Dawai Dost Medical Store Yojana Ranchi Ka Labh Kaise Uthaye | दवाई दोस्त़ रांची

Dawai Dost Medical Store | Dawai Dost Charity Shop | Dawai Dost in Ranchi | Dawai Dost Near Me | Dawai Dost Generic Medical Store Near Me | Dawai Dost in Ranchi List |

Dawai Dost Medical Store Yojana Ranchi in Hindi
Dawai Dost Medical Store Yojana

भारत में इलाज के लिये जो दवायें बाजार में उपलब्‍ध हैं, वह बहुत ही मंहगी होती हैं। जिसकी वजह से देश के आम और गरीब नागरिकों को अपना इलाज कराना बहुत मंहगा पड़ता है।

कई बार तो लोग पैसे के आभाव में अपना इलाज बीच में ही छोड़ देते हैं। यही कारण है कि झारखंड की राजधानी रांची में 3 दोस्‍तों ने मिल कर सस्‍ती दवा की दुकानों की एक ऐसी श्रंखला खड़ी की है, जहां पर लोगों को मंहगी से मंहगी दवा बहुत ही सस्‍ती कीमत पर मिल जाती है।

Dawai Dost Medical Store श्रंखला को झारखंड के 3 दोस्‍तों ने समाज की सेवा करने के मकसद से शुरू किया है। इन 3 दोस्‍तों में 2 सगे भाई हैं।

इनके नाम पुनीत पोद्दार और पंकज पोद्दार है। जबकि तीसरे दोस्‍त का नाम राजीव बरोलिया है। राजीव जी एक अनिवासी भारतीय हैं।

इन तीनों दोस्‍तों ने मिल कर भारत के झारखंड राज्‍य में Dawai Dost नाम से ट्रस्‍ट बना कर उसे पंजीकृत कराया और पूरे राज्‍य में Dawai Dost Medical Store श्रंखला की शुरूआत की।

आज जेनेरिक दवा केंद्र दवाई दोस्‍त की झारखंड की राजधानी रांची में 20 शाखाएं विधिवत रूप से चल रही हैं।

Dawai Dost Generic Medical Stores से हर महीने 70 हजार से ज्‍यादा लोग दवायें खरीदते हैं। जिसकी वजह से लोगों को दवा खरीदने पर बहुत ही कम पैसे चुकाने पड़ रहे हैं।

Dawai Dost Medical Store Yojana Ranchi की शुरूआत कैसे हुई

असल में पुनीत पोद्दार, पंकज पोद्दार तथा राजीव बरोलिया की बचपन से ही समाजसेवा करने में रूचि थी। उनके माता पिता भी समाज की भलाई के लिये काम किया करते थे।

तीनों दोस्‍तों ने जब गरीब लोगों को मेडिकल स्‍टोर से मंहगी दवाओं को खरीदते हुए देखा, तो उनका दिल भर आया। उन्‍होंनें सोचा कि क्‍यों न गरीबों को सस्‍ती दर पर दवायें उपलब्‍ध कराने का काम शुरू किया जाए।

पर कैसे? यह सवाल तीनों दोस्‍तों के मन में आया तो उन्‍होंनें इसका रास्‍ता जेनेरिक दवाओं के रूप में खोज निकाला।

इसके बाद पुनीत पोद्दार, पंकज पोद्दार तथा राजीव बरोलिया ने Dawai Dost नाम से ट्रस्‍ट बनाया और दवाई दोस्‍त मेडिकल स्‍टोर की रिटेल चेन स्‍थापित कर दी।

आज की तारीख में दवाई दोस्‍त मेडिकल स्‍टोर पूरे रांची शहर में मशहूर है और इन मेडिकल स्‍टोरों पर दवा खरीदने के लिये लोगों की भारी भीड़ लगी रहती है।

हालत यह है कि जब भी रांची शहर के डॉक्‍टर महंगी दवायें लिख कर मरीज को देते हैं, तो मरीज अब परेशान होने के बजाए अपने मोबाइल पर Dawai Dost Near Me सर्च करता है।

Dawai Dost in Ranchi List कैसे पता करें

यदि आप दवाई दोस्‍त रांची की List पता करना चाहते हैं, तो आप ट्रस्‍ट की आधिकारिक वेबसाइट dawaidost.co.in पर जाकर देख सकते हैं।

इसके अलावा ट्रस्‍ट के द्धारा Dawaidost App का संचालन किया जा रहा है। आप चाहें तो इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

Dawai Dost Medical Social Worker and Career | दवाई दोस्‍त मेडिकल स्‍टोर में आप भी बना सकते हैं कैरियर

Dawai Dost मेडिकल स्‍टोर श्रंखला के साथ कोई भी व्‍यक्ति जुड़ सकता है। यदि आपके पास ऐसे इलाके में जमीन है, जहां गरीब लोग रहते हैं।

तो आपके पास सुनहरा मौका है दवाई दोस्‍त मेडिकल स्‍टोर खोलने का। दवाई दोस्‍त मेडिकल स्‍टोर खोलने के आपके पास फार्मेसिस्‍ट डिप्‍लोमा होना जरूरी है।

इसके अलावा Dawai Dost मेडिकल स्‍टोर खोलने के लिये कम से कम 120 वर्ग फुट जगह की जरूरत पड़ती है।

यदि इतनी जगह आप दवाई दोस्‍त ट्रस्‍ट को उपलब्‍ध करा सकते हैं, तो फिर दवाई दोस्‍ट ट्रस्‍ट आपको मेडिकल लाइन में आपका कैरियर बनाने के लिये हर संभव मदत करता है।

इसके लिये दवाई दोस्‍त ट्रस्‍ट आपको पूरी ट्रेनिंग देता है और कंप्‍यूटर सिस्‍टम आदि की भी व्‍यवस्‍था करता है।

बस आपको अपने इस मेडिकल स्‍टोर पर दवायें ट्रस्‍ट के द्धारा निर्धारित मूल्‍य पर ही बेंचनी होगीं। क्‍योंकि Dawai Dost मेडिकल स्‍टोर श्रंखला का एक मात्र मकसद गरीबों को सस्‍ती दर पर दवायें उपलब्‍ध कराना है।

Dawai Dost Charity Shop के उद्देश्य

Dawai Dost Charity Shop एक गैर सरकारी योजना है। साथ ही यह एक गैर लाभकारी ट्रस्‍ट है। इसलिये इन मेडिकल स्‍टोरों का मकसद लाभ कमाना नहीं है, बल्कि लोगों को सस्‍ती से सस्‍ती दर पर दवाओं को उपलब्‍ध कराना है।

यदि आप भी इस गैर लाभकारी व गैर सरकारी संगठन के साथ जुड़ कर काम करना चाहते हैं, तो आपका स्‍वागत है। Dawai Dost को समाजसेवा जैसे कार्यों में रूचि रखने वाले लोगों की बहुत आवश्‍यक्‍ता है।

Dawai Dost Medical Store के लाभ

  • दवाई दोस्‍त मेडिकल स्‍टोर पर केवल जेनेरिक दवाएं ही बिकती हैं। जिसकी वजह से लोगों को बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं।
  • दवाई दोस्‍त के साथ जुड़ कर कोई भी फार्मेसिस्‍ट डिप्‍लोमा धारी मेडिकल स्‍टोर खोल सकता है।
  • इस ट्रस्‍ट के साथ जुड़ कर कैरियर बनाने में आपको पूरी ट्रेनिंग दी जाती है।
  • इसके अलावा कंप्‍यूटर सिस्‍टम आदि ट्रस्‍ट की ओर से ही लगाये जाते हैं।

कुल मिला कर यह गैर सरकारी योजना पूरे झारखंड में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। आने वाले समय में Dawai Dost Generic Medical Store Near Me की श्रंखला पूरे राज्‍य में देखने को मिल सकती है। जिसका लाभ हम सभी को बड़े पैमाने पर हासिल होगा।

Also Read :

जन औषधि केंद्र मेडिकल स्‍टोर कैसे खोलें?

आयुष्‍मान भारत गोल्‍डन कार्ड कैसे पायें?

निक्षय पोषण योजना से सरकारी अनुदान कैसे लें?

Image Credit – Pixabay & Developed by Kanafusi

Spread the love

1 thought on “Dawai Dost Medical Store Yojana Ranchi Ka Labh Kaise Uthaye | दवाई दोस्त़ रांची”

  1. स्वरोजगार के लिए बेहतरीन
    योजना है।
    इस योजना का लाभ लेकर
    बेरोजगार अपना
    कारोबार शुरु कर
    सकते हैं।
    सरकार की इस योजना
    का लाभ सभी बेरोजगार उठा
    सकते हैं।
    अच्छी खबर पाकर हम
    अतिउत्साहित हैं।
    Kanafusi.com
    बधाई के पात्र है…..

    Reply

Leave a comment