Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna Me Awedan Kaise Kare

मध्‍यप्रदेश के दिव्‍यांग / विकलांग Students के लिये बहुत ही अच्‍छी योजना मौजूद है। इसे Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna के नाम से जाना जाता है। यह योजना वर्ष 2013 से अनवरत संचालित की जा रही है।

Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna Me Awedan Kaise Kare
मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्सााहन योजना

इस योजना के अंतर्गत मध्‍यप्रदेश के ऐसे छात्र व छात्राएं तो निशक्‍त की श्रेणीं में आते हैं। उन्‍हें Mp Government के सामाजिक न्‍याय विभाग की ओर से Free Laptop प्रदान किये जाते हैं।

Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna के कारण प्रदेश के दिव्‍यांग / विकलांग छात्र छात्राओं को शिक्षा हासिल करने के लिये बहुत अधिक प्रोत्‍साहन मिल रहा है।

आपकी जानकारी के लिये यह बताना आवश्‍यक है कि यह मध्‍यप्रदेश की यह योजना बहुत ही Popular है और इस योजना से सैंकड़ों छात्र लाभान्वित हुए हैं।

आज की पोस्‍ट में हम आपको बताएंगें कि Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna में Online Apply Kaise किया जाता है।

Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna में किसे मिलेगा  Free Laptop और Try Cycle

वर्ष 2018 में जारी हुए नए आदेश के अनुसार Laptop Yojana में कुछ संशोधन जारी हुए हैं। इन संशोधनों के अनुसार अब केवल 3 श्रेणियों में ही दिव्‍यांग / विकलांग छात्रों को ही लैपटाप दिया जाएगा

पहले 5 श्रेणियों में छात्र छात्राओं को Free Laptop दिया जाता था। नए सर्कुलर के अनुसार 3 नई श्रेणियों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • दृष्टिबाधित – ऐसे छात्र छात्राएं जो पूर्णं या आंशिक रूप से निशक्‍त / दिव्‍यांग / विकलांग हैं। उन्‍हें आर्थिक सहायता के रूप में Laptop दिया जाएगा।

दृष्टिबाधित छात्र छात्राएं इस योजना में 2 बार शामिल होकर लैपटाप हासिल कर सकते हैं। पहली बार उन्‍हें Laptop तब मिलेगा जब वह 10वीं कक्षा में पहली बार प्रवेश लेंगें। या फिर वह ITI में प्रवेश लेंगें।

10वीं कक्षा में एक बार प्रवेश लेने के बाद छात्र / छात्रा को Free Laptop दे दिया जाता है। लेकिन यदि विद्धार्थी 10वीं कक्षा में फेल हो जाता है, तो वह उसी कक्षा में पुन: प्रवेश लेने पर Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna में आवेदन करने योग्‍य नहीं माना जाएगा।

लेकिन ऐसे छात्र छात्राएं इस योजना में दूसरी बार तब सम्मिलित होकर Laptop प्राप्‍त कर सकते हैं, जब वह स्‍नातकोत्‍तर में प्रवेश लेते हैं।

  • अस्थिबाधित होने की दशा में – अस्थिबाधित छात्र छात्राएं भी 10वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर या फिर ITI में प्रवेश Free Laptop Scheme में आवेदन करने के लिये पात्र होंगीं। साथ ही स्‍नातकोत्‍तर में प्रवेश लेने पर दूसरी बार भी लैपटॉप मिलेगा।

अस्थिबाधित (शरीर का निचला भाग) – यदि शरीर का निचला भाग प्रभावित है और चलने फिरने में अक्षम हैं और 60 प्रतिशत निशक्‍तता है।

तो ऐसे छात्र छात्राओं को 9वीं कक्षा में प्रथम बार प्रवेश लेने पर Motorized Tricycle दी जाएगी जो पूरी तरह बैटरी चलित होगी।

इसी प्रकार की Motorized Tricycle एक बार पुन: तब मिलेगी जब आप स्‍नातकोत्‍तर की कक्षा में प्रथम बार प्रवेश लेंगें।

Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna में यदि किसी छात्र छात्रा ने 10वीं में प्रवेश लिया और उसे Laptop मिल गया तो वह 10वीं कक्षा उत्‍तीर्णं करने के बाद यदि ITI में प्रवेश लेकर पुन: लैपटॉप पाना चाहता है, तो उसका आवेदन निरस्‍त कर दिया जाएगा।

Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna के उद्देश्य

  • इस योजना का उद्देश्य विकलांग छात्र छात्राओं की शिक्षा का स्‍तर बढ़ाना और उन्‍हें उच्‍च शिक्षा हासिल करने के लिये प्रोत्‍साहित करना।
  • जो बच्‍चे आर्थोपेडिक विकलांगता से ग्रस्‍त हैं, उन्‍हें सुविधाजनक तरीके से शैक्षणिक संस्‍थान में जाने, प्रवेश लेने आदि में मदत करना है।
  • विकलांग बच्‍चों को शिक्षा के माध्‍यम से सक्षम और सबल बनाना है। ताकि वह जीवन के हर क्षेत्र में तरक्‍की कर पायें।
  • जिन बच्‍चों को सुनने में दिक्‍कत होती है या फिर देखने में परेशानी होती है। ऐसे बच्‍चों तक आधुनिक उपकरणों की पहुंच बढ़ाना है।

Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna के लिये जरूरी पात्रता और दस्‍तावेज

  • छात्र / छात्रा अनिवार्य रूप से विकलांग व्‍यक्ति जरूर होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उसी दशा में मिल सकता है, जब आवेदन करने वाला मध्‍यप्रदेश का मूल निवासी हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिये छात्र / छात्रा का स्‍कूल / कॉलेज / पॉलिटेक्निक का नियमित छात्र होना आवश्‍यक है।
  • आर्थोपेडिक विकलांग छात्र छात्राओं को पिछली कक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।
  • लेकिन जो छात्र छात्राएं आर्थोपेडिक विकलांग न होकर दूसरी अन्‍य प्रकार की विकलांगता से ग्रस्‍त हैं, उन्‍हें पिछली कक्षा में 50 प्रतिशत का स्‍कोर करना जरूरी है।
Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna Me Awedan Kaise Kare

Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna Me Awedan Online किया जा सकता है। इसके लिये आपको सामाजिक न्‍याय विभाग के Sparsh Portal पर जाकर आवेदन करना होगा।

मुख्‍यमंत्री शिक्षा प्रोत्‍साहन योजना से  Free Laptop पाने के लिये अपना आवेदन इस लिंक पर क्लिक करके सबमिट करें

Sparsh Portal पर दिये गए लिंक से पहुंचने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर आपको एक बॉक्‍स नजर आएगा। जिसमें आपसे अपना आवेदन सबमिट करने को कहा जाएगा। आप उस बॉक्‍स पर क्लिक करें और स्‍टेप बाई स्‍टेप बढ़ते हुए अपना आवेदन पत्र सबमिट करें।

Also Read :

Spread the love

4 thoughts on “Mukhyamantri Shiksha Protshan Yojna Me Awedan Kaise Kare”

  1. अच्छी जानकारी साझा की है जिसका
    लाभ ज़रूरतमंद उठा सकते हैं … आभार आपका …

    Reply
  2. जानकारी युक्त उत्तम लेख, अवश्य ही पाठकों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा

    Reply

Leave a comment