Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana आवेदन कैसे करें | मातृ वंदन योजना यूपी 2021

Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana | Matritva Vandan Yojana Uttar Pradesh | Matritva Vandan Yojana Form | How to Apply Pradhan Mantri Matritva Vandna Yojana | Pradhan Mantri Matritva Vandna Yojana Form in Hindi |

देश की केंद्र सरकार की एक बहुत ही लोकप्रिय योजना जिसका नाम Matritva Vandan Yojana 2021 है, उसे उत्‍तर प्रदेश में Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana तथा Garbhavastha Sahayta Yojana Uttar Pradesh के नाम से भी जाना जाता है।

Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana गर्भवती महिलाओं के लिये बहुत ही लाभकारी साबित हो रही है। पूरे उत्‍तर प्रदेश में गर्भवती महिलायें बड़े पैमाने पर इस योजना का लाभ उठा रही हैं।

Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana in Hindi
मातृ वंदन योजना यूपी

इस योजना से जुड़ी हुई एक बड़ी खबर उत्‍तर प्रदेश के कौशांबी जिले से आयी है। कौशांबी के जिलाधिकारी मनीष कुमार ने अपनी गर्भवती पत्‍नी अंकिता राज वर्मा का प्रसव सरकारी जिला अस्‍पताल में कराया है।

कौशांबी के जिलाधिकारी का यह कदम प्रदेश के आम नागरिकों के अंदर यह विश्‍वास जगाने के लिये काफी है, कि सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें निजी अस्‍पतालों से कहीं ज्‍यादा उन्‍नत हैं।

बेटी के जन्‍म के बाद जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा, ‘’हालांकि उन्‍हें मातृ वंदन योजना के लाभ के रूप में आर्थिक सहायता नहीं मिलेगी। लेकिन वह चाहते हैं कि प्रदेश की अन्‍य गर्भवती महिलाओं को संस्‍थागत और सुरक्षित प्रसव के लिये सरकारी जिला अस्‍पतालों में जाकर ही प्रसव कराना चाहिए।

Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana 2021 के लाभ

  • प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना अथवा गर्भावस्‍था सहायता योजना उत्‍तरप्रदेश के तहत गर्भवती महिलाओं को एक मुश्‍त 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • PMMVY योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को यह सहायता 3 किस्‍तों में मिलती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिये तीन अलग अलग फार्म भर कर जमा करने पड़ते हैं।
  • जांच में सही पाये जाने पर Garbhavastha Sahayta Yojana के तहत सहायता राशि प्रसूता के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • यह योजना देश के पोषण अभियान का अंग है। प्रसूता महिलाओं को सहायता राशि प्रदान करने के पीछे सरकार की मंशा यह है कि महिलायें अपने और अपने बच्‍चे के पोषण के प्रति जागरूक हों और सहायता राशि का उपयोग पोषण हासिल करने के लिये करें।

Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana के लिये जरूरी पात्रता

Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana के उद्देश्य

उत्‍तर प्रदेश गर्भावस्‍था मातृ वंदन सहायता योजना | मातृ वंदन योजना यूपी

इतनी जानकारी हासिल करने के बाद अब यह सवाल खड़ा होता है कि How to Apply for Pradhan Mantri Matritva Vandna Yojana?

Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana में आवेदन करने का सबसे अच्‍छा तरीका यह है कि महिला के गर्भवती होने के साथ ही उसका पंजीकरण नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में कराया जाये।

इसके बाद आंगनवाड़ी केंद्र में इस योजना से संबंधित फार्म भरे जाते हैं। Matritva Vandan Yojana Form भरने के बाद आपको इस योजना के तहत लाभ देने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है।

पैसा आपको किस्‍त अथवा एकमुश्‍त बैंक खाते में ट्रांसफर होता है। इस योजना के तहत आपको लाभ तभी हासिल होगा। जब गर्भवती महिला का प्रसव जिले के किसी सरकारी अस्‍पताल में ही कराया जाएगा।

असुरक्षित प्रसव अथवा निजी अस्‍पतालों में हुए प्रसव के लिये किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से नहीं दी जाती है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana Me Avedan Kaise Kare यदि आप यूपी मुख्यमंत्री मातृ वंदन योजना 2021 से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “Garbhavastha Matritva Vandan Sahayta Yojana आवेदन कैसे करें | मातृ वंदन योजना यूपी 2021”

  1. इस जानकारी से महिलाएं योजना का लाभ सीधे पा सकती हैं।

    Reply

Leave a comment