Broadband Ghar Tak Fiber Yojna क्या है? प्रधानमंत्री ब्राडबैंड घर तक फाइबर योजना

PM Broadband Ghar Tak Fiber Yojna in Hindi : भारत में इंटरनेट तथा उससे जुड़ी हुई सभी गतिविधियों का तेजी से विकास हो रहा है। आज देश में ग्रामीण स्‍तर तक स्‍मार्टफोन यूजर्स मौजूद हैं।

जो अपनी जरूरत की जानकारी जुटाने के लिये इंटरनेट पर गूगल अथवा याहू सर्च का खूब प्रयोग कर रहे हैं। यह सब भारत में सस्‍ती इंटरनेट दरों के कारण हुआ है।

लेकिन अभी भी देश के ग्रामीण क्षेत्रों तक तेज गति वाला इंटरनेट कनेक्‍शन लोगों को उपलब्‍ध कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसी बात को मददेनजर रखते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 अगस्‍त को लाल किले की प्राचीर से Broadband Ghar Tak Fiber Yojna शुरू करने की घोषणा की थी।

इस योजना की शुरूआत बिहार से की गयी है। Ghar Tak Fiber Yojna योजना के तहत बिहार के 45,945 गांवों को अगले 100 दिन में Optical Fibre से जोड़ने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है।

Broadband Ghar Tak Fiber Yojna क्‍या है? प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना हिंदी में

Ghar Tak Fiber Yojna - गांवों के हर घर को ब्रॉडबैंड कनेक्शन से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को 'घर तक फाइबर' स्कीम की शुरुआत करेंगे। इस स्कीम की शुरुआत बिहार से होगी। बिहार के 45,945 गांवों को अगले 100 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इस घोषणा की शुरुआत 'घर तक फाइबर' नाम से सोमवार से हो रही है।

What is Broadband Ghar Tak Fiber Yojna in Hindi : दोस्‍तों, पीएम घर तक फाइबर योजना के तहत तेज गति वाला इंटरनेट गांव गांव तक पहुंचाने का फैसला किया गया है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत के शहरी क्षेत्रों में High Speed Internet आसानी से उपलब्‍ध है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी हाई स्‍पीड इंटरनेट एक सपना भर है।

यही कारण है कि पीएम मोदी ने इस साल 15 अगस्‍त के मौके पर घर तक फाइबर योजना शुरू की जाने की घोषणा की थी।

इस योजना के तहत अगले 1000 दिन में देश के प्रत्‍येक राज्‍य के सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया जाएगा। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह होगा, कि लोग ग्रामीण स्‍तर तक High Speed Data का लाभ उठा पायेंगे।

PM Broadband Ghar Tak Fiber Yojna के संबं‍ध में मुख्‍य जानकारी

Ghar Tak Fiber Yojna की विशेषतायें

  • घर तक फाइबर योजना के तहत ग्रामीण इलाकों तक हाई स्‍पीड इंटरनेट की पहुंच संभव होगी।
  • गांव गांव तक ऑप्टिक फाइबर केबल बिछ जाने के बाद गांवों में हाई स्‍पीड डेटा की खपत में इजाफा होगा।
  • इस योजना के अस्तित्‍व में आ जाने के 1000 दिन के भीतर देश के सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछा दी जाएगी।
  • तेज गति वाला इंटरनेट कनेक्‍शन सुलभ हो जाने से डिजीटल इंडिया कार्यक्रम को बल मिलेगा और गांवों के लोग भी अपने मोबाइल फोन के जरिये डिजीटल ट्रांजेक्‍शन में रूचि लेने लगेंगें।
  • गांवों में इंटरनेट डेटा की स्‍पीड बढ़ने से गांवों के लोग भी शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों की तरह देश के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल पायेंगें।
  • Ghar Tak Fiber Yojna को भारत नेट परियोजना के तहत शुरू किया गया है। इस योजना के लांच होने के बाद भारत नेट परियोजना पूरी तरह सफल हो जाएगी।
  • Also Read :
  • ऑनलाइन जाति प्रमाणपत्र कैसे बनवायें?
  • एमपी मैरिज प्रमाण पत्र डिजीटल रूप में कैसे बनवायें?
  • सीएम विंडों हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना का क्रियान्‍वयन किस प्रकार होगा?

Ghar Tak Fibre Scheme को सबसे पहले बिहार में लागू किया गया है। घर तक फाइबर ब्राडबैंड योजना को CSC अर्थात कॉमन सर्विस सेंटर्स के द्धारा क्रियान्वित किया जायेगा।

घर तक फाइबर पहुंचाने के बाद FTTH कनेक्टिविटी से 45,945 गांवों को पूरी तरह जोड़ दिया जायेगा। बिहार में योजना के सफल होते ही पूरे देश की ढाई लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जायेगा।

पीएम घर तक फाइबर योजना के मुख्‍य लाभ

  • इस योजना के तहत प्रत्‍येक गांव के सरकारी स्‍कूल, आंगनवाड़ी केंद्रों, ग्राम सचिवालयों, डाकघरों तथा अस्‍पतालों को पूरे एक साल तक Free Internet सेवा उपलब्‍ध कराई जाएगी।
  • सरकारी संस्‍थानों को Fibre Scheme से जोड़े जाने के बाद, गावों में निवास करने वाले लोग अपने घर पर इंटरनेट कनेक्‍शन करवा सकेंगें।
  • पीएम फाइबर योजना के तहत ग्रामीणों को इंटरनेट कनेक्‍शन के लिये बहुत मामूली शुल्‍क चुकाना होगा।
  • जो लोग इस योजना के तहत कनेक्‍शन लेंगें, उन्‍हें अपने गांव में ही तेज गति वाला इंटरनेट कनेक्‍शन मिल जाएगा। ऐसे में ग्रामीणों को बात बात पर शहर जाकर काम कराने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।
  • प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना के तहत फाइबर सिस्‍टम की देखभाल के लिये 5 चैंपियन विलेज लेवल इंटरप्राइजेज नियुक्‍त किये जाएंगें।
  • चूंकि गांव गांव तथा घर घर हाई स्‍पीड इंटरनेट कनेक्‍शन उपलब्‍ध होगा, जिसकी वजह से सरकारी योजनाओं की जानकारी भी तेज गति से लोगों को मिल सकेगी।
  • गांव के विकास से ही देश का विकास संभव है, इसलिये यह योजना ग्रामीणों को हाईटेक बना देगी। जिससे वह डिजीटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अपने सभी कार्य डिजीटली कर पाने में सक्षम होंगें।

घर तक Optical Fiber Internet Connection कैसे लें?

यदि आप घर तक फाइबर योजना के तहत इंटरनेट कनेक्‍शन लेना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको अपने गांव में मौजूद CSC सेंटर पर संपर्क करना होगा।

कॉमन सर्विस सेंटर पर आपको एक फार्म उपलब्‍ध कराया जाएगा। जिसे भर कर CSC सेंटर पर जमा करना होगा। जिसके बाद इस योजना से जुड़े हुये कर्मचारी आपके घर तक फाइबर केबल खींच कर आपको इंटरनेट कनेक्‍शन प्रदान कर देंगें।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Broadband Ghar Tak Fiber Yojna क्‍या है? प्रधानमंत्री ब्राडबैंड घर तक फाइबर योजना यदि आप Ghar Tak Fibre Scheme, High Speed Internet Connection, High Speed Data, Free Internet Data से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

5 thoughts on “Broadband Ghar Tak Fiber Yojna क्या है? प्रधानमंत्री ब्राडबैंड घर तक फाइबर योजना”

  1. एक महत्वपूर्ण जानकारी है कि आपको connection लेने के बाद हर महीने 100 रुपये pay करने होंगें और आपको 6Gb High Speed Data/Day मिलेगा।

    Reply
  2. योजना की आपने बहुत अच्छी और विस्तार से जानकारी दी है, गाँव के लोग अब देश विदेश से जुड़ सकेंगें, हाई स्पीड इन्टरनेट का मजा अब गाँव के लोग को मिलेगा.

    Reply

Leave a comment