Nai Roshni Yojana – Grants for Women Apply Online for NGOS

भारत में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के उत्‍थान के लिये केंद्र सरकार के द्धारा कई योजनायें चलाई जा रही हैं। Nai Roshni Yojana उन्‍हीं में से एक है। यह योजना अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की महिलाओं के आर्थिक व सामाजिक उत्‍थान के लिये लांच की गई थी।

Nai Roshni Yojana Grant for NGOS Full Information in Hindi
नई रोशनी योजना

यह योजना बहुत पुरानी है और आज भी केंद्र सरकार की Ministry of Minority Affairs के द्धारा सफलता पूर्वक चलाई जा रही है। Nai Roshni Scheme को अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्रालय Project Implementing Agencies के माध्‍यम से चला रहा है।

Nai Roshni Yojana का मकसद देश में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की महिलाओं को पुरूषों के समान सशक्‍त बनाना और बराबरी का दर्जा दिलाना है।

अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की महिलाओं के बारे में भारत सरकार की सोच एक दम स्‍पष्‍ट है। सरकार का मानना है कि गरीबी से जूझ रहे अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के परिवार में सबसे विकट स्थितियों का सामना महिलाओं को ही करना पड़ता है। साथ ही उन्‍हें गरीबी के साथ साथ परिवार में दोयम दर्जे के व्‍यवहार का भी सामना करना पड़ता है।

इस योजना का खाका बहुत पहले ही तैयार कर लिया गया था। लेकिन इसमें 2011-12 में सुधार किया गया और वर्ष 2012-13 में Nai Roshni Yojana के नाम से लांच कर दिया गया था।

Nai Roshni Scheme के उद्देश्य

Nai Roshni Scheme a Grant for Women को लांच करने के पीछे अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्रालय के कुछ उद्देश्य भी हैं। जिनके बारे में आपको नीचे क्रम से बताया जा रहा है।

1* Nai Roshni Yojana के तहत अल्‍पसंख्‍यक महिलाओं को बैंकों, सरकारी प्रणालियों आदि की जानकारी देना और उन्‍हें सशक्‍त बनाना है।

2* इस योजना का उद्देश्य अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की महिलाओं को साहसी बनाना है, ताकि वह घरों से बाहर निकल कर काम कर सकें।

3* महिलाओं के परिवारों के जीवन स्‍तर व रहन सहन के स्‍तर में सुधार करना है।

4* अल्‍पसंख्‍यक महिलाओं को इस काबिल बनाना जिससे कि वह राज्‍य व केंद्र सरकारों की योजनाओं में भागीदारी करके सेवाओं, कौशल विकास तथा अवसरों का लाभ उठा सकें।

Nai Roshni Yojana Me Apply Kaise Kare

Nai Roshni Yojana Me Apply तभी किया जा सकता है, जब केंद्र सरकार के Ministry of Minority Affairs के द्धारा प्रस्‍ताव मांगें गए हों।

अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्रालय Nai Roshni Yojana के तहत आवेदन देश भर के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी करके मांगता है। साथ ही Nai Roshni Portal पर भी Online प्रस्‍ताव आमंत्रित किये जाते हैं।

Nai Roshni Grants for women, How to Apply Online

Nai Roshni Grants for women Me Online Apply करना बेहद आसान है। यदि आपका संगठन इस योजना की PIA बनना चाहता है, तो आपको Nai Roshni Portal पर जाना होगा। इस योजना में ठीक उसी तरह आवेदन किया जा सकता है। जैसे मैंनें आपको अपनी पिछली पोस्‍ट ‘’सीखो और कमाओ योजना’’ के बारे में बताया है।

लिंक पर क्लिक करने के बाद सीधे नई रोशनी पोर्टल पर पहुंच जाएंगें और यहां आपको New User Registration पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।

Nai Roshni Yojana के लिये जरूरी पात्रता

Nai Roshni Yojana के लिये जो NGOS Grant Ke Liye Awedan करने जा रहे हैं, उन्‍हें पात्रता संबंधी नियमों को ध्‍यान से जरूर पढ़ लेना चाहिए।

1* नई रोशनी योजना हिमायत के उद्देश्य से भी जुड़ी हुई है, इसलिये समाजसेवी संस्‍थाओं के पास काम करने के लिये संसाधन होने चाहिए। नई रोशनी योजना महिलाओं के समूहों में चलती है और समूह दूर दराज के इलाकों में भी हो सकते हैं।

इस सरकारी अनुदान पाने वाली संस्‍था के पास गांवो / क्षेत्रों का दौरा करने के पूरे साधन होने चाहिए और महिलाओं के समूहों को सही समय पर पोषक / हैंडहोल्डिंग सेवाएं उपलब्‍ध करा सके।

2* अनुदान पाने वाले संगठन के पास किसी सरकारी मान्‍यता प्राप्‍त प्रशि‍क्षण संस्‍थान में अथवा संस्‍थान के द्धारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण केंद्रों में महिलाओं के समूहों को आवासीय / गैर आवासीय प्रशिक्षण देने का अनुभव होना आवश्‍यक है।

3* Nai Roshni Yojana में वही संस्‍थाएं अपना आवेदन कर सकती हैं, जो सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत सोसाइटी हो।

4* विश्‍वविद्धालय अनुदान आयोग के द्धारा मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्धालय तथा उच्‍च शिक्षण संस्‍थान नई रोशनी योजना के लिये एप्‍लाई कर सकते हैं।

5* महिला तथा स्‍वयं सहायता समूहों की विधिवत गठित तथा पंजीकृत सोसाइटी आवेदन करने के लिये पात्र हैं।

6* किसी भी कानून के अंतर्गत पंजीकृत सार्वजनिक न्‍यास इसके लिये पात्र हैं।

7* पंजीकृत तथा गैर लाभ वाली प्राइवेट लिमिटेड कंपनी जो भारतीय कंपनी अधिनियम 1956 की धारा – 25 के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य है।

8* इस योजना के लिये राज्‍य सरकारों की राज्‍य चैनेलाइजिंग ऐजेंसियां भी पात्र मानी गयी हैं।

9* केंद्र व राज्‍य सरकार / संघ राज्‍य क्षेत्र प्रशासन के प्रशिक्षण संस्‍थान व पंचायती राज प्रशिक्षण संस्‍थान भी नई रोशनी योजना के लिये आवेदन कर सकते हैं।

Nai Roshni Yojana के अंतर्गत अनुदान पाने वाली सोसाइटियों को यह काम करानें होंगें

Nai Roshni Scheme के तहत चुनी जानें वाली संस्‍थाओं को PIA बन कर Minority Women की दशा और दिशा में सुधार लाने हेतू निम्‍नलिखित कार्य कराने होंगे।

1* महिलाओं में नेतृत्‍व क्षमता का विकास करना और उन्‍हें इस योग्‍य बनाना कि वह अन्‍य महिलाओं का नेतृत्‍व कर सकें।

2* महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में अवगत कराना, जिससे वह समय आने पर अपने कानूनी अधिकारों का अच्‍छी तरह इस्‍तेमाल कर सकें।

3* सामाजिक एवं व्‍यवहारगत की बदलावों की हिमायत करना।

4* स्‍वच्‍छता के बारे में अवगत कराना और स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत उनको जोड़ना।

5* महिलाओं के जीवन कौशल को निखारना और उनकी जिंदगी में बड़े बदलाव लाने के प्रयास करना।

6* महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता कार्यक्रम के बारे में जानकारी देना।

7* शैक्षिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देना, जिससे महिलायें खुद को शिक्षित करने के साथ साथ अपने पूरे परिवार को शिक्षित कर सकें।

8* महिलाओं को सूचना के अधिकार कानून के बारे में बताना और यह भी सिखाना कि समय आने पर वह इस कानून का कैसे उपयोग कर सकती हैं।

9* पोषक एवं खाद्ध सुरक्षा कानून के बारे में अवगत कराना।

10* महिलाओं के आर्थिक सशक्‍तीकरण की दिशा में काम करना, ताकि वह अपने परिवार के जीवन स्‍तर को बेहतर बना सकें।

11* Digital India Programme के बारे में जानकारी देना, ताकि वह डिजीटल सेवाओं का बखूबी लाभ उठा सकें।

12* माहिलाओं व लड़कियों के विरूद्ध होने वाली हिंसा से निपटने के उपायों की जानकारी देना और खुद को सुरक्षित रखने के गुर सिखाना।

Nai Roshni Yojana Grant के लिये इन सोसाइटियों को प्राथमिकता मिलेगी

1* ऐसी संस्‍थाएं जो विधिवत रूप से रजिस्‍टर्ड हैं और पिछले 3 सालों से लगातार काम कर रही हैं।

2* Nai Roshni Yojana के तहत उन्‍हीं संस्‍थाओं को Government Grant दी जाती है। जो संस्‍थाएं आर्थिक रूप से सक्षम हैं और घाटे में नहीं चल रही हैं।

3* नई रोशनी Grant for Women के लिये वही संगठन/संस्‍थाएं Apply करने योग्‍य होंगें, जो पहले भी महिलाओं से संबंधित प्रोग्राम चला चुके होंगें।

4* ऐसे संगठन जिन्‍हें स्‍थानीय प्राधिकारियों / जिला कलेक्‍टर / स्‍थानीय निकायों ने प्रमाणित किया हो, उन्‍हें प्राथमिकता मिलनी तय है।

5* सरकारी अनुदान के लिये आवेदन करने वाली संस्‍था के पास कम से कम 3 मुख्‍य प्रशिक्षक कर्मी होने चाहिए। जो स्‍नातक हों और आवश्‍यक डिपलोमाधारी भी हों।

6* Nai Roshni Scheme me Awedan करने वाली सोसाइटी पूर्व में कभी Black Listed (काली सूची) नहीं होना चाहिए। इसके लिये संस्‍था को एक शपथ पत्र सबमिट करना होगा।

7* सोसाइटी के पास आवासीय / गैर आवासीय सुविधाओं के साथ शौचालय व प्रशिक्षण के लिये पर्याप्‍त स्‍थान होना जरूरी है। जहां एक साथ 25 महिलाओं के दल को प्रशिक्षण दिया जा सके।

Nai Roshni Scheme me Online रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया

जैसा कि मैंनें ऊपर आपको बताया कि अनुदान पाने के लिये Nai Roshni Portal पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन प्रस्‍तुत करना होगा। इसके लिये जरूरी है कि एप्‍लाई करने जा रहा संगठन ऑनलाइन आवेदन प्रबंधन प्रणाली पर रजिस्‍टर्ड होना चाहिए।

इस प्रणाली में संगठन / सोसाइटियों का पंजीकरण केवल एक ही बार किया जाता है। इसके लिये पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP गेटवे का प्रयोग किया जाता है।

यदि आप ऑनलाइन आवेदन प्रबंधन प्रणाली के तहत रजिस्‍टर्ड होना चाहते हैं, तो आपको रजिस्‍ट्रेशन के समय कुछ दस्‍तावेजों को यहां अपलोड करना होगा।

Also Read :

Image Courtesy : साभार “नई रोशनी पोर्टल” and Developed by Kanafusi

Spread the love

1 thought on “Nai Roshni Yojana – Grants for Women Apply Online for NGOS”

Leave a comment