[20 लाख] Chhattisgarh Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana Kya Hai

Chhattisgarh Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana in Hindi – छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने एक New Health Scheme को Announce की है।

उन्‍होंनें Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana की घोषणा छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुई एक कैबिनेट स्‍तर की बैठक में की है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छत्‍तीसगढ़ में अब कांग्रेस पार्टी की पार्टी की सरकार है और इस सरकार के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल हैं।

भूपेश बघेल राज्‍य की भलाई के लिये पिछले काफी समय से कई नये और कड़े कदम उठा रहे हैं। इसी क्रम में उन्‍होंनें अपने राज्‍य को New Health Scheme जिसका नाम मुख्‍यमंत्री विशेष स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना छत्‍तीसगढ़ रखा है।

रायपुर में कैबिनेट की बैठक में नई योजना के बारे में विचार विर्मश किया गया था। जिसमें इस नई योजना को लांच करने पर सहमति हो गयी।

जिसके बाद मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने नई Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana को विधिवत रूप से लांच करने की घोषणा उन्‍होंनें अपने टिवटर हैंडल पर टिवीट करके दी।

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana Kya Hai

Chhattisgarh Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana in Hindi – छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक New Health Scheme को Announce की है

अब आप सभी जानना चाहते होंगें कि आखिर Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana 2020 क्‍या है और यह भारत सरकार की अन्‍य योजनाओं से अधिक शानदार और आकर्षक क्‍यों है?

तो दोस्‍तों हम आपको बताते हैं, कि छत्‍तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री विशेष स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना अपने आप में बहुत अनूठी है।

खुद मुख्‍यमंत्री ने अपने टिवटर हैंडल पर इस योजना के बारे में बताते हुये # Hashtag का प्रयोग किया है। यह योजना राज्‍य के बीमार नागरिकों को Free इलाज की सुविधा प्रदान करने जा रही है।

यह योजना बहुत विशाल है। जैसे ही यह योजना पूरी तरह अमल में आएगी, तो यह भारत सरकार की आयुष्‍मान भारत जन आरोग्‍य योजना को भी पीछे छोड़ देगी।

अब आप कहेंगें कि इस योजना में ऐसा क्‍या खास है? जो इसे आयुष्‍मान भारत जैसी योजना से भी कहीं अधिक बड़ा और व्‍यापक दायरे वाली योजना बना देता है।

दोस्‍तों, आपको यह तो पता है कि भारत सरकार की आयुष्‍मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपये तक के इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।

जबकि Vishesh Swasthya Sahayta Yojana 2020 Chhattisgarh के अंतर्गत राज्‍य का कोई निवासी 4 गुना अधिक का लाभ ले पाएगा। इस योजना के तहत 20 लाख रूपये तक के इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। जोकि सचमुच एक बहुत बड़ा कदम है।

Also Read :

Chhattisgarh Vishesh Swasthya Sahayta Yojana 2020 की मुख्‍य विशेषतायें

  • गंभीर किस्‍म की बीमारियों के इलाज के लिये 20 लाख रूपये की सहायता प्रदान करने वाली यह देश की इकलौती योजना होगी।
  • इतनी बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य सहायता राशि प्रदान करने वाली योजना को लांच करके छत्‍तीसगढ़ देश का इकलौता राज्‍य बन गया है।
  • जो बीमारियां वर्तमान स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं में शामिल नहीं हैं, उन्‍हें छत्‍तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री विशेष स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत कवर किया जाएगा।
  • छत्‍तीसगढ़ की इस नई योजना में आयुष्‍मान भारत जन आरोग्‍य योजना, चिरायु योजना, मुख्‍यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा योजना, मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना, संजीवनी सहायता कोष, मुख्‍यमंत्री बाल श्रवण योजना आदि को पूरी तरह समाहित कर दिया जाएगा।
  • नई योजना में बोनमेरो ट्रांसप्‍लांट, हार्ट ट्रांसप्‍लांट, लीवर ट्रांसप्‍लांट तथा स्किलसेल जैसी बीमारियों को भी शामिल किया गया है।

मुख्‍यमंत्री विशेष स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना छत्‍तीसगढ़ के लिये जरूरी पात्रता

  • इस योजना के लिये छत्‍तीसगढ़ के मूल निवासी ही पात्र मानें जाएंगें।
  • योजना का लाभ लेने के लिये आधार कार्ड अथवा अन्‍य पहचान पत्र रखने वाले सभी लोग पात्रों की श्रेंणी में आएंगें।

विशेष स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना 2020 के लिये जरूरी दस्‍तावेज

  • राशनकार्ड
  • आधार कार्ड
  • राज्‍य का मूल निवास प्रमाण पत्र आदि।

Chhattisgarh Vishesh Swasthya Sahayta योजना 2020 का लाभ कैसे उठायें?

Friends, यह योजना अभी नयी है। इसलिये इस योजना से संबंधित अभी कोई गाइडलाइन उपलब्‍ध नहीं है। जैसे ही Chhattisgarh Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana से संबंधित कोई नया दस्‍तावेज जारी किया जाएगा।

हम आपको इसी पोस्‍ट में Latest व Updated जानकारी उपलब्‍ध करायेंगें। तब तक थोड़ी प्रतीक्षा करें।

Spread the love

1 thought on “[20 लाख] Chhattisgarh Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayta Yojana Kya Hai”

Leave a comment