Happy New Year 2020 Ki Top Yojnaye | नये साल की शानदार योजनाएं

सबसे पहले आप सभी को नये साल अग्रिम बधाई। Happy New Year to All Friends, जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि नया साल बस कुछ ही दिनों में आने वाला है।

Happy New Year In Hindi
नववर्ष 2019

सभी लोग नये साल की तैयारियों में जोर शोर से जुटे हुए हैं। कोई Happy New Year Party आयोजित करने में जुटा हुआ है। तो किसी को Happy New year Wishes Quotes, Happy New Year SMS और Happy New Year Hindi Shayari आदि की तलाश है।

सब अपने अपने मतलब की चीजें खोजने में जुटे हुए हैं, ताकि नये साल का जश्‍न पूरे धूमधाम से मना सकें।

लेकिन दोस्‍तों आज मैं आपको अपनी इस पोस्‍ट में उन सभी सरकारी योजनाओं के बारे में बताउंगा जो अगले साल 2019 की टॉप योजनायें साबित हो सकती हैं।

साथ ही यह भी बताउंगा कि कौन कौन सी ऐसी योजनाएं हैं, जो जनता की अपेक्षाओं पर पिछले वर्षों पर खरी नहीं उतर सकी हैं।

Happy New Year 2020 Ki Top Yojnaye | नये साल की शानदार योजनाएं                   

नया साल आने में अब ज्‍यादा दिन शेष नहीं हैं। देश के सभी नागरिक नये साल के स्‍वागत में पलक पावंड़े बिछाए नये साल का इंतजार करने में जुटे हुए हैं।

सभी चाहते हैं कि Happy New Year 2019 में सभी की परेशानियां कम हों और अपने जीवन में उन्‍नति के पथ पर आगे बढ़ें।

भारत देश में रहने वाले लोग अपनी जीवन में आगे बढ़ें और तरक्‍की करें। इसके लिये केंद्र व राज्‍य सरकारें भी लोगों की मदत करने के मकसद से तमाम कल्‍याणकारी योजनायें लांच करती रहती हैं।

जिनका लाभ उठा कर कोई भी पात्र व्‍यक्ति जीवन में आने वाली परेशानियों को कम कर सकता है और जीवन में तरक्‍की भी कर सकता है।

Happy New Year 2019 की Top 1 योजना होगी प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना को लांच हुए काफी वक्‍त बीत चुका है। लेकिन यह योजना अगले साल भी अपना खूब कमाल दिखाने वाली है।

इस योजना के तहत घर लेने वाले व्‍यक्ति को 2 लाख 50 हजार रूपये तक की सब्सिडी दी जाती है। जिसकी वजह से यह योजना सभी के लिये अगले साल भी आकर्षण का केंद्र बनी रहेगी।

Happy New Year 2019 की Top 2 योजना होगी मध्‍यप्रदेश किसान कर्ज माफी योजना

Happy New Year Top Yojnaye Hindi Me
किसान हितकारी वर्ष

New Year 2019 में Madhyapradesh Kisan Karz Mafi Yojana खूब धूम मचाने वाली है। इस योजना के तहत मध्‍यप्रदेश के किसानों के 2 लाख रूपये तक के बैंक लोन पूरी तरह माफ कर दिये जाएंगें।

देखा जाए तो मध्‍यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर के Happy New Year 2019 का बड़ा तोहफा दे दिया है।

नये साल में Top 3 योजना होगी राजस्‍थान किसान कर्ज माफी योजना

मध्‍यप्रदेश की तर्ज पर राजस्‍थान की गहलोत सरकार ने किसानों को कर्ज माफ करने की घोषणा करके प्रदेश को किसानों को नये साल का उपहार दे दिया है।

Kisan Karz Mafi Yojana Rajasthan भी नये साल के मौके पर बड़ा धमाका करने जा रही है। माना जा रहा है, कि राजस्‍थान की इस योजना का लाभ नये साल के मौके पर राजस्‍थान के लाखों लोगों को मिलेगा।

Top 4 योजना छत्‍तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना

इसी प्रकार Chhatisgarh Kisan Karz Mafi Yojana नये साल के मौके पर लांच की गयी है। छत्‍तीसगढ़ के किसान इस योजना की बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं।

छत्‍तीसगढ़ के किसानों का मानना है कि नये साल के मौके पर इस योजना का लाभ उन्‍हें मिलेगा और नववर्ष 2019 के मौके पर उनका कर्जा माफ कर दिया जाएगा।

New Year 2019 की Top 5 योजना होगी मुख्‍यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana झारखंड में नये साल के मौके पर लांच होने जा रही है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि इसके तहत झारखंड के किसानों को हर साल 5000 रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

यह एक बहुत ही अच्‍छी योजना है। यदि यह मंशा के अनुरूप ही लांच होती है, तो झारखंड के किसान दिल से Happy New Year 2019 जरूर बोलेंगें।

New Year 2020 की Top 6 समग्र गव्‍य विकास योजना बिहार साबित होगी

Happy New Year bihar With Best Wishes In Hindi
समग्र गव्य योजना की कामयाबी

बिहार सरकार की यह योजना पिछले कुछ समय से लागू है। यह एक बहुत ही अच्‍छी योजना है। इस योजना का मुख्‍य मकसद प्रदेश के बेरोजगार युवक युवतियों को स्‍वरोजगार प्रदान करना है।

पिछले साल बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सरकार की इस योजना ने अच्‍छा प्रदर्शन किया है। माना जा रहा है कि Samagra Gavya Vikas Yojana 2020 में भी Top 10 List में बनी रहेगी।

केंद्र सरकार की निक्षय पोषण योजना New Year 2020 की Top 7 योजना साबित होगी

यह देश की एक बड़ी योजना है। इस योजना के तहत टीबी जैसी गंभीर बीमारी से पीडि़त रोगी स्‍वस्‍थ होकर Happy New Year 2020 बोलने जा रहे हैं।

खुशी की बात यह है कि इस योजना के तहत टीबी की बीमारी से जड़ से छुटकार तो मिलता ही है, साथ ही रोगी के पोषण के लिये इलाज के दौरान हर माह कुछ सहायता राशि भी प्रदान की जाती है।

कुल मिला कर नये साल के मौके पर भी यह योजना बड़ा कमाल दिखा सकती है और सभी रोगी स्‍वस्‍थ होकर अपने परिवार के लोगों को नये साल की बधाई खुशी खुशी दे सकते हैं।

विगत वर्षों की कुछ नाकाम योजनाओं के बारे में भी जानें

Bye Bye 2018 Hindi Shayari
अलविदा 2018

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि सरकारें साल भर में अनेक योजनाएं लागू करती हैं, पर सभी योजनाएं आम जनता के लिये फायदेमंद साबित नहीं होती।

जो सरकारी योजनायें जनता की उम्‍मीदों पर खरी नहीं उतरती हैं, वह बुरी तरह नाकाम साबित होती हैं और सरकार की साख पर बटटा लगा देती हैं।

Jan Dhan Yojana, Ujjawala Yojana आदि हैं। इन योजनाओं के तहत लोग जैसा लाभ चाहते थे। वह लोगों को मिल नहीं पाया और यह दोनों ही योजनायें बुरी तरह नाकाम साबित हुई हैं।

Friends Happy New Year 2020 to All | आप सभी को नये साल की बहुत बहुत शुभकामनाएं

दोस्‍तों आप सभी को Happy New Year 2020 की Best Wishes, आप सभी नये साल के स्‍वागत की तैयारियां करने में जोर शोर से जुटे रहें और Happy New Year SMS और Happy New Year Hindi Shayari आदि की तलाश भी जारी रखें।

Also Read :

Spread the love

1 thought on “Happy New Year 2020 Ki Top Yojnaye | नये साल की शानदार योजनाएं”

Leave a comment