Bhulekh Khasra Gata Number Se UP Bhu Naksha Kaise Dekhe | यूपी भूलेख कैसे देखें

UP Bhulekh Khasra Gata Number | Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni | UP Bhulekh Khasra Khatauni in Hindi | UP Bhu Naksha | Uttar Pradesh Bhulekh 2020 | Bhulekh Khasra Khatauni UP 2020 |

उत्‍तर प्रदेश में जिस चीज को लेकर लोग सबसे ज्‍यादा चिंतित रहते हैं, वह है उनकी जमीन। लोगों को समय समय पर UP Bhu Naksha की जरूरत पड़ती रहती है।

इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश के अधिकतर नागरिक Online तरीके से Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni देखना चाहते हैं।

उनकी इसी मंशा को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश सरकार के राजस्‍व विभाग ने Online Bhulekh को Khasra तथा Gata Number से देखने की सुविधा के लिये एक पोर्टल बनाया है।

इस पोर्टल पर कोई भी व्‍यक्ति जाकर Bhulekh Khasra Gata Number के जरिये आसानी से देख सकता है।

Bhulekh Khasra Gata Number | UP Bhu Naksha | यूपी भूलेख की आवश्‍क्‍ता क्‍यों पड़ती है

Bhulekh Khasra Gata Number Se UP Bhu Naksha Kaise Dekhe in Hindi
उत्तरप्रदेश भूलेख

पूरे उत्‍तर प्रदेश में लाखों की संख्‍या में ऐसे लोग हैं, जिनके पास पर्याप्‍त मात्रा में जमीन जायदाद है। कुछ जमीन जायदाद वहां होती है, जहां उनके स्‍वामी निवास करते हैं।

इसके अलावा कुछ जमीन जायदाद यानि प्रोपर्टी उन शहरों तथा गांवों आदि में भी होती है, जहां उनका मूल निवास नहीं होता है।

ऐसे में जमीन जायदाद की सुरक्षा और उस पर अपना कब्‍जा बनाये रखने के लिये भू नक्‍शे की जरूरत पड़ती है।

इस स्थिति में सभी अपनी जमीन जायदाद पर निगरानी बनाये रखना चाहते हैं और समय समय पर ऑनलाइन Bhulekh की नकल लेते रहना चाहते हैं।

Bhulekh क्‍या होता है तथा इसे कैसे देखा जा सकता है

भू लेख का अर्थ सामान्‍य शब्‍दों में जमीन के लेखे जोखे से है। मसलन आपके पास जमीन है तो उसका रिकार्ड क्‍या है और उसकी लंबाई चौंड़ाई कितनी है।

यह सब Uttar Pradesh Bhulekh नक्‍शे में साफ साफ दिखाई पड़ता है। साथ ही यह भी पता चलता है कि आपका उस भूमि पर मालिकाना हक है और आप उस काबिज हैं अथवा नहीं।

यूपी भूलेख नक्‍शे को देख पाना आज के दौर में बेहद आसान है। अब आपको भूलेख की नकल निकालने के लिये राजस्‍व विभाग के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगें।

क्‍योंकि Uttar Pradesh Bhulekh को आप घर बैठे ही Laptop और मोबाइल से देख सकते हैं। उत्‍तर प्रदेश भूलेख को Khasra Gata Number डाल कर बड़ी ही आसानी से देखा जा सकता है।

इसके अलावा भी भूलेख देखने के कुछ और विकल्‍प भी मौजूद हैं। जिनके बारे में आपको नीचे विस्‍तार से बताया जाएगा।

Bhulekh Khasra Gata Number Se UP Bhu Naksha Kaise Dekhe | यूपी भूलेख कैसे देखें

आज मैं आपको यूपी Bhulekh Khasra Gata Number Se देखने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहा हूं। जिसके जरिये आप लैपटॉप अथवा मोबाइल दोनों से ही भू नक्‍शे की नकल देख सकते हैं तथा उसका Print Out भी जरूरत के अनुसार निकाल सकते हैं।

Uttar Pradesh Bhulekh Khasra Khatauni देखने के लिये सबसे पहले आपको राजस्‍व विभाग के आधिकारिक पोर्टल upbhulekh.gov.in पर जाना होगा।

आज जैसे ही राजस्‍व विभाग की पोर्टल पर जाते हैं, तो एक पेज खुल जाता है। जिस पर आपको जनपद चुनने को कहा जाता है।

UP Bhulekh Khasra Khatauni in Hindi
उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल में जनपद चुनें
  • आप सबसे पहले जनपद चुनें और फिर तहसील। तहसील को चुनने के बाद गांव चुनने के लिये लिस्‍ट आ जाती है। यदि आपका गांव उस लिस्‍ट में नहीं है तो आप गांव के पहले अक्षर को दायीं ओर दिखाई पड़ रहे बॉक्‍स में से चुनें।
  • इतना करते ही उस अक्षर से संबंधित सभी गांव दिखाई पड़ने लगते हैं। अब आप अपने गांव को चुन सकते हैं।
Fill Your Bhulekh Khasra Gata Number and Click
अब यहां मौजूद विकल्पों में से किसी एक को चुनें
  • गांव चुनने के तुरंत बाद आप Next Page पर पहुंच जाते हैं। जहां पर आपको Bhulekh Khasra Gata Number से खोजने के लिये बोला जाता है।
  • आपको नीचे दिख रही अंकतालिका के जरिये खसरा / गाटा संख्‍या डाल कर अपना भूलेख नक्‍शा खोजना है। आज जैसे ही खसरा अथवा गाटा संख्‍या डाल कर ‘’खोजें’’ पर क्लिक करते हैं।
  • वैसे ही आपके सामने Bhu Naksha आ जाता है। यदि आपके पास Bhulekh Khasra Khatauni नहीं है, तो आप खाता संख्‍या अथवा खातेदार के नाम को डाल कर भी Uttar Pradesh Bhulekh 2020 की वास्‍तविक स्थिति को देख सकते हैं।
  • upbhulekh.gov.in से Up Bhulekh Khasra Khatauni आदि से यूपी भू नक्‍शा देखने के लिये अब आपको विभागों की चक्‍कर लगाने की आवश्‍यक्‍ता नहीं है।

बस आप अपना मोबाइल अथवा लैपटॉप ऑन कीजिए और पोस्‍ट में बताये गये तरीकों को फॉलो करते हुए घर बैठे ही भू नक्‍शा देखिये।

Also Read :

Spread the love

Leave a comment