[गौमाता] Kamdhenu Yojana Kya Hai | राष्ट्रीय कामधेनु योजना की संपूर्णं जानकारी

Kamdhenu Yojana 2019 | Rashtriya Kamdhenu Yojana | Kamdhenu Loan Yojana | राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना | राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग |

इस साल देश के अंतरिम बजट के पिटारे से जो तीसरी बड़ी योजना बाहर निकल कर सामने आई है, उसका नाम Kamdhenu Yojana है।

इस योजना को देश के गौवंश के संरक्षण और कल्‍याण के लिये लागू किया गया है। इसी के साथ एक राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग का भी गठन किया गया है।

Rashtriya Kamdhenu Yojana इसी आयोग के द्धारा संचालित की जाएगी। इस योजना के बारे में अभी केवल प्रारंभिक जानकारी ही हासिल हुई है।

इसलिये अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है, कि राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना 2019 अनुदान आधारित योजना होगी या फिर Kamdhenu Loan yojana, लेकिन इस योजना का एक मात्र मकसद देश के विशाल गौवंश को संरक्षण प्रदान करना है।

What is Kamdhenu Yojana | राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना क्‍या है

What is Kamdhenu Yojana 2019 in Hindi
राष्ट्रीय कामधेनु योजना

राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना गौमाता के कल्‍याण के लिये शुरू की गयी है। गाय को हमारे देश में बहुत श्रद्धा से देखा जाता है।

यही कारण है कि चुनाव से कुछ समय पूर्व इस योजना को लांच करके सरकार ने खुद को गौवंश का हितैषी दिखाने का प्रयास किया है।

भारत में इस समय राष्‍ट्रीय गोकुल मिशन के नाम से भी चलाई जा रही है। लेकिन राष्‍ट्रीय Kamdhenu Yojana और राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग के शुरू हो जाने से गायों के संरक्षण और उनके विकास कार्यक्रम में तेजी आने की संभावना जताई जा रही है।

पिछले साल राष्‍ट्रीय गोकुल मिशन को 2018 – 19 के बजट में 250 करोड़ रूपये जारी किये गये थे। जिसे इस के अंतरिम बजट 2019 – 20 में कुल 750 करोड़ रूपये बड़ी धनराशि आवंटित की गयी है।

Kamdhenu Yojana से देशी गायों की इन नस्‍लों का संरक्षण किया जाएगा

(1) गिर गाय

(2) साहीवाल गाय

(3) रेड सिंघी गाय

(4) राठी गाय

(5) थारपारकर गाय

(6) अन्‍य कुलीन स्‍वदेशी नस्‍ल की गायें

पूरे देश में देशी गायों की जितनी भी उन्‍नत नस्‍लें हैं, सभी Rashtriya Kamdhenu Yojana के अंतर्गत संरक्षण के दायरे में आ जाएंगीं।

Rashtriya Kamdhenu Yojana के लाभ

(1) इस योजना के तहत पशुपालन का कार्य कर रहे लोगों को भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्‍ध कराया जाएगा।

(2) अन्‍ना गायों की प्रथा समाप्‍त होगी।

(3) अन्‍ना, आवारा गायों के लिये गौशालाओं के निर्मांण में तेजी आएगी।

(4) उत्‍तर प्रदेश में अन्‍ना गायें जिस तरह किसानों की फसल बरबाद कर रही हैं, उस पर लगाम लग सकेगी।

(5) सड़कों पर हाइवे जाम की स्थिति पैदा कर रही गायों का पुनर्वास सुनिश्चित होगा।

(6) भारतीय जलवायु के हिसाब से देशी गायों की नस्‍लों का विकास किया जाएगा। ताकि ज्‍यादा दूध देने वाली गायों की प्रजाति तैयार की जा सके।

(7) ब्राजील भारतीय गायों की नस्‍लों का सबसे बड़ा निर्यातक देश बन चुका है। वहां देशी गायों की आधा दर्जन नस्‍लें अच्‍छा प्रदर्शन कर रही हैं, इसलिये भारत में भी इस दिशा में तेजी से काम किया जाएगा।

(8) कामधेनु योजना के अस्तित्‍व में आ जाने के बाद देश में देशी गायों की उन्‍नत प्रजाति खोजी जाएगी। जिससे देश में गायों से ज्‍यादा मात्रा में दूध प्राप्‍त हो सकेगा।

(9) इस योजना के तहत गायों को सरकारी इमारतों तथा सरकारी स्‍कूलों में बंद गायों को बाहर निकाल कर उन्‍हें प्राकृतिक पर्यावास प्रदान किया जाएगा।

Kamdhenu Yojana Me Avedan Kaise Kare | राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना में आवेदन कैसे करें

राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना किस प्रकार संचालित होगी और लोग इस योजना से कैसे जुड़ेंगे। इसकी गाइडलाइन अभी सरकार के द्धारा जारी नहीं की गयी है।

इसलिये इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्‍या होगी? अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है। लेकिन जैसे ही इस बारे में दस्‍तावेज उपलब्‍ध होंगे।

हम आपको इसी स्‍थान पर पूरी जानकारी उपलब्‍ध करायेंगे। तब तक थोड़ी प्रतीक्षा करें। हमारी साइट पर आने के लिये एक बार फिर आपका धन्‍यवाद। आशा है कि साइट पर मौजूद दूसरी पोस्‍ट की तरह यह पोस्‍ट भी आपको अवश्‍य पसंद आई होगी।

Also Read :

Spread the love

1 thought on “[गौमाता] Kamdhenu Yojana Kya Hai | राष्ट्रीय कामधेनु योजना की संपूर्णं जानकारी”

Leave a comment