{आवेदन} Indira Kisan Jyoti Yojana MP से कृषि पंप कनेक्शन (10 हार्सपॉवर) कैसे लें

Indira Kisan Jyoti Yojana MP in Hindi – इंदिरा किसान ज्‍योति योजना मध्‍यप्रदेश हिंदी में : मध्‍यप्रदेश में वर्ष 2019 की शुरूआत में किसानों की परेशानियों को देखते हुये MP Gov ने एक नई योजना शुरू की थी।

इस योजना का नाम मध्‍यप्रदेश Indira Kisan Jyoti Yojana है। इस योजना को लांच करने का मकसद राज्‍य के किसानों सस्‍ती दर पर 10 हार्स पॉवर (Horsepower) की क्षमता वाले कृषि पंप उपलब्‍ध कराना है।

जब से मध्‍यप्रदेश में यह योजना लांच हुई है, तब से राज्‍य के सभी जिलों के किसानों ने बड़ी संख्‍या में इस योजना का लाभ उठाया है।

यही कारण है कि राज्‍य के किसान MP Indira Kisan Jyoti Yojana का लाभ बड़े पैमाने पर उठा कर अपने खेतों में सुगमता से सिंचाई जैसे कार्यों को कर पा रहे हैं।

Indira Kisan Jyoti Yojana MP Kya Hai? इंदिरा किसान ज्‍योति कब लागू हई Full Details

Indira Kisan Jyoti Yojana in MP Half of the Electricity

Indira Kisan Jyoti Yojana को मध्‍यप्रदेश में हुये सत्‍ता परिवर्तन के बाद लागू किया है। यह राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ की महत्‍वाकांक्षी योजना है।

एमपी इंदिरा किसान ज्‍योति योजना को 01 अप्रैल 2019 से लागू किया गया था। मध्‍यप्रदेश सरकार ने इस योजना के लिये 7,117 करोड़ रूपये तथा कृषि पंपों की भी व्‍यवस्‍था की है।

मध्‍यप्रदेश की किसान ज्‍योति योजना केवल किसानों के लिये है, जो उन्‍हें 10 हार्स पॉवर का कृषि पंप क्रय करने तथा उसे चलाने पर आने वाले बिजली बिल में बड़ी छूट प्रदान करती है।

यह योजना मध्‍यप्रदेश शासन के ऊर्जा विभाग के द्धारा संचालित की जा रही है। इस योजना के कुछ विशेषतायें है, जिनके बारे में आपको नीचे विस्‍तार से जानकारी दी जाएगी। कृप्‍या पूरी पोस्‍ट को ध्‍यानपूर्वक पढ़ें।

Indira Kisan Jyoti Yojana 2020 के मुख्‍य लाभ क्‍या हैं?

  • इंदिरा किसान ज्‍योति योजना मध्‍यप्रदेश के अंतर्गत 10 हार्स पावर तक के स्‍थायी कृषि पंप कनेक्‍शनों को 700 रूपये प्रति हार्सपावर, प्रति वर्ष की दर से बिजली प्रदान की जाएगी। जिसके कारण नियामक आयोग के द्धारा निर्धारित बिजली दरों के हिसाब से जो अंतर आएगा, उसे सरकार के द्धारा सब्सिडी प्रदान करके इस अंतर को कम कर दिया जाएगा।
  • Indira Kisan Jyoti Yojana योजना के अंतर्गत 10 हार्स पावर तक के मीटर युक्‍त स्‍थायी कृषि पंप कनेक्‍शनों को वर्तमान ऊर्जा प्रभार की दरो में 50% की रियायत देते हुये अंतर की राशि का भुगतान शासन द्धारा बिजली वितरण कंपनी को सीधे किया जाएगा।
  • किसान ज्‍योति योजना के तहत ऐसे उपभोक्‍ता जो 10 हार्स पॉवर के अस्‍थायी कृषि पंप कनेक्‍शन लिये हुये हैं। उन्‍हें वर्तमान ऊर्जा देय प्रभार 3.84 प्रति युनिट की दर में 50% की रियायत देते हुये, सब्सिडी का भुगतान बिजली प्रदाता कंपनी को कर दिया जाएगा।
  • जिन लोगों के पास 10 हार्सपॉवर के अधिक के कृषि पंप कनेक्‍शन हैं, उनसे निर्धारित वर्तमान प्रति हार्स पावर, प्रतिवर्ष के हिसाब से ही भुगतान लिया जाएगा।
  • कंडिका (3) से (7) के परिपालन सब्सिडी की उपरोक्‍त व्‍यवस्‍था अप्रैल 2019 के लिये एंव बाद में भी जारी होने वाले देयकों के लिये लागू रहेगी। (जब तक शासन के द्धारा नये दिशा निर्देश जारी नहीं किये जाते)
  • Kisan Jyoti Yojana Madhya Pradesh के तहत जारी होने वाले सभी बिजली बिलों में शासन द्धारा दी जाने वाली सब्सिडी का उल्‍लेख स्‍पष्‍ट रूप से तथा अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

Also Read :

इंदिरा किसान ज्‍योति योजना मध्‍यप्रदेश के अंतर्गत मीटर युक्‍त उपभोक्‍ताओं के लिये सब्सिडी (With FCA) की जानकारी

मध्‍यप्रदेश इंदिरा किसान ज्‍योति योजना के तहत राज्‍य में विभिन्‍न बिजली भार वाले तथा स्‍थायी मी‍टर युक्‍त कृषि पंप के कनेंक्‍शनों के लिये निम्‍न दरों से बिजली बिलों का भुगतान लिया जाएगा।

कृप्‍या अधिक जानकारी के लिये नीचे दिया गया चार्ट देखें

Indira Kisan Jyoti Yojana bijli dar MP

ऊपर दिये गये चार्ट का अध्‍ययन करने के बाद हम पाते हैं कि मध्‍यप्रदेश में कई प्रकार की खपत वाले बिजली कनेक्‍शनों से अलग अलग शुल्‍क लिया जाएगा तथा उसी हिसाब से सब्सिडी की गणना भी की जाएगी।

किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी उन्‍हें सीधे नहीं मिलेगी, किसानों को जारी किये जाने वाले बिजली बिलों से सब्सिडी की रकम घटा दी जाएगी, तथा सब्सिडी का भुगतान सीधे बिजली वितरण करने वाली कंपनियों को कर दिया जाएगा।

इंदिरा किसान ज्‍योति योजना 2020 के तहत अनुसूचित जाति एंव जनजाति के लोगों को क्‍या लाभ मिलेगा?

Indira Kisan Jyoti Yojana के तहत मध्‍यप्रदेश के ऐसे किसान जिनका संबंध राज्‍य की अनुसूचित जाति अथवा जनजाति से है। तथा जिनके पास 1 हेक्‍टेयर से कम कृषि भूमि है, उन्‍हें 5 हार्स पॉवर तक के बिजली कनेक्‍शनों पर पहले से जारी निशुल्‍क (Free) बिजली दी जाती रहेगी।

इंदिरा किसान ज्‍योति योजना लागू होने से उन्‍हें पहले से मिल रही निशुल्‍क बिजली में किसी प्रकार की कोई कटौती नहीं की जाएगी।

इंदिरा किसान ज्‍योति योजना 2020 के लिये जरूरी दस्‍तावेज

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि में से कोई एक)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • भूमि का विवरण जहां कृषि पंप स्‍थापित तथा उपयोग किया जाएगा
  • बिजली का बिल

Kisan Jyoti Yojana MP की मुख्‍य विशेषता

मध्‍यप्रदेश इंदिरा किसान ज्‍योति योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस योजना के लागू हो जाने के बाद राज्‍य के किसान जो स्‍थायी मीटर युक्‍त बिजली कनेक्‍शन कृषि पंप कनेक्‍शन लिये हुये हैं। उनके बिजली बिल आधे (Half) हो गये हैं। जोकि एक बड़ी बात है।

इंदिरा किसान ज्‍योति योजना 2020 से संबंधित यदि कोई शिकायत है तो इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करें

यदि आपको बिजली बिल से संबंधित अथवा बिजली के व्‍यवधान से संबंधित कोई परेशानी है, तो आप नीचे दिये गये टोल फ्री नंबर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

मध्‍यप्रदेश की तीनों बिजली वितरण कंपनियों ने एक केंद्रीय कॉल सेंटर बनाया है। जिन पर आने वाली कॉल तथा संबंधित शिकायतों का निस्‍तारण किया जाता है।

  • Landlines & Mobile – 1912
  • Toll Free – 1800-233-1266

Indira Kisan Jyoti Yojana 2020 का लाभ लेने के लिये आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Indira Kisan Jyoti Yojana MP : यदि आप किसान हैं और आप अपने लिये मीटर युक्‍त स्‍थायी अथवा अस्‍थायी कृषि पंप कनेक्‍शन लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिये अपने शहर के विद्धुत विभाग में संपर्क करना होगा।

आपको इस Indira Kisan Jyoti Yojana MP Form विभाग के जरिये ही प्राप्‍त होगा। जिसे आपको भर कर बिजली विभाग के कार्यालय में जमा करना है। जिसके बाद आपके आवेदन पत्र का स्‍थलीय निरीक्षण किया जाएगा और फिर आपको कनेक्‍शन प्रदान कर दिया जाएगा।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Indira Kisan Jyoti Yojana in Hindi यदि आप इस योजना से संबंधित Form, Rules आदि के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

1 thought on “{आवेदन} Indira Kisan Jyoti Yojana MP से कृषि पंप कनेक्शन (10 हार्सपॉवर) कैसे लें”

  1. मध्यप्रदेश के किसानों के लिए मध्यप्रदेश सरकार का उपहार है।किसानों को सस्ती दर पर मिलने वाली बिजली का उठाने का अच्छा अवसर है।

    Reply

Leave a comment