Krishi Udaan Yojana में पंजीकरण कैसे करें – कृषि उड़ान व कृषि रेल योजना 2020

Krishi Udaan Yojana & Krishi Rail Yojana Details in Hindi : दोस्‍तों, इस साल के बजट में किसानों के लिये एक शानदार योजना का ऐलान हुआ है, यदि इस योजना पर सरकार ठीक ढंग से अमल करती है, तो भारतीय कृषि की दशा और दिशा में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

भारत की केंद्रीय सरकार के द्धारा लागू Krishi Udaan Yojana & Krishi Rail Yojana कृषि उत्‍पादों के परिवहन से संबंधित है। इन दोनों योजनाओं के पूरी तरह लांच हो जाने के बाद देश के किसान अपनी फसल को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर आसानी से ले जा सकेंगें और अधिक दाम प्रदान करने वाली मंडियों में बेंच कर बड़ा मुनाफा भी हासिल कर सकेंगें।

इस साल के बजट में कृषि उड़ान योजना लागू की गयी है, उसे भारत के ग्रामीण इलाकों में Kisan Udaan योजना के नाम से भी पुकारा जा रहा है।

Krishi Udaan Yojana तथा कृषि रेल योजना के तहत सरकार किसानों की आय तीन से चार गुनी तक बढ़ानें की योजना बना रही है। सरकार का स्‍पष्‍ट रूप से मानना है कि यदि किसानों के कृषि उत्‍पादों को समय पर और मनचाही मंडियों तक पहुंचा दिया जाए तो किसानों को उनकी उपज का अधिक मूल्‍य प्राप्‍त हो सकता है।

Krishi Udaan Yojana Kya Hai? कृषि उड़ान योजना (किसान उड़ान योजना 2020) क्‍या है?

Krishi Udaan Yojana Big Scheme for Farmers’ crops will be transported from one place to another through special airplanes on time

What is Krishi Udaan Yojana in Hindi : कृषि उड़ान योजना फसल को हवाई मार्ग (by Air) लाने ले जाने से संबंधित योजना है।

इस योजना के तहत सरकार किसानों की फसल को हवाई कार्गो की सुविधा उपलब्‍ध करायेगी। जिसमें राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें भी शामिल होगीं।

अर्थात कृषि उड़ान योजना के तहत अपना Registration कराने वाले किसानों को देश के दूरदराज के शहरों में अपनी उपज बेंचने का मौका हासिल हो सकेगा। यहां तक कि किसान विदेशों में भी सीधे अपने कृषि उत्‍पादों को पहुंचा पायेंगें।

Krishi Rail Yojana क्‍या है?

जिस प्रकार की सुविधा Krishi Udaan Yojana से प्राप्‍त हो होगी वैसी ही सुविधा Indian Farmers को कृषि रेल योजना के जरिये दी जाएगी। दोनों के बीच अंतर सिर्फ इतना होगा कि कृषि उड़ान योजना के तहत किसान अपना माल हवाई मार्ग से राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय बजार में पहुचांएंगें।

तथा कृषि रेल योजना 2020 के तहत किसानों को अपना माल रेलमार्ग के जरिये एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर भेजने की सुविधा प्राप्‍त होगी।

Also Read :

Krishi Udaan Yojana किस प्रकार संचालित होगी?

भारत की वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बजट पेश करते हुये इस बात की जानकारी दी कि कृषि उड़ान योजना के तहत केंद्र सरकार, राज्‍य सरकारें तथा हवाई अड़डों के मिले जुले प्रयासों से पूरी योजना का क्रियान्‍वयन किया जाएगा।

इसके लिये देश की चुनिंदा एयरलाइंस के साथ करार किया जाएगा। जिससे कश्‍मीर के सेब उत्‍पादकों तथा लखनऊ मलिहाबाद के दशहरी आम उत्‍पादकों समेत अलग अलग क्षेत्रों के फल तथा सब्‍जी उत्‍पादक किसानों को हवाई जहाज के द्धारा माल सप्‍लाई का मौका प्रदान किया जाएगा।

इसी प्रकार कृषि रेल योजना के तहत मछलियां, दूध मांस तथा अंडे जैसी वस्‍तुओं को शीघ्र से शीघ्र बाजारों में पहुंचानें की व्‍यवस्‍था की जाएगी। इस प्रकार के उत्‍पाद जल्‍दी खराब हो जाते हैं। इसलिये भारतीय रेल किसानों को रेफ्रीजरेटेड वैगन उपलब्‍ध कराने जा रही है। जिससे किसानों के उत्‍पाद बिना खराब हुये कम समय पर निर्धारित स्‍थानों तक पहुंच पाएंगें।

Krishi Udaan Yojana तथा कृषि रेल योजना की प्रमुख विशेषतायें

Krishi Udaan Yojana के तहत किसानों को हवाई मार्ग के द्धारा रेफ्रीजरेटेड पार्सल की सुविधा प्राप्‍त होगी। इसके अलावा रेल मंत्रालय अपनी कुछ चु‍निंदा ट्रेनें जैसे तेजस, हमसफर, राजधानी तथा शताब्‍दी ट्रेनों के लिये रेफ्रीजरेटेड Parcel Van कोच बनाये जा रहे हैं।

इसके अलावा कुछ अन्‍य ट्रेनें पूरी तरह AC कंटेनरों से लैस होंगीं। जो एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान के लिये High Speed से चलेंगीं।

कृषि उड़ान योजना 2020 की संपूर्णं जानकारी

  • योजना का नाम – कृषि उड़ान योजना
  • योजना की घोषणा किसने की – वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमन ने
  • कब लांच की गयी – 1 फरवरी 2020 को
  • लांच करने वाली सरकार – भारत सरकार
  • योजना का लाभार्थी तबका – देश के सभी किसान
  • योजना सं‍चालित करने वाला मंत्रालय – Ministry of Civil Aviation (नागरिक उडडयन मंत्रालय)

कृषि रेल योजना 2020 की संपूर्णं जानकारी

  • योजना का नाम – कृषि रेल योजना
  • कब लांच की गयी – 1 फरवरी 2020
  • किसने की घोषणा – वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमन
  • लांच करने वाली सरकार – भारत सरकार
  • योजना संचालित करने वाला मंत्रालय – रेल मंत्रालय
  • योजना का लाभार्थी तबका – केवल भारत के किसान

कृषि उड़ान व कृ‍षि रेल योजना के उद्देश्य

  • किसान उड़ान योजना को लांच करने का मकसद किसानों की आय को 2 से 3 गुना तक बढ़ाना है।
  • PM Kisan Krishi Udan Yojana का लाभ उठा कर किसान अच्‍छी आय प्राप्‍त करें और अपने परिवार का अच्‍छे से भरण पोषण कर सकें।
  • किसानों की फसल को समय पर खराब होने से पहले ही मंडियों तक पहुंचाना है।
  • इस योजना के तहत किसानों की फसल को राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में आसानी से और समय से पहुंचाना है।
  • Krishi Udaan Scheme 2020 के तहत भारतीय किसानों को घरेलू तथा इंटरनेशनल Flights की सुविधा प्राप्‍त हो सकेगी।
  • जल्‍दी खराब होने वाली फसलों को सुरक्षित रखने तथा उन्‍हें समय रहते मंडियों तक पहुंचाने के लिये इस योजना की शुरूआत की गयी है।

कृषि उड़ान योजना के लाभ

  • अब किसानों को केवल सड़क परिवहन पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • सड़क मार्ग से माल भेजने से फल तथा सब्जियों के खराब होने की आशंका बनी रहती है, लेकिन रेल तथा हवाई मार्ग से माल भेजने के कारण इस समस्‍या का पूरी तरह समाधान हो जाएगा।
  • चूंकि इस योजना के तहत Refrigerator वैगन तथा कंटेनर उपलब्‍ध कराये जाएंगें, इसलिये किसानों का माल खराब नहीं होगा।
  • ऊंचे दाम पर माल खरीदने वाली मंडियों में माल बिकने से किसानों की आय 2022 तक दुगुनी होने की पूरी संभावना है।
  • इस योजना के लिये LHB पार्सल वैन का निर्मांण बड़े पैमाने पर कराया जाएगा। जिसके लिये रेल कोच फैक्‍ट्री कपूरथला को चयनित किया गया है। बड़ा काम मिलने से रेलवे को भी बड़ा लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का संचालन PPP मोड में किया जाएगा।
  • किसानों को उनकी उपज का अधिक मूल्‍य मिलेगा तो उनके परिवार में खुशहाली आएगी और किसान परिवार पहले से अच्‍छा जीवन बिता पाने में सक्षम होंगें।

Krishi Udaan Yojan Me Online Registration Kaise Kare

दोस्‍तों, यदि आप Krishi Udaan Yojan Me Online Registration करना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। कृषि उड़ान योजना में पंजीकरण कैसे होगा? इस बात की जानकारी अभी सरकार के द्धारा नहीं दी गयी है। जैसे ही इस संबंध में नई गाइडलाइन जारी होगी। हम आपको इस बारे में विस्‍तार से अवगत करायेंगें।

Krishi Udaan Yojana व Krishi Rail Yojana में आवेदन कैसे करें?

कृषि उड़ान में आवेदन करने से पूर्व देश भर के सभी किसानों को इस योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही वह इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पायेगें।

यह आवेदन कैसे होगा? इस बारे में आपको गाइडलाइन जारी होने के बाद अवगत कराया जाएगा। तब तक थोड़ी प्रतीक्षा करें। नई अपडेट पाने के लिये आप हमारी पोस्‍ट को गूगल क्रोम पर बुकमार्क करके रख सकते हैं।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Krishi Udaan Yojan Me Online Registration Kaise Kare यदि आप Krishi Udaan Yojana व Krishi Rail Yojana Me Avedan Kaise Kare से संबधित और अधिक जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये संपर्क कर सकते हैं।

Spread the love

4 thoughts on “Krishi Udaan Yojana में पंजीकरण कैसे करें – कृषि उड़ान व कृषि रेल योजना 2020”

    • धन्यवाद सर, यह लेख किसानों के लिये लाभकारी साबित हो इसी उददेश्य के तहत लिखा गया है।

      Reply

Leave a comment