MP Berojgari Bhatta 2019 Me Online Apply Kare Ya Nahi | बेरोजगारी भत्ता जरूरी सूचना

MP Berojgari Bhatta 2019 | Madhyapradesh Berojgari Bhatta 2019 News | MP Berojgari Bhatta Form | MP Berojgari Bhatta Yojana Form 2019 | Berojgari Bhatta MP Latest News 2019 |

इन दिनों MP Berojgari Bhatta 2019 को लेकर मध्‍यप्रदेश के सभी जिलों में बेरोजगार नौजवानों के बीच जबरदस्‍त चर्चा गर्म है। सभी Madhyapradesh Berojgari Bhatta की आधिकारिक घोषणा को लेकर आस लगाये हुए बैठे हैं।

ताजातरीन हालात यह हैं, कि मध्‍यप्रदेश के सभी जिलों में बेरोजगार युवक युवतियों की भी भीड़ रोजगार कार्यालयों तथा नागरिक सुविधा केंद्रों पर उमड़ रही है।

कारण यह कि सभी कक्षा 10 पास बेरोजगार युवक युवतियों को एमपी के जिला रोजगार कार्यालयों (सेवायोजन कार्यालय) में अपना पंजीकरण कराना है।

Berojgar Panjikaran के लिये नागरिक सुविधा केंद्रों तथा रोजगार कार्यालयों में होड़ सी मच गयी है। मध्‍यप्रदेश में इस प्रकार के हालात उत्‍तर प्रदेश के 2012 में बेरोजगारी भत्‍ते की घोषणा होने के समान हैं। जब उत्‍तर प्रदेश में सेवायोजन कार्यालयों के बाहर रोजगार पंजीकरण कराने के लिये लंबी लंबी कतारें लगना शुरू हो गयी थीं।

इस समय MP Berojgari Bhatta 2019 को लेकर मध्‍यप्रदेश में भी कमोबेश ठीक वैसे ही हालात हैं।

MP Berojgari Bhatta Yojana 2019 क्‍या है

MP Berojgari Bhatta 2019 Me Online Apply Kare in Hindi
बेरोजगारी भत्ता योजना मध्यप्रदेश

एमपी बेरोजगारी भत्‍ता योजना 2019 हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी वचन पत्र यानि चुनावी घोषणा पत्र का हिस्‍सा रही है।

कांग्रेस पार्टी ने मध्‍यप्रदेश में किसान कर्ज माफी, बेरोजगारों को भत्‍ता दिये जाने की घोषणा को प्रमुखता से अपने वचन पत्र में शामिल किया था।

लेकिन वर्तमान सरकार के मुख्‍यमंत्री ने सत्‍ता संभालने के बाद अभी तक मध्‍यप्रदेश के बेरोजगारों को Berojgari Bhatta देने की कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

इसके बावजूद मध्‍यप्रदेश बेरोजगारी भत्‍ता योजना को लेकर राज्‍य के बेरोजगारों में जबरदस्‍त उत्‍साह नजर आ रहा है और वह रोजगार कार्यालयों में अपना रोजगार पंजीकरण कराने के लिये लाइन में लगे हुए हैं।

MP Berojgari Bhatta Yojana कब शुरू हुई थी

MP Berojgari Bhatta Gov Order 2015 Read Carefully
शासनादेश 2015

आपकी जानकारी के लिये यह बताना बहुत आवश्‍यक है, कि मध्‍यप्रदेश में बेरोजगारी भत्‍ते की घोषणा पहले पहल 2015 में हुई थी।

2015 में बेरोजगारी भत्‍ते को लेकर एमपी सरकार के द्धारा 1 शासनादेश जारी हुआ था। जिसमें बेरोजगारी भत्‍ता योजना मध्‍यप्रदेश से संबंधित पूरे दिशा निर्देश मौजूद हैं।

MP Berojgari Bhatta 2019 Me Online Apply Kare Ya Nahi | बेरोजगारी भत्‍ता एमपी के लिये जरूरी सूचना

Berojgari Bhatta MP Latest News in Hindi
भत्ते से संबंधित जरूरी सूचना का नोटीफिकेशन

चूंकि अभी तक मध्‍यप्रदेश की नई सरकार ने MP Berojgari Bhatta 2019 की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इसलिये आप मध्‍यप्रदेश के रोजगार कार्यालयों में MP Berojgari Bhatta 2019 Online Apply के बाबत सवाल जवाब न करें।

कुछ वेबसाइट पर Madhyapradesh Berojgari Bhatta 2019 के तहत Online Apply या ऑनलाइन आवेदन करने को बोला जा रहा है।

जबकि मध्‍यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित एक नोटीफिकेशन जारी हुआ है कि बेरोजगारी भत्‍ते के लिये राज्‍य में किसी से ऑनलाइन आवेदन नहीं मांगें गये हैं।

इस बात की पुष्टि के लिये विशेष रूप से स्‍क्रीन शॉट इमेज लगाई गयी है, कृप्‍या उसे ध्‍यान से देखें ओर और बेरोजगारी भत्‍ते की आधिकारिक घोषणा होने की थोड़ी प्रतीक्षा करें।

MP Berojgari Bhatta 2019 की घोषणा कब होगी तथा Berojgari Bhatta kab Milega

मध्‍यप्रदेश में बेरोजगारों को भत्‍ता देना है अथवा नहीं, इस बात का फैसला तो राज्‍य की नई सरकार को ही करना है।

मध्‍यप्रदेश सरकार इस योजना को लेकर आने वाले समय में गंभीर हो सकती है। इस योजना की आधिकारिक घोषणा मध्‍यप्रदेश की कैबिनेट स्‍तर की बैठक में ही लिया जाएगा।

यदि कैबिनेट बेरोजगारी भत्‍ता योजना मध्‍यप्रदेश को मंजूर करेगी, तो इस बात की घोषणा आधिकारिक रूप से की जाएगी और Berojgari Bhatta MP Latest News 2019 आपको राज्‍य के सभी प्रमुख समाचार पत्रों में पढ़ने को मिल जाएगी।

MP Berojgari Bhatta 2019 Me Awedan Kaise Kare| मध्‍यप्रदेश बेरोजगारी भत्‍ते में आवेदन कैसे होगा

जब राज्‍य में बेरोजगारी भत्‍ता योजना लागू हो जाएगी तो इस योजना से संबंधित आवेदन ऑनलाइन लिये जाएंगें अथवा ऑफलाइन इस बात की विधिवत जानकारी हम आपको इसी स्‍थान पर देंगें।

लेकिन मेरा मानना है, कि मध्‍यप्रदेश में कक्षा 10 उत्‍तीर्ण नौजवानों का रोजगार पंजीकरण तो Online किया जा सकता है, लेकिन MP Berojgari Bhatta Form ऑफलाइन ही भर कर जिला रोजगार कार्यालयों में जमा करना होगा।

क्‍योंकि इस प्रकार की व्‍यवस्‍था देश के अन्‍य दूसरे राज्‍यों में भी लागू है। बस आपको बेरोजगारी भत्‍ता फार्म को भरने के बाद रोजगार पंजीकरण प्रमाण पत्र की छायाप्रति संलग्‍न करनी होगी।

इसलिये आप जितनी जल्‍दी हो सके अपना पंजीकरण अवश्‍य करा लें। फिर आप इस फार्म को जिला रोजगार कार्यालय अथवा जिला सेवायोजन कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं।

Also Read :

Spread the love

Leave a comment