Ladli Laxmi Yojana Me Apply Kaise Kare – E-Ladli Online Application Form

मध्‍यप्रदेश में बालिकाओं की आर्थिक सुरक्षा हेतू एक बहुत ही अच्‍छी योजना चलाई जा रही है। इस योजना का नाम Ladli Laxmi Yojana है। इस योजना के तहत मध्‍यप्रदेश सरकार प्रदेश में जन्‍म लेने वाली बालिकाओं को आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर रही है।

Ladli Laxmi Yojana Me Online Apply Kaise Kare Hindi me
Ladli Laxmi Yojana

लाडली लक्ष्‍मी योजना मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ड्रीम प्रोजेक्‍ट में से एक है। इस योजना का लाभ मध्‍यप्रदेश की ग्रामीण और शहरी दोनों जगह पर रहने वाली बालिकाओं को मिला है।

Ladli Laxmi Yojana Kya Hea

Ladli Laxmi Yojana मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 1 अप्रैल 2007 में लांच की थी। इस योजना का मकसद प्रदेश में कन्‍या जन्‍म दर को बढ़ावा देना है।

मध्‍यप्रदेश सरकार चाहती है कि इस योजना के माध्‍यम से प्रदेश के जनमानस में बालिकाओं के प्रति सोच में बदलाव आये और लिंग अनुपात संतुलित बना रहे।

साथ ही बालिकाओं के शैक्षणिक स्‍तर को ऊपर उठा कर उन्‍हें स्‍वालंबी बना कर उनके भविष्‍य को उज्‍जवल बनाना है।

Ladli Laxmi Yojana के नियम व शर्तें

  • बालिकाओं के माता पिता का मध्‍यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्‍यक है।
  • बालिकाओं के माता पिता आयकर दाता न हों।
  • यदि दूसरी बालिका के लिये आवेदन करना है, तो दूसरे प्रसव के बाद माता पिता के द्धारा परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य है।
  • पहले प्रसव की पहली बालिका का जन्‍म यदि 1 अप्रैल 2008 के उपरांत हुआ है, ऐसे परिवार को दूसरे प्रसव के बाद परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य होगा।
  • यदि कोई परिवार किसी अनाथ बच्‍ची को गोद लेता है, तो उसे प्रथम कन्‍या मान कर उसे भी Ladli Laxmi Yojana का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसा परिवार जिसमें 2 संतानों के पैदा होने के बाद माता पिता की मृत्‍यू हो गई हो, ऐसे आवेदक को परिवार नियोजन अपनाने की बाध्‍यकारी शर्त स्‍वत: हट जाएगी और आवेदन पत्र के साथ केवल मृत्‍यू प्रमाणपत्र ही संलग्‍न होगा।
  • यदि प्रथम प्रसव में एक साथ 3 जुड़वा लड़कियां पैदा होती हैं, तो तीनों लड़कियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • यदि दूसरे प्रसव में एक साथ 2 जुड़वां लड़कियां पैदा होती हैं, तो दोनों लड़कियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • Ladli Laxmi Yojana के हितग्राही माता पिता की आंगनवाड़ी केंद्र में नियमित उपस्थिति होना अनिवार्य है।
  • ऐसे माता पिता जो बालिका के जन्‍म के 1 साल के अंदर Ladli Laxmi Yojana Me Apply नहीं कर पाये हैं। उन्‍हें बालिका के जन्‍म के 2 साल के अंदर संबंधित जिले के जिलाधिकारी के समक्ष अपील करने का अधिकार होगा। अपील प्रकरण में जिलाधिकारी / कलेक्‍टर का निर्णंय अंतिम माना जाएगा।
  • बालिका संतान का राज्‍य के किसी भी आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत होना जरूरी है।
  • यदि किसी महिला की 2 संतानें हैं और उसके पति की मृत्‍यू हो जाती है। ऐसे में यदि महिला दूसरा विवाह कर लेती है, तो दूसरे विवाह से पैदा हुई बालिका संतान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Ladli Laxmi Yojana प्रमाण पत्र

जब बालिका के माता पिता के द्धारा इस योजना में आवेदन किया जाएगा, तो आवेदन पत्र की जांच के उपरांत बालिका को योजना के योग्‍य / अयोग्‍य माना जाएगा।

यदि बालिका का आवेदन जांच में सही पाया जाता है, तो स्‍वीकृति के बाद शासन की ओर से बालिका के नाम से 1,18,000 रूपये का प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

Ladli Laxmi Yojana की राशि का भुगतान कैसे मिलेगा

Ladli Laxmi Yojana के तहत मध्‍यप्रदेश सरकार के द्धारा Ladli Laxmi Yojana Nidhi में लगातार 5 साल तक 6000 रूपये जमा किये जाएंगें। यह रकम उस समय से जमा होना शुरू होगी, जिस वर्ष बालिका का लाडली लक्ष्‍मी योजना में पंजीकरण होगा।

पंजीकरण दिनांक से ही वर्ष की गणना प्रारंभ होगी। इस तरह 5 साल में बालिका के Ladli Laxmi Yojana Nidhi खाते में 30,000 हजार रूपये की रकम जमा हो जाएगी।

इस प्रकार जब लड़की कक्षा 6 में किसी स्‍कूल में प्रवेश लेगी तो उसे Ladli Laxmi Yojana के तहत 2000 रूपये दिये जाएंगें।

9वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये, 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये बालिका को दिये जाएंगें।

लाडली लक्ष्‍मी योजना के तहत बालिका के बैंक खाते में पैसा ई-पेमेंट के माध्‍यम से भेजा जाएगा।

इस योजना के तहत बालिका को अंतिम भुगतान उस समय मिलेगा। जब वह 21 वर्ष की हो जाएगी। लेकिन बालिका का 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

इस भुगतान की रकम पूरे 100000 रूपये होगी, लेकिन यह तभी मिलेगी जब यह सुनिश्‍चत कर दिया जाएगा कि बालिका की आयु 21 वर्ष पूर्णं हो चुकी है और वह अविवाहित है या फिर उसकी शादी 18 वर्ष पूर्णं होने के बाद ही हुई है।

Ladli Laxmi Yojana के उद्देश्य

  • लाडली लक्ष्‍मी योजना का उद्देश्य मध्‍यप्रदेश में लिंगानुपात सामान्‍य बनाए रखना है।
  • बालिकाओं को 12वीं तक की शिक्षा अनिवार्य रूप से लेने के लिये प्रेरित करना है।
  • इस योजना के तहत बालिकाओं की शादी 18 वर्ष पूर्णं होने के बाद होना सुनिश्‍चत करना है।

Ladli Laxmi Yojana Me Awedan Ke Tarike

लाडली लक्ष्‍मी योजना में आवेदन करने के 3 तरीके हैं। जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है। कृप्‍या ध्‍यान से पढ़ें।

  • लोकसेवक के द्धारा आवेदन – आप अपनी बेटी का लाडली लक्ष्‍मी योजना में पंजीकरण लोकसेवक के द्धारा करा सकते हैं। इसके लिये आपको जरूरी दस्‍तावेजों के साथ लोकसेवक के पास जाना होगा और लोकसेवक आपके द्धारा दिये गए वैधानिक और प्रमाणित दस्‍तावेजों के आधार पर Loksewak Log In के जरिये योजना में पंजीकरण कर देगा।
  • आंगनवाड़ी कार्यकत्री के माध्‍यम से आवेदन – आप अपनी बे‍टी का पंजीकरण आंगनवाड़ी कार्यकत्री के द्धारा भी करा सकते हैं। इसके लिये आपको आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पास परियोजना कार्यालय में जाना होगा।
  • जन सामान्‍य के द्धारा आवेदन – इस योजना में यदि आप चाहें तो खुद भी घर बैठे अपना आवेदन कर सकते हैं।

Ladli Laxmi Yojana Me Online Apply Kaise Kare – Ladli Laxmi Yojana Online Application Form

लाडली लक्ष्‍मी योजना में ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान है। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके सीधे इस योजना में Online Awedan कर सकते हैं।

  • लाडली लक्ष्‍मी योजना में घर बैठे आवेदन करने के लिये इस लिंक पर क्लिक करें

जब आप ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करेंगें तो पेज कुछ इस तरह दिखाई देगा। यहां आपको कुछ जानकारी भरनी है और फिर सुरक्षित करनी है।

इतना करने के बाद आप E-Ladli के दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगें और Form में जानकारी भर कर फार्म सबमिट करना होगा।

फार्म सबमिट करने के बाद आपकी बिटिया का रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा और उसकी जांच प्रारंभ हो जाएगी।

Also Read :

Image Courtesy : Pixabay Free Images & Screenshot Ladli Laxmi

Spread the love

3 thoughts on “Ladli Laxmi Yojana Me Apply Kaise Kare – E-Ladli Online Application Form”

  1. बेहतरीन पोस्ट…. सर एक बात पूछनी थी मेरे चाचा जी की दो पुत्रिया और एक पुत्र है पुत्र की एक साल पहले बीमारी से मृत्यु हो चुकी है क्या उन्हें लाडली पेंशन का लाभ उन्हें मिलेगा

    Reply
    • बिल्कुल मिलना चाहिए। नियम यह कहता है कि 2 बालिका संतानों को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा। चूंकि पुत्र की असमायिक मृत्यू हो चुकी है, यहां 2 पुत्रियों के बाद यदि परिवार नियोजन अपनाया जाता है, तो लाभ दोनों पुत्रियों को अवश्य ही मिलना चाहिए। इस बारे में आंगनवाड़ी केंद्र में जरूर चर्चा कीजिए।

      Reply
  2. श्रीमान मै उतराखंड से तालुक रखता हूँ और मेरी दो पुत्रियां एवम् एक पुत्र है । क्या मै भारत सरकार की “लाडली लक्ष्मी योजना” का लाभ ले सकता हूँ ।और ले सकता हूँ तो कैसे ले सकता हूँ । मै भारत सरकार को कोई टैक्स पे भी नी करता हूँ । कृपया मुझे बताइये कि मै आवेदन कैसे करूँ ।

    Reply

Leave a comment