जनसुनवाई ऐप से शिकायत कैसे करें [Download Jansunwai App]

भारत के सबसे बड़े आबादी वाले राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में सरकार के द्धारा शिकायत दर्ज कराने की सुविधा यहां के नागरिकों को प्रदान की गई है। लोग अपनी शिकायतें Jansunwai App या Jansunwai Portal के माध्‍यम से दर्ज करा सकते हैं।

उत्‍तर प्रदेश में Jansunwai Portal को पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के द्धारा लांच किया गया था। लेकिन अब प्रदेश में Yogi सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है।

समय के साथ शिकायत दर्ज कराने की इस व्‍यवस्‍था में कुछ नये और बड़े बदलाव भी किये गए हैं। अब एक ही स्‍थान से अलग अलग कई प्रकार की शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं।

पहले केवल जनसुनवाई पोर्टल के माध्‍यम से Online Complaint दर्ज कराई जा सकती थी। लेकिन अब आप Desktop के साथ साथ Mobile / Smartphone के जरिए जनसुनवाई ऐप के माध्‍यम से भी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

जनसुनवाई ऐप / Jansunwai Portal को उत्‍तरप्रदेश में सूचना क्रांति में हुए बड़े बदलावों के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। यूपी सरकार का मानना है कि सूचना क्रांति के इस दौर में लोगों को अपनी समस्‍याओं के संबंध में घर बैठे ही Online Complaint दर्ज कराने की सुविधा मिलनी चाहिए।

इसीलिये प्रदेश सरकार ने ‘ई – संवाद’ नामक प्रणाली का विकास किया है। इस प्रणाली के माध्‍यम से लोग अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कराने के साथ साथ उस पर हुई कार्यवाही को भी ट्रेक कर सकते हैं।

Jansunwai App से शिकायत कैसे करें – Online Complaint Kaise Kare

Jansunwai App Se Online Complaint Kaise Kare
जनसुनवाई ऐप से शिकायत कैसे करें

कुछ समय पहले तक उत्‍तर प्रदेश में लोग अपनी शिकायतें Jansunwai Portal पर Online दर्ज कराते थे। लेकिन अब प्रदेश सरकार की पहल पर लोग Android App के माध्‍यम से अपने स्‍मार्टफोन से शिकायतें दर्ज कराने लगे हैं।

जनसुनवाई ऐप से अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिये आपको अपने स्‍मार्टफोन में जनसुनवाई ऐप डाउनलोड करना होगा। यह एक पूरी तरह Free App है।

जनसुनवाई ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें

यहां आपको 2 तरह के Jansunwai App दिखाई पड़ेंगें, पहला विकल्‍प प्रदेश के आम नागरिकों के लिये है और दूसरा विकल्‍प प्रदेश के प्रशा‍सनिक अधिकारियों के लिये है। आपको ‘आमजन हेतू’ विकल्‍प पर क्लिक करके ऐप्‍प डाउनलोड करना है।

File a Complaint through Jansunwai App

जब आपके मोबाइल में जनसुनवाई ऐप Download हो जाये तो आप आसानी से अपनी शिकायत सीधे मुख्‍यमंत्री उत्‍तरप्रदेश को दर्ज करा सकते हैं।

Jansunwai App पर अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिये आपको शिकायत पंजीकरण पेज पर जाकर अपना ब्‍यौरा भरते हुए शिकायत स‍बमिट करनी है।

आप जैसे ही शिकायत पंजीकरण पेज पर पहुंचेगें तो आपको कुछ दिशा निर्देश नजर आएंगें। कुछ ऐसे विषय के बारे में आपको बताया जाएगा। जो शिकायत के अंतर्गत नहीं आते हैं।

मसलन सूचना के अधिकार से संबंधित मामले Jansunwai ‘ई – संवाद’ के दायरे में नहीं आते हैं। इसके अलावा भारत की अदलतों में विचाराधीन मामलों की भी शिकायत नहीं की जा सकती है।

Jansunwai App पर आप केवल अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, कोई सुझाव आदि नहीं दे सकते हैं। साथ ही आप यहां पर नौकरी की मांग संबंधी कोई बात नहीं रख सकते हैं और न ही आर्थिक सहायता मांगी जा सकती है।

इसके अतिरिक्‍त आप विभागीय समस्‍याएं और ट्रांसफर आदि जैसी कोई शिकायत तब तक दर्ज नहीं करा सकते हैं, जब तक आपने विभागीय स्‍तर पर पहले से मौजूद सभी विकल्‍पों को इस्‍तेमाल न कर लिया हो।

इन कुछ मामलों को छोड़ कर सभी शिकायतें जनसुनवाई ऐप्‍प के माध्‍यम से स्‍वीकार की जाती हैं। एक बार शिकायत सबमिट हो जाने के बाद आपको Complaint Number मिल जाता है।

लेकिन आपको Complaint Number हासिल करने के लिये नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

आपको अपनी शिकायत संदर्भ संख्‍या Jansunwai App / Jansunwai Portal पर दर्ज रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिये ही प्राप्‍त हो सकती है।

जनसुनवाई ऐप Application Status की जांच कैसे करें

जनसुनवाई Application Status की जांच करना बेहद आसान है। बस आपके पास ऊपर बताये तरीके से मिलने वाली शिकायत संदर्भ संख्‍या को प्रयोग करना है। आप केवल 3 माह तक पुराने Jansunwai App Application Status को चेक कर सकते हैं।

साथ ही यदि तय समय के भीतर आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है, तो आप संदर्भ संख्‍या के साथ रिमाइंडर भेज सकते हैं।

जनसुनवाई Android ऐप की खास बातें

जनसुनवाई Android App उत्‍तर प्रदेश के निवासियों के लिये किसी सरकारी उपहार से कम नहीं है। इस ऐप के माध्‍यम से शिकायत दर्ज कराना बहुत ही आसान हो गया है।

Jansunwai Mobile App को लांच करने का मकसद मोबाइल गवर्नेंस को बढ़ावा देना है। साथ ही इस ऐप के माध्‍यम से प्रदेश के नागरिक अपनी शिकायतें दर्ज कराने के साथ साथ उन्‍हें ट्रेक भी कर सकते हैं।

लोगों के द्धारा दर्ज कराई गई शिकायतों को विभागीय अधिकारी भी जनसुनवाई ऐप्‍प के माध्‍यम से देख सकते हैं और उन पर समय रहते उचित कार्रवाही भी करते हैं।

Spread the love

3 thoughts on “जनसुनवाई ऐप से शिकायत कैसे करें [Download Jansunwai App]”

  1. आपने इस पोस्ट में Jansunwai app के माध्यम से complaint करने के तरीके स्टेप by स्टेप बताया जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आपने शेयर किया। साथ ही आपने ये भी बताया कि Jansunwai app कब और किसने बनाया था । इन सभी जानकारी के लिए आपको धन्यवाद ।

    Reply
    • अजय जी, बहुत धन्यवाद आपका। आगे भी इस प्रकार की जानकारी पहुंचती रहे। ऐसे प्रयास जारी रहेंगें।

      Reply

Leave a comment