छत्तीसगढ़ खूबचंद बघेल सहायता योजना क्या है? #AyushmanSeCharGuna

खूबचंद बघेल सहायता योजना छत्‍तीसगढ़ in Hindi : दोस्‍तों छत्‍तीसगढ़ से एक चौंकानें वाला समाचार आ रहा है। वह यह कि छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने Dr Khubchand Baghel Health Assistance Scheme Chhattisgarh in hindi and Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana को लांच करने की घोषणा कर दी है।

छत्‍तीसगढ़ की इस New Health Scheme 2020 के दायरे में राज्‍य की सभी योजनाओं को लाया जाएगा। जिसके बाद यह राज्‍य की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना बन जाएगी।

खूबचंद बघेल सहायता योजना को लांच करने की घोषणा राजधानी रायपुर में कैबिनेट मीटिंग में की गयी है। इस योजना के बारे में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने एक टिवीट करते हुये इस बात की जानकारी दी।

जिसमें उन्‍होंनें खूबचंद बघेल स्‍वास्‍थ्‍य योजना तथा छत्‍तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री विशेष स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना के बारे में बताया। इस टिवीट में कहा गया है, कि यह देश की अब तक की सबसे बड़ी और महत्‍वाकांक्षी योजना साबित होने जा रही है।

खूबचंद बघेल सहायता योजना छत्‍तीसगढ़ 2020 में कौन कौन सी योजनाओं को मर्ज किया गया है?

खूबचंद बघेल सहायता योजना को लांच करने की घोषणा राजधानी रायपुर में कैबिनेट मीटिंग में की गयी है। इस योजना के बारे में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक टिवीट करते हुये इस बात की जानकारी दी।Khubchand Baghel Health Scheme के तहत राज्‍य की इन सभी योजनाओं को समाविष्‍ट कर दिया जाएगा –

  • राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम (चिरायु)
  • आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना
  • संजीवनी सहायता कोष
  • मुख्‍यमंत्री बाल श्रवण योजना
  • मुख्‍यमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना
  • मुख्‍यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा योजना

खूबचंद बघेल सहायता योजना 2020 के दायरे में कौन कौन लोग आयेंगें?

डॉ. खूबचंद बघेल सहायता योजना के दायरे में प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में राज्‍य के जितने भी परिवार शामिल हैं। उन्‍हें इस योजना लाभ प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा अंत्‍योदय राशन कार्ड रखने वाले लोगों को 5 लाख रूपये तक की चिकित्‍सा दी जाएगी। साथ ही अन्‍य राशन कार्ड रखने वाले लोगों को 50,000 रूपये तक की चिकित्‍सा प्रदान की जाएगी।

Also Read :

छत्‍तीसगढ़ में Dr Khubchand Baghel Health Assistance Scheme 2020 लांच होने से Ayushman Bharat (आयुष्‍मान भारत) योजना का अस्‍तित्‍व मिटा

Dr Khubchand Baghel Health Assistance Scheme Chhattisgarh in hindi
Photo Credit : @UmeshChouhan997

जैसा कि मैंनें आपको ऊपर जानकारी दी कि छत्‍तीसगढ़ में पहले से संचालित सभी स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं को डॉ. खूबचंद बघेल स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना में समाहित कर दिया गया है।

जिसकी वजह से प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (आयुष्‍मान भारत) योजना हमेशा के लिये बंद कर दी गयी है। इसे आप इस प्रकार भी कह सकते हैं कि अब छत्‍तीसगढ़ से आयुष्‍मान भारत योजना का अस्तित्‍व पूरी तरह समाप्‍त चुका है।

डॉ. खूब चंद बघेल विशेष स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना को छत्‍तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री विशेष स्‍वास्‍थ्‍य सहायता योजना की मदत से चलाया जाएगा।

कहने का अर्थ यह है कि दोनों योजनायें एक दूसरे की पूरक होंगीं। इन दोनों योजनाओं के कारण ही अब राज्‍य के लोगों को 20 लाख रूपये की फ्री चिकित्‍सा उपलब्‍ध कराई जाएगी। यही कारण है कि इस योजना को #AyushmanSeCharGuna के नाम से भी जाना जा रहा है।

चूंकि अभी Dr Khubchand Baghel Health Assistance Scheme Chhattisgarh in hindi and Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana नई हैं। इसलिये अभी इन योजनाओं से संबंधित जानकारी विस्‍तार से हासिल नहीं हो पायी है।

हमें जैसे ही इन योजनाओं के बारे में कोई नयी जानकारी हासिल होगी, आपको इसी पोस्‍ट पर उपलब्‍ध कराई जाएगी।

Spread the love

2 thoughts on “छत्तीसगढ़ खूबचंद बघेल सहायता योजना क्या है? #AyushmanSeCharGuna”

  1. छत्तीसगढ़ सरकार की एक अच्छी, बेहतरीन योजना के आने से राज्य की जनता को राहत मिलेगी । खबर देने के लिए कानाफूसी डाट कोम को बधाई।

    Reply

Leave a comment