Nyuntam Aay Yojana Kya Hai | न्याय योजना कब लागू होगी

Nyuntam Aay Yojana | न्‍यूनतम आय योजना | NYAY Yojana | न्‍याय योजना | Minimum Income Scheme | Minimum Income Yojana | Minimum Income Guarantee Scheme |

कल कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष और देश के कददावर नेता राहुल गांधी ने Nyuntam Aay Yojana यानि NYAY Yojana को लांच करने का पूरा खाका पेश करते हुए धमाकेदार घोषणा कर दी।

जिसके बाद पूरे देश में हलचल का माहौल पैदा हो गया है। इस योजना की घोषणा करने के बाद पूरे देश मे इसकी जबरदस्‍त चर्चा हो रही है।

कल राहुल गांधी ने एक प्रेस कांफ्रेस में एक बात की घोषणा की, यदि कांग्रेस पार्टी केंद्र की सत्‍ता में आती है, तो गरीबों के लिये न्‍यूनतम आय योजना लांच करेगी।

फिलहाल यह एक वादा है, जो राहुल गांधी ने किया है। लेकिन सत्‍ता में आने पर कांग्रेस पार्टी इसे लागू करके देश भर की गरीब जनता का दिल जीत का मास्‍टर स्‍ट्रोक जरूर लगा सकते हैं।

Nyuntam Aay Yojana क्‍या है

Nyuntam Aay Yojana Kya Hai in Hindi
न्यू्नतम आय योजना

Nyuntam Aay Yojana वर्तमान में एक चुनावी वादा है। लेकिन कांग्रेस पार्टी के सत्‍ता में आने पर इसे लागू किया जा सकता है।

न्‍यूनतम आय योजना (Minimum Income Guarantee Scheme) को गरीबी उन्‍मूलन के लिये लागू किया जा सकता है।

इस प्रकार की एक स्‍कीम का खाका मोदी सरकार में भी खींचा गया था। लेकिन मोदी सरकार ने Universal Basic Income Scheme को लांच नहीं किया और इसे ठंडे बस्‍ते में डाल दिया है।

लेकिन राहुल गांधी ने जिस तरह न्‍यूनतम आय योजना को लेकर धमाकेदार पेशकश की है, उससे मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी हक्‍की बक्‍की रह गयी है।

चुनावों की घोषणा हो चुकी है और ऐसे में राहुल गांधी के द्धारा आकर्षक योजना को लांच करने की घोषणा चुनावों में कांग्रेस पार्टी को बड़ा फाएदा दिला सकती है।

Nyuntam Aay Yojana का फायदा किसे मिलेगा

न्‍यूनतम आय योजना मूल रूप से गरीबों के लिये ही होगी। माना जा रहा है, कि इस योजना के दायरे में देश के सभी धर्म व जाति के सबसे गरीब 5 करोड़ से ज्‍यादा परिवारों के लोग आएंगे।

इस योजना से करीब 25 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। जिन लोगों की आय मासिक आय 12000 रूपये से कम होगी। उन्‍हें सरकार की ओर से इतनी रकम सीधे बैंक खाते में जमा की जाएगी। जिससे वह 12 हजार रूपये हो जाए।

Minimum Income Guarantee Scheme कैसे प्रोसेस की जाएगी

Minimum Income Guarantee Scheme यानि NYAY Yojana के बारे में जानकारी देते हुए स्‍वयं राहुल गांधी ने बताया कि लोगों को सालाना 72000 रूपये की गारंटीड आय प्रदान की जाएगी।

उन्‍होंनें कहा कि यदि एक गरीब व्‍यक्ति प्रति माह 2000 रूपये कमाता है, तो उसके बैंक खाते में सरकार के द्धारा 10000 रूपये हर महीने जमा किये जाएंगें।

जिससे उसकी मासिक आय 12000 रूपये हो जाएगी। इस तरह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाया जाएगा।

Nyuntam Aay Yojana की घोषणा करने की जरूरत क्‍यों पड़ी

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1971 में “गरीबी हटाओ” का नारा दिया था।

लेकिन उस समय तमाम कोशिशें करने के बाद भी गरीबी को समाप्‍त नही किया जा सका। तब से लेकर अब तक कई प्रधानमंत्री देश को मिले हैं, जिनमें राजीव गांधी, नरसिम्‍हा राव, चंद्रशेखर, इंद्रकुमार गुजराल, एच. डी देवेगौड़ा, अटल बिहारी बाजपेयी, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी हैं।

इनमें से कोई भी ऐसा प्रधानमंत्री नहीं है, जो देश में व्‍याप्‍त गरीबी को दूर कर पाया हो। आज देश की हालत ऐसी है, जहां अमीर और अधिक अमीर तथा गरीब और अधिक गरीब होते जा रहे हैं।

इसी बात को मददेनजर रखते हुए देश के युवा नेता और कांग्रेस पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में न्‍यूनतम आय योजना को प्रमुखता से शामिल किया है।

Minimum Income Scheme से क्‍या गरीबी के आंकड़े बदल जाएंगें

भारत में गरीबी के आंकड़े बहुत ही भयावह हैं। वर्ष 1971 में 31 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे। जबकि उस समय भारत की जनसंख्‍या 54.8 करोड़ थी।

लेकिन वर्ष 2019 में यह स्थिति और अधिक खतरनाक हो चुकी है। इस समय देश में 35 करोड़ लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं। जबकि देश की जनसंख्‍या 136 करोड़ है।

लेकिन यदि देश में Nyuntam Aay Yojana लागू हो जाती है, तो शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में गरीबी में जीवन जीने वाले लोग तुरंत गरीबी रेखा से ऊपर आ जाएंगें।

जिसका सीधा फाएदा 5 करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोगों को पहुंचेगा।

Nyuntam Aay Yojana के लाभ

(1) इस योजना के तहत देश के 5 करोड़ परिवारों के 25 करोड़ लोग लाभान्वित होंगें।

(2) निम्‍न आय वर्ग के लोगों का जीवन स्‍तर सुधरेगा।

(3) लोगों के पास पैसा होगा तो वह अपनी जरूरत की चीजें बाजार से खरीद पाएंगें।

(4) लोगों के पास पैसा होगा तो वह बाजार में भी पहुंचेगा।

(5) बाजार में अधिक पैसा पहुंचने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था और आधिक विस्‍तृत हो जाएगी।

(6) सालाना 72 हजार रूपये की गारंटीड इनकम वाले परिवारों से कुपोषण संबंधी रोग पूरी तरह समाप्‍त हो जाएगा।

Minimum Income Guarantee Scheme के लिये पैसा कहां से आएगा

पत्रकार वार्ता में एक सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, कि देश में गरीबों को पैसा देने के लिये पैसे की कोई कमी नहीं है।

जब हम देश के उद्धोगपतियों को हजारों करोड़ रूपये दे सकते हैं, तो Nyuntam Aay Yojana के तहत गरीबों को पैसा देने में कोई परेशानी नहीं है।

NYAY Yojana की विशेषतायें के बारे में भी जानिये

(1) इस योजना का लाभ केवल उन्‍हीं लोगों को मिलेगा, जिनकी आय 12000 रूपये मासिक से कम है।

(2) यदि किसी व्‍यक्ति की मासिक आय केवल 10000 रूपये है, तो उसे सरकार की ओर से 2000 रूपये मिलेंगें।

(3) यदि कोई 6000 रूपये महीना कमाता है, तो सरकार उसे 6000 रूपये देगी। कुल मिला कर 12 हजार रूपये से कम की आय को सरकार की ओर से पूर्ति करके 12 हजार रूपये किया जाएगा।

(4) यदि कोई व्‍यक्ति 1 रूपया भी नहीं कमाता है तो उसे सरकार की ओर से मासिक 12000 रूपये मिलेगें जो सलाना रकम के रूप में 72000 रूपये हो जाएंगें।

Nyuntam Aay Yojana कब लागू होगी

न्‍यूनतम आय योजना कब लागू यह एक बहुत बड़ा सवाल है। लेकिन जिस तरह कांग्रेस पार्टी ने आगे बढ़ कर अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया है।

उसे देख कर लगता है, कि जैसे ही कांग्रेस पार्टी को केंद्र में सत्‍ता हासिल होगी, वैसी ही इस योजना को लांच करने की घोषणा कर दी जाएगी।

पर यह तभी संभव होगा जब कांग्रेस पार्टी और यूपीए गठबंधन को 2019 चुनावों में सफलता मिलेगी। अब यह तो आने वाला समय ही बतायेगा कि कांग्रेस पार्टी सत्‍ता के दरवाजे पर पहुंच कर न्‍यूनतम आय योजना को लागू करेगी या नहीं। तब तक थोड़ी प्रतीक्षा करना ही बेहतर है।

Also Read :

Image Credit – Screenshot from Congress Party website & Developed by Kanafusi

Spread the love

Leave a comment