[New] Women Bank Schemes Ki Puri Jankari in Hindi | महिलाओं के लिये उपयोगी योजनायें

Women Bank Schemes | Bank Schemes for Women 2020 | Schemes for Women in India | Mahilaon Ke Liye Bank Yojanaye | बैंक योजनायें महिलाओं के लिये | Loan Schemes for Women |

आज भारत के हर राज्‍य में महिलाओं की स्थिति पहले से बेहतर हो रही है। महिलायें हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और अपनी सफलता के झंडे गाड़ रही हैं।

वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो, जहां महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज न कराई हो। आज देश की नारी शक्ति बिजनेस से लेकर फाइटर प्‍लेन उड़ाते हुए आसानी से नजर आ जाती है।

महिलाओं की स्थिति में यह बदलाव अचानक नहीं हुआ है। इसके पीछे सरकारों का भी बड़ा योगदान है। एक ओर जहां देश की राज्‍य तथा केंद्र सरकारों के द्धारा जागरूकता अभियान चलाये गये और महिला उत्‍थान के लिये अनेक कल्‍याणकारी योजनायें भी चलाई गयी हैं।

जिसके फलस्‍वरूप आज हम महिलाओं को पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर काम करते हुए देख रहे हैं।

महिलाओं के उत्‍थान के लिये भारतीय बैंक भी पीछे नहीं है, वह भी महिलाओं के उज्‍जवल भविष्‍य के लिये तमाम योजनाओं का संचालन कर रहे हैं।

बैंकों के द्धारा संचालित Women Bank Schemes की अधिकतर महिलाओं को जानकारी नहीं हैं। इसलिये आज हम आपको बैकों की ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका लाभ सिर्फ और सिर्फ महिलाओं को ही मिलता है।

Women Bank Schemes | Stree Shakti Package SBI | स्‍त्री शक्ति पैकेज योजना

Women Bank Schemes Ki Puri Jankari in Hindi
महिलाओं के लिये श्रेष्ठ लोन योजनायें

भारत का सबसे बड़ा और अग्रणी बैंक State Bank of India है। बड़ा बैंक होने के नाते इसके उत्‍तरदायित्‍व भी ज्‍यादा हैं।

SBI पिछले काफी समय से Stree Shakti Package नामक योजना चला रहा है। यह योजना 2020 में भी प्रभावी है।

स्‍त्री शक्ति पैकेज योजना मूल रूप से औद्धोगिक सेक्‍टर में काम कर रही कंपनियों के लिये है। इस योजना का लाभ उन कंपनियों को मिलता है।

जिनके यहां 50% से ज्‍यादा शेयर महिलाओं के नाम पर होते हैं। इस तरह की कंपनियों में काम करने वाली महिलाओं को Loan दिया जाता है।

लोन की यह राशि 2 लाख से अधिक होती है। एसबीआई की इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि 2 लाख रूपये ज्‍यादा और 5 लाख रूपये तक का ऋण लेने के लिये महिलाओं को किसी प्रकार की जमानत नहीं देनी पड़ती है।

यदि Loan की धनराशि 5 लाख रूपये से ज्‍यादा होती है, तब ही गारंटी देना पड़ती है। अन्‍यथा नहीं। इसके अतिरिक्‍त लोन की राशि पर महज 0.05% ब्‍याज ही देना पड़ता है।

Cent Kalyani Scheme A Women Bank Schemes |

महिला उद्धम निधि योजना

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

भारत में Central Bank of India भी महिलाओं के उत्‍थान के लिये Loan Schemes for Women उपलब्‍ध करा रहा है। सेंट्रल बैंक की यह योजना औद्धोगिक उत्‍पादन क्षेत्र तथा सेवा क्षेत्र की इंडस्‍ट्री को ध्‍यान में रख कर लांच की गयी है।

इन दोनों सेक्‍टर के हस्‍तशिल्‍प उत्‍पाद बनाने वाली महिलायें, ब्‍यूटी पार्लर चलाने वाली महिलायें, गारमेंट इंडस्‍ट्री का संचालन करने वाली महिलायें, अपना खुद का ट्रांसपोर्ट चलाने वाली महिलायें, चिकित्‍सीय पेशे से जुड़ी महिलायें तथा टेलरिंग शॉप चलाने वाली महिलाओं को Loan दिया जाता है।

यह योजना अपने रेट ऑफ इंटरेस्‍ट की वजह से बहुत आकर्षक मानी जाती है। इस योजना के दायरे में खुदरा व्‍यापार करने वाली महिलाओं, स्‍वयं सहायता ग्रुप तथा एजूकेशनल ट्रेनिंग संस्‍थान चलाने वाली महिलाओं को शामिल नहीं किया गया है।

Annpurna Scheme 2020 | स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर की अन्‍नपूर्णां योजना

दक्षिण भारत के State bank of Mysore के द्धारा भी महिलाओं के लिये लोन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के दायरे में उन महिलाओं को शामिल किया जाता है, जो अपने शहर में Small Scale Food Catering Business करना चाहती हैं।

इस योजना के तहत टिफिन सर्विस, पैक्‍ड स्‍नैक्‍स जैसे काम करने वाली महिलाओं व्‍यापार बढ़ाने के लिये बहुत कम ब्‍याज दर पर ऋण उपलध कराया जाता है।

अन्‍नपूर्णां योजना के तहत महिलाओं को 50,000 रूपये की सीमा तक लोन मिलता है। जिसे महिलाओं को मासिक किस्‍तों के आधार पर 36 महीने पर अदा करना होता है।

यह योजना बहुत अच्‍छी है, यदि आप भी अपने घर से फूड कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने पर विचार कर रही हैं, तो आप इस योजना के बारे में नजदीकी स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर की शाखा में जाकर पूछताछ कर सकती हैं।

Dena Shakti Scheme | देना बैंक की देना शक्ति योजना

भारत का प्रतिष्ठित देना बैंक अपने यहां महिलाओं के लिये ऋण संबंधी बड़ी योजना चला रहा है। इस योजना के तहत महिलाओं को 20 लाख रूपये तक का ऋण दिया जाता है।

देना शक्ति योजना कृषि, माइक्रो क्रेडिट, Housing, शिक्षा के क्षेत्र में, खुदरा व्‍यापार तथा स्‍मॉल इंटरप्राइजेज के क्षेत्र में कार्यरत सभी महिलाओं को बड़ा लोन प्राप्‍त करने में सहायता करती है।

जो महिलायें अपने व्‍यापार को और अधिक विकसित और बड़ा करना चाहती हैं, वह निसंकोच होकर इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Punjab National Bank Mahila Udyam Nidhi Scheme | महिला उद्धम निधि योजना 2020

भारत के एक और अग्रणी पंजाब नेशनल बैंक के द्धारा Mahila Udyam Nidhi Scheme चलाई जा रही है। यह योजना केवल उन महिलाओं के लिये है जो खुद का छोटा उद्धोग चला रही हैं। जिन महिलाओं का उद्धम अभी छोटा है और वह उसे और बड़ा और विकसित करना चाहती हैं।

ऐसे में वह महिला उद्धम निधि योजना के तहत सस्‍ती दर पर बैंक ऋण ले सकती हैं। इस लोन को चुकाना भी बेहद आसान होता है। यह लोन केवल पुराने व्‍यवसाय को अपग्रेड तथा नई तकनीक के प्रयोग के लिये ही दिया जाता है।

Punjab and Sindh Bank Udyogini Scheme for Women Entrepreneurship

पंजाब और सिंध बैंक अपने यहां कृषि क्षेत्र, छोटे व्‍यापार, खुदरा व्‍यापार के क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को अपना व्‍यापार और अधिक विकसित करने के लिये बहुत कम ब्‍याज दर पर लोन उपलब्‍ध कराता है।

इस योजना के दायरे में ऊपर दिये गये क्षेत्रों में काम करने वाली महिलायें शामिल की जाती हैं। इस योजना के तहत Loan लेने के लिये 18 से 45 वर्ष की उम्र निर्धारित की गयी है।

इस योजना के तहत कोई भी उद्धमी महिला 1 लाख रूपये तक का लोन आसानी से हासिल कर सकती है।

Mudra Loan for Women | महिलाओं के लिये मुद्रा लोन

जो महिलायें खुद का कोई भी छोटा अथवा बड़ा कारोबार करती हैं। उन्‍हें भारत सरकार की मुद्रा योजना के तहत लोन उपलब्‍ध कराया जाता है।

वैसे यह लोन स्‍त्री तथा पुरूषों दोनों के लिये उपलब्‍ध है, लेकिन इस योजना के तहत महिलाओं को प्रोत्‍साहित करने के मकसद से उन्‍हें प्राथमिकता दी जाती है।

इस योजना आप शिशु, किशोर तथा तरूण श्रेणी में लोन के लिये आवेदन किया जा सकता है। यह लोन वैरीफिकेशन के बाद आसानी से सुलभ हो जाता है।

Also Read :

Spread the love

1 thought on “[New] Women Bank Schemes Ki Puri Jankari in Hindi | महिलाओं के लिये उपयोगी योजनायें”

Leave a comment