Create free blog – Free Blog Kaise Banaye in Hindi 2019

Free Blog Kaise Banaye in Hindi : मैं काफी दिन से सोच रहा था कि इस Subject पर Article लिखूं या नहीं। तभी मुझे उन लोगों के बारे में ख्याल आया, जो इस क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं और उन्हें इस विषय में जानकारी की आवश्यक्ता है। How to start blogging. Create free blog on the blogspot बिल्कुल नए लोगों को ध्यान में रख कर लिख रहा हूं।

Create free blog on the blogspot
ब्लाग कैसे शुरू करें

इस Subject पर बहुत से Article पहले से ही मौजूद हैं। जो लोग Blogging शुरू करने की सोच रहे हैं। वह Google Search के जरिए आसानी से जानकारी जुटा सकते हैं।

Internet पर मौजूद तमाम Websites पर अच्छे किस्म के Article भी हैं और कुछ ऐसे भी हैं, जो शुरूआती चरण में ही नए Blogger को भ्रम में डाल सकते हैं।

How to start blogging. Create free blog on the blogspot : में हम समझने की कोशिश करते हैं कि हम blog बनाने जा रहे हैं ? तो क्यों बनाने जा रहे हैं ?

जो भी नया व्यक्ति Blogging Sector में कदम रखने जा रहा है। उसे मालूम होना चाहिए कि वह इस Sector में प्रवेश क्यों कर रहा है…?

किसी भी व्यक्ति के Blog बनाने के पीछे 2 मकसद होते हैं। पहला – Income के लिए Blog बनाना। दूसरा मकसद है – शौकिया तौर पर Blog बनाना। मतलब कमाई हो या न हो, बस उसे अपने Blog पर कुछ न कुछ लिख कर अपना शौक पूरा करना है।

How to start blogging and Create free blog  : हम नया Blog कैसे और कहां बना सकते हैं? नया Blog बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यक्ता पड़ती है :

नया Blog शुरू करने के लिए सबसे अहम है एक अदद Email ID और Computer. इन दोनों के बिना कोई भी अपना नया Blog शुरू नहीं कर सकता।

Start blogging and Create free blog. Blogspot Platform is very important for new bloggers :

मेरी राय में हर नए व्यक्ति को Blogging की शुरूआत Blogspot Platform से ही करनी चाहिए। यह बिल्कुल Free है। कोई भी नया व्यक्ति इस पर Blog बना कर Blogging कर सकता है और सीख भी सकता है।

पर इस Platform की अपनी सीमाएं हैं। Google यहां आपके Blog को नियंत्रित करता है। आपका Blog कितना तरक्की करेगा, यह सब Google की इच्छा पर निर्भर है। यही वजह है, जब कोई Blog यहां तरक्की कर जाता है, तो वह Word Press पर Shift हो जाता है।

पर Blogging की शुरूआत करने के लिए, पूरी दुनिया में इससे अच्छा कोई Platform नहीं है। इसीलिए हम इस Article में Blogspot Platform की बात कर रहे हैं।

How to start blogging. Create free blog on the blogspot : फ्री ब्लाग बनाने के लिए जरूरी Steps :

1 > Blogspot पर नया Blog बनाने के लिए Gmail Account ID और उसका पासवर्ड तैयार रखें। हम सबसे पहले www.blogger.com पर जाएंगें। यहां पहुंचने का एक सीधा रास्ता भी है।

2 > यदि आप Google Chrome Use करते हैं, तो Homepage पर आपको Gmail, Sign In आदि आपको Right Side में ऊपर की ओर दिखाई पड़ेंगें। नीचे फोटो देखकर क्लिक करें।

3 > इस पर Click करते ही Apps Menu खुलेगा और बहुत से Apps दिखाई पड़ेंगें। आपको इनमें से blogger पर Click करना होगा।

4 > आपके Click करते ही आपके सामने Gmail Account जैसा एक बॉक्स खुलेगा और Gmail ID, Password भर कर Sign in करने को कहेगा। आपको यहां Gmail ID और पासवर्ड भर कर Sign in करना है।

5 > इतना करते ही आप सीधे blogger पर पहुंच जाएंगें और आपको कुछ ऐसी तस्वीर दिखाई पड़ेगी।

6 > इस स्थान पर आपको New Blog पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको एक बॉक्स नजर आएगा, जोकि कुछ इस तरह होगा।

7 > यहां आपको दिखाई पड़ रहे बॉक्स में Title वाले स्थान में Blog  का Title भरना होगा।

8 > फिर नीचे वाले बॉक्स में Blog का Address भरना होगा। इसे URL भी कहते हैं। आप जो भी Blog Address चाहते हैं।

9 > वह आपको मिल जाएगा। बशर्ते वह खाली होना चाहिए। यदि आपका मनचाहा Blog Address खाली है, तो आपको This blog address is available का संदेश तुरंत प्राप्त हो जाएगा।

10 > इसके बाद आपको नीचे दिखाई पड़ रहे Template का चुनाव करना होगा। आप अपनी मनचाही Template को चुन सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसे बाद में भी चुन सकते हैं और सीधे Create Blog पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

11 > Create Blog पर क्लिक करते ही आपका मनचाहा ब्लाग बन कर तैयार हो गया है। यहां आपको कुछ इस तरह की तस्वीर नजर आएगी।

Also Read :

Now your blog is ready. Ready to write about to your heart’s feelings.  How to write your first blog post ? Read Carefully :

  • अब आप सामने दिख रहे पेज पर Start blogging पर क्लिक कीजिए।
  • Start blogging पर क्लिक करते ही, सामने नया पेज खुलेगा। यहां आपको बहुत से Option नजर आएगें। नी‍चे दिख रही तस्वीर को ध्यान से देखें। आपको इसी Page पर अपनी पहली Post लिखनी है।
  • पोस्ट लिख जाने के बाद, आपको उसे Publish करना होगा।
  • आप जैसे ही अपनी पोस्ट Publish करेंगें, वह आपके Blog पर कुछ इस तरह नजर आएगी। देखें तस्वीर।

How to start blogging. Create free blog on the blogspot में आपने जाना कि blogspot पर फ्री ब्लाग कैसे बनाते हैं ?  Blog तो सफलतापूर्वक बन गया अब बारी है कुछ सावधानी बरतने की :

मैं पिछले कई सालों से यह देख रहा हूं कि Blogging Sector में न जाने कितने लोग आए और गए। कुछ तो ऐसे गायब हुए मानो गधे के सिर से सींग। लोग जोश में इस Sector में कदम तो रखते हैं। पर जल्दी ही उनके हौसले पस्त पड़ जाते हैं।

यदि आप Blogging Sector को आकर्षक Career के रूप में देख रहे हैं। तो जल्दबाजी मत कीजिए। मेरी एक बात गांठ बांध लीजिए कि Blog बनाना आसान है। लेकिन उस पर सतत काम करते रहना और उसे अपनी मंजिल तक पहुंचाना बहुत कठिन है।

Blogging आसान काम नहीं है। यह एक बहुत ही कठिन काम है। Blog बन जाने के बाद, नए Bloggers का सामना Technical  Problems से होता है।

Technical  Problems से मेरा मतलब Post की सेंटिग्स, ब्लाग की डिजाइन, SEO तथा ब्लाग के प्रमोशन आदि से है। नए Bloggers का सामना जब इन चीजों से होता है, तो वह बहुत परेशान हो जाते हैं और मैदान छोड़ कर भाग खड़े होते हैं।

सबसे ज्यादा समस्या Hindi Bloggers को होती है। एक तो उनकी अंग्रेजी भाषा पर कमांड नहीं होती, दूसरी यह कि उनका तकनीकी ज्ञान अंग्रेजी भाषियों की अपेक्षा बहुत ही कम होता है।

ऐसा नहीं है कि इस समस्या का हल नहीं है। इसका भी इलाज है। आप प्रेक्टिस के लिए दूसरा Blog बना सकते हैं और उस पर प्रयोग कर-कर के बहुत कुछ सीख सकते हैं।

आप अपने मुख्य ब्लाग पर बिना किसी जानकार Blogger से सलाह मशविरा किए कुछ भी नया न करें। ऐसा करने से आपका पूरा Blog बरबाद हो सकता है।

Blogging Sector में आप जितने ज्यादा दोस्त बनाएंगें, उतना ही आपके लिए अच्छा है। यदि आप Facebook पर दोस्त बना सकते हैं तो Blogging में क्यों नहीं बना सकते ?

Create free blog on the blogspot में हम नया ब्लाग बनाने तथा उस पर पोस्ट डालना सीख चुके हैं। साथ ही ब्लाग बन जाने के बाद, हमारा जिन समस्याओं से वास्ता पड़ता है, उसके बारे में भी प्रारंम्भिक ज्ञान हासिल कर चुके हैं।

आने वाली Posts में हम इस बारे में और अधिक गहराई से बात करेंगें तथा समस्याओं का हल खोजने की भी कोशिश करेंगें। तब तक Enjoyed It.

Photo via Google, Labeled for Reuse.

Spread the love

24 thoughts on “Create free blog – Free Blog Kaise Banaye in Hindi 2019”

  1. ब्लोगिंग की अच्छी जानकारी है … आभार इस जानकारी का …

    Reply
  2. Very well written Jamshed ji bahut hi achhe dhang se samjhaya apne Kuchh mahtvapurn baato par bhi dhyaan diya jo bahut se Bloggers skip kar diye hain(including me). Apni Kuchh galtiya samjh me aayi apki post padh kar thanx.

    Reply
  3. Pura post apne bahut hi simple or sober style me likha hai. Personally mujhe padhkar bahut hi jyada achha laga. Kuch bahut important baate bhi likhi hai apne jo new bloggers ko zarur follow karne chahiye. Jaise ki ek naya blog bhi bana lena chahiye jispe aap practice kar sako. Kharab bhi ho jaye to koi baat nahi. But practice karte karte bahut saari nayi chize seekh jaoge.

    Reply
  4. बहुत ही अच्छी पोस्ट जमशेद जी ………आपने नए ब्लोगर्स के लिए बहुत ही काम की और बहुत ही जरुरी जानकारी दी है……और जिस तरह से आपने पोस्ट को लिखा है …..इसे पढ़कर कोई भी ब्लोगर पर अपना ब्लॉग बना सकता है…..

    Reply
    • शुक्रिया पुष्‍पेंद्र जी। आपको पसंद आई। पर ऐसी पोस्‍ट लिखना बहुत कठिन काम है। मुझे 3 दिन लग गए इस पोस्‍ट को लिखने में। पूरी होने के बााद देखा तो अच्‍छी बन पड़ी थी।

      Reply
  5. आज़मी साहब मैंने नोट किया है कि कुछ गिने चुने ब्लागरों को छोड़ कर, हिंदी ब्लॉगर ब्लॉगिंग के मूल सिद्धांत(Basic Concept) की भी परवाह नहीं करते। यद्यपि मैं अंग्रेजी में लिखता हूँ जोकि एक विवशता है पर हिंदी से तो दिल का रिश्ता है । अब मैनें हिंदी सीख ली है और हिंदी में भी लिखना शुरू कर दिया है। मैनें शुरू में हिंदी के सैकड़ों ब्लॉगों पर कमेंट किये परन्तु किसी ने मेरे ब्लॉग पर जवाबी कमेंट नहीं किया जब कि हर अंग्रेजी ब्लॉग पर किये गए कमेंट के जवाब में कमेंट आया।

    एक निहायत कड़वा अनुभव आपको बताना चाहता हूँ। एक हिंदी ब्लॉग में मुझे बहुत कमियां नजर आई जो आसानी से दूर की जा सकती थी। मैंने ब्लॉगर का ध्यान कमेंट के जरिये उन कमियों की और आकृष्ट किया। दूसरे दिन ही उन्होंने मेरे aboutme पेज पर से मेरा फ़ोन नंबर लेकर मुझे फोन किया कि तुम अपने आप को तीसमारखां समझते हो क्या, मैनें कहा नहीं। उन्होंने कहा फिर मेरे ब्लॉग में तुमको कमियां क्यों दिखाई दी जबकि मुझे कोई कमी नजर नहीं आती। मैनें कहा गलती हो गयी माफ़ कर दीजिये और इस कमेंट को मिटा दीजिये। आपको आश्चर्य होगा की उनको कमेंट मिटाना भी नहीं आता था। उन्होंने कहा कि अब यह मिटेगा कैसे। मैंने फोन पर ही कमेंट मिटवया और भविष्य में कमेंट न करने का वचन दिया तब मेरी छुट्टी हुयी। वैसे मेरे ब्लॉगों पर तो माहिर ब्लॉगर कई बार प्रतिकूल कमेंट लिख कर त्रुटियां बताते हैं और जब उनसे पूछता हूँ तो उन्हें दूर करने के तरीके भी बताते हैं ।

    Reply
    • अनुराग भाई, इस समस्‍या से तो मैं भी जूझ रहा हूं। मैं बार बार एक बात अक्‍सर कमेंट और पोस्‍ट में भी कहता हूं। कि हिंदी ब्‍लागर कुछ सीखना और समझना ही नहीं चाहते। आपको तो पता ही है कि मैं कितने ब्‍लाग बरबार करके चुका हूं। मेरे पिछले 5 ब्‍लाग जब बरबाद हुए तो मुझे तकलीफ भी बहुत हुई थी। पर कहते हैं न कि मजबूरी बहुत कुछ सिखा देती है। मैंनें हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश की। और मैं तहे दिल से आपका शुक्रगुजार हूं कि आपने मेरी बहुत मदत की। ब्‍लोगिंग के जरिए मुझे बहुत से दोस्‍त मिले। जो कदम कदम पर मेरे साथ खड़े हैं।
      रही बात हिंदी ब्‍लाग पर कमेंट करने की, तो भाई मैं जब भी कोई नई पोस्‍ट डालता हूं, तो लगभग 100 से 130 कमेंट दूसरे ब्‍लागों पर जाकर कमेंट करता हूं। पर जैसा कि आप देखेंगें कि मेरी पोस्‍ट पर ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 से 15 कमेंट ही लौट कर आते हैं। पर मुझे उन लोगों से मुझे शिकायत नहीं है, तो पलट कर कमेंट नहीं करते। मुझे मालूम है कि मेरा कमेंट आज नहीं तो कल किसी और के लिए मेरे ब्‍लाग पर आने का सेतू का काम करेगा। हिम्‍मत मत हारिए। अंग्रेजों की बराबरी करने में हमें बहुत टाइम लगने वाला है।

      Reply
    • जिंदगी कभी आसान नही होती..
      इसे आसान बनानी पड़ती है..
      कुछ नजर अंदाज कर के
      कुछ बर्दाश्त करके…
      🙂

      Reply
  6. बहुत ही आसान और सहज भाषा में नया ब्लॉग शुरू करने का तरीका समझाया गया है। जितने भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं उनमें ब्लॉगर सबसे आसान है।

    Reply
  7. बेहतर प्रयास ,एक उम्दा पहल ,जमशेद जी को हमारी ढेरों बधाईयाँ ,,,,,,,

    Reply
  8. बहुत ही उम्दा जानकारी नया ब्लाग शुरू करने के लिये।किसी लेख मे ब्लाग को पापुलर बनाने के तरीके पर जरूर चर्चा कजियेगा।बहुत ही सार्थक लेख आप ने प्रस्तुत किया जमशेद जी। शुक्रिया।

    Reply
  9. जमशेद जी, नए ब्लॉगर के लिए बह्त ही आसान तरीीका बताया है आपने! बधाई।

    Reply
  10. बढिया जानकारी। नये ब्लॉगर्स के लिये मार्ग दर्शक।

    Reply
  11. आदरणीय जमशेद जी, ब्लागिंग के बारे में आपका ये आलेख बहुत अच्छा है. ये बात सही है कि English blogs का सामना करने बहुत मुश्किल है लेकिन सही तरीके से कोई काम किया जाए तो बात अभी भी बन सकती है.
    मेरे पास इस सम्बन्ध में कई ideas हैं. अगर आप e-mail द्वारा मुझसे संपर्क करें तो मैं इस बारे में पूरी पोस्ट ही आपके ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट के रूप में लिख दूंगा.
    वैसे इंग्लिश ब्लागर ब्लागिंग के बारे में बहुत गंभीर रहते हैं, आपकी ये बात मुझे सही लगी क्योंकि पहले मैं भी इंग्लिश ब्लागिंग पर ज्यादा ध्यान देता था.

    http://www.hindisuccess.com/

    Reply
  12. Bro.
    kya aap mera blog visit krke bata sakte ho ki mujhe abhi usme aur kya kya improvement krne ki jarurat hai…
    Thanks…

    Reply
  13. Bahut accha post likha hai blog kya hota hai? aur kaise banate hai bhut hi details ke saath information share kiya hai dhwnayawad

    Reply

Leave a comment