Shiv Thali Yojana Kya Hai – शिव भोजन थाली – 10 रूपये थाली योजना महाराष्ट्र

Maharashtra Government Launches Shiv Thali Yojana in Hindi 2020 : दोस्‍तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि महाराष्‍ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार का गठन हो चुका है। यह सरकार अब राज्‍य में नये सिरे से कल्‍याण कारी योजनाओं को लांच कर रही है।

इन्‍हीं योजनाओं में एक Shiv Thali Yojana है। महाराष्‍ट्र में लांच की गयी यह योजना 10 Rupee Thali Yojana के नाम से पूरे राज्‍य में लोकप्रिय हो चुकी है।

शिव भोजन थाली योजना के तहत महाराष्‍ट्र के गरीब लोगों को 10 रूपये में भोजन की थाली प्रदान की जा रही है। महाराष्‍ट्र सरकार ने इस योजना को इस साल 26 जनवरी 2020 को महाराष्‍ट्र के कुछ जिलों में लांच किया है।

महाराष्‍ट्र कैबिनेट के एक फैसले के अनुसार शिव थाली योजना को प्रायोगिक रूप से कुछ चुनिंदा जिलों ही लागू किया गया है। इस योजना की प्रारंभिक अवधि 3 माह है।

यदि Shiv Thali Yojana इन जिलों में सफल होती है, तो राज्‍य सरकार इसे पूरे राज्‍य में लागू करने का फैसला कर सकती है।

Shiv Thali Yojana Kya Hai – शिव भोजन थाली योजना क्‍या है पूरी जानकारी हिंदी में

Maharashtra launches rs 10-lunch plate scheme – cabinet approves shiv bhojan yojana will open in every district गरीबों को बस अडडों, रेलवे स्टेशनों तथा अस्पतालों के नजदीक Shiv Thali Yojana के तहत केवल 10 रूपये में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा

What is Shiv Thali Yojana in Hindi : महराष्‍ट्र शिव भोजन थाली योजना अथवा 10 Rupee Thali Yojana उद्धव सरकार की एक महत्‍वाकांक्षी योजना है। इस योजना की घोषणा शिवसेना ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में की थी।

चुनावी घोषणापत्र में किये गये वादे को निभाते हुये ही उद्धव सरकार ने शिव थाली योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत राज्‍य के आम, गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को केवल 10 रूपये में भोजन उपलब्‍ध कराया जाएगा।

महाराष्‍ट्र के चुनिंदा जिलों में मिलने वाली यह थालियां प्रतिष्ठित भोजनालयों तथा कैंटीनों में उपलब्‍ध कराई जाएंगीं। इन भोजनालयों तथा कैं‍टीन में जाकर कोई भी जरूरतमंद व्‍यक्ति अपने लिये शिव भोजन थाली ले सकता है और उसे खा कर अपनी भूख मिटा सकता है।

Shiv Thali Yojana कैसे काम करेगी?

Shiv Bhojan Thali Yojana के लिये थाली देने का काम भोजनालयों तथा कैंटीनों के माध्‍यम से किया जाएगा। जिसके लिये दोपहर 12 बजे से 02 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

चूंकि अभी यह योजना महाराष्‍ट्र में केवल 3 माह के लिये ही लागू है। इसलिये इस योजना पर 6 करोड़ 48 लाख रूपये का खर्च आने का अनुमान है।

आने वाले दिनों में यदि Shiv Thali Yojana सफल रहती है, तो इस योजना के मद में किया जाने वाले खर्च की मद को बढ़ा कर पूरे राज्‍य में लागू कर दिया जाएगा।

शिव थाली योजना महाराष्‍ट्र के लिये सरकार की ओर से संस्‍थाओं को अनुदान दिया जाएगा। चूंकि थाली की असली कीमत महाराष्‍ट्र के शहरी इलाकों में 50 रूपये तथा ग्रामीण इलाकों में 35 रूपये की पड़ती है।

लेकिन चयनित भोजनालयों तथा कैंटीनों के जरिये इसे जरूरतमंद लोगों को 10 रूपये में ही दिया जाएगा। जिससे बची हुई शेष रकम का अंतर महराष्‍ट्र के खाद्ध एवं रसद विभाग के द्धारा सं‍बंधित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्गत किया जाएगा।

जिसके बाद जिलाधिकारी भोजनालय तथा कैंटीन चलाने वाली संस्‍थाओं को वितरित करेंगें। कुल मिलाकर सरकार इस योजना का संचालन निजी संस्‍थाओं के साथ मिल कर करेगी।

Also Read :

10 Rupee Thali Yojana के लाभ

  • लोगों को बहुत ही सस्‍ती दर पर भोजन प्राप्‍त हो सकेगा।
  • इस थाली को पाने के लिये आधार कार्ड जैसे पहचान पत्र की जरूरत नहीं होगी।
  • गरीब तथा अस्‍पतालों में इलाज करा रहे रोगियों के सगे संबंधियों को बाहर सस्‍ता भोजन उपलब्‍ध हो सकेगा। जिससे वह अपने रोगी की तीमारदारी अच्‍छे ढंग से कर पायेंगें।
  • काम की तलाश में शहरों में आने वाले लोगों को बस अडडों तथा रेलवे स्‍टेशन के बाहर ही 10 रूपये में भोजन की थाली मिल सकेगी।
  • लोगों को खाने के लिये अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगें जिससे उनकी घरेलू बचत में इजाफा होगा।

Shiv Thali Yojana के तहत एक थाली में कौन कौन सी भोज्‍य वस्‍तुयें शामिल होंगीं?

  • शिव भोजन थाली में 2 चपाती (रोटी)
  • एक सब्‍जी
  • एक दाल
  • चावल
  • एक मिठाई

शिव थाली योजना के तहत भोजनालयों (Restaurants) को कितना अनुदान (Grant) मिलेगा

Maharashtra 10 Rupee Thali Yojana के तहत शहरी इलाकों के Restaurants को प्रति थाली 40 रूपये का अनुदान तथा ग्रामीण इलाकों के भोजनालयों को प्रति थाली 25 रूपये का अनुदान दिया जाएगा। यह अनुदान भोजनालयों को महाराष्‍ट्र सरकार के द्धारा बतौर आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा।

Maharashtra 10 Rupee Thali Yojana के तहत Restaurant कौन खोल सकता है

शिव भोजन थाली योजना महाराष्‍ट्र के तहत इन संस्‍थाओं तथा व्‍यक्तियों को भोजनालय संचालित करने की अनुमति प्रदान की गयी है। यदि आप भी इनमें से एक हैं, तो आपका चयन इस योजना में हो सकता है।

  • पहले से संचालित भोजनालय
  • Restaurants
  • गैर सरकारी संगठनों के द्धारा संचालित भोजनालय
  • सभी महिला बचत समूह, आदि

10 रूपये थाली योजना के तहत भोजनालय किन स्‍थानों पर स्‍थापित किये जाएंगें

10 Rupee Thali Yojana के तहत निम्‍न स्‍थानों पर भोजनालय, रेस्‍टोरेंट तथा कैंटीन आदि संचालित की जा सकेंगीं।

  • बस डिपो (बस अडडों)
  • रेलवे स्‍टेशन
  • अस्‍पतालों के बाहर
  • सरकारी कार्यालयों के बाहर
  • गरीब इलाकों में
  • बाजारों में

Shiv Thali Yojana के तहत रेस्‍टोंरेंट कैसे खोलें

How to Start Shiv Thali Yojana Restaurants in Maharashtra : यदि आप अपनी संस्‍था के द्धारा शिव भोजन थाली योजना के तहत रेस्‍टोरेंट के लिये आवेदन करना चाहते हैं। तो इसकी प्रक्रिया को समझना आपके लिये बहुत जरूरी है।

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि Shiv Thali Yojana 2020 के तहत महिला बचत समूह, गैर सरकारी संस्‍थायें तथा पूर्व से संचालित हो रहे भोजनायों के द्धारा ही 10 रूपये थाली गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को उपलब्‍ध कराये जाने की योजना है।

जिसके लिये मनपा स्‍तर पर जिलाधिकारियों की अध्‍यक्षता में समितियों का गठन किया जा रहा है। इसके अलावा तहसील स्‍तर पर तहसीलदार की अध्‍यक्षता में समिति गठित की जाएंगीं।

यदि आप शिव थाली योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको जिलाधिकारी कार्यालय अथवा तहसील स्‍तर पर तहसीलदार कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा।

जिसके आपको एक फार्म इन विभागों के द्धारा उपलब्‍ध कराया जाएगा। जिसको भर कर तथा जरूरी दस्‍तावेजों को संलंग्‍न करके जमा करना होगा। जिसके बाद आपको शिव भोजन थाली योजना के तहत भोजनालय संचालित करने की अनुमति प्रदान कर दी जाएगी।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Shiv Thali Yojana in Hindi 2020 यदि आप Shiv Thali Yojana Registration अथवा Shiv Bhojan Thali Restaurants Me Avedan Kaise Kare से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “Shiv Thali Yojana Kya Hai – शिव भोजन थाली – 10 रूपये थाली योजना महाराष्ट्र”

  1. महाराष्ट्र सरकार की थाली योजना गरीबों सहित आम जनता को राहत की खबर है।

    Reply

Leave a comment