Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna Me Awedan Kaise Kare

देश के रेगिस्‍तानी राज्‍य राजस्‍थान में वहां की सरकार के द्धारा गरीब बेटियों की शादी में सहयोग करने के लिये एक बहुत ही अच्‍छी योजना Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna संचालित की जा रही है। जिसका लाभ वहां के गरीब परिवारों को मिल रहा है।

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna Me Awedan Kaise Kare Hindi Me
कन्या शादी सहयोग योजना राजस्थान

राजस्‍थान की इस योजना का नाम Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna है। यह योजना 13 अगस्‍त सन 2012 में लांच की गई थी। शुरूआती दौर में इस योजना के तहत गरीब बेटियों की शादी के लिये सरकार की ओर से 10000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती थी।

जिसे अब राजस्‍थान की वसुंधरा राजे सरकार की ओर से बढ़ा कर क्रमश: 20000, 30000 तथा 40000 रूपये कर दिया है। कोई भी लड़की जो 18 वर्ष की हो गई है, वह शादी के लिये तत्‍काल प्रभाव से 20000 रूपये की सहयोग धनराशि Rajasthan Government से पाने की हकदार होगी।

लेकिन इसके के लिये टर्म एंड कंडीशन भी एप्‍लाइड हैं। यदि लड़की पढ़ी लिखी नहीं है, या फिर वह 8वीं कक्षा तक पास है, तो उसे 20000 रूपये प्राप्‍त होंगें। इसी प्रकार हाईस्‍कूल उत्‍तीर्ण कर चुकीं लड़कियों को इस योजना के तहत 30000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

साथ ही जिन लड़कियों ने स्‍नातक की डिग्री हासिल की है, उन्‍हें राजस्‍थान सरकार की ओर Kanya Vivah Yojna के लिये 40000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna Me Awedan kaise karen

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna में आवेदन ऑफलाइन भी किया जा सकता है। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

राजस्‍थान कन्‍या शादी सहयोग योजना में आवेदन करने के लिये शादी की इच्‍छुक लड़की को शादी से 1 माह पूर्व अथवा शादी के 6 माह बाद तक आवेदन करना होगा।

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप राजस्‍थान सरकार के पोर्टल पर मौजूद इस योजना से संब‍ंधित फार्म फार्म को डाउनलोड करें। या फिर समाज कल्‍याण विभाग के ऑफिस से फार्म प्राप्‍त करें।

इसके बाद आपको फार्म को भलि भांति ठीक ठीक भरना है। फार्म भर जाने के बाद आप अपने फार्म को समाज कल्‍याण विभाग में जाकर जमा करना है।

फार्म जमा करते ही आपके द्धारा जमा किये फार्म की जांच विभाग की ओर से शुरू कर दी जाएगी। जांच के उपरांत यदि आप इस योजना के योग्‍य हैं, तो आपको उचित धनराशि प्रदान कर दी जाएगी।

लेकिन फार्म जमा करने से पहले, जो जो दस्‍तावेज संलग्‍न किये जाने हैं, उन्‍हें आप अनिवार्य रूप से जरूर लगायें। अन्‍यथा आपका फार्म रिजेक्‍ट हो सकता है।

Sahayog Yojna Rajasthan form PDF को यहां क्लिक कर के डाउनलोड करें

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna ke Niyam

राजस्‍थान कन्‍या शादी सहयोग योजना का लाभ उठाने से पहले आपको इस योजना से संबंधित नियम व शर्तें आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए। जोकि इस प्रकार हैं।

1 – इस योजना में आवेदन करने के लिये लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

2 – Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna के लिये लड़की का राजस्‍थान का मूल निवासी होना जरूरी है।

3 – kanya Vivah Yojna Rajasthan का लाभ परिवार की पहली 2 बेटियों को ही दिया जाएगा। यदि किसी के तीसरी बेटी भी है, तो उसे यह लाभ नहीं मिलेगा।

4 – Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna का लाभ लेने के लिये आपके पास BPL राशनकार्ड होना जरूरी है।

5 – भामाशाह कार्ड भी फार्म के साथ अनिवार्य रूप से संलंग्‍न करना पड़ता है।

6 – साथ ही अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग आदि का जाति का प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

7 – निवास प्रमाणपत्र की फोटोकॉपी लगाना जरूरी है।

8 – देश प्रदेश की अन्‍य योजनाओं की तरह ही Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna में भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।

9 – पासबुक स्‍टेटमेंट की कॉपी फार्म के साथ बैंक डिटेल्‍स के साथ फार्म में लगानी होगी।

10 – इसके अतिरिक्‍त आय प्रमाणपत्र की कॉपी लगाना भी आवश्‍यक है।

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna का मकसद

यह योजना Rajasthan Government Schemes for Girls child  के तहत चलाई जा रही है। इस योजना का मकसद राजस्‍थान की गरीब बेटियों की शादी में सहयोग करना है। इस योजना का एक बड़ा मकसद बाल विवाह पर रोकथाम लगाना भी है।

क्‍योंकि इस Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna का लाभ किसी लड़की तो तभी मिल सकता है, जब शादी के समय उसकी आयु 18 वर्ष हो।

इस योजना के तहत सरकार ने अलग अलग स्‍तरों के लिये अलग अलग धनराशि देने का काम किया है। यदि लड़की अनपढ़ है तो 20 हजार रूपये, हाईस्‍कूल पास लड़की को 30 हजार रूपये तथा स्‍नातक की डिग्री पाने वाली लड़की को 40 हजार रूपये की एक मुश्‍त आर्थिक सहायता दी जा रही है।

यानि लड़की जितनी ज्‍यादा शिक्षा लेगी उसको उतने ही ज्‍यादा पैसे भी मिलेंगें। यह योजना लड़कियों की शादी में सहायता प्रदान तो कर रही रही है, साथ में उच्‍च शिक्षा को भी बढ़ावा दे रही है।

इसके अलावा गरीब महिलाओं, विधवाओं, असहाय महिलाओं तथा बीपीएल परिवारों की महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान कर रही है।

Kanya shadi sahyog Yojna राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार के लिये एक महत्‍वपूर्णं योजना है। चूंकि इस साल राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसलिये Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna के क्रियान्‍वयन के लिये राजस्‍थान सरकार Shadi Anudan तेजी से वितरित कर रही है। इसलिये आपके घर में भी कोई बेटी है और आप उसकी शादी करने जा रहे हैं, तो आप इस योजना से संबंधित फार्म को जल्‍द से जल्‍द भर कर राजस्‍थान के समाज कल्‍याण विभाग में भर कर जमा करें और बेटी को 20000 रूपये से लेकर 40000 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता दिलायें।

Image Credit : Janprahari.com साभार (जनप्रहरी एक्‍सप्रेस) and Pixabay

Spread the love

4 thoughts on “Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojna Me Awedan Kaise Kare”

  1. बिल्कुल खूब आपने राजस्थान कन्या सादी सहयोग के बारे में स्टेप by स्टेप बताया बिल्कुल और आवेदन किस प्रकार किया जाय इसके बारे मर बताया बहुत अच्छा लगा आपका ये लेख पढ़कर thanks इस पोस्ट के लिए👍👍

    Reply

Leave a comment