Surcharge Samadhan Yojana Ka Labh Kaise Le | सरचार्ज समाधान योजना यूपी

Surcharge Samadhan Yojana | Surcharge Samadhan Yojana UP | UP Surcharge Samadhan Yojana | Uttar Pradesh Surcharge Samadhan Yojana | Bijli Bill Sansodhit Kaise Karaye |

उत्‍तरप्रदेश में प्रदेश सरकार की पहल पर विद्धुत विभाग ने बिजली उपभोक्‍ताओं को राहत पहुंचाने के लिये Surcharge Samadhan Yojana की घोषणा की है।

सरचार्ज समाधान योजना के तहत अब प्रदेश के छोटे विद्धुत उपभोक्‍ताओं तथा किसानों के बढ़े हुए बिजली बिलों को कम किया जाएगा।

इस योजना में पंजीकरण कराने की तिथि 31 मार्च 2019 तक थी। जिसके कारण बहुत से बिजली बिल बकाया रखने वाले बिजली उपभोक्‍ताओं ने अपना पंजीकरण करा लिया था।

लेकिन कुछ उपभोक्‍ता पंजीकरण कराने के बावजूद समय पर पैसा जमा नहीं कर पाने के कारण इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गये थे।

इसलिये यूपी के ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर समाधान योजना की अवधि को अब 31 अगस्‍त 2019 तक बढ़ा दिया गया है

जिन उपभोक्‍ताओं का चयन इस योजना के अंतर्गत हो जाएगा। उन्‍हें बिल के सरचार्ज को छोड़कर बिल की बाकी रकम बिजली विभाग को अदा करनी होगी।

Surcharge Samadhan Yojana उत्‍तरप्रदेश की सबसे बड़ी खासियत यह है, कि बिजली उपभोक्‍ता बकाया बिजली बिल का भुगतान एकमुश्‍त अथवा किस्‍तों में भी कर सकते हैं।

यदि आप अपने बिजली बिल को लेकर बिजली विभाग के साथ विवाद में नहीं पड़ना चाहते हैं, तो यह योजना आपके लिये है। आप बिल से संबंधित ऐसा कोई भी मामला जो आप उपभोक्‍ता फोरम में हल के लिये ले जाना चाहते हैं, उसे आप एकमुश्‍त समाधान योजना के तहत भी हल कर सकते हैं।

Surcharge Samadhan Yojana यूपी सरकार का Happy New Year Gift साबित होगी

Surcharge Samadhan Yojana Ka Labh Kaise Le
समाधान योजना की पंजी‍करण तिथि बढ़ी

ऐसे बिजली उपभोक्‍ता जो बिजली बिल में सरचार्ज लगने के कारण बहुत परेशान हैं। उनके लिये यह यूपी सरकार की ओर से Happy New Year Gift है।

इस योजना का लाभ उठाने वाले उपभोक्‍ताओं को अधिभार में 100% तक की छूट हासिल होगी। विद्धुत विभाग ने इस योजना के तहत समाधान की प्रक्रिया का पूरी तरह Online रखने का फैसला लिया है।

लेकिन ऑनलाइन संशोधित होने वाले बिजली बिल बिजली विभाग के द्धारा ही कम किये जाएंगें। संशोधन का यह अधिकार बिजली उपभोक्‍ताओं को प्रदान नहीं किया गया है।

सरचार्ज समाधान योजना यूपी के तहत किये जाने वाले सभी संशोधन विभाग अपने स्‍तर पर ऑनलाइन तरीके से करेगा।

Surcharge Samadhan Yojana से बिजली बिल कम कराने के नियम

(1) इस योजना का लाभ पहुंचानें के लिये बिजली विभाग के द्धारा उपभोक्‍ताओं का पंजीकरण किया जाएगा।
(2) सभी पंजीकृत बिजली उपभोक्‍ताओं को 31 अगस्‍त 2019 तक अपना बिजली बिल जमा कराना होगा।
(3) निर्धारित तिथि तक यदि उपभोक्‍ता अपना पूरा बकाया बिल चुका देता है, तो उसका पूरा 100% Surcharge माफ कर दिया जाएगा।
(4) लेकिन यदि उपभोक्‍ता निर्धारित तिथि तक बिजली बिल की पूरी राशि जमा नहीं करता है, तो बिजली बिल में सरचार्ज सहित शेष बकाया राशि जस की तस रहेगी और जमा की कुछ रकम में से दंड स्‍वरूप 2000 रूपये की राशि जब्‍त कर ली जाएगी।
(5) यह प्रणाली ऑनलाइन होगी। जिसे विभाग अपने स्‍तर पर संचालित करेगा, ताकि भविष्‍य में त्रुटिपूर्णं बिल उपभोक्‍ताओं को जारी न हो।
(6) Surcharge Samadhan Yojana UP में पंजीकरण कराने के लिये सरचार्ज को छोड़ कर बकाया धनराशि में से 30 प्रतिशत तक का भुगतान करना अनिवार्य होगा।
(7) योजना के तहत पंजीकरण हो जाने के बाद आपको संशोधित बिल की बकाया धनराशि की जानकारी आपको SMS तथा ईमेल के द्धारा दी जाएगी।

Surcharge Samadhan Yojana Helpline Number

यदि आप सरचार्ज समाधान योजना उत्‍तर प्रदेश के तहत अपना बिजली बिल को कम कराने के इच्‍छुक हैं, तथा आपको इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए, तो आप सरचार्ज समाधान योजना हेल्‍पलाइन नंबर 1912 पर कॉल कर के जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Surcharge Samadhan Yojana UP Se Bijli Bill Sansodhit Kaise Karaye | बिजली बिल कैसे कम करायें

अपना बिजली बिल कम कराने के लिये आपको पूरी ऑफलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसलिये छोटे बिजली उपभोक्‍ताओं तथा किसानों को अपना बिजली बिल कम कराने के लिये अपने जिले के नजदीकी विद्धुत विभाग के आफिस में जाना होगा।

जब आप वहां जाएं तो अपना बिजली बिल जरूर साथ लेकर जाएं। बिजली विभाग में आपके बिल की जांच की जाएगी और फिर 30 प्रतिशत धनराशि जमा करते ही आपका पंजीकरण इस योजना के तहत हो जाएगा।

इसके बाद आप अपने बिजली बिल का का भुगतान एकमुश्‍त अथवा किस्‍तों में 31 अगस्‍त 2019 तक जमा कर देते हैं, तो आपको इस योजना का शत प्रतिशत लाभ मिल जाएगा।

योजना का लाभ पाने के लिये आप सरचार्ज समाधान योजना हेल्‍पलाइन नंबर, एसडीओ ऑफिस, विभागीय कलेक्‍शन सेंटर या फिर जनसेवा केंद्र पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Also Read :

Spread the love

1 thought on “Surcharge Samadhan Yojana Ka Labh Kaise Le | सरचार्ज समाधान योजना यूपी”

Leave a comment