Delhi Farishte Dilli Ke Yojana Kya Hai? मदत करें और पायें 2000 रूपये

Delhi Farishte Dilli Ke Yojana in Hindi : दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने राज्‍य में एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम Farishte Dilli Ke है।

इस योजना का जो Concept ऐसा है कि फरिश्‍ते दि‍ल्‍ली के योजना को दुनिया की सबसे Greatest और मानवीय मूल्‍यों को समर्पित योजना बनाता है।

इस योजना के तहत दिल्‍ली सरकार दिल्‍ली की सड़कों पर होने वाले Road Accident के जरिये घायल होने वाले लोगों को सबसे नजदीकी अस्‍पताल तक पहुंचाना चाहती है।

ताकि घायलों को उचित समय पर इलाज उपलब्‍ध हो और Road Accident के दौरान होने वाली मौतों पर अंकुश लगाया जा सके।

जैसा कि हम अक्‍सर टीवी पर देखते हैं कि दिल्‍ली में हर रोज Accident होते हैं और घायल व्‍यक्ति सड़क पर पड़ा तड़पता रहता है। लेकिन कोई भी उस घायल की मदत नहीं करता है।

इसी बात को मददेनजर रखते हुए दिल्‍ली सरकार के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने Farishte Dilli Ke 2020 नाम की योजना शुरू की है। जिसका अंतिम मकसद घायल व्‍यक्ति की मदत करना और अस्‍पताल पहुंचाने वाले व्‍यक्ति को प्रोत्‍साहन राशि देकर सम्‍मानित करना है।

Farishte Dilli के योजना क्‍या है?

Delhi Farishte Dilli Ke Yojana in Hindi

दिल्‍ली भारत का एक ऐसा राज्‍य है, जहां हर साल 1500 लोगों की जान Road Accident में चली जाती है। दिल्‍ली में सड़क दुर्घटनाओं में होनें वाली मौतों पर लगाम कसने के लिये ही Farishte Dilli Ke 2020 योजना लांच की गयी है।

इस योजना को दिल्‍ली सरकार ने 2 साल पहले लागू किया था। लेकिन प्रचार प्रसार के आभाव में लोगों को इस योजना की जानकारी नहीं थी। लेकिन अब दिल्‍ली सरकार के मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना के प्रचार प्रसार का बीड़ा खुद उठा लिया है।

फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना के तहत अब तक लगभग 3000 लोगों की मदत की जा चुकी है। इस योजना के जरिये दिल्‍ली सरकार सड़क दुर्घटना में घायल व्‍यक्ति अथवा बर्न पीडि़त व्‍यक्ति को पूरी तरह Free Treatment उपलब्‍ध कराती है।

इसके अलावा जो भी व्‍यक्ति (फरिश्‍ता) घायल को अस्‍पताल तक पहुंचाता है। उसे 2000 रूपये की राशि इनाम में दी जाती है।

Delhi Farishte Dilli Ke Yojana 2020 के उद्देश्य

  • फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना का उद्देश्य घायल व्‍यक्ति को तुरंत अस्‍पताल पहुचाना है।
  • घायल व्‍यक्ति को अस्‍ताल पहुचानें वाले Farishte Dilli Ke Yojana के तहत प्रोत्‍सा‍हन राशि प्रदान करना है।
  • दिल्‍ली के लोगों के अंदर मानवीय मूल्‍यों के प्रति संवेदनायें जीवित करना है।
  • Road Accident में घायल अथवा बर्न पीडि़त व्‍यक्ति का मुफ्त इलाज करना है।
  • सड़क दुर्घटनाओं तथा आग में झुलसे व्‍यक्तियों की असमय होने वाली मौतों की संख्‍या पर लगाम लगाना है।
  • Delhi Farishte योजना के तहत घायलों की सरकारी अस्‍पताल में इलाज की बाध्‍यता समाप्‍त करना है।

Delhi Farishte Yojana के मुख्‍य लाभ (Benefits of Farishte Dilli Ke Scheme 2020)

  • फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना के तहत सड़क दुर्घटना अथवा आग लगने से घायल व्‍यक्ति को किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट अस्‍पताल में इलाज के लिये भर्ती किया जा सकता है।
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अस्‍पताल में भर्ती करने के बाद घायल व्‍यक्ति के उपचार में कितना भी खर्च आये, उसका पूरा खर्च दिल्‍ली सरकार वहन करेगी।
  • इस योजना के तहत इलाज में होने वाले खर्च की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। इसका मकसद घायलों की जान हर कीमत पर बचाना है।
  • जो भी व्‍यक्ति घायल को अस्‍पताल में पहुंचायेगा, उससे न तो अस्‍पताल पूछतांछ कर सकता है और न ही पुलिस।
  • घायल को अस्‍पताल पहुंचानें वाले व्‍यक्ति का राज्‍य सरकार की ओर से 2000 रूपये की प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • घायल की मदत करने वाले व्‍यक्ति पर पुलिस किसी प्रकार की लीगल कार्यवाही नहीं कर सकती है। इस बात के दिशा निर्देश योजना से संबंधित गाइडलाइन में मौजूद हैं।

फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना के तहत Reward कैसे मिलेगा?

यदि कोई व्‍यक्ति सड़क पर घायल पड़े व्‍यक्ति को अस्‍ताल पहुंचाता है, तो उसे अपना पहचान पत्र उस अस्‍पताल में जमा करना होगा। यह व्‍यवस्‍था इसलिये की गयी है, ताकि मदत करने वाले Farishte को Reward Money उस पहचान पत्र के आधार पर उपलब्‍ध कराई जा सके।

फरिश्‍ते को अपना पहचान पत्र संबंधित अस्‍पताल के ए‍डमिनिस्‍ट्रेशन डिपार्टमेंट मे जमा करना होगा। जिसके बाद घायल का इलाज पूरा हो जाने के बाद उसे 2000 रूपये की प्रोत्‍साहन राशि प्रदान कर दी जाएगी।

Also Read :

घायल व्‍यक्ति को पहचान पत्र कब जमा करना होगा?

सड़क दुर्घटना अथवा आग से झुलस कर घायल होकर अस्‍पताल में भर्ती होने वाले व्‍यक्ति को अपना पहचान पत्र अस्‍पताल के ए‍डमिनिस्‍ट्रेशन डिपार्टमेंट में जमा कराना होगा।

लेकिन यह पहचान पत्र उसे तब देना होगा। जब उसका पूरा इलाज हो जाएगा और वह पूरी तरह स्‍वस्‍थ दिखाई पड़ने लगेगा। लेकिन इलाज के दौरान उससे पहचान पत्र की डिमांड नहीं की जा सकती है।

Delhi Farishte Yojana में आवेदन कैसे करना होगा?

इस योजना में आवेदन करने का कोई विशेष तरीका नहीं है। Farishte Dilli Ke Scheme के तहत आपको बस किसी घायल की मदत करनी है। इसके लिये आपको सड़क पर पड़े घायल व्‍यक्ति को अस्‍पताल में पहुंचाना है। जिसके बाद योजना अपने आप ही प्रभावी हो जाएगी।

जिसके बाद घायल व्‍यक्ति को तथा आपको भी प्रोत्‍साहन लाभ सरकार की ओर से प्रदान किया जाएगा। मदतगार व्‍यक्ति को अपना पहचान पत्र अस्‍पताल में देना होगा। जिसके जरिये सरकार आपको Reward देगी।

Farishte Dilli Ke Scheme प्रमाण पत्र क्‍यों मिलता है?

जो लोग Farishte Dilli Ke Yojana के तहत किसी की मदत करेंगें। उन्‍हें सरकार की ओर से Reward तो मिलेगा ही। साथ में अच्‍छा करने के लिये सरकार की ओर से उन्‍हें फरिश्‍ते दिल्‍ली के 2020 प्रमाण पत्र देकर सम्‍मानित किया जाएगा।

Spread the love

1 thought on “Delhi Farishte Dilli Ke Yojana Kya Hai? मदत करें और पायें 2000 रूपये”

  1. एक अच्छी योजना, सभी को लाभ उठाना चाहिए..।…..।।।।।।।।।

    Reply

Leave a comment