Elephant Bonds Scheme Se Black Money White Kaise Kare

Elephant Bonds Scheme | Black Money to White Money | Black Money Schemes 2019 | What is Black Money and White Money | काला धन सफेद कैसे करें |

भारत में Black Money बहुत बड़ी समस्‍या है। माना जाता है, कि भारतीयों का 30 लाख करोड़ रूपये से अधिक का काला धन Swiss Banks में रखा हुआ है।

इसके अलावा Indian Black Money दुनिया भर के Tax Havens देशों में भी रखी हुई है। जिसके बारे में भारत सरकार को भी अधिक जानकारी नहीं है।

असल में Tax Havens देशों के Bank अपने ग्राहकों के खाते तथा उसमें मौजूद धनराशि के बारे में जानकारी किसी से साझा नहीं करते हैं।

यही कारण है कि इन बैंकों में दुनिया भर के टैक्‍स चोरों का पैसा जमा किया जाता है। अब इसी काले धन को वापस लाने के लिये भारत सरकार एक बार फिर से प्रयास शुरू करने जा रही है।

What Is Elephant Bonds Scheme for Black Money? ऐलीफेंटस बॉंड योजना क्‍या है

Elephant Bonds Scheme Se Black Money White Kaise Kare in Hindi
जल्द लांच होगी ऐलीफेंट बांड स्कीम

Kala Dhan Safed Kaise Kare in Hindi : भारत में पिछले 5 वर्षों के दौरान Black Money को White करने के लिये सरकार के द्धारा अनेक प्रयास किये हैं।

लेकिन भारत सरकार के इन प्रयासों के बावजूद अधिक सफलता हासिल नहीं हो पाई है। यही कारण है कि अब भारत सरकार काले धन को सफेद करने के लिये 1 नयी योजना Elephant Bonds Scheme लांच करने की तैयारी कर रही है।

ऐलीफेंट बॉंड स्‍कीम के तहत भारत सरकार देश के लोगों का काला धन सफेद करेगी। Elephant Bonds Scheme के तहत कोई भी व्‍यक्ति 50% की दर से अपना धन White Money में तब्‍दील करा सकेगा।

Elephant Bonds Scheme के तहत Black Money to White Money कराने के लिये जरूरी नियम

भारत सरकार 2019 में ऐलीफेंट योजना के तहत काला धन रखने वाले लोगों से 50%-50% के हिसाब से रकम सफेद करेगी।

यानि कोई व्‍यक्ति अपनी एक करोड़ रूपये मूल्‍य का काला धन सफेद कराना चाहता है, तो उसे Elephant Bonds Scheme के तहत केवल 50 लाख रूपये ही वापस किये जाएंगें।

मतलब 50 लाख रूपये सीधे सरकार के खाते में चले जाएंगें। लेकिन Black Money रखने वाले व्‍यक्ति को आधा धन पूरी तरह सफेद होकर मिलेगा।

इसके अलावा इस योजना के लिये जो उच्‍च स्‍तरीय समिति गठित की गयी है, वह इस बात बात पर भी विचार कर रही है।

कि Elephant Bonds Scheme के तहत जमा किया जाने वाला काला धन 25 साल के बॉंड के रूप में बंधक रहेगा। जो एक प्रकार का संप्रभु बांड होगा।

ऐलीफेंट योजना के तहत जमा होने वाले काले धन का 50 प्रतिशत हिस्‍सा जो भारत सरकार के खाते में आएगा। उस पैसे को देश के Infrastructure पर खर्च किया जाएगा।

Tax Havens Countries List पर एक नजर डालें

दुनिया में अनेक ऐसे देश हैं, जहां पर भारतीयों का काला धन जमा हो सकता है। ऐसे टैक्‍स हेवन देशों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • स्विटजरलैंड
  • Andorra
  • Bahamas Belize
  • Bermuda
  • Cayman Islands
  • Lichtenstein
  • Monaco
  • Panama
  • Mauritius आदि

Black Money Scheme ऐलीफेंट बांड योजना कब लागू होगी

काले धन को सफेद करने वाली Elephant Bonds Scheme के लिये गठित उच्‍च स्‍तरीय समिति ने इस योजना को लागू करने की सिफरिश भारत सरकार से की है।

वाणिज्‍य एवं उद्धोग मंत्रालय के द्धारा गठित इस समिति जल्‍द ही इस योजना से संबंधित नियमों को भी लोगों के सामने रखेगी और अपनी सिफारिशें भारत सरकार से करेगी।

इस समिति में अर्थशास्‍त्री सुरजीत दास, हर्षवर्द्धन सिंह तथा CII के चंद्रजीत बनर्जी जैसे लोग शामिल हैं। इसके अलावा इस समिति में आर्थिक गति‍विधियों तथा टैक्‍स प्रणाली से जुड़े अनेक अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

चूंकि समिति ने Elephant Bonds Scheme से जुड़ी सिफारिशें वित्‍त मंत्रालय के पास भेज दी हैं। इसलिये माना जा रहा है, कि नई 17 लोकसभा के गठन के बाद ऐलीफेंट बॉंड स्‍कीम को लांच किया जा सकता है।

Schemes for Black Money to White Money | काले धन को सफेद करने के लिये लांच की गयी कुछ योजनायें

Black Money Ko White Kaise Kare in Hindi : भारत सरकार पहले भी काले धन को सफेद करने के लिये कुछ योजनायें लांच कर चुकी है। यह योजनायें 2016 में लांच की गयी थीं।

जिनमें पहली योजना IDS थी। जिसमें 65 हजार 250 करोड़ रूपये सफेद किये गये थे। तथा दूसरी योजना PMGKY थी। जिसके जरिये भारत सरकान ने 4900 करोड़ रूपये को काले से सफेद किया था।

PMGKY के तहत काले धन की 25% धनराशि को प्रतिभूति के तहत 4 साल के लिये बंधक रखा गया था। लेकिन सरकार की इस योजना को टैक्‍स चोरों ने पंसद नहीं किया था। यही कारण था कि इस योजना के तहत सरकार को बहुत कम धनराशि हासिल हुई थी।

Also Read :

Spread the love

Leave a comment