Nirvik Bima Yojana Kya Hai? निर्यात ऋण विकास योजना का लाभ कैसे लें

Budget 2020 Central Government Announced NIRVIK Bima Yojana and NIRVIK Loan Scheme for Exporters : इस साल के बजट में भारतीय Exporters यानि निर्यातकों के हितों की सुरक्षा के लिये एक बड़ी योजना का शुभारंभ किया गया है।

इस योजना का नाम NIRVIK Bima Yojana है। इस योजना को निर्यात ऋण विकास योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह योजना पिछले साल आधे अधूरे तरीके से लांच की गयी थी।

लेकिन इस साल के बजट में इस योजना को बहुत ही आकर्षक रूप में निर्यातकों के सामने पेश किया गया है। जिसके लिये वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण बधाई की पात्र हैं।

Niryat Rin Vikas Yojana यानि Nirvik Scheme 2020 के तहत देश भर के निर्यातकों को Loan दिया जाएगा तथा राशि पर 90% तक बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा। यही कारण है कि इसे Nirvik Bima Yojana के नाम से भी पुकारा जा रहा है।

Nirvik Bima Yojana Kya Hai : निर्विक योजना क्‍या है? निर्विक – निर्यात ऋण विकास योजना

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने Nirvik Bima Yojana छोटे Exporters के लिये बीमा कवर बढ़ाने के मकसद से लांच की गयी है। इस योजना के तहत सरकार निर्यात लोन के वितरण का लक्ष्य पूरा करने तथा उससे संबंधित जोखिम को कम करने के लिये 90% तक बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

What is Nirvik Bima Yojana in Hindi 2020 : निर्यात ऋण विकास योजना छोटे Exporters के लिये बीमा कवर बढ़ाने के मकसद से लांच की गयी है। इस योजना के तहत सरकार निर्यात लोन के वितरण का लक्ष्‍य पूरा करने तथा उससे संबंधित जोखिम को कम करने के लिये 90% तक बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

जिससे सभी छोटे निर्यातकों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है। Nirvik Bima Yojana छोटे भारतीय निर्यातकों को ज्‍यादा Insurance Cover कम प्रीमियम तथा दावों के निस्‍तरण के लिये सरल मंच तथा प्रक्रियाओं की सुविधा प्रदान करेगी।

नयी निर्विक योजना 2020 के तहत केंद्र सरकार ने कुछ खास क्षेत्रों के Exporters के द्धारा दिये जाने वाले प्रीमियम पर सब्सिडी दिये जाने का प्रावधान कर रखा है।

Know More About Nirvik Bima Yojana

Know More : NIRVIK Scheme (निर्यात ऋण विकास बीमा योजना) के तहत सरकार निर्यात को प्रोत्‍साहन देने के मकसद से बड़ी तादात में बैंकों के द्धारा ऋण वितरण करायेगी तथा इस ऋण पर बीमा कवर देने के साथ साथ प्रीमियम पर सब्सिडी देने का भी काम करने जा रही है।

वर्तमान में निर्यात ऋण गारंटी निगम छोटे निर्यातकों को घाटे के 60% तक का ऋण उपलब्‍ध कराता है। लेकिन इस योजना के लांच हो जाने के बाद 100 प्रतिशत तक लोन मिल सकेगा तथा बीमा कवर से सुरक्षा भी दी जाएगी।

प्राप्‍त सूचना के अनुसार सरकार का लक्ष्‍य इस क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रूपये का निवेश कराना है। आने वाले समय में मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर जैसे इलेक्ट्रिानिक तथा मोबाइल निर्मांण के क्षेत्र में तेजी लाई जाएगी तथा इस क्षेत्र में बनने वाले उत्‍पादों का विदेशों में निर्यात की प्रणाली को भी सुगम बनया जाएगा।

Also Read :

Nirvik Bima Yojana 2020 के उद्देश्य

  • निर्विक योजना के तहत सरकार भारतीय निर्यातकों को मजबूत और सामर्थ्‍यवान बनाने का प्रयास करेगी।
  • नई योजना के तहत MSME निर्यातकों को बढ़ावा देगी तथा ECGC बीमा कवर से बैंकों को उनके को उच्‍च बीमा कवर की सुविधा भी प्रदान करेगी।
  • इस योजना के लांच हो जाने के बाद निर्यातकों को पूंजीगत राहत मिलेगी तथा ऋण लागत में कमी भी आएगी।
  • निर्यात ऋण विकास योजना (निर्विक योजना) भारतीय निर्यातकों को अनुकूल व्‍यापारिक माहौल प्रदान करने का भी काम करेगी।

Nirvik Scheme के लाभ

  • 1 – Nirvik Bima Yojana आने के बाद निर्यातकों को निर्यात के लिये पर्याप्‍त कार्यशील पूंजी की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के साथ साथ उस पूंजी पर बीमा कवर भी देगी। जिससे जोखिम में कमी आएगी।
  • 2 – निर्विक बीमा योजना के दावों के निस्‍तारण की प्रणाली को बहुत सरल बनाया जा रहा है, इसलिये तरलता के साथ ऋण लागत में कमी आएगी।
  • 3 – इस योजना के आने के बाद निर्यात क्षेत्र में नये लोग भी आएंगें, जिससे भारतीय निर्यात पहले से कहीं अधिक प्रतिस्‍पर्धी होगा।
  • 4 – चूंकि अब निर्यात ऋण विकास योजना में बीमा कवर शामिल हो गया है, इसलिये बैंक अब बिना किसी हीला हवाली के तेज गति से निर्यातकों को ऋण प्रदान करेंगें।
  • 5 – जैसे जैसे भारतीय निर्यात का विकास होगा, वैसे वैसे इस क्षेत्र में नयी नौकरियां भी जैनरेट होंगीं। जिससे बेरोजगारी की समस्‍या भी दूर होगी।
  • 6 – नयी योजना के साथ ई – मार्केट प्‍लेस भारतीय निर्यातकों के लिये एक बड़ी उपलब्धि है।
  • 7 – बजट 2020-21 के लिये भारत सरकार ने निर्यात क्षेत्र के लिये 27,300 रूपये की बड़ी राशि का प्रावधान किया है।

निर्विक बीमा योजना का लाभ कैसे मिलेगा? निर्विक बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Nirvik Bima Yojana Process in Hindi : दोस्‍तों, यदि आप निर्यातक हैं और आप Nirvik यानि निर्यात ऋण विकास योजना 2020 के तहत लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको भारतीय निर्यात को प्रोत्‍साहित करने वाली आधिकारिक एजेंसी अथवा विभाग में संपर्क करना होगा।

जहां आप इस योजना के बाबत और अधिक जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। निर्विक बीमा योजना के तहत Online तथा ऑफलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की जा सकती है।

फिलहाल इस योजना में ऑनलाइन आवेदनक करने से संबंधित कोई भी गाइडलाइन मौजूद नहीं है। जैसे ही इस संबंध में कोई नयी जानकारी प्राप्‍त होगी। हम आपको इसी पोस्‍ट में अपडेट करके बताएंगें। इसलिये आप चाहें तो इस पोस्‍ट को आप बुकमार्क करके रख सकते हैं।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Nirvik Bima Yojana Kya Hai यदि आप Nirvik Scheme in Hindi अथवा Online Apply for Nirvik Bima Yojana से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

1 thought on “Nirvik Bima Yojana Kya Hai? निर्यात ऋण विकास योजना का लाभ कैसे लें”

Leave a comment