UBI Scheme Berojgari Bhatta Se Paise Kaise Paye | यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

UBI Scheme Berojgari Bhatta | Universal Basic Income Scheme | UBI Yojana 2019 | Berojgari Bhatta Yojana | Modi Bhatta Yojana | यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्‍कीम | यूबीआई बेरोजगारी भत्‍ता योजना 2019 |

आज मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है, कि देश के बेरोजगारों और किसानों के लिये केंद्र की Modi Sarkar एक ऐसी योजना लांच करने की तैयारियों में जोर शोर से जुटी है।

जो यदि New Year 2019 में लांच हुई तो देश भर के सभी बेरोजगारों और किसानों के खाते में प्रति माह 2500 रूपये जमा होने शुरू हो जाएंगें।

इस योजना का नाम UBI Scheme Berojgari Bhatta Yojana है। Universal Basic Income Scheme केंद्र सरकार की योजना होगी, जिसके तहत देश के बेरोजगारों के Bank Accounts में हर माह 2500 रूपये डाले जाने की संभावना है

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि 27 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री मोदी संभवत: UBI Scheme का प्रजेंटेशन देख चुके हैं।

What is UBI Scheme Berojgari Bhatta | यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्‍कीम  क्‍या है

UBI Scheme Berojgari Bhatta Se Paise Kaise Paye in Hindi
बेरोजगारी भत्ता योजना

UBI Scheme Berojgari Bhatta एक प्रकार का Basic Income Plan है। जिसे आप केंद्रीय बेरोजगारी भत्‍ता भी कह सकते हैं, क्‍योंकि यह भत्‍ता केंद्र की भारत सरकार अपने स्‍तर पर देश के सभी राज्‍यों के बेरोजगारों को देने जा रही है।

इस योजना का लाभ बेरोजगारों के साथ साथ किसानों को भी होने जा रहा है। यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्‍कीम के तहत किसानों को भी बेराजगार नौजवानों की तरह बेसिक इनकम के रूप में 2500 रूपये प्रतिमाह दिये जा सकते हैं।

इस योजना को लेकर पूरे देश में चर्चा होने लगी है। राजनैनिक विश्‍लेषक और अर्थशास्‍त्री इस योजना को मोदी सरकार के लिये Game Changer मान रहे हैं।

माना जा रहा है, कि यदि New Year 2019 में मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में इस योजना की घोषणा की तो आगामी चुनावों में उनका पलड़ा भारी रह सकता है।

UBI Scheme Berojgari Bhatta योजना का कार्य प्रगति पर

वर्ष 2016-17 में हुए एक आर्थिक सर्वे के दौरान भारत सरकार के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार रहे श्री अरविंद सुब्रमण्‍यन ने Universal Basic Income Scheme Plan लागू करने की सिफारिश की थी।

जिसके बाद केंद्र सरकार के स्‍तर पर विभिन्‍न मंत्रालयों के बीच विचार विमर्श होता रहा है। श्री अरविंद सुब्रमण्‍यन ने इस साल 29 जनवरी 2018 को दिये एक बयान में इस योजना के कुछ राज्‍यों में लागू होने का इशारा भी किया था।

बहरहाल अब UBI Scheme Berojgari Bhatta Yojana को लेकर बात काफी आगे बढ़ गयी है और केंद्र सरकार के तमाम मंत्रालय भी इस योजना को लेकर अपनी सहमति जता चुके हैं।

ऐसे में यदि प्रधानमंत्री मोदी नये साल के मौके पर यूबीआई बेरोजगारी भत्‍ता योजना 2019 की विधि‍वत घोषणा कर दें तो किसी को भी आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए।

UBI Scheme Berojgari Bhatta Yojana के लाभ

  • Modi Bhatta से देश के प्रत्‍येक बेरोजगार नागरिकों को उनकी मूलभूत आवश्‍यक्‍ताओं की पूर्ति करने के लिये 1 निश्चित राशि उनके बैंक खाते में सरकार के द्धारा पहुंचाई जाएगी।
  • UBI Scheme के तहत बेरोजगारों और किसानों के खाते में प्रतिमाह 2500 रूपये आ सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ देश के सभी राज्‍यों के लोगों को मिल सकता है।
  • जीरो इनकम वाले सभी बैंक खातों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा।
  • केंद्र सरकार के बेरोजगारों और किसानों के बैंक खातों में बिना किसी नियम तथा शर्तों के 1 निश्चित राशि भेजी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ देश के 20 करोड़ से अधिक लोगों को मिलने वाला है।

UBI Scheme Berojgari Bhatta | Universal Basic Income Scheme किन किन देशों में लागू है

Universal Basic Income Scheme in Hindi
यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

UBI Scheme Berojgari Bhatta जैसी योजना दुनिया के कई देशों में लागू है और सफलता पूर्वक लोगों के बैंक खाते में मूल भूत जरूरतों की पूर्ति के लिये पैसा भेज रही हैं।

बहुत से यूरोपीय देशों में भी यह योजना लागू है। जैसे फ्रांस सरकार अपने देश के बेरोजगारों को प्रतिमाह 46,000 बेरोजगारी भत्‍ता देती है।

जर्मनी में सरकार के द्धारा 31 हजार रूपये बेरोजगारी भत्‍ता दिया जाता है। वहीं इटली में बेरोजगारी भत्‍ते की प्रतिमाह रकम 90,000 रूपये है।

लेकिन सबसे कम बेरोजगारी देने वाला देश जापान है। जहां बेरोजगारों को केवल 15 हजार रूपये बेरोजगारी भत्‍ता दिया जाता है।

यदि भारत में नई संभावित योजना के तहत 2500 रूपये बेरोजगारी भत्‍ता दिया जाता है, तो भारत सीधे तौर पर दुनिया में सबसे कम भत्‍ता देने वाला देने वाला देश बन जाएगा।

UBI Scheme को पूरे देश में लागू करने और फरवरी 2019 के अंतरिम बजट में इस योजना की घोषणा करने से पूर्व केंद्र सरकार एक समिति का गठन कर सकती है।

जो इस योजना से संबंधित नियम आदि बना सकती है। य‍ही समिति तय करेगी कि इस योजना का लाभ बेरोजगारों के साथ साथ किसानों को मिलेगा या नहीं।

बहुत संभव है कि किसानों के लिये अलग से यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्‍कीम  प्‍लान लाया जाए। लेकिन यह तो तय है कि अगले साल मोदी सरकार अंतरिम बजट से ठीक पहले UBI Scheme 2019 को लेकर कोई बड़ी घोषणा जरूर कर सकती है।

UBI Scheme Berojgari Bhatta Yojana Me Apply Kaise Kare | यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्‍कीम में आवेदन कैसे करें

Berojgari Bhatta Yojana Latest Update Coming Soon
आवेदन की अपडेट यहां मिलेगी

दोस्‍तों अभी यह योजना लागू नहीं हुई है। इस पर अभी सिर्फ विचार विमर्श चल रहा है। लेकिन यह जल्‍द ही लांच भी हो सकती है।

जैसे ही यूबीआई स्‍कीम बेरोजगारी भत्‍ता योजना लांच होगी। वैसे ही इस योजना से संबंधित नियम तथा शर्तें भी सामने आ जाएंगीं।

जिसके बाद हम आपको ठीक इसी स्‍थान पर 1 Update जारी करके इस बात की जानकारी देंगें कि UBI Scheme Berojgari Bhatta Yojana Me Apply Kaise किया जाएगा।

तब तक थोड़ी प्रतीक्षा करें और नई अपडेट पाने के लिये समय समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें। धन्‍यवाद।

यूनिवर्सल बेसिक इनकम प्‍लान के लिये नई अपडेट एवं आवश्‍यक सूचना (Updated On 03/02/2019)

बजट 2019 में केंद्र सरकार ने इस योजना को अपनी मंजूरी नहीं दी है। इसलिये अब यह योजना शुरू नहीं होगी। इसलिये इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्‍त करने की जरूरत नहीं है।

यदि आने वाले समय में यह योजना लागू होगी, तो हम आपको इसी पोस्‍ट में अधिक जानकारी प्रदान करेंगे।

इस साल अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्‍तमंत्री ने किसान सम्‍मान निधि योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना तथा कामधेनू योजना को मंजूरी प्रदान की है। लेकिन बेसिक इनकम प्‍लान वाली इस स्‍कीम को ठंडे बस्‍ते में डाल दिया गया है

Also Read :

Spread the love

1 thought on “UBI Scheme Berojgari Bhatta Se Paise Kaise Paye | यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम”

Leave a comment