Chandranna Pelli Kanuka Scheme me Apply kaise kare

Chandranna Pelli Kanuka Scheme आंध्रप्रदेश राज्‍य की लड़कियों को Shadi Anudan देने के मकसद से लांच की गई है। यह योजना दक्षिण भारत की सबसे अच्‍छी योजनाओं में से एक है। यह योजना Andhra Pradesh के मुख्‍यमंत्री Chandrababu Naidu की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना है।

Chandranna Pelli Kanuka Scheme me Apply kaise kare In Hindi
चंद्रण्णा पेल्ली कनुका योजना

आंध्रप्रदेश की इस बहुप्रतीक्षित योजना को पिछले दिनों आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने 18 अप्रैल 2018 को विधिवत रूप से लांच कर दिया है। जिसके बाद से Chandranna Pelli Kanuka Scheme का लाभ समाज के निचले तबके की लड़कियों को मिलना भी शुरू हो गया है।

इस स्‍कीम के तहत 1 साल के अंदर प्रदेश की 1 लाख 20 हजार लड़कियों को शादी अनुदान दिया जाएगा। Chandranna Pelli Kanuka Scheme लांच होने के बाद आंध्रप्रदेश की अनुसूचित जाति/जनजाति/पिछड़ा वर्ग/विकलांग लड़कियों को 40000 रूपये से लेकर 100000 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

Chandranna Pelli Kanuka Scheme me Apply kaise kare

Chandranna Pelli Kanuka Scheme का लाभ प्राप्‍त करने के लिये आपको ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन सबमिट करना होगा। लेकिन आवेदन करने से पहले आपके पास संबंधित दस्‍तावेजों का होना आवश्‍यक है। आपको इस स्‍कीम में आवेदन करने के निम्‍न दस्‍तावेज संलंग्‍न करने होंगे।

1* Chandranna Pelli Kanuka Scheme का लाभ लेने के लिये आपके पास आयु प्रमाण पत्र (Birh Certificate) होना अनिवार्य है।

2* जाति प्रमाण पत्र जोकि मी सेवा के द्धारा जारी किया गया हो। साथ ही उस पर जाति/समाज भलिभांति अंकित होना चाहिए।

3* SSC प्रमाणपत्र, जोकि SSC बोर्ड के द्धारा हाईस्‍कूल उत्‍तीर्ण लड़की को निर्गत किया गया हो।

4* आय प्रमाण पत्र के लिये मी सेवा के द्धारा जारी किया प्रमाणपत्र संलग्‍न करना आवश्‍यक है। जिस पर लाभार्थी की आय अंकित की गई हो। इसके अलावा आय प्रमाणपत्र के रूप में राशनकार्ड की फोटो कॉपी मान्‍य है।

5* Chandranna Pelli Kanuka Scheme का लाभ उन्‍हीं लोगों को मिल सकता है, जो मूल रूप से आंध्रप्रदेश के मूल निवासी हैं। शादी की इच्‍छुक लड़की व लड़के का नाम Praja Sadhikara Survey of GoAP में अवश्‍य दर्ज होना चाहिए। इसे राज्‍य का मूल निवास प्रमाणपत्र माना जाएगा।

6* विकलांग लोगों को विकलांग प्रमाणपत्र होना बहुत जरूरी है। Chandranna Pelli Kanuka Scheme में एप्‍लाई करने के लिये SADAREM की ओर से जारी पूर्णं विकलांगता प्रमाणपत्र होना बहुत जरूरी है।

नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके Chandranna Pelli Kanuka Scheme में ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें।

Apply Online for Chandranna Pelli Kanuka Scheme : Apply Now

Chandranna Pelli Kanuka Scheme details in Hindi

Chandranna Pelli Kanuka Scheme समूचे दक्षिण भारत की सबसे आकर्षक स्‍कीम के रूप में उभर कर सामने आई है। इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता या शादी अनुदान की राशि बहुत अधिक है।

जिसकी वजह से यह योजना महिला सशक्‍तीकरण का प्रतीक बन कर उभर रही है। इस योजना की निगरानी आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी कर रहे हैं। क्‍योंकि यह उनका ड्रीम प्रोजेक्‍ट भी है।

Chandranna Pelli Kanuka Scheme के कारण एक ओर जहां लड़कियों को शादी अथवा शादी के बाद एक बड़ी आर्थिक सहायता उपलब्‍ध हो रही है। वहीं दूसरी ओर यह योजना समाज सुधार का भी काम कर रही है। क्‍योंकि इस योजना का दायरा ऐसा बनाया गया है, कि यदि लड़का लड़की विपरीत जातियों से संबंधित हैं, तो इस योजना की सहायता राशि भी बढ़ती चली जाती है।

इस योजना से संबंधित राशि का विवरण नीचे विस्‍तार से दिया जा रहा है। ध्‍यानपूर्वक पढ़ें।

1* यदि लड़की अनुसूचित जाति की है और वह जिस लड़के के साथ शादी कर रही है, वह लड़का भी अनुसूचित जाति का है, तो उन्‍हें Chandranna Pelli Kanuka Scheme के तहत 40000 रूपये की एकमुश्‍त सहायता मिलेगी।

2* यदि लड़की अनुसूचित जाति की है और लड़का अनुसूचित जाति का नहीं है, तो ऐसे जोड़े को सरकार की ओर से 75000 रूपये दिये जाएंगें।

3* यदि शादी करने वाली लड़की अनुसूचित जनजाति की है और लड़का भी अनुसूचित जनजाति का है, तो उन्‍हें Shadi Anudan के रूप में 40000 रूपये प्राप्‍त होंगें।

4* यदि लड़की अनुसूचित जनजाति की है और लड़के का संबंध अनुसूचित जनजाति से नहीं है, तो उन्‍हें 75000 रूपये की सहायता प्राप्‍त होगी।

5* यदि Chandranna Pelli Kanuka Scheme का लाभ लेने के लिये एप्‍लाई करने वाली लड़की का संबंध पिछड़ी जाति से है और लड़का भी पिछड़ी जाति से है, तो उन्‍हें शादी अनुदान के रूप में 30000 रूपये प्राप्‍त होंगें।

6* यदि लड़की पिछड़ी जाति की है, लेकिन लड़का पिछड़ी जाति का नहीं है, तो ऐसे शादी योग्‍य जोड़े को आंध्रप्रदेश सरकार की ओर से 50000 रूपये प्रदान किये जाएंगें।

7* यदि शादी करने वाली लड़की शारीरिक रूप से अक्षम है और लड़का शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ है, तो उन्‍हें Chandranna Pelli Kanuka Scheme के तहत 1 लाख रूपये प्राप्‍त होंगें।

8* यदि लड़की पूरी तरह स्‍वस्‍थ है और लड़का विकलांग है, तो ऐसे जोड़े को सरकार की ओर से 1 लाख रूपये का शादी अनुदान दिया जाएगा।

Chandranna Pelli Kanuka Scheme का उददेश्‍य

Chandranna Pelli Kanuka Scheme का मुख्‍य उददेश्‍य समाज में व्‍याप्‍त विषमताओं को समाप्‍त करना है। साथ ही लड़कियों को आर्थिक सहायता उपलब्‍ध करा कर सरकार उनकी आर्थिक स्थिति को भी बेहतर बना रही है।

इस स्‍कीम का लाभ आंध्रप्रदेश की उन 1 लाख 20 हजार लड़कियों को मिलने जा रहा है, जो इस साल शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं। इस स्‍कीम का एक और मकसद राज्‍य में इंटरकास्‍ट मैरिज को भी बढ़ावा देना है। ताकि समाज में फैलीं जातिगत बुराइयों पर भी लगाम लगाई जा सके।

1* Chandranna Pelli Kanuka Scheme का मकसद गरीब व समाज के निचले तबके की लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

2* Chandranna Pelli Kanuka Scheme का मकसद आंध्रप्रदेश में इंटरकास्‍ट मैरिज को बढ़ावा देना है।

3* इस योजना का मकसद पिछड़े वर्ग की लड़कियों की सहायता करना भी है।

4* यह स्‍कीम शारीरिक रूप से अक्षम लड़के, लड़कियों की शादी को बढ़ावा दे रही है। अब विकलांग भी इस योजना के चलते अपने लिये उपयुक्‍त जीवनसाथी खोज पाएंगें।

Chandranna Pelli Kanuka Scheme के कुछ जरूरी नियम व शर्तें

1* इस योजना का लाभ वही लड़की उठा सकती है, जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम न हो।

2* लड़की के माता पिता के पास BPL श्रेणीं का राशनकार्ड अथवा सफेद राशनकार्ड होना अनिवार्य है।

3* लड़की का आंध्रप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

कुल मिला कर Chandranna Pelli Kanuka Scheme आंध्रप्रदेश राज्‍य की सबसे अच्‍छी योजना है। इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिये प्रदेश की पात्र लड़कियां रोज आवेदन कर रही हैं। यदि आप भी आंध्रप्रदेश की इस महत्‍वाकांक्षी योजना का लाभ उठाना चाहती हैं। तो अभी ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकती हैं।

Spread the love

3 thoughts on “Chandranna Pelli Kanuka Scheme me Apply kaise kare”

  1. वाह कमाल की आपने पोस्ट शेयर किये हैं सर सचमुच में आपकी यह पोस्ट बेहद मददगार साबित हुआ । इस नई जानकारी को हमलोगों से शेयर करने के लिए आपको दिल से शुक्रिया । ऐसे ही मददगार पोस्ट शेयर करते रहे ।

    Reply

Leave a comment