UP Jan Sunwai Portal पर शिकायत कैसे करें – Uttar Pradesh Jansunwai – jansunwai.up.nic.in

UP Jan Sunwai Portal in Hindi : उत्‍तर प्रदेश में आम जन की समस्‍याओं का निस्‍तारण करने के लिये तथा प्रदेश में कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने के लिये सरकार के द्धारा अनेक कदम उठाये जा रहे हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि उत्‍तर प्रदेश एक बहुत बड़ा और घनी आबादी वाला प्रदेश है। ऐसे में यहां के नागरिकों को प्रदेश के विभागीय स्‍तर पर समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।

साथ ही आपसी विवादों के कारण जन धन हानि का सामना करना पड़ता है। प्रदेश में कुछ समय पहले तक प्रदेश में आम जन को होने वाली समस्‍याओं तथा विवादों को निपटान करने के लिये अधिकारियों के चक्‍कर काटने पड़ते थे।

लेकिन विभागीय स्‍तर पर लोगों को अपनी समस्‍याओं का संतोषजनक हल नहीं मिल पाता था। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुये पूर्ववर्ती अखिलेश सिंह यादव की सरकार ने वर्ष 25 जनवरी 2016 को Jan Sunwai Portal Uttar Pradesh का तोहफा दिया था।

जन सुनवाई पोर्टल पर प्रदेश का कोई भी नागरिक अपनी शिकायत को Online मोड में दर्ज करा सकता है। इसके लिये jansunwai.up.nic.in पर किसी प्रकार की कोई फीस भी नहीं चुकानी पड़ती है।

Jan Sunwai Portal Uttar Pradesh क्‍या है? (All About jansunwai.up.nic.in 2021) मुख्‍यमंत्री शिकायत केंद्र

Jan Sunwai Portal in Hindi

Jan Sunwai Portal UP पर उत्‍तर प्रदेश का कोई भी नागरिक किसी भी विभाग के द्धारा प्रताडि़त किये जाने पर अथवा अपनी समस्‍या का निदान पाने के लिये Complaint दर्ज करा सकता है।

इस व्‍यवस्‍था के लांच होने के पहले आम नागरिकों को अपनी शिकायत लिखित रूप में जिला अथवा प्रदेश स्‍तर पर मौजूद अधिकारियों से करनी पड़ती थी।

जिसके बाद भी लोगों की शिकायत पर समुचित कार्रवाही नहीं होती थी। लेकिन Uttar Pradesh Jan Sunwai Portal पर शिकायत करने से सभी शिकायतें प्रदेश के मुख्‍यमंत्री की निगरानी में आ जाती हैं। जिसकी वजह से अधिकारियों को जल्‍द से जल्‍द आपकी शिकायत पर कार्रवाही करने पर मजबूर होना पड़ता है।

Uttar Pradesh Jan Sunwai Portal का मुख्‍य उद्देश्य क्‍या है?

यूपी जनसुनवाई पोर्टल का मुख्‍य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों की शिकायतों का पंजीकरण करना है। jansunwai.up.nic.in पर कोई भी व्‍यक्ति फिर वह चाहे गरीब हो या अमीर बिना किसी भेदभाव के किसी भी प्रकार की तथा किसी भी अधिकारी / कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकता है।

यही Uttar Pradesh Jan Sunwai Portal की सबसे बड़ी विशेषता है। UP jansunwai ने अब तक लाखों नागरिकों की समस्‍याओं का बड़ी ही तत्‍परता से निदान किया है।

यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लाभ

  • Jansunwai Portal UP के जरिये प्रदेश का कोई भी नागरिक सीधे यूपी मुख्‍यमंत्री से शिकायत कर सकता है।
  • जनसुनवाई पोर्टल यूपी पर दर्ज प्रत्‍येक शिकायत पर कार्रवाही की जाती है। क्‍योंकि विभागीय अधिकारियों को भी पोर्टल पर यह बताना अनिवार्य होता है कि उन्‍होंनें संबंधित शिकायत पर क्‍या कार्रवाही की है।
  • उत्‍तर प्रदेश जन सुनवाई पोर्टल पर दर्ज सभी शिकायतों पर मुख्‍यमंत्री की सीधी नजर होती है, इसलिये अधिकारी हीला-हवाली नहीं कर पाते हैं।
  • Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर शिकायत दर्ज कराने से लोगों में विभागों के चक्‍कर नहीं काटने पड़ते हैं।
  • Also Read :
  • सीएम विंडो हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?
  • सहारा इंडिया का भुगतान कब और कैसे होगा?

जनसुनवाई यूपी Portal पर मुख्‍य रूप से किस प्रकार भी शिकायत की जाती है

जनसुनवाई यूपी में कौन सी शिकायतों को Complaint योग्‍य नहीं माना जायेगा

  • सूचना के अधिकार संबंधी मामले
  • माननीय न्‍यायालय में विचाराधीन प्रकरण
  • आम जन के सरकार को दिये जाने वाले सुझाव शिकायत की श्रेणीं में नहीं आते हैं
  • jansunwai.up पर खुद के लिये अथवा दूसरे के लिये आर्थिक सहायता की मांग करना
  • यूपी जनसुनवाई पर नौकरी की डिमांड करना शिकायत की श्रेणीं में नहीं आता है
  • सरकारी कर्मचारियों के सेवा संबंधी प्रकरण (ट्रांसफर सहित) जब तक कि उन्‍होंने अपने विभागीय स्‍तर पर सभी मंचों का उपयोग न कर लिया हो
  • इन सभी विषयों के अतिरिक्‍त सभी शिकायतें जन सुनवाई पोर्टल के जरिये सीधे मुख्‍यमंत्री से की जा सकती हैं।

Uttar Pradesh Jan Sunwai Portal पर Online शिकायत कैसे करें?

Complaint Registration Process On Jan Sunwai Portal UP : दोस्‍तों, अक्‍सर हमारे मन में यह प्रश्‍न आता है कि मुख्‍यमंत्री से शिकायत कैसे करें? तो इसका सीधा और सरल जवाब यह है कि आप jansunwai.up पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करते ही आप jansunwai.up.nic.in के Home Page पर पहुंच जाते हैं।

Jan Sunwai Portal Complaint

  • यहां आपको जनसुनवाई शिकायत पंजीकरण का एक विकल्‍प दिखाई पड़ता है। इस पर क्लिक करें।

Jansunwai Rules

  • इसके तुरंत बाद एक पॉप अप विंडो ओपन होती है। जिस पर आपको टिक लगा कर सहमति देनी होती है, कि ऊपर वर्णिंत विकल्‍पों में से आपकी शिकायत उसके दायरे में नहीं आती है।
  • तत्‍पश्‍चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है।
  • अब Next Page Open होता है।

Jansunwai Shikayat

  • जिस पर आपको One Time Password के माध्‍यम से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करनी है।
  • यहां आप अपना मोबाइल नंबर इंटर करें।
  • अथवा ईमेल आईडी अंकित करें।
  • कैप्‍चा अंकित करें।
  • OTP भेजें पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है, जिसे आपको दूसरे पेज पर दिखाई पड़ रहे बॉक्‍स में भरना है।
  • OTP वेरीफाई होते ही Jansunwai Shikayat Form खुल जाता है, जिसमें आपको कुछ जरूरी Information Fill करनी है और फिर अपनी शिकायत लिख कर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करते ही आपके मोबाइल पर एक Complaint Registration Number आता है। जिसे आपको संभाल कर रखना है।

जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज शिकायत का Status Track कैसे करें?

How to Track Jan Sunwai Portal Complaint Status : यदि आपने अपनी शिकायत ऊपर बताये गये तरीके से दर्ज करा दी है। और अब आपको यह पता करना है कि आपकी शिकायत पर क्‍या कार्रवाही हो रही है, तो इसके लिये आपको नीचे दिये गये Steps Follow करने होंगें।

  • सबसे पहले आप jansunwai.up.nic.in पोर्टल के होमपेज पर जायें।

Jan Sunvai Complaint Tracking System

  • यहां आपको शिकायत की स्थिति ( Track Complaint Status UP jansunwai ) से संबंधित विकल्‍प दिखाई पड़ता है। आप इस पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही New Page ओपन होता है।

How to Check Complaint Status

  • इस पेज पर आप सबसे पहले अपनी शिकायत की सन्‍दर्भ संख्‍या अंकित करें।
  • अपना मोबाइल नंबर अंकित करें।
  • अपनी मेल आईडी अंकित करें।
  • कैप्‍चा अंकित करें।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपके द्धारा इतना करते ही आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर संबंधित शिकायत पर अब तक की गयी कार्रवाही का पूरा विवरण आ जाता है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट UP Jan Sunwai Portal Par Shikayat Kaise Kare – Uttar Pradesh Jansunwai – jansunwai.up.nic.in यदि आप Jan Sunwai Complaint Status के बारे में कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

35 thoughts on “UP Jan Sunwai Portal पर शिकायत कैसे करें – Uttar Pradesh Jansunwai – jansunwai.up.nic.in”

  1. sir bahut hi achhi news milti hain apke blog pe. Hamesha bilkul different chize pata chalti hain.

    Jamshed ji agar aap iss sarkari website ki visheshtayen alag-alag points bana ke likhte to bahut achha lagta. abhhi pura ek saath marge ka lag raha hai.

    Reply
  2. बहुत अच्छी शुरूआत।शिकायतकर्ता को शिकायत के बाद कितना ध्यान दिया गया इसकी जानकारी तकनीक द्वारा मिलती रहेगी।हाँलाकि इसके लिये लोगो को जागरूक होना भी जरूरी है।अच्छी एवं पारदर्शी शुरूआत।जानकारी देनें के लिये शुक्रिया जमशेद जी।

    Reply
  3. बहुत अच्छी शुरुआत है अब कर्मचरियों की बहानेबाजी होजायेगी तथा समय पर काम निबटाना पड़ेगा।

    Reply
  4. उत्तर प्रदेश सरकार का यह प्रयास अत्यंत प्रसंसनीय है अब जनता में इसके प्रति जागरूकता बढ़ानी पड़ेगी।

    Reply
  5. बात बस पोर्टल तक ही नहीं रह जाये …. कुछ काम भी हो तो अच्छा है …

    Reply
  6. हम मिनी कामधेनु के लाभार्थी हैं मेरी डेरी काफी नुकसान में जा रही है भैंस दूध नहीं दे रही है भूसा दोगुना मिल रहा है दवाएं भी महंगी मिल रही है दूध सस्ते दाम में जा रहा है किस दवा ब्याज हमको जम से देना पड़ रहा है अभी तक हमको कोई व्यास नहीं मिला है हमारी मानसिक व आर्थिक स्थिति कमजोर होती जा रही है ऐसी ही स्थिति रही तो हमारी जमीन व मकान बचाना मुश्किल पड़ जाएगा हमारे मशवरे से इस योजना में कुछ सुधार की जरूरत है जिससे कि हम लोगों को तकलीफ का सामना ना करना पड़े तथा हम अपनी डेरी आसान रुप से चला सके

    Reply
  7. माननीय मुख्य मंत्री महोदय अखिलेश यादव जी द्वारा उठाया गया एक बहुत ही पारदर्शी एवम सराहनीय कदम ।

    Reply
  8. मुख्य मंत्री जी तो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। पर छवि अधिकारी ख़राब कर देते हैं। चित्रकूट जनपद के बिजली विभाग के अधिशाषी अभियन्ता के द्धारा किसानों का खुलेआम शोषण किया जा रहा है। आपकी जन कल्याणी योजनाओं पर पानी फेर रहे हैं। दो किसानों की जुलाई महीने में टी सी कटती है मगर दोनों को रेट अलग-2 जिसने पैसा दिया उसको 2016 का रेट जो बेचारा पैसा नहीं दिया उसको 2014 का समान में रेट लगाया इसके आलावा 26-07-16को सामान्य योजना छूट बंद होने की नोटिस लगवा दिया है मगर 26-07-16के बाद 10हजार 20 हजार लेकर कनेक्शन दे रहे है जो नहीं देता उसको योजना बंद हो गयी है कहकर भगा दिया जाता है। आपके जिला अध्यक्ष ने भी आपको पत्र लिखा था पर आज तक ऐसे भ्रष्ट अधिशाषी अभियन्ता पर को कार्यवाही नहीं की गयी। जिससे गरीब जनता के बीच में आपके सरकार की छवि खराब हो रही है। 2017 का लक्ष्य अगर पूर्ण करना है तो ऐसे अधिकारियो पर कड़ी कार्यवाही करिये जिससे जनता में आपकी सरकार का अच्छा सन्देश पहुंचे।

    Reply
  9. अगर प्रशासन और अधिकारी सुधर जाएं तो आम आदमी की परेशानी दुर हो जाए और आपको दोबारा सत्ता में आने से कोई रोक नही सकता

    Reply
  10. महोदय मेरा किशान कृष कार्ड लोन के लिए पहले मेरे चल रहे लोन को बंद करा के फिर बताया गया कि तुम्हारी बड़ा लोन कर देंगे और ऐसे करते मुझे 8 महीने से सताया जा रहा है महोदय हम बाहूत परेशान हो चुके है और अपने जीवन से बहुत तंग आ चुके है मुझे बैंक से परेशांन किया जा रहा है मुझे कृषि लोन नही दिया जा रहा है मेरी दस्तावेज सारे जमा भी है हम क्या करे हम अपनी जान दे देंगे ऐसे परेशांन किया जा रहा है

    Reply
  11. महोदय श्री मान मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी हम उर्रा बाज़ार (बहराइच ) के निवाशी है अलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक से हम बहुत दुखी है मेरा कृषि लोन में बहुत परेशान कर रहे है ।।निवेदन है आपसे मेरी विनती है मुझे जीवन जेने के कुछ रस्ते निकले जाये ।।।
    राम नरेश पुत्र भगौती
    निवाश उर्रा बाज़ार बहराइच

    Reply
  12. बहुत अच्छा पोर्टल माननीय मुख्यमन्त्री जी ने बनाया है अब कोई भी अधिकारी का बहाना नही चलता है और तुरन्त निराकरण होता है ।
    हम मुख्यमन्त्री जी से बहुत प्रसन्न है

    Reply
  13. किसी भी कार्य को अंजाम देने के लिए उस सरकार का रोल है जो कि बहुत ही बेहतरीन तरीके से उसे लागू करा पातीं है आपूर्ति अधिकारी ने इस योजना को पैसा कमाने का जरिया बना लिया है सरकार जनमानस की बखीया उखाड दे ने में तत्परता से लगी है

    Reply
  14. भविष्य में हो रह कार्य से प्रतीत होता है कि लोग काम नहीं कर सकते अराजकता का माहौल बना दिया है सबका साथ सबका विकास नही केवल मोदी भक्त का ही बोलबाला है गति गति मान है जरूरत है संभालने की जिम्मेदारी की कोशिश की प्रयास की विकास की

    Reply
  15. Whever u.p polish will not honesty.
    Curruption will not decrese.
    such as i give example a persion who are muderer and he have more maney.
    IF he do muder and go to near polish office and give 1lack money.
    than he is warry.
    That persion which was poor and honey .His faimly do not get more against muderer bcz polish already has sold where will ar go that faimly persion for justice.
    Now time judge also sold.

    Reply
  16. Link open nhi ho rha hai
    Ek baar huaa bhi to page poora nhi khulaa
    Terms &condition pr agree ke alawa kuch show hi nhi huaa

    Reply
  17. Abhi hamare village me electric ki suvidha nahi hai hamara pura tola kai pusto se andhere me hi rahta hai aap ispe jald se jald dhyan de aur hamare yaha bijli lagvaye. Village- ahilwar bujurg . Post- deoria meer . Dist- deoria (u.p.) pin- 274001

    Reply
  18. मुख्यमंत्री महोदय उ प्र महोदय| मेरे क्षेत्र सीखड़ ब्लाक मीरजापुर मे जो मीरजापुर के चुनार थाना एवं कछवां थाना मे आता है । हमारे क्षेत्र मे दो डिग्री कालेज एव सात इण्टर कालेज है । इन कालेजो के पास मनचले जो इन कालेजों मे नही पढ़ते वे सब घूमते रहते है ।छेड़छाड़ करते रहते है । महोदय| मेरे इन क्षेत्रों मे भी एण्टी रोमियों टीम भेजने की कृपा करें ।

    Reply
  19. सर मेरे गॉव की जॉच होनी चाहिए सफाई में बहुत लापरवाही हो रही है
    गॉव कुराला पो भटवारा जिला बुलंदशहर

    Reply
  20. जन सुनवाई पोर्टल बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी है | आज कल भ्रष्टाचार काफी बढ़ गया है | इससे काफी कुछ समाधान होगा | धन्यवाद जमशेद जी

    Reply
  21. बहुत अच्छा जमशेद भाई. इसी तरह नई नई जानकारी देते रहिये.

    Reply
  22. सी एम सर मैं एक एपलिकेशन एस पी मथुरा एवं सहायक परिवहन अधिकारी को दिया था जिसमें मेरे कार का पीछे से एक पीकअप वाले ने मेरे कार को टक्कर मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया तथा भाग रहा था कुछ स्थानीय लोगो की मदद से पकड़ा गया जिसका ड्राईविंग लाइसेंस जाली था और मेरे व मेरे परिवार के साथ अभद्र व्यवहार किया तथा मारपीट किया और बाद में भाग गया जिसका सब फोटो कापी सहित मथुरा एसपी एवं परिवहन अधिकारी को भेज दिया हूँ पर कोई कारवाई अभी तक नही हूई है। कृपया उचित कारवाई करने की कृपा करें।

    Reply
  23. माननिय मुख्यमंत्री जी यदि किसी की जान खतरे मे हो कोई व्यक्ति जान से मार देने की धमकिया दे रहा हो इस संदर्भ मे आपके जनसुनवाइ पोर्टल पर केस दर्ज भी कर लिया गया हो अगर सुनवाई की प्रक्रिया काफी देरी से की जाती है इस बिच आवेदनकर्ता को जान से मार दिया जाय तो इस पोर्टल को शुरु करने का क्या फायदा बहुत दुःख के साथ यह कहना पड़ रहा है कि यह पोर्टल एक गरिब बेशहारा आदमी के लिए बेहद सार्थक सिद्ध नही होता

    Reply
  24. सब बाते कहने के लिए है इमरजेन्सी मे एक आवेदन दिया गया है आज एक सप्ताह हो गया सुनवाइ नही हुई इस बीच कोई घटना घटीत हो जाय तो आवेदन देने का क्या फायदा यह गरीब व्यक्तियों के लिए सार्थक नही है अगर समय से एक्सन लिया जाय तो अपराध रोका जा सकता है

    Reply
    • दामिनी जी, आपका कहना उपयुक्त है। हमारा सरकारी तंत्र बेहद सुस्त रफतार से काम करता है। इसलिये नुकसान की संभावना हमेशा बनी रहती है। आपको अपनी समस्या के निदान के लिये सिस्टम के अन्य घटकों में भी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

      Reply
  25. sir
    2 year ago a road in sector 4a vasundhara Ghaziabad was started to construct . but about 200 meter road is still left for construction
    I request you to send someone in our Society to see and start the construction work of left road .

    Thanks & Regards
    PRADIP KUMAR MISHRA

    Reply
  26. एक बेहतरीन जानकारी उपलब्ध कराने पर आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a comment