टेक योजनायें

How to use Google Search Images in your blog posts

कल मैंनें आप सभी को Royalty free images कैसे हासिल करें। यह बताया था। आज की पोस्ट How to use Google Search Images in your blog posts में भी Royalty free images प्राप्त करने का एक और आसान तरीका बताने जा रहा हूं।

गूगल सर्च इमेजिस

Friends आप अपने Blog Contant में Royalty free Google Search Images भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बिल्कुल free Images होती हैं और इस तरह की फोटो Blog में लगाने पर Google आपत्ति नहीं करता है। मतलब इस तरह की Images प्रयोग करने की इजाजत खुद Google आपको देता है।

बस इसमें सिर्फ एक परेशानी है कि कभी कभी हमें जिस तरह की फोटो चाहिए, वह यहां उपलब्ध नहीं होती है। आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहता हूं, कि इस तरह की फोटो मैं अपने Blog में खुद Use करता हूं।

Google Search Images क्या हैं ? आइए जानते हैं :

Google Search Images उन्हें कहा जाता है, जिन्हें हम गूगल सर्च के माध्यम से हासिल करते हैं। ठीक वैसे ही जैसे हम साधारण जानकारी जुटाने के लिए किसी शब्द को Google Search में डाल कर जानकारी हासिल करते हैं।

Google Search Images में Labeled for reuse क्या है ? आइए पता करते हैं :

Google Search Images में Labeled for reuse का बहुत महत्व है। इसके जरिए प्राप्त होने वाली Images को गूगल खुद Reuse करने की इजाजत हम सभी को देता है। इसके जरिए भी हमें अच्छी गुणवत्ता की Images प्राप्त होती हैं।

इसका आधिकारिक मतलब यह होता है कि कोई भी Individualy यहां से फोटो ले सकता है तथा व्यावसायिक और गैरव्यवसायिक इस्तेमाल भी कर सकता है। इसके जरिए प्राप्त होने वाली Images को बिना किसी कानूनी झिझक के अपने Blog Contant में इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to use गूगल सर्च फोटो in your blog posts में हम जानेंगें कि कैसे Royalty free images हासिल की जाती हैं :

1 – सबसे पहले आप जिस विषय पर Images खोजना चाहते हैं, उस शब्द को आप गूगल पर सर्च करेंगें। मसलन आपने सर्च किया Dog, तो आपके सामने Dog से संबंधित रिजल्ट आ जाएंगें।

इन रिजल्टस के ठीक ऊपर आपको कुछ Options भी दिखाई पड़ेंगें।

मसलन All, Images, Videos, News, Maps, More, Search tools

2 – अब आपको दिखाई पड़ रहे Options में से Images पर क्लिक करना होगा। से Images पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सी Images आ जाएंगीं।

3 – इस Step में आपको जितनी भी Images दिखाई पड़ रही हैं, उन्हें आपको भूल कर भी Use नहीं करना है। क्योंकि इनके Copyrights दूसरी Websites के पास हो सकते हैं। Copyright की स्थिति से बचने के लिए आप पुन: Images के ऊपर दिख रहे Options में से Search tools पर क्लिक करना होगा। मतलब इस Step में आप Search tools पर क्लिक करेंगें।

4 – Search tools पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ अन्य Options आ जाएंगें। जोकि इस तरह दिखाई पड़ेंगें। Size, Color, Type, Usage rights, More tools

5 – अब आपको दिखाई पड़ रहे Options में से Usage rights पर क्लिक करना है।

6 – Usage rights पर क्लिक करते ही आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा। इस बॉक्स में भी कई Options होंगें। जोकि इस तरह दिखाई पड़ेंगें।

  • Not filterred by license
  • Labeled for reuse with modification
  • Labeled for reuse
  • Labeled for non commercial reuse with modification
  • Labeled for non commercial reuse

7 – इस स्टेप में आपको बॉक्स में दिख रहे Labeled for reuse पर क्लिक करना है। आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगें, तो आपके सामने फिर से बहुत सी Images सामने आ जाएंगीं। अब आप इनमें से मनपसंद और उचित फोटोग्राफ चुनकर Save कर लें और अपने Blog Contant में लगा दें।

इस तरह आपकी पोस्ट को सुंदर Royalty free image मिल जाएगी और आपकी पोस्ट भी अच्छी दिखाई पड़ने लगेगी। इस तरह आप Google Search Images को अपने Blog में लगा सकते हैं और वह भी बिना किसी झंझट के।

How to use गूगल सर्च इमेजिस in your blog posts में आप Labeled for reuse के अलावा भी अन्य विकल्प अजमा सकते हैं :

Labeled for reuse with modification इस Option के जरिए हासिल होने वाले फोटोग्राफ को आप मनचाहे तरीके से Modify कर सकते हैं। Google इस Options में आपको फोटोग्राफ Modify करने की इजाजत देता है।

Labeled for non commercial reuse with modification इस Option के तहत आप फोटोग्राफ को Modify कर सकते हैं और उसका गैरव्यवसायिक इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस विकल्प के तहत Google फोटोग्राफ का गैरव्यवसायिक इस्तेमाल करने की इजाजत देता है।

Labeled for non commercial reuse इस Option के तहत Google आपको फोटोग्राफ के साथ छेड़छ़ाड़ करने की इजाजत नहीं देता है। पर आप इसे बिना किसी छेड़छाड़ के गैरव्यवसायिक काम में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो यह थी How to use Google Search Images in your blog posts पोस्ट। उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगी और आपकी तमाम मुश्किलों को कम करने में सहायक सिद्ध होगी। आपको यह पोस्ट कैसी लगी और क्‍या आपको समझ में आई ? यह मुझे जरूर अवगत कराइएगा।

Photo via Google, Labeled for reuse

Rate this post

This post was last modified on July 30, 2022

Recent Posts

Shariah Mutual Fund क्या है | म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट हराम है या हलाल

List of Halal Mutual Funds in India: आज हम एक बहुत ही महत्‍वपूर्णं Topic पर बात करने वाले हैं। इसमें…

July 17, 2023

हमर लैब योजना छत्तीसगढ़ 2023 – CG Hamar Lab Yojana क्या है?

Hamar Lab Yojana in Chhattisgarh Govt Hospitals: छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिये एक बहुत ही शानदार…

July 13, 2023

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें | Nari Samman Yojana 2023 Form कैसे भरें

Nari Samman Yojana Online Form 2023 : मध्‍यप्रदेश में आजकल एक ऐसी योजना की चर्चा जोरों पर है, जो अभी…

July 3, 2023

PM Solar Rooftop Yojana 2024 में आवेदन कैसे करें – सोलर रूफटॉप योजना सौर पैनल कैसे लगता है

Solar Rooftop Yojana in Hindi : दोस्‍तों, भारत सरकार के द्धारा देश भर के बिजली उपभोक्‍ताओं को बिजली बिल में…

June 23, 2023

MP Gramin Kamgar Setu Loan Yojana में Registration कैसे करें | ग्रामीण कामगार सेतु लोन योजना मध्यप्रदेश 2023

MP Gramin Kamgar Setu Loan Yojana Registration 2023 : एमपी में ग्रामीण कामगार सेतु योजना की शुरूआत वर्ष 2020 में…

June 21, 2023

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना 2023 – Vridhjan Krishak Samman Pension Yojana में आवेदन कैसे करें

Rajasthan Vridhjan Krishak Samman Pension Yojana 2023 : राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के द्धारा प्रदेश के बुजुर्ग किसानों को…

June 11, 2023