Cryptocurrency क्या है हिंदी में – क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान क्या हैं

Cryptocurrency in Hindi : क्रिप्‍टोकरेंसी दुनिया की आभासी मुद्रा के रूप में सामने आई है। Cryptocurrency को हम फिजिकली छू कर देख नहीं सकते हैं, बल्कि यह हमें आभासी यानि Digital Money के रूप में किसी वॉलेट में दिखाई पड़ती है।

क्रिप्‍टोकरेंसी को डिजिटल रूप में कंप्‍यूटर एल्‍गोरिदम पर बनाया जाता है। इसके निर्मांण में कंप्‍यूटर के विभिन्‍न पार्टस की एनर्जी लगती है। जब यह बन कर तैयार हो जाती है, तब यह हमें Digitally Form में दिखाई पड़ती है।

हम इसे किसी भी Cryptocurrency एक्‍सचेंज के वॉलेट में सुरक्षित रख सकते हैं। क्रिप्‍टोकरेंसी खरीदने के बाद इसे बेंचा भी जा सकता है और जब तक चाहें अपने पास सुरक्षित भी रखा जा सकता है।

आज की इस पोस्‍ट में हम आपको क्रिप्‍टोकरेंसी के बारे में हिंदी में जानकारी देने जा रहे हैं क्‍योंकि हिंदी भाषी राज्‍यों के लोगों को क्रिप्‍टोकरेंसी बारे में ठीक ठीक जानकारी नहीं पहुंचती है। इसलिये हम आपको Cryptocurrency in India , Cryptocurrency News , Cryptocurrency Ke Fayde, Cryptocurrency Kaise Kharide, Cryptocurrency Meaning , क्रिप्‍टोकरेंसी रूपये में खरीदी जा सकती है आदि विषय पर विस्‍तार से जानकारी देंगें, कृप्‍या पोस्‍ट को अंत तक अवश्‍य पढ़ें।

Cryptocurrency क्‍या है –  What is Cryptocurrency in Hindi (All about Crypto in Hindi)

Cryptocurrency in Hindi
क्रिप्‍टो करेंसी हिंदी में जानकारी

Cryptocurrency hindi me यह एक आभासी यानि वर्चुअल मुद्रा है। इसे आसान भाषा में आप डिजिटल मनी बोल सकते हैं। क्रिप्‍टोकरेंसी की शुरूआत का श्रेय जापान के Satoshi Nakamoto को जाता है।

सातोशी नाकामोतो ने वर्ष 2008 में इस आभासी मुद्रा की खोज कर ली थी। लेकिन वर्ष 2009 में क्रिप्‍टोकरेंसी को पहली बार मुद्रा के रूप में इस्‍तेमाल किया गया।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि क्रिप्‍टो करेंसी को आप भौतिक रूप में छू नहीं सकते हैं। बल्कि यह डिजिटल फार्म में अपने अस्तित्‍व को दर्शाती है। जब बिटकॉइन जैसी क्रिप्‍टोकरेंसी लांच हुई थी। तब इसका शुरूआती मूल्‍य बहुत कम था। इसे बहुत कम दाम में खरीदा जा सकता था।

लेकिन आज यही बिटकॉइन दिन दूनी रात चौगुनी स्‍पीड से अपनी कीमत में इजाफा कर रहा है। वर्तमान में एक बिटकॉइन की कीमत भारतीय रूपयों में 34,00,000 लाख रूपयों से भी ज्‍यादा है। यानि आपको एक बिटकॉइन खरीदने के लिये लिये 34 लाख रूपये से अधिक धन खर्च करना होगा।

इस समय दुनिया में 100 से अधिक Cryptocurrencies चलन में हैं, लेकिन सभी क्रिप्‍टोकरेंसी का मार्केट कैप लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में लोग बिटकॉइन के अलावा अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी में भी Invest कर रहे हैं। विशेषज्ञों की राय में इस समय जिन क्रिप्‍टोकरेंसी का मूल्‍य कम है आने वाले 10-15 साल में उनके मूल्‍य में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है।

क्‍या Cryptocurrency को सरकारी मान्‍यता प्राप्‍त है?

यह एक ऐसा सवाल है कि जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। तो चलिये हम आपको बताते हैं कि Cryptocurrency के निर्मांण तथा उसकी स्‍वीकार्यता में दुनिया भर की सरकारों का कोई हाथ नहीं होता है। बल्कि Cryptocurrencies एक प्रकार की De – centralized मुद्रा होती है। मतलब यह सरकारों के नियंत्रण से बाहर होती है। लेकिन इस आभासी मुद्रा से आप Online Goods and Services की खरीदारी कर सकते हैं।

Cryptocurrency कैसे बनायी जाती है?

क्रिप्‍टो करेंसी बनाने का Process बहुत ही जटिल होता है। इसे बनाने में दुनिया भर के कंप्‍यूटर सिस्‍टम और High-end mobile devices की एनर्जी लगती है। क्रिप्‍टो करेंसी बनाने के लिये Mining की जाती है। इसकी माइनिंग कोई भी व्‍यक्ति घर बैठे कर सकता है और क्रिप्‍टोकरेंसी बना कर पैसे कमा सकता है। लेकिन इस काम को करने के लिये IT का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है।

दुनिया की टॉप क्रिप्‍टोकरेंसी लिस्‍ट

Top Cryptocurrencies List 2021 इस प्रकार है

Bitcoin (BTC)

Bitcoin इस समय दुनिया की नंबर वन क्रिप्‍टोकरेंसी है। इसकी स्‍वीकार्यता भी अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी से ज्‍यादा है। असल में यही वह अभासी मुद्रा है, जिसने हमें क्रिप्‍टोकरेंसी जैसी अवधारणा से हम सबको अवगत कराया है।

बिटकॉइन के संस्‍थापक सातोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन बनाते समय इसकी माइनिंग की लिमिट सेट कर दी थी। उनका मानना था कि जो चीज दुनिया में कम होती है, इसलिये उसका मूल्‍य भी अधिक होता है।

उनका कहना सच भी है। आज 1 Bitcoin की कीमत 34,00,000 रूपयों से भी अधिक है। इससे आप सहज ही समझ सकते हैं कि बिटकॉइन की Value क्‍या है।

Ethereum (ETH)

Ethereum बिटकॉइन के बाद दुनिया की नंबर 2 क्रिप्‍टोकरेंसी है। इसको लांच करने का श्रेय Vitalik Buterin को जाता है। इथिरियम के टोकन को Ether के नाम से जाना जाता है।

वर्तमान में एक Ethereum (ETH) की कीमत 2,40,000 रूपये से अधिक है। विशेषज्ञों के अनुमान के अनुसार अगले 5 साल में इसकी कीमत में भारी बढ़ोत्‍तरी होने की संभावना है।

Litecoin (LTC)

Litecoin को लांच करने का श्रेय Charles Lee को जाता है। यह अक्‍तूबर 2011 में लांच हुई थी। इस क्रिप्‍टो करेंसी के संस्‍थापक पहले Google Employee रह चुके हैं।

लाइटकॉइन का स्‍वरूप बिल्‍कुल Bitcoin जैसा है क्‍योंकि इसके अनेक फीचर्स बिटकॉइन जैसे हैं। लेकिन लाइटकॉइन की Block Generation की टाइमिंग बिटकॉइन के मुकाबले 4% कम है। यही वजह है कि इसे Litecoin कहा जाता है। इसके जरिये किया जाने वाला ट्रांजेक्‍शन बिटकॉइन के मुकाबले कम समय लेता है।

लाइटकॉइन की मा‍इनिंग में Scrypt Algorithm का प्रयोग किया जाता है। Litecoin Future बहुत ही उज्‍जवल है। आने वाले समय में यह क्रिप्‍टो बाजार में अच्‍छा प्रदर्शन कर सकता है।

Dogecoin (DOGE)

Dogecoin को आप क्रिप्‍टो बाजार की सबसे दिलचस्‍प Digital Money कह सकते हैं। इस आभासी मुद्रा को बिटकॉइन का मजाक उड़ाने के लिये मजाक मजाक में लांच किया गया था। इस कॉइन के जरिये बिटकॉइन का मजाक बनाने के लिये उसकी तुलना कुत्‍ते से की गयी।

इसके Founder Billy Markus हैं। यह अक्‍सर टवीट करके चर्चा में बने रहते हैं। कमाल की बात यह है कि जब भी Billy Markus कोई नया टवीट करते हैं तो क्रिप्‍टोकरेंसी बाजार में हलचल मच जाती है और अचानक कई क्रिप्‍टोकरेंसी के दामों में उछाल आ जाता है।

डॉगकॉइन की माइनिंग भी Scrypt Algorithm का इस्‍तेमाल होता है। वर्तमान में एक Dogecoin की कीमत 17 रूपये से अधिक है। लेकिन इसका नकारात्‍मक पहलू यह है कि इसके संस्‍थापक ने माइनिंग लिमिट घोषित नहीं की थी। जिसकी वजह से इसका अनलिमिटेट उत्‍पादन किया जा सकता है। ऐसे में इसका भविष्‍य उज्‍जवल नहीं है।

Cardano (ADA)

Cardano का टोकन ADA दुनिया की टॉप 10 क्रिप्‍टोकरेंसी सूची में बना हुआ है। इसको Charles Hoskinson ने लांच किया था।

Polkadot (DOT)

Polkadot की माइनिंग में ब्‍लॉकचेन तकनीक का प्रयोग किया जाता है। इसका मार्केट कैप $11.2 का है। वर्तमान में इसकी कीमत 2,000 रूपये से अधिक है।

Dash (DASH)

यह भी एक बहुत अच्‍छी क्रिप्‍टोकरेंसी में से एक है। इसकी माइनिंग में Uncommon Algorithm का प्रयोग किया जाता है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि कम पॉवरफुल हार्डवेयर से भी तैयार हो जाता है। इस करेंसी को लोग आसानी से माइन करके पैसे भी कमा सकते हैं। इसकी माइनिंग में 30% कम बिजली खर्च होती है।

वर्तमान में एक Dash की कीमत 13,000 रूपये से अधिक है। अगले 10 साल में इसकी कीमत में भारी उछाल देखने को मिल सकता है।

WazirX Token (WRX)

WRX एक Indian Cryptocurrency है। इसे भारतीय क्रिप्‍टोकरेंसी एक्‍सचेंज WazirX ने लांच किया है। वर्तमान में एक WRX की कीमत 85 रूपये से अधिक है। आने वाले दिनों में यह मुद्रा क्रिप्‍टो बाजार में अच्‍छा प्रदर्शन कर सकती है।

Tether USD (USTD)

USTD को अमेरिकी डॉलर के डिजीटल प्रतीक के रूप में लांच किया गया है। वर्तमान में एक USTD की कीमत 78 रूपये से अधिक है।

Dent (DENT)

DENT की कीमत वर्तमान में 1 रूपये से भी कम है। यदि आप निवेशक हैं और अपने लिये सस्‍ती क्रिप्‍टोकरेंसी तलाश कर रहे हैं, तो आप DENT में पैसा लगा सकते हैं। मात्र 100 रूपये के निवेश में आपको बहुत से कॉइन मिल सकते हैं।

Cryptocurrency के नुकसान

क्रिप्‍टोकरेंसी के वैसे तो बड़े नुकसान अभी तक Found नहीं हुये हैं। लेकिन एक सबसे बड़ा नुकसान यह देखने में आता है कि आप जिस क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज के Wallet का प्रयोग कर रहे हैं, यदि उसकी UserID, Password आदि खो जाता है। तो आप पुन: लॉगिन करके पैसा बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं कर पायेंगें।

क्रिप्‍टोकरेंसी के फायदे – Benefits of Cryptocurrency

  • क्रिप्‍टोकरेंसी का पेमेंट सिस्‍टम सामान्‍य डिजिटल पेमेंट से ज्‍यादा सुरक्षित होता है। ऐसे में धोखाधड़ी की संभावना न के बराबर होती है।
  • क्रिप्‍टोकरेंसी को भारतीय रूपयों में भी खरीदा जा सकता है।
  • यदि आपके पास एक बिटकॉइन खरीदने के लिये पैसा नहीं है,  तो आप 100 रूपये में भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं। आपको 100 रूपये में बिटकॉइन दशमलब के बाद निर्धारित अंकों तक का बिटकॉइन मिल जायेगा।
  • क्रिप्‍टो करेंसी खरीदते समय ट्रांजेक्‍शन चार्ज के रूप में फीस चुकानी पड़ती है। यह बहुत मामुली रकम होती है जो क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज के द्धारा आपसे वसूल की जाती है।
  • क्रिप्‍टोकरेंसी खरीदने के बाद आप इसे वॉलेट में होल्‍ड कर सकते हैं और कीमत बढ़ जाने के बाद बेंच कर मुनाफा कमा सकते हैं।
  • भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी को कमोडिटी एसेट के रूप में मान्‍यता हासिल है।

क्‍या भारत में Cryptocurrency लीगल है?

Is cryptocurrency legal in India 2021 : यह सवाल अक्‍सर पूछा जाता है कि भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी लीगल है या फिर illegal? तो चलिये आपको बताते हैं।

साल 2020 में भारत सरकार ने क्रिप्‍टोकरेंसी को बैन करने के लिये एक बिल तैयार किया था। लेकिन यह बिल कभी पेश नहीं किया गया। इसकी वजह यह थी कि वकीलों ने इस बिल को लेकर सरकार को राय दी थी कि क्रिप्‍टोकरेंसी बैन करने संबंधी बिल गिर जायेगा या फिर कानूनी रूप से क्रेक हो जायेगा।

जिसकी वजह से सरकार ने इस बिल को कभी पेश ही नहीं किया। वर्तमान में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर आरबीआई तथा वित्‍त मंत्रालय में मंथन चल रहा है। सरकार आने वाले समय में इसे कमोडिटी असेट का दर्जा दे सकती है। जिसको बेंचनें पर निवेशक को टैक्‍स चुकाना होगा। यानि की भले सरकार क्रिप्‍टो को मुद्रा के रूप में स्‍वीकार न करे। लेकिन कमोडिटी असेट तो मानती ही है।

क्‍या भारत सरकार की अपनी क्रिप्‍टोकरेंसी है?

बाजार आधारित क्रिप्‍टोकरेंसी पर सरकारों का कोई नियंत्रण नहीं होता है। इसलिये भारत सरकार ने आरबीआई के सहयोग से अपनी खुद की डिजिटल करेंसी लांच की है। इसे ई-रूपी के नाम से जाना जाता है। चूंकि यह सरकारी डिजिटल मनी है, इसलिये खुले बाजार में इसका कारोबार नहीं होगा।

FAQ – Cryptocurrency in Hindi – Cryptocurrencies Hindi Me 2021

क्‍या भारतीय रूपये में क्रिप्‍टोकरेंसी खरीदी जा सकती है

जी हां, बिल्‍कुल खरीदी जा सकती है।

भारत में Bitcoin कैसे खरीदें

बिटकॉइन समेत अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी खरीदने के लिये आप भारतीय क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज प्‍लेटफार्म पर जाकर कोई भी क्रिप्‍टो करेंसी को खरीद सकते हैं।

भारत में लोकप्रिय किप्‍टो एक्‍सचेंज कौन कौन से हैं

भारत में WazirX , Coinswitch Kuber , CoinDCX GO , Zebpay आदि क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज हैं। जहां आप अपना Wallet बना कर क्रिप्‍टोकरेंसी खरीद सकते हैं।

क्‍या WazirX एक अच्‍छा क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज है

जी हां, एज ए यूजर, हम यह कह सकते हैं कि WazirX एक सबसे अच्‍छा क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज है। WazirX एक्‍सचेंज पर Account बनाने के लिये इस लिंक पर क्लिक करें – https://wazirx.com/invite/hr2x98fe और कोड मांगने पर hr2x98fe जरूर डालें। इससे आपको 50% ट्रेड कमीशन मिलेगा।

WazirX के Founder कौन हैं

WazirX के Founder और CEO निश्‍चल शेटटी हैं।

क्‍या क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज में 24 घंटे कारोबार होता है

जी हां, दुनिया भर के सभी क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज में 24 घंटे कारोबार होता है। आप किसी भी समय यहां क्रिप्‍टोकरेंसी खरीद सकते हैं।

दुनिया के किन देशों ने Cryptocurrency को आधिकारिक मुद्रा के रूप में मान्‍यता दी है

अल सल्‍वाडोर ने क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन को कानूनी दर्जा प्रदान कर दिया है। ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश बन गया है।

क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर RBI के पूर्व गर्वनर और प्रख्‍यात अर्थशास्‍त्री रघुराम राजन ने क्‍या कहा

हाल ही में RBI के पूर्व गर्वनर और प्रख्‍यात अर्थशास्‍त्री रघुराम राजन ने क्रिप्‍टोकरेंसी के बारे में कहा बिटकॉइन जैसी Cryptocurrencies में भारी संभावना है। दुनिया इसे भविष्‍य की मुद्रा के रूप में देख सकती है। हालांकि इसे रेगुलेट किये जाने की जरूरत है।

क्‍या क्रिप्‍टोकरेंसी से सामान खरीदा जा सकता है

जी हां खरीदा जा सकता है, बहुत से ऑनलाइन प्‍लेटफार्म बिटकॉइन जैसी क्रिप्‍टोकरेंसी को मुद्रा के रूप में स्‍वीकार करते हैं। साथ ही दुनिया भर के अनेक स्‍टोर भी क्रिप्‍टो में भुगतान स्‍वीकार करते हैं। आने वाले समय में आप Amazon पर भी खरीदारी कर पायेंगें।

क्रिप्‍टोकरेंसी का भविष्‍य क्‍या है

वैसे तो क्रिप्‍टोकरेंसी का भविष्‍य उज्‍जवल है लेकिन दुनिया भर की सरकारें इसे पारंपरिक मुद्रा के लिये खतरा मानती है। यह तो देखने वाली बात होगी कि क्रिप्‍टो भविष्‍य में पारंपरिक मुद्रा का स्‍थान ले पाती है अथवा नहीं।

Final Words for Cryptocurrency in Hindi

तो दोस्‍तों आज की पोस्‍ट Cryptocurrency क्‍या है हिंदी में – क्रिप्‍टोकरेंसी के फायदे और नुकसान क्‍या हैं के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। आशा करते हैं कि यह आपके लिये उपयोगी साबित होगी। यदि आप Is Cryptocurrency Legal in India , Bitcoin Price आदि के विषय में कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

1 thought on “Cryptocurrency क्या है हिंदी में – क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान क्या हैं”

  1. बिल्कुल नई जानकारी है। भारत सरकार के फैसलों पर निर्भर करेगा कि वो वैधानिक मान्यता किस रूप में देती है। पैसा कमाने का नवीन रास्ता बन सकता है।

    Reply

Leave a comment