Always Use Google Webmaster Tools. If You Have a Website or Blog

Always Use Google Webmaster Tools. If You Have a Website or Blog नामक इस Article में हम Google Webmaster Tools के महत्व और इसे अपनी Website or Blog के साथ जोड़ कर कैसे इस्तेमाल किया जाए..? यह जानेंगें।

What is Google Webmaster Tools ? आइए जानते हैं।

Always Use Google Webmaster Tools
वेबमास्टर टूल का प्रयोग करें

Google Webmaster Tools गूगल की एक Free सेवा है। जिसके जरिए हम अपनी Website or Blog को Google Search Engine में दिखाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आपका बनाया गया Blog या Website गूगल के सर्च परिणामों में प्रमुख रूप से दिखाई पड़े। तो आपको Google Webmaster Tools का इस्तेमाल करना ही होगा।

मैंनें देखा है कि बहुत से ब्लॉगर Google Webmaster Tools और Google Search Console को लेकर Confused हो जाते हैं। उनकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि Google Webmaster Tools और Google Search Console दोनों एक ही चीज़ हैं।

इन्हें अलग अलग करके नहीं देखना चाहिए। यदि आप गूगल पर Google Webmaster Tools सर्च करेंगें, तो परिणामों में Google Search Console/ Webmaster Tools का ही सर्च परिणाम दिखाई पड़ेगा।

Google Search Console/ Webmaster Tools के इस्तेमाल से आप अपने Blog पर डाली गई ज्यादा से ज्यादा Posts को, जल्दी से जल्दी गूगल के सर्च परिणामों में ला सकते हैं।

Google Search Console/ Webmaster Tools is Important for your blog or website, Why…?

जब भी हम Google Webmaster Tools और Google Search Console के बारे में सुनतें हैं, तो हमारे मन में यह सवाल जरूर उठता है कि यह हमारी वेबसाइट के लिए जरूरी क्यों है?

चलिए हम बताते हैं। जब हम Blogging की दुनिया में नया नया कदम रखते हैं। यानि हम नौसिखिया खिलाड़ी होते हैं। तब हमें सब कुछ हरा हरा दिखाई पड़ता है।

ठीक वैसा ही जैसा कि सावन के अंधे को दिखाई पड़ता है। हमारे ऊपर ब्लागिंग करने का जुनून सा सवार रहता है। हम Blog बनाते हैं, उसकी थीम चुनते हैं, उस थीम पर टैम्पलेट की सेटिंग भी अच्छे से करते हैं।

इतना सब करने के बाद जो हमारे मन में आता है, लिखना शुरू कर देते हैं। अपनी लिखी हुई पोस्ट Published कर देने के बाद, हमें लगता है कि हमारा काम अब पूरा हो गया।

गूगल पर लोग आएंगें और हमारी Post पढ़ कर सराहना करेंगें। पर हम इस पूरी कवायद में यह भूल जाते हैं कि गूगल के पास ऐसी कोई जादू की छड़ी नहीं है, जिससे उसे यह पता चल सके कि फलां व्यक्ति ने कोई पोस्ट लिखी है। इसलिए उसे सर्च परिणामों में लाने के लिए Google Search के लिए Indexed कर लिया जाए।

चूंकि Google के पास पहले से ही इतना डाटा मौजूद है, जिससे वह हमेशा Confused रहता है, कि सर्च परिणामें में क्या दिखाए और क्या नहीं..?

यदि आप Google Webmaster Tools का इस्तेमाल न भी कर रहे हों। फिर भी वह आपके द्धारा डाली गई ब्लाग पोस्ट को सर्च परिणामों में ले आता है। पर वह हमेशा आपके द्धारा लिखी गई Posts को हमेशा सर्च में दिखाने की गारंटी नहीं देता।

Google सर्च परिणामों में उन्हीं Website or Blog के परिणाम दिखाना पसंद करता है। जिनके Sitemaps उसके पास मौजूद होते हैं।

किसी भी ब्लाग का Sitemap यदि Webmaster Tools में रजिस्टर्ड है, तो उसके सर्च रिजल्ट गूगल सर्च में ज्यादा आएंगें।

यदि आपने अपने ब्लाग पर Google AdSense के विज्ञापन लगा रखे हैं, तो अच्छी कमाई के लिए आपको Google Webmaster Tools की मदत लेनी ही होगी।

अन्यथा कम Traffic होने के कारण आपकी Google AdSense से आमदनी कम होगी या फिर ब्लाग पर कम Traffic होने का हवाला देकर आपका AdSense खाता बंद कर दिया जाएगा।

अब तो आप समझ ही गए होंगें कि हमारे ब्‍लाग के लिए Google Webmaster Tools कितना जरूरी है।

How to create a Google Webmaster Tools Account :

Step * 1

यदि आप अपने Blog के लिए एक Google Webmaster Tools Account बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले Google Search पर जाकर Google Webmaster Tools को सर्च करना होगा।

आप जैसे ही इसे सर्च करेंगें, तो कुछ इस तरह का परिणाम आपको नजर आएगा। जो इस तरह होगा www.google.com/webmastertools आपको इस पर Click करना है।

आपके द्धारा Click करते ही ठीक वैसा ही बॉक्स सामने नजर आएगा। जैसा कि ईमेल आई डी खोलते समय नजर आता है।

Step * 2

अब आपको इसमें अपनी Gmail Id भर कर Sign in करना है।

Step * 3

आपके द्धारा Sign in करते ही आप Google Webmaster Tools/Google Search Console के Dashboard पर पहुंच जाते हैं। इसका मतलब यह है कि आप सफलता पूर्वक अपना Webmaster Tools Account बना चुके हैं।

Step * 4

Webmaster Tools Account बनाने के बाद यहां आपको अपनी Blog या Website की Property को Add करना है। यहां आप Add Property में अपनी साइट का डोमेन भरकर Submit करेंगें। जैसा कि मैंने अपनी साइट kanafusi.com डाला है। समझने के लिए फोटो देखें।

Step * 5

अपनी Property Add करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जोकि Verify Ownership के लिए होगा। यहां आपके पास अपनी Property Verify कराने के लिए कई Option होंगें।

इनमें से एक तरीका सबसे ऊपर दिखाई पड़ेगा जोकि Google के द्धारा Recommended होगा। आप सामने दिख रही HTML file को अपने सर्वर पर सेट कर सकते हैं।

यह तरीका थोड़ा कठिन होता है। इसलिए आप चाहें तो इसे अनदेखा कर सकते हैं।

Step * 6

आप एक अन्य Option के जरिए HTML Tag को Select कीजिए और उसे कॉपी करके अपने Blog Template में Add कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अगले Steps देखें।

Step * 7

यदि आपका ब्लॉग Blogspot पर है, तो आपको Blogger Dashboard जाकर Template पर Click करना होगा।

Step * 8

आपको Template में Edit HTML का बॉक्स नजर आएगा। आपको इस पर Click करना है। इसके बाद आपको <head> code को सर्च करना होगा।

आप Ctrl+F के जरिए भी अपना <head> खोज सकते हैं। आपको इसी <head> के ठीक नीचे Webmaster Tools से Copy किया हुआ HTML Code को Paste करके सेव करना है।

Step * 9

अब आप Webmaster Tools से पूरी तरह जुड़ चुके हैं। अब आप वापस Webmaster Tools Account पर जाइए और Verify Botton पर Click कीजिए। ऐसा करते ही आपकी Webmaster Tools यानि Google Search Console पर मौजूद Property Verify हो जाएगी।

Another Method :

यदि आपका ब्लॉग WordPress पर है, तो आप ऊपर दिए गए तरीकों को भी WordPress Setting के जरिए अंजाम दे सकते है।

मेरा ब्लॉग WordPress पर है। लेकिन मैंनें अपनी Property को Google Analytics के HTML Code के जरिए Verify कराया है। यह बहुत आसान भी है।

आपका Google Search Console/ Webmaster Tools Account बन कर पूरी तरह तैयार हो चुका है। बस अब आपको यहां अपनी Website का Sitemap Add कराना है।

Google Search Console में अपनी वेबसाइट का Sitemap कैसे Submit करें। इसकी जानकारी मैं अगली पोस्ट में दूंगा। तब तक के लिए खुदा हाफिज दोस्तों।

मेरे इस Article पर अपनी राय जरूर दीजिए। अपके कमेंटस की प्रतीक्षा रहेगी।

Photos : kanafusi.com

Spread the love

16 thoughts on “Always Use Google Webmaster Tools. If You Have a Website or Blog”

  1. बहुत अच्छी जानकारी आप ने दिया जमशेद जी।तकनीीकी जानकारी को सरलता से प्रस्तुत करने की कला आप के पास है।अति सुन्दर प्रस्तति।

    Reply
  2. Ha bhai ye to sahi kaha apne without Webmaster tool blogging is impossible…bhohut badiya information di he apne…

    Reply
  3. एक सफल ब्लोगर के लिए गूगल के सभी प्रोडक्ट के बारे जानकारी होना बहुत ही जरुरी है और इन सभी प्रोडक्ट जानकारी हम लोगो के साथ शेयर करके आप बहुत ही अच्छा काम कर रहे हो. धन्यवाद आजमी जी

    Reply
  4. गूगल वेबमास्टर टूल्स(इसका नया नाम गूगल सर्च कंसोल है) वेबसाइट और ब्लॉग मालिकों के लिए अत्यावश्यक है। इतनी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a comment