Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Maharastra में पंजीकरण कैसे करें – किसान कर्ज माफी 2020

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Maharastra in Hindi : दोस्‍तों जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि महाराष्‍ट्र में सरकार बदल चुकी है।

महाराष्‍ट्र की नई उद्धव ठाकरे सरकार ने शपथ ग्रहण करने के कुछ दिन के बाद ही एक नई योजना का ऐलान किया है। इस योजना का नाम Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana है।

यह योजना महाराष्‍ट्र के छोटे व सीमांत किसानों को राहत पहुंचाने के मकसद से लांच की गयी है। पूरे महाराष्‍ट्र में ऐसे सभी किसान जो 2 लाख रूपये तक के Loan के बकायेदार हैं। उन सभी का लोन माफ कर दिया जाएगा।

इस योजना के बारे में जानकारी देते हुये महाराष्‍ट्र के वित्‍त मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 को लाभ सभी किसानों को बिना किसी भेदभाव के पहुंचाया जाएगा। इस योजना के लिये कोई शर्त किसी भी किसान के ऊपर नहीं थोपी जा रही है। जिससे किसानों को यह महसूस हो कि महाराष्‍ट्र की वर्तमान शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस पार्टी की सरकार किसानों का हित सर्वोपरि रखने वाली सरकार है।

Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 Maharastra को किस आधार पर बनाया गया है?

Eligibility for Mahatma Jyotirao Phule Kisan Karj Mafi Yojana दोस्तों  अभी इस योजना के संबंधित सिर्फ महराष्ट्र सरकार का Government Order जारी हुआ है। इसलिये इस GO के अनुसार जितनी पात्रता अभी स्पष्ट हो रही है, उसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।
महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी योजना लांच करते हुये उद्धव ठाकरे – फोटो साभार सामना मुखपत्र

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि महाराष्‍ट्र की वर्तमान उद्धव ठाकरे सरकार ने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद किसानों की कर्ज माफी योजना के बारे में विचार करना शुरू कर दिया था।

महराष्‍ट्र सरकार का स्‍पष्‍ट मत था कि उन्‍होंनें चुनावों से पूर्व राज्‍य के किसानों से जो वादा किया है, उसे जल्‍द से जल्‍द पूरा किया जाए।

इसी बात को मददेनजर रखते हुये महराष्‍ट्र सरकार ने आनन फानन में देश का सबसे शानदार किसान कर्ज माफी मॉडल का अध्‍ययन करने के लिये 6 वरिष्‍ठ अधिकारियों का एक दल राजस्‍थान की राजधानी जयपुर भेजा।

इस 6 सदस्‍यीय दल ने राजस्‍थान की किसान कर्ज माफी योजना मॉडल का गहराई से अध्‍ययन किया और फिर Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana की रूप रेखा को अमली जामा पहनाया गया।

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Maharastra Government Order 2019 में क्‍या खास है?

Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Maharastra Government Order 2019-20 के अनुसार राज्‍य के ऐसे सभी किसान जिन्‍होंनें  01 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2019 के बीच कर्ज लिया है।

तथा वह इस ऋण को जिसकी सीमा 2 लाख रूपये है, को 30 सितंबर 2019 तक चुका नहीं पाये हैं। उनका पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा। यह नयी उद्धव ठाकरे सरकार का बड़ा फैसला है।

Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Maharastra के लिये जरूरी पात्रता

Eligibility for Mahatma Jyotirao Phule Kisan Karj Mafi Yojana : दोस्‍तों अभी इस योजना के संबंधित सिर्फ महराष्‍ट्र सरकार का Government Order जारी हुआ है। इसलिये इस GO के अनुसार जितनी पात्रता अभी स्‍पष्‍ट हो रही है, उसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • 1 – महाराष्‍ट्र के ऐसे किसान जिनका फसल कर्ज और पुर्नगठन कर्ज 2 लाख रूपये से ज्‍यादा है। वह महाराष्‍ट्र महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले किसान कर्ज माफी योजना 2020 के लिये किसी भी सूरत में पात्र नहीं माने जाएंगें।
  • 2 – ऐसे किसान जो गैर कृषि क्षेत्र में हुई आय तथा पेंशन पर कर देते हैं। उन्‍हें इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।
  • 3 – राज्‍य के ऐसे किसान जिनकी मासिक आय 25,000 रूपये से अधिक है, उन्‍हें ज्‍योतिराव किसान कर्ज माफी योजना के लिये पात्र नहीं माना जाएगा।

Also Read :

महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 के लिये संभावित जरूरी दस्‍तावेजों की जानकारी

  • आधार कार्ड
  • खसरा खतौनी की नकल
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक की कॉपी

महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन (Apply) कैसे करें

How to Apply for Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Maharastra 2020 : दोस्‍तों अब आपके मन में यह प्रश्‍न उठ रहा होगा कि महराष्‍ट्र की महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन कैसे करें?

तो हम आपकी जानकारी के लिये यह बताना जरूरी समझते हैं कि महाराष्‍ट्र की इस शानदार योजना से संबंधित कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं हुई है।

अभी केवल Kisan Karz Mafi Yojana Maharastra से सबंधित एक Government Order 2019-20 जारी हुआ है। इस योजना से संबंधित नियम अभी बनाये जा रहे हैं।

महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 को पूरी तरह तैयार होने और लांच होने में अभी 2 से ढाई महीने का समय और लगेगा।

जैसे ही इस योजना से संबंधित नई गाइडलाइन जारी होगी। हम आपको इसी पोस्‍ट में Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Me Registration Kaise Kare के बारे में विस्‍तार से जानकारी प्रदान करेंगें। तब तक थोड़ी प्रतीक्षा करें।

Spread the love

1 thought on “Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana Maharastra में पंजीकरण कैसे करें – किसान कर्ज माफी 2020”

  1. लम्बे अरसे से पीड़ित महाराष्ट्र के किसानों के लिये कर्जमाफी योजना लायी गई सरकार की इस योजना से किसानों को भारी राहत मिलेगी

    Reply

Leave a comment