[फार्म] Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana (द्धितीय चरण-2020) में आवेदन कैसे करें

Jay Kisan Karj Mafi Yojna Today News 2020 : Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana Second Phase News : दोस्‍तों, मध्‍यप्रदेश की किसान कर्ज माफी योजना ने अपने पहले चरण मे शानदार सफलता हासिल की है। जिससे उत्‍साहित होकर मध्‍यप्रदेश की कमलनाथ ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना का दूसरा चरण के लिये किसानों से आवेदन पत्र लेना शुरू कर दिया है।

आपकी जानकारी के लिये यह बताना आवश्‍यक है, कि Jay Kisan Karj Mafi Yojna के पहले चरण में किसानों के 2 लाख रूपये तक के बैंक लोन को माफ किया गया था। अब तक पूरे मध्‍यप्रदेश राज्‍य में किसानों का 36,500 करोड़ रूपये का ऋण माफ किया जा चुका है। जोकि मध्‍यप्रदेश सरकार के लिये एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana के दूसरे चरण – 2020 के लिये किसानों से ऋण माफी के लिये आवेदन पत्र मांगें गये है। इनमें अधिकतर वह लोग हैं, जो इस योजना के पहले चरण में आवेदन करने से चूक गये थे।

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana Second Phase Latest News 2020

Jay Kisan Karj Mafi Yojna Today News 2020 : Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana Second Phase News : दोस्तों, मध्य प्रदेश की किसान कर्ज माफी योजना ने अपने पहले चरण मे शानदार सफलता हासिल की है। जिससे उत्साहित होकर मध्यप्रदेश की कमलनाथ ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना का दूसरा चरण के लिये किसानों से आवेदन पत्र लेना शुरू कर दिया है।

Madhyapradesh Jai Kisan Karj Mafi Yojana in Hindi : दोस्‍तों, मध्‍यप्रदेश के किसानों के लिये यह बहुत ही खुशी की बात है, कि अब राज्‍य में एक बार फिर से वर्ष 2020 के लिये किसान कर्ज माफी के फार्म भरे जा रहे हैं।

मध्‍यप्रदेश के कृषि विभाग के अधिकारियों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार एमपी जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2020 के दूसरे चरण में सरकार के द्धारा 12 लाख 2 हजार 78 खाताधारकों के कृषि बैंक लोन माफ किये जाएंगें।

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana के तहत मध्‍यप्रदेश के ऐसे किसान जिनका बैंक 50,000 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक बकाया है, उन सभी का Loan योजना के दूसरे चरण में माफ कर दिया जाएगा।

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana के द्धितीय चरण के लिये अधिकारियों को मध्‍यप्रदेश सरकार ने क्‍या निर्देश जारी किया है?

Kisan Karj Mafi Madhyapradesh के लिये मध्‍यप्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्‍टरों को यह निर्देश जारी किये है कि वह अपने अपने जिले के एमपी जय किसान कर्ज माफी योजना के तहत भरे गुलाबी फार्म (दावा-आपत्ति) फार्म के निराकरण के लिये बैंक तथा जिला स्‍तर पर शिविर लगायें और जल्‍दी से जल्‍दी दावा-आपत्ति का निस्‍तारण करें।

यदि किसी वजह से बैंक व जिला स्‍तर पर लगने वाले शिविर में किसानों की समस्‍या का निराकरण न हो पाये तो ग्राम पंचायत स्‍तर पर लगने वाले शिविर में दावों का निस्‍तारण किया जाये।

साथ ही गुलाबी फार्म – 1 तथा गुलाबी फार्म – 2 के संबंध में जनपद पंचायत के द्धारा सभी ग्राम पंचायतों को जिला कलेक्‍टरों के द्धारा जारी एक पत्र ग्राम पंचायतों को भेजा जा रहा है। जिसमें कहा गया है कि मध्‍यप्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2020 के दूसरे चरण की जानकारी ग्राम सचिव जरूरतमंद किसानों तक पहुंचायेंगे।

एमपी किसान कर्ज माफी गुलाबी फार्म-1 का अर्थ क्‍या है?

मध्‍यप्रदेश के ऐसे किसान जो Jai Kisan Karjmafi List के संबंध में अपनी आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं, तो वह इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Also Read :

मध्‍यप्रदेश कर्ज माफी योजना गुलाबी फार्म-2 का अर्थ क्‍या है?

यदि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के हितग्राही की किसी कारणवश मृत्‍यू हो जाती है अथवा हितग्राही का आधार कार्ड नहीं जुड़ा है अथवा कोई अन्‍य संशोधन किसान को करवाना है। तो इस फार्म का उपयोग किया जाता है।

जय किसान फसल ऋण माफी के लिये हरे तथा सफेद रंग रंग फार्म का क्‍या अर्थ है?

इस योजना के तहत हरे तथा सफेद रंग के फार्म का उपयोग तब किया जाता है, जब किसान कर्ज माफी लिस्‍ट का प्रकाशन हो जाता है।

Kisan Karj Mafi Madhyapradesh 2020 द्धितीय चरण में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्‍या है?

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana के दूसरे चरण में आवेदन करने के लिये सरकार के द्धारा तिथियों का ऐलान कर दिया गया है।

पहले चरण में आवेदन करने से छूट गये किसान द्धितीय चरण में 15 जनवरी से 31 जनवरी 2020 के बीच अपना आवेदन Form भर कर कर सकेंगें।

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana (Second Phase-2020) में आवेदन कैसे करें?

यदि आप जय किसान कर्ज माफी योजना एमपी के तहत अपना ऋण माफ कराना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको मध्‍यप्रदेश के सभी जिलों में मौजूद कृषि विभाग में जाकर फार्म हासिल करना होगा तथा उस फार्म को भर कर विभाग में जमा भी करना होगा।

इसके अलावा आप जय किसान फसल ऋण माफी योजना में Online Application भी सबमिट कर सकते हैं। यदि सरकार ऑनलाइन आवेदन स्‍वीकार कर रही है, तो आप अपना आवेदन ऑनलाइन भी सबमिट कर पायेंगें।

आप ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करते ही mpkrishi.mp.gov.in पर पहुंच जाएंगें। यहां आपको इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने संबं‍धी पूरी जानकारी विस्‍तार में मिल जाएगी।

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana से संबंधित (FAQ) जरूरी प्रश्‍न तथा उत्‍तर

पोस्‍ट के इस हिस्‍से में हम आपको Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana से जुड़े हुये कुछ ऐसे प्रश्‍नों के उत्‍तर देने जा रहे हैं। जिनके बारे में अक्‍सर लोग पूछते हैं। कृप्‍या अपनी समस्‍या का समाधान इन प्रश्‍नों में तलाशने का प्रयास करें।

1 – 1 अप्रैल 2018 से 12 दिसंबर 2018 के बीच बैंक द्धारा दिया गया अल्‍पकालीन Loan माफ होगा या नहीं?

मध्‍यप्रदेश के ऐसे किसान जिनका 31 मार्च 2018 को Current Outstanding Loan या NPA किसी भी राष्‍ट्रीयकृत अथवा सहकारी बैंकों में बाकी था। तथा उन्‍होंनें इस ऋण को 12 दिसंबर 2018 तक चुका कर पुन: फसल ऋण लिया उन्‍हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

2 – ऐसे वृद्ध नागरिक जिन्‍होंने ऋण लिया है, लेकिन बायोमैट्रिक मशीन मे फिंगर प्रिंट स्‍पस्‍ट रूप से नहीं आने के कारण उनका आधार नहीं बन पा रहा है, ऐसे में बैंक ऋण लेने की वजह से उन्‍हें इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं?

चूंकि जय किसान कर्ज माफी योजना के तहत आधार सीडिंग अनिवार्य है, ऐसे में यदि बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट की पुष्टि नहीं होने की वजह से नया आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है। तो ऐसी स्थिति में जिला कलेक्‍टर के द्धारा स्‍वयं अथवा उप जिला कलेक्‍टर स्‍तर के अधिकारी के द्धारा ऐसे वृद्धजनों को यह प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा, कि किन कारणवश उनका आधार कार्ड नहीं बन सकता है। जिसे गुलाबी आवेदन पत्र के साथ अटैच्‍ड किया जायेगा।

3 – यदि हितग्राही के द्धारा बैंक लोन लिया गया है और उसकी मौत हो जाती है, तो उसके वारिस किस ऋण वापसी का दावा करेंगें?

Kisan Karj Mafi योजना Madhyapradesh के तहत सबसे पहले मृतक के वारिस से गुलाबी फार्म – 1 भरवाया जाएगा। जिसमें वारिस अपना आधार नंबर अंकित करेगा। जिसके बाद एक अथवा एक से अधिक वारिस सभी दस्‍तावेज लेकर बैंक की शाखा में जाएंगें और वैध वारिस घोषित होने की पूरी प्रक्रिया का पालन करेंगें।

4 – यदि लोन लेने वाला किसान जेल में है, तो उसके द्धारा स्‍वयं फार्म जमा नहीं करने की स्थिति में क्‍या किया जाएगा?

हितग्राही के जेल में होने की स्थिति में उसके परिजनों के द्धारा जेल में जाकर फार्म भरवाया जाएगा तथा उसके हस्‍ताक्षर आदि कराने होंगें। जिसके बाद फार्म को जेल अधीक्षक के द्धारा प्रमाणित किया जाएगा। साथ ही जेल अधीक्षक द्धारा एक पत्र भी इस संबंध में जारी किया जाएगा कि हितग्राही उसकी जेल में कब से बंद है। इसके बाद पत्र में फार्म में चस्‍पा कर जिला कलेक्‍टर के कार्यालय में जमा किया जाएगा।

5 – यदि Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana का Form भरने में डाटा इंट्री ऑपरेटर के द्धारा कोई गलती हुई है, तो उक्‍त जानकारी में कैसे सुधार होगा?

यदि जय किसान फसल ऋण माफी योजना फार्म में डाटा इंट्री ऑपरेटर के द्धारा गलती होती है और किसान इस प्रकरण को संज्ञान में लाता है, तो ऐसी स्थिति में जिला कलेक्‍टर को लॉग इन करके Edit करने की सुविधा प्रदान की गयी है। लेकिन संशोधन की यह प्रक्रिया दस्‍तावेजों की जांच करने के उपरांत ही की जाएगी।

6 – 31 मार्च 2018 तक बैंकों के द्धारा लोन का बकाया खाता बंद कर दिया गया है, इस स्थिति में कर्ज माफी योजना का लाभ मिलेगा अथवा नहीं?

यदि किसानों के फसल ऋण बैंक खातों को CBS में बंद कर दिया गया है, तो Bank Branch Manager को विशेषाधिकार है कि ऐसे बैंक ऋण खातों की जगह शाखा प्रबं‍धक के द्धारा किसान के दूसरे खाते का नंबर योजना से संबं‍धित पोर्टल पर दर्ज कराया जाएगा। जिससे इस योजना के तहत मिलने वाली रशि उसके खाते में पहुंच सकेगी।

7 – एमपी किसान कर्ज माफी योजना के तहत यदि किसी अपात्र व्‍यक्ति ने अपना आवेदन किया और स्‍वघोषणा पत्र में तथ्‍यों को छिपाया है, लेकिन नोडल अधिकारी के जांच में वह निरहरता की श्रेणीं में आता है, तो क्‍या कार्रवाही संभव है?

Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana 2020 के तहत सबसे पहले तो ऐसे अपात्र किसानों का आवेदन पत्र तत्‍काल प्रभाव से निरस्‍त किया जाएगा। तथा बाद में वैधानिक कार्यवाही भी अपात्र किसान पर हो सकती है।

8 – ऐसे किसान जिन्‍होंनें 31 मार्च 2018 से पहले बैंक को लौटा दिया है, तो उनका लोन 31 मार्च 2018 को नहीं दिखेगा। तो क्‍या ऐसे ऋण धारकों को पात्र माना जाएगा?

जी नहीं, 31 मार्च 2018 से पहले लौटाये गये ऋण पर जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत कोई लाभ प्राप्‍त नहीं होगा।

9 – यदि ऋण की रकम 2 लाख रूपये से अधिक है, तो क्‍या 2 लाख रूपये तक की सीमा तक का Loan माफ किया जा सकेगा अथवा किसान को अपात्र मान लिया जाएगा?

यदि किसान योजना के सभी मानदंड तथा पात्रता की शर्तों की पूर्ति कर देता है, तो उसे 2 लाख रूपये तक के ऋण पर योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा। तथा इस सीमा से ऊपर का ऋण किसान को स्‍वयं चुकाना होगा।

10 – कोई ऐसा किसान जो किसी कारणवश क्षेत्र से पलायन कर गया है और उसका बैंक में ऋण अभी भी आउटस्‍टैंडिंग है, तो इस स्थिति में क्‍या होगा?

यदि किसान सभी पात्रता संबंधी शर्तों को पूरा कर लेता है, तो उसका कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana (Second Phase-2020) Me Avedan Kaise Kare यदि आप MP Jai Kisan Karj Mafi Yojana Form भरने में कुछ असुविधा महसूस कर रहे हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये समस्‍या का समाधान पा सकते हैं।

Spread the love

3 thoughts on “[फार्म] Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana (द्धितीय चरण-2020) में आवेदन कैसे करें”

    • इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2018 से 12 दिसंबर 2018 के बीच कर्ज लिया गया है तो माफ हो जाएगा। इसके अलावा जिन्होंनें पुराना कर्ज चुका कर 12 दिसंबर 2018 की अवधि में नया कर्ज ले लिया है, उनका कर्ज भी माफ होगा।

      Reply
  1. मेने अपने कर्ज 250000 में से मार्च 2018मे जमा कर दिया था केवल 30000 रह गया था ।बाद में अप्रैल मे फिर से 2 लाख उठा लिया जो की दिसम्बर 2018की स्तिथि मे 235000 था कितना माफ होगा।

    Reply

Leave a comment