Bhamashah Yojana Me Awedan kaise kare

राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना का नाम Bhamashah Yojana है। इस योजना को 15 अगस्‍त 2014 को लांच किया गया था। मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस योजना को उदयपुर शहर से लांच किया था।

Bhamashah Yojana Me Awedan kaise kare
भामाशाह योजना

तब से अब तक यह योजना राजस्‍थान की महिलाओं के लिये आर्थिक स्‍वालंबन का प्रतीक बन चुकी है। Bhamashah Yojana लांच होने के बाद से इस योजना का लाभ राजस्‍थान की महिलाओं को बराबर मिल रहा है।

राजस्‍थान सरकार का कहना है, कि वह अपनी इस योजना के माध्‍यम से राज्‍य की महिलाओं को ‘वित्‍तीय आज़ादी’ का उपहार दे रही है। अब राज्‍य की महिलाओं की परिवार का मुखिया माना जाएगा और सभी प्रकार की आर्थिक सहायता और सब्सिडी आदि महिलाओं के ही खाते में ही जमा की जाएगी।

जब से राजस्‍थान में Bhamashah Yojana लांच हुई है, तब से पुरूष प्रधान समाज के अधीन जीवन यापन करने वाली महिलाओं को वित्‍तीय गुलामी जैसे बंधन से छुटकारा मिल गया है। अब राज्‍य की महिलाओं को पैसे के लिये पुरूषों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है।

इस योजना के तहत राजस्‍थान सरकार ने सबसे महत्‍वपूर्णं काम यह किया कि घर का मुखिया किसी पुरूष को न मान कर, घर की महिला को माना गया। जिसकी वजह से महिलाओं में आज़ादी की भावना का भी विकास हुआ है।

भामाशाह योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि राजस्‍थान में चलने वालीं, सभी जन कल्‍याणकारी योजनाओं को इससे जोड़ दिया गया है। इस कारण राजस्‍थान की जो महिलायें प्रदेश की अन्‍य योजनाओं का लाभ उठाना चाहती हैं, उन्‍हें Bhamashah Yojana के तहत खुलने वाले बैंक खाते में ही पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

Also Read :

 

Bhamashah Yojana Me Awedan Kaise Kare, How to Apply in Bhamashah Yojana

Bhamashah Yojana में आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है। अब यह आपके ऊपर है, कि आपको Bhamashah Yojana में आवेदन करने का कौन सा तरीका ज्‍यादा बेहतर लगता है।

भामाशाह योजना में ऑफलाइन आवेदन सरकारी मशीनरी के जरिये ही लिये जाते हैं। इसके लिये सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत तथा शहरी इलाकों में वार्ड स्‍तर पर शिविर लगाती है।

इन शिविरों में जाकर कोई महिला अपना आवेदन कर सकती है। वहीं Bhamashah Yojana में ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। इसके लिये आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन Bhamashah Portal पर करना होगा, या‍ फिर ईमित्र सेवा केंद्र में जाकर अपना एप्‍लाई करना होगा।

इसी प्रकार आप अपना रजिस्‍ट्रेशन यदि खुद करना चाहती हैं, तो आपको Bhamashah Portal पर अपनी आधार संख्‍या के साथ अपना आवेदन करना होगा।

Bhamashah Yojana में आवेदन करने की ऑनलाइन सुविधा गांवों में चल रहे Atal Seva Kendra पर भी मिल रही है।

Bhamashah Yojana में जांच के बाद चुनी जाती हैं, पात्र महिलायें

जब कोई महिला Bhamashah Yojana में अपना आवेदन पत्र प्रस्‍तुत कर देती है। तब आवेदन पत्र की जांच की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। ऑफलाइन आवेदन पत्रों की जांच ग्राम सचिव या पटवारी के द्धारा की जाती है।

इस जांच के पूरा हो जाने के बाद ईमित्र सेवा केंद्रों के द्धारा किये गए रजिस्‍ट्रेशन के सत्‍यापन की जिम्‍मेदारी तहसीलदार की होती है।

साथ ही जिन लोगों ने अपने रजिस्‍ट्रेशन सीधे तौर पर Bhamashah Portal पर किये हैं, उनकी जांच भी तहसीलदार के स्‍तर पर ही होती है। जांच में यदि आवेदक के द्धारा प्रस्‍तुत जानकारी सही पाई जाती है, तो उस महिला को Bhamashah Card बना कर दे दिया जाता है।

Bhamashah Yojana के लिये जरूरी दस्‍तावेज एवं नियम

भामाशाह योजना में आवेदन करने के लिये राजस्‍थान सरकार ने कुछ नियम भी बनाये हैं। जिनका पालन करना बहुत आवश्‍यक है। आइये इन नियमों और सलंग्‍न किये जाने वाले दस्‍तावेजों के बारे में जानें।

1* भामाशाह योजना में केवल महिलायें ही आवेदन कर सकती हैं।

2* इस योजना में जो महिला आवेदन करने जा रही है, उसका राजस्‍थान का मूल निवासी होना बहुत आवश्‍यक है।

3* इस योजना में आवेदन करने के लिये आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

4* समस्‍त सरकारी योजनाओं की पात्रता को भी प्रमाणपत्र माना जायेगा।

6* बीपीएल राशनकार्ड भी इस योजना में आवेदन के एक महत्‍वपूर्णं दस्‍तावेज है।

Bhamashah Yojana के फायदे

भामाशाह योजना जुड़ने से राजस्‍थान की महिलाओं को बहुत फायदा हो रहा है। चूंकि इस योजना के माध्‍यम से खुलने वाले खाते में ही, अन्‍य सभी योजनाओं की सहायता राशि व Subsidy ट्रांसफर होती है।

इसलिये महिलायें ही यह तय करती हैं, कि खाते में आया पैसा कब और किस मद में खर्च किया जाये।

1* Bhamashah Yojana के तहत खुलने वाले खाते में ही सभी योजनाओं की राशि विभिन्‍न विभागों के द्धारा जमा की जाती है।

2* इस योजना का फायदा राजस्‍थान की निर्धन महिलाओं को पहुंच रहा है।

3* इस योजना के आने के बाद अब जो भी नई योजना राजस्‍थान में लांच होगी, वह सीधे Bhamashah Yojana से जुड़ जाएगी।

4* महिला वित्‍तीय सशक्‍तीकरण के तहत महिलाओं को परिवार का मुखिया माना जाएगा। जिससे वह पुरूष प्रधान समाज में बराबरी का दर्जा हासिल कर सकें।

5* भामाशाह योजना के तहत राजस्‍थान सरकार महिलाओं 30,000 हजार रूपये का मुफ्त बीमा भी दे रही है।

6* साथ ही यदि राज्‍य की कोई महिला गंभीर बीमारी से ग्रसित है, तो 3 लाख रूपये तक का खर्च राजस्‍थान सरकार उठायेगी।

Bhamashah Yojana के कुछ अन्‍य फायदे

भामाशाह योजना के तहत खुलने वाले खाते में हर महिला को सरकार की ओर से 2 हजार रूपये दिये जाएंगें। यह 2 हजार रूपये सरकार 2 किस्‍तों में देगी। 1000 रूपये की पहली किस्‍त महिला के भामाशाह खाते में जमा करने के बाद, दूसरी किस्‍त 6 माह बाद जमा की जाएगी।

इसके अलावा बीपीएल राशनकार्ड धारी महिला के परिवार में अन्‍य सदस्‍यों के आधार कार्ड बन जानें की स्थिति में प्रति व्‍यक्ति 100 रूपये की अतिरिक्‍त राशि भी सरकार की ओर से जमा की जाएगी।

Bhamashah Yojana के तहत राजस्‍थान सार्वजनिक वितरण प्रणाली को भी जोड़ दिया गया है। अब राज्‍य की गरीब महिलाओं को राशन बायोमैट्रिक प्रणाली के आधार पर ही मिलेगा। साथ ही राशन पर मिलने वाली Subsidy सीधे महिला के खाते में पहुंचेगी।

राजस्‍थान की Bhamashah Yojana के तहत खुलने वाले सभी बैंक खातों पर Rupay Debit Card की सुविधा सभी बैंकों के द्धारा दी जा रही है, जिसकी वजह से महिलाओं को घर के नजदीक ही एटीएम मशीन से पैसे निकालने की सुविधा मिल रही है।

कुल मिला कर यह राजस्‍थान की बहुत ही लोकप्रिय योजना है। जिसका लाभ राजस्‍थान की महिलाओं को मिल रहा है। Bhamashah Yojana ने प्रदेश की सभी महिलाओं को सही मायने में आर्थिक आज़ादी दिलाई है। जिसकी वजह से वह अपने परिवार से जुड़े कई आर्थिक मुददों पर जरूरी निर्णंय ले पा रही हैं।

Image Courtesy : साभार : Business Standard and Pixabay free images

Spread the love

1 thought on “Bhamashah Yojana Me Awedan kaise kare”

Leave a comment