# JCB Ki Khudai Me Sarkai Yojana Kaise Nikli

इन दिनों JCB Ki Khudai की चर्चा इंटरनेट की दुनिया में जोर पकड़ रही है। जिसे देखो वह इंटरनेट पर #Jcbkikhudai सर्च करने में लगा हुआ है।

असल में पूरा मामला सिने जगत की मशहूर हस्‍ती और अदाकारा Sunny Leone से जुड़ा हुआ है। सनी लियोनी एक गाने में जेसीबी की खुदाई करती हुईं नजर आ रही हैं।

इसलिये मैंनें सोचा जब पूरे देश में JCB Ki Khudai और Sunny Leone की इतनी जबरदस्‍त चर्चा है, तो क्‍यों न आज की इस पोस्‍ट को थोड़ा मनोरंजक और Funny Look देते हुए देते हुए लिखा जाये।

JCB Ki Khudai Me Sarkai Yojana Kaise Nikli in Hindi
# Jcbkikhudai Image Noncommercial Use

वैसे भी अक्‍सर हम इंटरनेट पर गंभीर विषय और गंभीर लेखों को पढ़ते हुए तनावग्रस्‍त हो जाते हैं। एक तो इंटरनेट पर हम जो चीज सर्च करते हैं, उस पर उपयुक्‍त आर्टिकल तो मिलता नहीं, ऊपर से सिरदर्द हो जाता है, वह अलग।

इसलिये आज हम #Jcbkikhudai करते हुए कुछ ऐसी सरकारी योजनाओं की पड़ताल करेंगें जो पिछली Modi Sarkar और यूपी की Yogi सरकार के पिटारे से निकली हैं।

इन से कुछ योजनायें देश की जनता के लिये फायदेमंद भी साबित हुई हैं तो कुछ ऐसी भी हैं, जो पूरी तरह टांय टांय फिस्‍स हो गयी हैं।

तो चलिये आगे बढ़ते हैं और JCB Ki Khudai करने में जुट जाते हैं। आखिर हम सबको पता तो चले कि देश के नागरिकों ने पिछले पांच साल के दौरान क्‍या खोया और क्‍या पाया? साथ ही मोदी सरकार के अगले 5 साल के दौरान हम क्‍या क्‍या पाने की उम्‍मीद कर सकते हैं?

# JCB Ki Khudai में निकली Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana

पिछले साल मोदी सरकार ने जेसीबी की खुदाई करके एक ऐसी योजना को खोद निकाला। जिसने कांग्रेस पार्टी की किसान कर्ज माफी योजना को धूल चटा दी।

इस योजना के तहत देश भर के पात्र किसानों को हर साल 6000 हजार उनके बैंक खातों में पहुंचायें जाने की योजना है।

मोदी सरकार ने इस योजना को इतनी तेजी से लागू किया किया, कि विपक्षी दलों की सरकार इस योजना के मंसूबे भांप ही न पाईं।

चुनाव की घोषणा होने से पहले ही किसानों के खाते में 6000 रूपये में पहली किस्‍त के रूप में 2000 डाल दिये गये और बीच चुनाव के दौरान किसान सम्‍मान निधि योजना की दूसरी किस्‍त के रूप में 2000 रूपये और डाल दिये गये।

# JCB Ki Khudai में निकली गर्भावस्‍था मातृत्‍व वंदन योजना

मोदी सरकार की एक और उपलब्धि के रूप में जिस योजना के बारे में जिस योजना को सबसे ज्‍यादा याद किया जाएगा। उस योजना का नाम गर्भावस्‍था मातृत्‍व वंदन योजना है।

इस योजना के तहत देश भर की गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते में One Time 6000 रूपये डाले जाते हैं।

इस योजना का लाभ महिलाओं को अपनी पहली संतान को जन्‍म देने पर मिलता है। अब तक करोड़ों महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

#Jcbkikhudai निकली प्रधानमंत्री आवास योजना

जेसीबी की खुदाई में एक और योजना पिछले 5 वर्षों के दौरान बाहर निकली है। इस योजना का लाभ PM Awas Yojana है।

यह योजना पूरे भारत में लागू है। कुछ प्रदेशों में राज्‍य सरकारों ने इस योजना का नाम बदल कर लागू लागू किया है।

लेकिन इस योजना का लाभ पूरे देश के लोगों को बड़े पैमाने पर हासिल हुआ है। देश भर के ऐसे गरीब नागरिक जिनके पास रहने के लिये खुद का घर नहीं था। उन्‍हें घर हासिल हुए हैं।

#Jcbkikhudai में बाहर निकली आयुष्‍मान भारत योजना

एक बात तो माननी पड़ेगी कि मोदी सरकार Sunny Leone की तरह JCB Ki Khudai करने में मास्‍टर है।

जेसीबी खुदाई में आयुष्‍मान भारत जैसी योजना भी बाहर निकली है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि इस योजना के दायरे में करोड़ों नागरिक आये हैं।

आयुष्‍मान भारत यानि प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना बन कर सामने आई आई है। आने वाले समय में इस योजना का नाम दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिका Guinness Book of World Records में शामिल किया जा सकता है।

# जेसीबी की खुदाई में निकली जन औषधि केंद्र योजना

पिछले 5 वर्षों के दौरान मोदी सरकार ने जेसीबी की खुदाई करके एक योजना बाहर निकाली। इस योजना का नाम जन औषधि केंद्र योजना था।

इस योजना का लाभ देश भर के शिक्षित बेरोजगारों को पहुंचाया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत देश में जन औषधि मेडिकल स्‍टोर खोले गये हैं।

इन मेडिकल स्‍टोरों पर सस्‍ती जेनेरिक दवायें बेंची जाती हैं। जिसकी वजह से गरीब लोगों को बेहद सस्‍ती दर पर दवायें हासिल होती हैं। इसके अलावा जन औषधि मेडिकल स्‍टोर स्‍थापित करने वाले व्‍यक्ति को भी भरपूर लाभ मिलता है।

# Jcbkikhudai में बाहर निकली उज्‍जवला योजना

चलिये अब बात करते हैं उज्‍जवला योजना की। इस योजना को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान JCB Ki Khudai करके बाहर निकाला था।

यह योजना गरीब महिलाओं को समर्पित है। इस योजना के तहत महिलाओं को मुखिया मानते हुए, उन्‍हें Free Gas Connection उपलब्‍ध कराये गये थे।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि यह योजना अभी भी संचालित है और अब तक करोड़ों महिलायें इस योजना का लाभ उठा चुकी हैं।

लेकिन शायद इस योजना की #Jcbkikhudai ठीक ढंग से नहीं हो पाई थी। यही कारण है कि मोदी सरकार की यह योजना सबसे अधिक आलोचना की पात्र बन कर टांय टांय फिस्‍स हो गयी है।

कारण यह है कि इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्‍शन हासिल तो हो जाता है। लेकिन गैस सिलेंडर पर सब्सिडी हासिल नहीं होती है।

इसी वजह से करोड़ों करोड़ महिलाओं ने अब तक अपना दूसरा गैस सिलेंडर रिफिल नहीं कराया है। इसलिये मेरी सलाह है कि मोदी सरकार को Sunny Leone जी से सीखना चाहिये कि JCB Ki Khudai Kaise Kare, मेरा मानना है कि सनी लियोनी जेसीबी की खुदाई पीएम मोदी से अधिक बेहतर ढंग से कर सकती हैं।

# जेसीबी की खुदाई में बाहर निकली पीएम श्रम योगी मानधन योजना

जेसीबी की खुदाई में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना भी बाहर निकली है। यह एक अच्‍छी योजना है। इस योजना के तहत देश भर के असंगठित क्षेत्र के मजदूर आवेदन कर सकते हैं।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के जरिये श्रमिकों से मामूली अंशदान लिया जाता है और उन्‍हें बदले में 3000 रूपये मासिक पेंशन दी जाती है।

# जेसीबी की खुदाई में कांग्रेसी मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने खोद निकाली जय किसान ऋण माफी योजना

जेसीबी की खुदाई में कांग्रेसी मुख्‍यमंत्री कमलनाथ भी पीछे नहीं हैं। मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद की कांग्रेसी जेसीबी से खुदाई करना शुरू कर दी थी।

उन्‍होंनें खुदाई का काम चंद मिनटों में ही पूरा कर लिया था और नतीजे में जय किसान फसल ऋण माफी योजना सामने आई थी।

सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ मध्‍यप्रदेश के लाखों किसानों ने उठाया है। लेकिन शायद कमलनाथ अपनी खुदाई ठीक ढंग से नहीं कर सके थे।

यही कारण था कि उन्‍हें पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान मुंह की खानी पड़ी थी। अब हालत यह है कि मुख्‍यमंत्री कमलनाथ कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के निशाने पर हैं और उनका रौद्र रूप देख कर मुंह छिपाये घूम रहे हैं।

# JCB Ki Khudai में अगले 5 साल के दौरान बाहर निकल सकती है काले धन को सफेद करने वाली योजना

JCB Ki Khudai Me Sunny Leone and PM Modi Master
यह योजनायें भी निकलेंगी खुदाई में

आपकी जानकारी के लिये बता दें, कि लोकसभा चुनाव खत्‍म हो चुके हैं। और प्रधानमंत्री मोदी प्रचंड बहुमत लेकर एक बार फिर सत्‍ता के शिखर पर पहुंचने वाले हैं।

अभी उन्‍होंनें शपथ नहीं ली है। लेकिन फिर भी JCB Ki Khudai जारी है। आने वाले समय में इस खुदाई से ऐलीफेंट बॉंड योजना बाहर निकल सकती है।

इस योजना का एक मात्र मकसद देश में टैक्‍स चोरों के द्धारा जमा किये गये काले धन को बाहर निकालना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार आधा पैसा अपने पास रख लेगी और आधा धन टैक्‍स चोर को सफेद करके दे देगी।

यह योजना कब तक लागू होगी। अभी कोई नहीं जानता। जब तक खुदाई जारी है, आप इस योजना की प्रतीक्षा करें।

# Jcbkikhudai में 2019 के बाद बाहर निकल सकती है व्‍यापारी क्रेडिट कार्ड योजना

Sunny Leone Style में मोदी सरकार एक और योजना बाहर निकालने जा रही है। इस योजना का नाम यूनिवर्सल कर्ज माफी योजना अथवा Vyapari Credit Card Yojana हो सकता है।

इस योजना के बारे मे प्रारंभिक जानकारी हासिल हो चुकी है। इस योजना के तहत देश भर के छोटे व्‍यापारियों का कर्जा माफ किया जा सकता है और उन्‍हें Kisan Credit Card की तरह Vyapari Credit Card बना कर दिये जा सकते हैं।

फिलहाल जेसीबी की खुदाई जारी है और यह योजना नई सरकार के गठन के बाद ही खुदाई से बाहर निकल सकती है।

तो दोस्‍तों यह थी मेरी आज की पोस्‍ट। इसका मनोरंजक अंदाज आपको कैसा लगा अपने कमेंट से हमें जरूर अवगत करायें।

और हां आप पीएम मोदी और Sunny Leone के साथ साथ खुद भी JCB Ki Khudai करना न भूलें। क्‍या पता इनमें से कौन सी योजना से आपका भला हो जाये?

Image Credit : Screenshot from Google for Noncommercial Use

Spread the love

1 thought on “# JCB Ki Khudai Me Sarkai Yojana Kaise Nikli”

Leave a comment