Bhamashah Health Insurance Scheme Se Free Treatment Kaise Paye

राजस्‍थान की वसुंधरा राजे सरकार की एक और आकर्षक योजना का नाम Bhamashah Health Insurance Scheme है। भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के नाम से मशहूर इस स्‍कीम का लाभ राजस्‍थान के गरीब व मध्‍यम वर्ग के लोग उठा रहे हैं।

Bhamashah Health Insurance Scheme Se Free Treatment Kaise Paye
भामाशाह बीमा योजना

Bhamashah Health Insurance Scheme से प्रदेश के हजारों अस्‍पताल जुड़ चुके हैं। इन अस्‍पतालों में अलग अलग तरह की 1715 बीमारियों का सफलता पूर्वक इलाज किया जा रहा है।

राजस्‍थान यह लोकप्रिय योजना की शुरूआत 13 दिसंबर 2015 को की गयी थी। तब से अब तक Bhamashah Health Insurance Scheme अपने दूसरे चरण में पहुंच गई है।

अब इस योजना के तहत IPD मरीजों के अलावा गंभीर किस्‍म की बीमारियों से पीडि़त OPD रोगियों को भी भर्ती करके Bhamashah Health Insurance Scheme के तहत इलाज किया जाने लगा है और OPD मरीजों को भी फ्री दवा का वितरण होने लगा है।

भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत राजस्‍थान के तमाम सरकारी अस्‍पतालों में रोगियों का फ्री इलाज किया जा रहा है। साथ ही राज्‍य के प्राइवेट अस्‍पताल भी इस योजना से जुड़ चुके हैं। जिसकी वजह से यदि कोई व्‍यक्ति अपना इलाज प्राइवेट अस्‍पताल में कराना चाहता है, तो उसे भी इस योजना के तहत लाभ मिलता है।

Bhamashah Health Insurance Scheme से जुड़े अस्‍पतालों की सूची भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पोर्टल पर आसानी से देखी जा सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिये आप Online Apply भी कर सकते हैं। इसके लिये आपको भामाशाह स्‍वास्‍थ बीमा योजना के लिंक पर क्लिक करके वहां मौजूद एक फार्म भर कर सबमिट करना होगा।

Bhamashah Health Insurance Scheme Ki Jankari kaise paye

Bhamashah Health Insurance Scheme की जानकारी हासिल करना बहुत ही आसान है। इस योजना की जानकारी विस्‍तार से हासिल करने के लिये आप Toll Free Nunber 104 तथा 18001806127 पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Bhamashah Health Insurance Scheme से कैसे जुड़ें

Bhamashah Health Insurance Scheme से जुड़ने के लिये आपको नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन ऑनलाइन ही सबमिट करना होगा।

भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में एप्‍लाई करने के लिये इस पर क्लिक करें

ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करने के बाद आप Department of Medical, Health & Family Welfare की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगें। जहां आपको BSBY योजना के लिये एप्‍लाई करना है।

Bhamashah Health Insurance Scheme के फायदे

Bhamashah Health Insurance Scheme के बहुत फायदे हैं। जिनके बारे में जानना आप सभी के लिये बहुत जरूरी है।

1* Bhamashah Health Insurance Scheme के तहत वार्षिक प्रति परिवार 30 हजार रूपये सामान्‍य बीमारियों के लिये तथा गंभीर किस्‍म की बीमारियों के लिये 3 लाख रूपये का बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है।

2* भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना (BSBY) देश की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना है। इसमें 1715 बीमारियों के इलाज की सुविधा प्रदान की गई है।

3* Bhamashah Health Insurance Scheme में न्‍यूरोलॉजी, नेफ्रालॉजी, साइकियाट्री तथा गेस्‍ट्रोलॉजी जैसे पैकेज भी सम्मिलत किये गये हैं।

4* इस योजना के तहत दवायें और जांचों के अलावा ऑपरेशन, इलाज तथा डॉक्‍टर की फीस कैशलेस माध्‍यम से ली जा रही है।

Bhamashah Health Insurance Scheme के लिये जरूरी पात्रता

भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का लाभ वही व्‍यक्ति या परिवार उठा सकता है, जो इसके लिये पात्र है। अपात्रों के आवेदन पत्र को तुरंत निरस्‍त कर दिया जाता है। इसलिये पात्रता संबंधी बिंदुओं को ध्‍यान से पढ़ें।

1* Bhamashah Health Insurance Scheme का लाभ राजस्‍थान राज्‍य को लोगों को ही मिल सकता है। इसलिये आपका राजस्‍थान का नागरिक होना आवश्‍यक है।

2* इस योजना का लाभ आप तभी उठा सकते हैं, जब आपके पास वैध राशनकार्ड हो।

3* Bhamashah Health Insurance Scheme में एप्‍लाई करने वाला बंदा राष्‍ट्रीय खाद्ध सुरक्षा योजना तथा राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में पहले से ही सम्मि‍लत होना चाहिए।

4* यदि आप इस योजना के लिये एप्‍लाई करने जा रहे हैं, तो आपके पास Bhamashah Card होना आवश्‍यक है।

5* आप राजस्‍थान के मूल निवासी हैं, इसके लिये तहसीलदार के द्धारा निर्गत निवास प्रमाणपत्र होना भी जरूरी है।

Bhamashah Health Insurance Scheme का लाभ कैसे मिलता है?

भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में एक बार एप्‍लाई कर देने के बाद आपको कुछ नहीं करना है। बस जब आप बीमार पड़ें तो Bhamashah Health Insurance Scheme के तहत इलाज उपलब्‍ध करा रहे अस्‍पतालों की अपने शहर से संबंधित सूची में अस्‍पताल सर्च करें और उनमें से किसी एक अस्‍पताल को चुन कर उक्‍त अस्‍पताल में अपना भामाशाह कार्ड तथा राशनकार्ड लेकर पहुंच जायें।

जब आप अपना Bhamashah Card व राशनकार्ड अस्‍पताल में दे देते हैं, तो अस्‍पताल आगे की प्रक्रिया को स्‍वयं ही आगे बढ़ाते हैं और रोगी का अच्‍छे से इलाज भी करते हैं।

Bhamashah Health Insurance Scheme की विशेषतायें

Bhamashah Health Insurance Scheme भारत की सबसे अच्‍छी स्‍वास्‍थ्‍य योजना है। क्‍योंकि इस योजना का दायरा देश में पहले से मौजूद अन्‍य योजनाओं से काफी बड़ा है।

Bhamashah Health Insurance Scheme में 1715 बीमारियों व जांचों को शामिल किया गया है। जबकि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में 1300, महाराष्‍ट्र में 972 तथा तमिलनाडु में 1016 बीमारियों तथा जांचों को ही शामिल किया गया है।

इसके अलावा Bhamashah Health Insurance Scheme के तहत दिये जाने वाले स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर की राशि पूरे देश में सर्वाधिक है। इस योजना के तहत अधिकतम 3 लाख रूपये का कवर दिया जा रहा है।

जबकि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में 30 हजार, महाराष्‍ट्र में 2.5 लाख तथा तमिलनाडु में 1.5 लाख का ही बीमा कवर दिया जा रहा है।

Bhamashah Health Insurance Scheme से राजस्‍थान के सभी सरकारी अस्‍पताल जुड़े हुए हैं तथा 707 निजी अस्‍पताल भी इस योजना में शामिल हैं।

राजस्‍थान की इस सबसे लोकप्रिय योजना से प्रदेश के 4.5 करोड़ लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर मिल रहा है। Bhamashah Health Insurance Scheme के तहत 20.6 लाख पैकेजों का 1335 करोड़ रूपये का बीमा क्‍लेम अब तक बुक हो चुका है।

कुल मिलाकर भामाशाह स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना राजस्‍थान सरकार की बहुत ही महत्‍वाकांक्षी योजना है। अपनी इस योजना के माध्‍यम से सरकार प्रदेश के निर्धन व मध्‍यमवर्गीय परिवारों को सामान्‍य व गंभीर किस्‍म की बीमारियों के इलाज के लिये आर्थिक सहायता तो उपलब्‍ध करा ही रही है, साथ ही उनकी परे‍शानियों को भी कम करने में सफल हुई है।

राजस्‍थान की Bhamashah Health Insurance Scheme की लो‍कप्रियता व इसके तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के लिहाज से इस योजना को मैं 10/10 अंक देना चाहूंगा।

इन्‍हें भी अवश्‍य पढ़ें :

Image Courtesy : साभार : फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस व अनिल नाहर and Pixabay free Images

Spread the love

2 thoughts on “Bhamashah Health Insurance Scheme Se Free Treatment Kaise Paye”

Leave a comment