टेक योजनायें

Create free blog – Free Blog Kaise Banaye in Hindi 2019

Free Blog Kaise Banaye in Hindi : मैं काफी दिन से सोच रहा था कि इस Subject पर Article लिखूं या नहीं। तभी मुझे उन लोगों के बारे में ख्याल आया, जो इस क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं और उन्हें इस विषय में जानकारी की आवश्यक्ता है। How to start blogging. Create free blog on the blogspot बिल्कुल नए लोगों को ध्यान में रख कर लिख रहा हूं।

ब्लाग कैसे शुरू करें

इस Subject पर बहुत से Article पहले से ही मौजूद हैं। जो लोग Blogging शुरू करने की सोच रहे हैं। वह Google Search के जरिए आसानी से जानकारी जुटा सकते हैं।

Internet पर मौजूद तमाम Websites पर अच्छे किस्म के Article भी हैं और कुछ ऐसे भी हैं, जो शुरूआती चरण में ही नए Blogger को भ्रम में डाल सकते हैं।

How to start blogging. Create free blog on the blogspot : में हम समझने की कोशिश करते हैं कि हम blog बनाने जा रहे हैं ? तो क्यों बनाने जा रहे हैं ?

जो भी नया व्यक्ति Blogging Sector में कदम रखने जा रहा है। उसे मालूम होना चाहिए कि वह इस Sector में प्रवेश क्यों कर रहा है…?

किसी भी व्यक्ति के Blog बनाने के पीछे 2 मकसद होते हैं। पहला – Income के लिए Blog बनाना। दूसरा मकसद है – शौकिया तौर पर Blog बनाना। मतलब कमाई हो या न हो, बस उसे अपने Blog पर कुछ न कुछ लिख कर अपना शौक पूरा करना है।

How to start blogging and Create free blog  : हम नया Blog कैसे और कहां बना सकते हैं? नया Blog बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यक्ता पड़ती है :

नया Blog शुरू करने के लिए सबसे अहम है एक अदद Email ID और Computer. इन दोनों के बिना कोई भी अपना नया Blog शुरू नहीं कर सकता।

Start blogging and Create free blog. Blogspot Platform is very important for new bloggers :

मेरी राय में हर नए व्यक्ति को Blogging की शुरूआत Blogspot Platform से ही करनी चाहिए। यह बिल्कुल Free है। कोई भी नया व्यक्ति इस पर Blog बना कर Blogging कर सकता है और सीख भी सकता है।

पर इस Platform की अपनी सीमाएं हैं। Google यहां आपके Blog को नियंत्रित करता है। आपका Blog कितना तरक्की करेगा, यह सब Google की इच्छा पर निर्भर है। यही वजह है, जब कोई Blog यहां तरक्की कर जाता है, तो वह Word Press पर Shift हो जाता है।

पर Blogging की शुरूआत करने के लिए, पूरी दुनिया में इससे अच्छा कोई Platform नहीं है। इसीलिए हम इस Article में Blogspot Platform की बात कर रहे हैं।

How to start blogging. Create free blog on the blogspot : फ्री ब्लाग बनाने के लिए जरूरी Steps :

1 > Blogspot पर नया Blog बनाने के लिए Gmail Account ID और उसका पासवर्ड तैयार रखें। हम सबसे पहले www.blogger.com पर जाएंगें। यहां पहुंचने का एक सीधा रास्ता भी है।

2 > यदि आप Google Chrome Use करते हैं, तो Homepage पर आपको Gmail, Sign In आदि आपको Right Side में ऊपर की ओर दिखाई पड़ेंगें। नीचे फोटो देखकर क्लिक करें।

3 > इस पर Click करते ही Apps Menu खुलेगा और बहुत से Apps दिखाई पड़ेंगें। आपको इनमें से blogger पर Click करना होगा।

4 > आपके Click करते ही आपके सामने Gmail Account जैसा एक बॉक्स खुलेगा और Gmail ID, Password भर कर Sign in करने को कहेगा। आपको यहां Gmail ID और पासवर्ड भर कर Sign in करना है।

5 > इतना करते ही आप सीधे blogger पर पहुंच जाएंगें और आपको कुछ ऐसी तस्वीर दिखाई पड़ेगी।

6 > इस स्थान पर आपको New Blog पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको एक बॉक्स नजर आएगा, जोकि कुछ इस तरह होगा।

7 > यहां आपको दिखाई पड़ रहे बॉक्स में Title वाले स्थान में Blog  का Title भरना होगा।

8 > फिर नीचे वाले बॉक्स में Blog का Address भरना होगा। इसे URL भी कहते हैं। आप जो भी Blog Address चाहते हैं।

9 > वह आपको मिल जाएगा। बशर्ते वह खाली होना चाहिए। यदि आपका मनचाहा Blog Address खाली है, तो आपको This blog address is available का संदेश तुरंत प्राप्त हो जाएगा।

10 > इसके बाद आपको नीचे दिखाई पड़ रहे Template का चुनाव करना होगा। आप अपनी मनचाही Template को चुन सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसे बाद में भी चुन सकते हैं और सीधे Create Blog पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

11 > Create Blog पर क्लिक करते ही आपका मनचाहा ब्लाग बन कर तैयार हो गया है। यहां आपको कुछ इस तरह की तस्वीर नजर आएगी।

Also Read :

Now your blog is ready. Ready to write about to your heart’s feelings.  How to write your first blog post ? Read Carefully :

  • अब आप सामने दिख रहे पेज पर Start blogging पर क्लिक कीजिए।
  • Start blogging पर क्लिक करते ही, सामने नया पेज खुलेगा। यहां आपको बहुत से Option नजर आएगें। नी‍चे दिख रही तस्वीर को ध्यान से देखें। आपको इसी Page पर अपनी पहली Post लिखनी है।
  • पोस्ट लिख जाने के बाद, आपको उसे Publish करना होगा।
  • आप जैसे ही अपनी पोस्ट Publish करेंगें, वह आपके Blog पर कुछ इस तरह नजर आएगी। देखें तस्वीर।

How to start blogging. Create free blog on the blogspot में आपने जाना कि blogspot पर फ्री ब्लाग कैसे बनाते हैं ?  Blog तो सफलतापूर्वक बन गया अब बारी है कुछ सावधानी बरतने की :

मैं पिछले कई सालों से यह देख रहा हूं कि Blogging Sector में न जाने कितने लोग आए और गए। कुछ तो ऐसे गायब हुए मानो गधे के सिर से सींग। लोग जोश में इस Sector में कदम तो रखते हैं। पर जल्दी ही उनके हौसले पस्त पड़ जाते हैं।

यदि आप Blogging Sector को आकर्षक Career के रूप में देख रहे हैं। तो जल्दबाजी मत कीजिए। मेरी एक बात गांठ बांध लीजिए कि Blog बनाना आसान है। लेकिन उस पर सतत काम करते रहना और उसे अपनी मंजिल तक पहुंचाना बहुत कठिन है।

Blogging आसान काम नहीं है। यह एक बहुत ही कठिन काम है। Blog बन जाने के बाद, नए Bloggers का सामना Technical  Problems से होता है।

Technical  Problems से मेरा मतलब Post की सेंटिग्स, ब्लाग की डिजाइन, SEO तथा ब्लाग के प्रमोशन आदि से है। नए Bloggers का सामना जब इन चीजों से होता है, तो वह बहुत परेशान हो जाते हैं और मैदान छोड़ कर भाग खड़े होते हैं।

सबसे ज्यादा समस्या Hindi Bloggers को होती है। एक तो उनकी अंग्रेजी भाषा पर कमांड नहीं होती, दूसरी यह कि उनका तकनीकी ज्ञान अंग्रेजी भाषियों की अपेक्षा बहुत ही कम होता है।

ऐसा नहीं है कि इस समस्या का हल नहीं है। इसका भी इलाज है। आप प्रेक्टिस के लिए दूसरा Blog बना सकते हैं और उस पर प्रयोग कर-कर के बहुत कुछ सीख सकते हैं।

आप अपने मुख्य ब्लाग पर बिना किसी जानकार Blogger से सलाह मशविरा किए कुछ भी नया न करें। ऐसा करने से आपका पूरा Blog बरबाद हो सकता है।

Blogging Sector में आप जितने ज्यादा दोस्त बनाएंगें, उतना ही आपके लिए अच्छा है। यदि आप Facebook पर दोस्त बना सकते हैं तो Blogging में क्यों नहीं बना सकते ?

Create free blog on the blogspot में हम नया ब्लाग बनाने तथा उस पर पोस्ट डालना सीख चुके हैं। साथ ही ब्लाग बन जाने के बाद, हमारा जिन समस्याओं से वास्ता पड़ता है, उसके बारे में भी प्रारंम्भिक ज्ञान हासिल कर चुके हैं।

आने वाली Posts में हम इस बारे में और अधिक गहराई से बात करेंगें तथा समस्याओं का हल खोजने की भी कोशिश करेंगें। तब तक Enjoyed It.

Photo via Google, Labeled for Reuse.

Rate this post

This post was last modified on October 16, 2019

Recent Posts

Shariah Mutual Fund क्या है | म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट हराम है या हलाल

List of Halal Mutual Funds in India: आज हम एक बहुत ही महत्‍वपूर्णं Topic पर बात करने वाले हैं। इसमें…

July 17, 2023

हमर लैब योजना छत्तीसगढ़ 2023 – CG Hamar Lab Yojana क्या है?

Hamar Lab Yojana in Chhattisgarh Govt Hospitals: छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिये एक बहुत ही शानदार…

July 13, 2023

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें | Nari Samman Yojana 2023 Form कैसे भरें

Nari Samman Yojana Online Form 2023 : मध्‍यप्रदेश में आजकल एक ऐसी योजना की चर्चा जोरों पर है, जो अभी…

July 3, 2023

PM Solar Rooftop Yojana 2024 में आवेदन कैसे करें – सोलर रूफटॉप योजना सौर पैनल कैसे लगता है

Solar Rooftop Yojana in Hindi : दोस्‍तों, भारत सरकार के द्धारा देश भर के बिजली उपभोक्‍ताओं को बिजली बिल में…

June 23, 2023

MP Gramin Kamgar Setu Loan Yojana में Registration कैसे करें | ग्रामीण कामगार सेतु लोन योजना मध्यप्रदेश 2023

MP Gramin Kamgar Setu Loan Yojana Registration 2023 : एमपी में ग्रामीण कामगार सेतु योजना की शुरूआत वर्ष 2020 में…

June 21, 2023

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना 2023 – Vridhjan Krishak Samman Pension Yojana में आवेदन कैसे करें

Rajasthan Vridhjan Krishak Samman Pension Yojana 2023 : राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के द्धारा प्रदेश के बुजुर्ग किसानों को…

June 11, 2023