकिन सरकार का लक्ष्‍य लाभार्थियों की संख्‍या को 10 करोड़ से बढ़ा कर 50 करोड़ तक पहुंचाना है। जिसके लिये वह निरंतर प्रयासरत है।

Ayushman Bharat Yojana Ki National Health Insurance Scheme Me Apply Kaise Kare

Ayushman Bharat Yojana के तहत पहले 1 लाख रूपये तक की सहायता प्राप्‍त होती थी। जिसे अब बढ़ा कर 5 लाख रूपये कर दिया गया है। इस योजना के तहत देश की 45 प्रतिशत आबादी को National Health Insurance उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

यह योजना केंद्र सरकार की बहुत ही लोकप्रिय योजना है। पहले यह योजना National Health Mission के नाम से जाना जाता था। लेकिन केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद इस योजना के अंतर्गत एक नई योजना को लांच किया गया।

जिसका नाम Ayushman Bharat Yojana रखा गया, साथ ही राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ बीमा योजना की राशि को बढ़ा कर 5 लाख कर दिया गया है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिये आपको नीचे दिये गए लिंक की सहायता से खुद को National Health Insurance में रजिस्‍टर्ड कराना होगा।

जब आप इस ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करेंगें। तब आप National Health Insurance Scheme से संबंधित साइट पर पहुंचेंगें। यहां आपको आयुष्‍मान भारत योजना से संब‍ंधित फार्म को भर कर सबमिट करना होगा।

Ayushman Bharat Yojana की 2 प्रमुख योजनाओं को भी जानें

आयुष्‍मान भारत योजना के तहत देश भर में 2 योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन दोनों योजनाओं के बारे में जानना आपके लिये बहुत जरूरी है।

1* Ayushman Bharat Yojana ke Health and Wellness Centre

Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत पूरे देश में 1 लाख 50 हजार Health and Wellness Centre खोले जा रहे हैं। जिनका लाभ गरीब और बीपीएल कार्डधारकों को मिलेगा। इन सेंटरों के जरिये लोगों को फ्री चेकअप और बीमारियों की जांचों के अलावा फ्री दवाएं भी उपलब्‍ध कराई जाएंगीं।

2* National Health Protection Scheme

इसके अलावा National Health Protection Scheme के तहत गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा के लिये 5 लाख रूपये का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर भी प्रदान किया जा रहा है।

Ayushman Bharat Yojana के लिये पात्रता

यदि आप Ayushman Bharat Yojana का लाभ उठाने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह जानना आवश्‍यक होगा कि आप इस योजना के लिये पात्र हैं, अथवा नहीं। इसलिये नीचे दिये जा रहे पात्रता संबंधी बिंदुओं को ध्‍यानपूर्वक पढ़ें।

1* आयुष्‍मान भारत योजना में ऐसे सभी परिवार शामिल किये गए हैं, जिन परिवारों में 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्‍यस्‍क सदस्‍य नहीं है।

2* साथ ही जिन लोगों के घरों की दीवारें कच्‍ची हैं और रहने के लिये सिर्फ एक कमरा है। वह इस योजना के लिये सीधे तौर पर पात्र माने जाएंगें।

3* भूमिहीन मजदूर इस योजना के पात्र व्‍यक्ति हैं।

4* Ayushman Bharat Yojana के लिये वह व्‍यक्ति भी पात्र होगा जो विकलांग है और परिवार में कोई भी व्‍यक्ति शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है।

5* अनुसूचित जाति/जनजाति के ऐसे लोग जो आकस्‍मिक मजदूरी से आय हासिल करते हैं।

6* ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोग जिनके पास रहने के लिये छत नहीं है तथा पूरी तरह नि‍राश्रित परिवार इस योजना के लिये पूरी तरह योग्‍य माने जाएंगें।

7* साथ ही आदिम जनजातियों से संबंधित भूमिहीन व्‍यक्ति इस योजना के पात्र हैं।

Ayushman Bharat Yojana ke Top Features

Ayushman Bharat Yojana टॉप फीचर्स के बारे में जानने के लिये निम्‍न बिंदुओं पर ध्‍यान दें।

1* इस योजना के तहत प्रति परिवार 5 लाख रूपये का बीमा कवर मिलेगा।

2* इस योजना के तहत गंभीर बीमारी की दशा में सरकारी व निजी क्षेत्र दोनों जगह पर इलाज कराने की सुविधा हासिल होगी।

3* यह योजना National Health Protection Scheme के तहत इनटाइटलमेंट योजना होगी।

4* Ayushman Bharat Yojana को नीति आयोग की साझेदारी के तहत भी चलाया जाएगा। जो कैशलेस और पेपरलेस गतिविधि को बढ़ावा देगी।

Ayushman Bharat Portal Launched on 12 June 2018

आयुष्‍मान भारत योजना के तहत Ayushman Bharat Portal को आधिकारिक रूप से 12 जून 2018 को लांच कर दिया गया है। जिसके साथ ही यह योजना देश के अधिकांश राज्‍यों में लागू कर दी गई है।

इस पोर्टल में 23 बीमारियों का उल्‍लेख है। जिनके लिये आप अपना आवेदन प्रस्‍तुत कर सकते हैं। यहां आपको पैकेज की पूरी डीटेल देखने को मिल सकती है। साथ ही इस पोर्टल पर 5 लाख रूपये के Health Insurance की पात्रता संबंधी जानकारी भी दी गई है।

Ayushman Bharat Yojana योजना को इन राज्‍यों ने लागू नहीं किया है

Ayushman Bharat Yojana को दिल्‍ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल तथा उड़ीसा में लागू नहीं किया जा सका है। इन राज्‍यों में आयुष्‍मान भारत योजना लागू न हो पाने का मुख्‍य कारण राजनैतिक है।

जिसकी वजह इन राज्‍यों के लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि दिल्‍ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल व उड़ीसा ने इस योजना से संबंधित एमओयू साइन नहीं किया है।

इन राज्‍यों के द्धारा एमओयू साइन न करने की एक और मुख्‍य वजह यह है कि राज्‍यों को इस योजना का 40 फीसदी खर्च उठाना होगा। जिसके राज्‍य सरकारें तैयार नहीं हो रही हैं। माना जा रहा है कि इस साल 15 अगस्‍त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Ayushman Bharat Yojana तहत लांच होने वाले 5 लाख रूपये की Health Insurance Scheme की घोषणा लाल किले की प्राचीर से कर देंगें।

लेकिन यह योजना तेजी से प्रगति कर रही है। सूत्रों के मुताबिक आगामी 15 जून से 12 हजार निजी अस्‍पतालों को भी Ayushman Bharat Yojana से जोड़ा जाना शुरू कर दिया जाएगा।

आयुष्‍मान भारत योजना में आधार कार्ड अनिवार्य हुआ (Update 08 October 2018)

8 अक्‍तूबर 2018 से आयुष्‍मान भारत योजना में आधार कार्ड को दिखाना या उसकी फोटो कॉपी देना अनिवार्य कर दिया गया है।

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी (NHA) ने माननीय सुप्रीम कोर्ट के आधार को लेकर दिये गए एक फैसले के आधार पर, इसे अनिवार्य बनाया है।

अब नई व्‍यवस्‍था के तहत पहली बार यदि कोई लाभार्थी अपना इलाज आयुष्‍मान भारत योजना के तहत कराता है, तो उसे अगली बार इलाज कराने के लिये अपना आधार कार्ड अस्‍पताल में प्रस्‍तुत करना ही होगा।

नया Update यह है कि आयुष्‍मान भारत में पहली बार इलाज कोई भी पहचान पत्र दिखा कर कराया जा सकता है, लेकिन अगली बार हर हाल में आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। यह फैसला राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी ने लिया है।

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana में पैकेज की संख्‍या घटाई गयी : Latest News October 2019

केंद्र सरकार के द्धारा चलाई जा रही आयुष्‍मान भारत Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के तहत उपचार पैकेजों की संख्‍या 1393 से घटा कर अब 1076 कर दिया गया है।

पहले सर्जिकल के 1083 तथा 309 मेडिकल के पैकेज थे। लेकिन अब चूंकि पैकेज की संख्‍या घट गयी है। इसलिये अब योजना के तहत मिलने वाले लाभ में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

जन आरोग्‍य योजना (आयुष्‍मान भारत) को ICHI सिस्‍टम से जोड़ा गया गया

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के तहत हेल्‍थ बीमा में प्रत्‍येक बीमारी के लिये अब एक खास किस्‍म का कोड दिया जाएगा। इसलिये इस योजना को अब ICHI सिस्‍टम से जोड़ा जा रहा है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि WHO ने मेडिकल प्रक्रिया को एक खास कोड देने के लिये इस सिस्‍टम को बनाया है।

यूपी में Ayushman Bharat योजना के लिये 2020 में नई वेबसाइट लांच होगी

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (आयुष्‍मान भारत) का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिये सरकार की ओर से पूरे प्रयास किये जा रहे हैं। यूपी में Ayushman Bharat योजना से अस्‍पतालों में Ayushman Ward बनाये जा रहे हैं। हैं।

इसके अलावा स्‍टेट एजेंसी फॉर कॉम्‍प्रेहिंसिव हेल्‍थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) आयुष्‍मान भारत योजना से जुड़ी हर जानकारी देने के लिये 2020 के आरंभ में नई वेबसाइट लांच करने जा रही है। इस वेबसाइट का एड्रेस साचीज.इन होगा।

Read Also :

Spread the love

4 thoughts on “Ayushman Bharat Yojana Se Free इलाज कैसे करवायें – Latest News 2019-20”

  1. वाह सर। आपने आयुष्मान भारत योजना में अप्लाई करने के लिए step by step बताया और साथ ही आपने इसके बारे में पूरी जानकारी दिया बहुत अच्छा आपने पोस्ट किया ।

    Reply
  2. जानकारी युक्त बहुत अच्छा आलेख ,शेयर करने के लिए शुक्रिया

    Reply

Leave a comment