मुख्यमंत्री Street Light Yojana Delhi में Apply कैसे करें? स्ट्रीट लाइट योजना दिल्ली

What is Mukhyamantri Street Light Yojana Delhi in Hindi : दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार है। यहां के जन प्रिय मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल दिल्‍ली वासियों के लिये एक से बढ़ कर एक जन कल्‍याण व नगर कल्‍याण की योजनायें चला रहे हैं।

इन्‍हीं योजनाओं के पिटारे से 1 शानदार योजना बाहर निकली है। जिसका नाम Delhi Street Light Yojana है।

इस योजना को पूरे राज्‍य में लागू किया गया है। इस योजना के तहत उन इलाकों की सड़कों तथा गलियों को Light लगा कर रोशन किया जाएगा। जो अंधेंरें में डूबी हुई हैं।

इस योजना की शुरूआत इस साल सितंबर 2019 को की गयी थी। दिल्‍ली सरकार के द्धारा Street Light Yojana Delhi का खूब प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है।

ताकि लोग इस योजना का लाभ उठा कर देश की राजधानी दिल्‍ली के ऐसे इलाकों को भी जग मगा सकें, जो वर्षों से अंधेंरें में डूबे हुये हैं।

Mukhyamantri Street Light Yojana 2020 को दिल्‍ली में क्‍यों लागू किया गया?

Street Light Yojana Delhi के तहत लगने वाली लाइट का बिजली बिल

देश की राजधानी दिल्‍ली व दिल्‍ली राज्‍य में आज भी ऐसी बहुत सी सड़कें व गलियां मौजूद हैं, जहां रात में अंधेरा रहता है। ऐसी सुनसान तथा अंधेरी गलियों में दिल्‍ली के नागरिक खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं।

यही कारण है कि दिल्‍ली की ऐसी सड़कें व गलियां सुनसान व सूनी रहती हैं। लोग ऐसे जगह से रात के अंधेंरें में अपने घरों में जाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन जिन लोगों के घर ऐसी गलियों व सड़कों पर बने हुये हैं, उन्‍हें मजबूरी में आना जाना पड़ता है।

इसके अलावा पूरे दिल्‍ली राज्‍य में महिलायें बहुत असुरक्षित हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं, कि दिल्‍ली की पुलिस दिल्‍ली सरकार के अधीन न होकर, केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन काम करती है।

लेकिन फिर भी दिल्‍ली पुलिस महिलाओं के खिलाफ सड़कों पर होने वाली हिंसा, रेप तथा छेड़छाड़ आदि मामलों पर लगाम नहीं लगा पा रही है।

ऐसे में यदि दिल्‍ली की सड़कों पर अंधेरा हो तो महिलाओं की परेशानी और अधिक बढ़ जाती है। यही कारण है कि मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल सड़कों तथा गलियों को रोशन करने वाली Street Light Yojana लेकर आये हैं। इस योजना के तहत दिल्‍ली का कोई नागरिक अपना आवेदन देकर अपनी गली में लाइट लगवा सकता है।

Street Light Yojana Delhi का लाभ दिल्‍ली के किन इलाकों में मिलेगा?

यह दिल्‍ली सरकार की एक महत्‍वाकांक्षी योजना है। इसलिये इस योजना का लाभ पूरे दिल्‍ली राज्‍य के सभी जिलों को तथा उपनगरों को मिलेगा।

Street Light Yojana Delhi उन सभी इलाकों में काम करेगी जो न सिर्फ अंधेंरें में डूबे हैं वरन बहुत असुरक्षित भी हैं।

Also Read :

Mukhyamantri Street Light Yojana 2020 की मुख्‍य विशेषतायें

  • मुख्‍यमंत्री स्‍ट्रीट लाइट योजना के लांच हो जाने के बाद दिल्‍ली में कोई सड़क व गली अंधेरे में नहीं रहेगी।
  • इस योजना के तहत पूरे दिल्‍ली राज्‍य में 2 लाख 10 हजार Street Light लगाये जाने की Yojana है।
  • इस योजना के तहत दिल्‍ली में जो भी Street Light लगाई जाएंगीं, वह 20-40 वाट क्षमता की होंगीं।
  • दिल्‍ली सरकार ने इस योजना के लिये अपने बजट में धनराशि का प्रावधान कर चुकी है।
  • Street Light Yojana के तहत लगाई जाने वाली Lights पर सालाना रखरखाव का खर्च 10 करोड़ रूपये होगा।
  • इस योजना के तहत लगने वाली सभी लाइटस के मेंटेंनेंस की जिम्‍मेदारी 3 से 5 साल के लिये सप्‍लायर कंपनी की होगी।

मुख्‍यमंत्री स्‍ट्रीट लाइट योजना की लाइटस किस प्रकार की होंगीं

दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री स्‍ट्रीट लाइट योजना के तहत जितनी भी लाइट दिल्‍ली की सड़कों व गलियों में लगाई जाएंगीं। वह टाइमर तथा सेंसर से लैस होंगी।

इसके अलावा सभी लाइट ऑटोमैटिक होंगीं। यानि जहां यह लगेंगीं उन्‍हें बंद करने और खोलने की आवश्‍यक्‍ता नहीं पड़ेगी। यह सूरज की रोशनी पड़ते ही बंद हो जाएंगीं तथा अंधेरा होते ही अपने आप जल जाएंगीं।

स्‍ट्रीट लाइट योजना दिल्‍ली के तहत लोगों के घरों में यह लाइटस क्‍यों लगाई जा रही हैं?

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि दिल्‍ली में नया Poll लगाने की मंजूरी लेना और उसे लगवाना आसान काम नहीं है। यही वजह है कि दिल्‍ली सरकार ने इस योजना को दिल्‍ली वासियों के सहयोग से पूरा करने का फैसला किया है।

दिल्‍ली में Street Light Yojana के तहत जो लाइट लगाई जाएंगीं वह लोगों के सहयोग से लगेंगी और लाइट लगवाने की अर्जी देने वाले व्‍यक्ति के घर के ऊपर लगाई जाएंगीं।

Street Light Yojana Delhi के तहत लगने वाली लाइट का बिजली बिल कौन भरेगा?

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि दिल्‍ली स्‍ट्रीट लाइट योजना के तहत लगने वाली लाइट का कनेक्‍शन भवन स्‍वामी के घर से दिया जाएगा।

लेकिन यह तय किया जाएगा कि स्‍ट्रीट लाइट में कितनी बिजली की खपत हो रही है, ऐसे में भवन स्‍वामी के घर पर आने वाले बिजली के बिल में एक अनुमानित कटौती कर दी जाएगी। जिससे भवन स्‍वामी के ऊपर स्‍ट्रीट लाइट लगवाने का अतिरिक्‍त खर्च नहीं पड़ेगा।

स्‍ट्रीट लाइट योजना दिल्‍ली के मुख्‍य लाभ

  • जिन सड़कों व गलियों में मुख्‍यमंत्री स्‍ट्रीट लाइट योजना के तहत लाइट लगाई जाएगीं, वह होने वाले अपराधों में कमी आएगी।
  • लाइट लग जाने से गलियां व सड़कें सुनसान नहीं रहेंगीं।
  • गलियों में रोशनी हो जाने से महिलायें बेखौफ होकर इन गलियों से गुजर सकेंगीं।
  • रोशनी हो जाने से महिलायें यह देख सकेंगीं कि गलियों में असमाजिक तत्‍व खड़े हैं अथवा सामान्‍य नागरिक।

मुख्‍यमंत्री स्‍ट्रीट लाइट योजना 2020 के लिये जरूरी दस्‍तावेज

  • निर्धारित फार्मेट पर दिया जाने वाला प्रार्थना पत्र
  • कोई भी एक पहचान पत्र
  • बिजली का नवीनतम बिल

Mukhyamantri Street Light Yojana में Apply (आवेदन) कैसे करें

अपने घर में Street Light Kaise Lagwaye : यदि आपके घर के बाहर सड़क अथवा गली में अंधेरा रहता है, तो आप Mukhyamantri Street Light Yojana Delhi के तहत Light लगवाने का आवेदन कर सकते हैं।

अब सवाल यह है कि आप स्‍ट्रीट लाइट योजना के तहत Apply कैसे करेंगें? तो चलिये हम बता देते हैं, कि यह आवेदन कैसे किया जाएगा।

दोस्‍तों दिल्‍ली मुख्‍यमंत्री स्‍ट्रीट लाइट योजना के तहत Online आवेदन करने के लिये कोई भी वेबसाइट मौजूद नहीं है। न ही यह स्‍ट्रीट लाइट आप विद्धुत विभाग के ऑफिस में जाकर लगवा सकते हैं।

दिल्‍ली में स्‍ट्रीट लाइट लगवाने का प्रोसेस दिल्‍ली सरकार ने बहुत ही आसान बनाया है। यदि आप अपने घर के बाहर स्‍ट्रीट लाइट लगवाना चाहते हैं। तो आपको अपने क्षेत्र के विधायक के पास जाना होगा।

आप अपने क्षेत्र के विधायक को स्‍ट्रीट लाइट लगवाने की Application ऊपर बताये गये दस्‍तावेज लगाकर व स्‍वहस्‍ताक्षरित करके सौंप देंगें।

जिसके बाद विधायक ही स्‍ट्रीट लाइट लगाने की संस्‍तुति करेगा और फिर स्‍ट्रीट लाइट को सप्‍लायर कंपनी के कर्मचारी आकर आपके घर के ऊपर Fix कर देंगें।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Mukhyamantri Street Light Yojana Delhi Me Avedan Kaise Kare यदि आप Delhi Street Light Yojana से संबंधित कोई अन्‍य जानकारी पाना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “मुख्यमंत्री Street Light Yojana Delhi में Apply कैसे करें? स्ट्रीट लाइट योजना दिल्ली”

  1. मुझे इस योजना के लिए इसका फॉर्म कहां मिलेगा यह बताएं अगर उसका कोई लिंक हो तो मुझे शेयर कर दें

    Reply
    • भाई महेंद्र पांडेय जी, इस योजना से संबंधित कोई लिंक उपलब्ध नहीं है। इस योजना के प्रोसीजर के तहत आपको अपने क्षेत्र के विधायक को एक लिखित Application देनी होगी। जिसे विद्धुत विभाग को फारवर्ड कर दिया जाएगा।

      Reply

Leave a comment