पीएम योजना

Vishwakarma Account Detail Hindi Me Jane | विश्वकर्मा खाता कैसे खोलें

Vishwakarma Account Detail Hindi Me | Vishwakarma Account Kya Hai | How to Open Vishwakarma Account | Vishwakarma Account Opening | Vishwakarma Account in Hindi | Vishwakarma Account Scheme |

विश्वकर्मा खाता योजना

केंद्र की मोदी सरकार देश भर के नौकरी पेशा लोगों के लिये Vishwakarma Account Scheme लांच करने जा रही है। इसलिये आज हम आपको Vishwakarma Account Detail Hindi Me विस्‍तार से बताने जा रहे हैं।

राजनैतिक हलकों में मोदी सरकार की इस योजना को लेकर काफी चर्चा है, क्‍योंकि इस योजना को आगामी लोकसभा चुनावों से ठीक पहले लागू किया जा सकता है।

विश्‍वकर्मा खाता योजना का लाभ देश भर के 50 करोड़ कर्मचारियों को मिलने का संभावना है। सरकार की मंशा Vishwakarma Account Scheme को 3 चरणों में लागू करने की है।

यह एक प्रकार का सामाजिक सुरक्षा कोड होगा जो कर्मचारियों की हितों की रक्षा और उनके लाभ के लिये 3 चरणों में लागू किया जाएगा।

पहले चरण में सरकार सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में कार्यरत नौकरी पेशा लोगों को PF Pension तथा मेडिकल सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

जिसके बाद अन्‍य 2 चरणों में कुछ सेवाओं व सुविधाओं का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा। इस योजना को कर्मचारियों के हितों को साधने की 1 बड़ी पहल के रूप में देखा जा रहा है।

Vishwakarma Account Kya Hai | What is Vishwakarma Account

Vishwakarma Account केंद्र सरकार की 1 महत्‍वाकांक्षी योजना है। जिसे देश के नौकरी पेशा लोगों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान करने के मकसद से लांच किया जा रहा है।

इस योजना का दायरा बहुत ही विशाल है। इसके दायरे में 50 करोड़ से ज्‍यादा नौकरी पेशा लोग आने वाले हैं।

इस योजना के तहत संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पीएफ पेंशन योजना, मेडिलक योजनाओं का लाभ मिलेगा। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस समय भारत में संगठित क्षेत्र के केवल 10 करोड़ कर्मचारियों को ही प्राविडेंट फंड तथा पेंशन मिल रही है।

लेकिन Vishwakarma Account Scheme के लांच होने के बाद इन योजनाओं का लाभ पूरे 50 करोड़ कर्मचारियों को मिलने लगेगा।

Vishwakarma Account Detail Hindi Me

विश्‍वकर्मा एकाउंट के तहत मिलने वाली सुविधायें कर्मचारियों को उनकी आय के अनुसार ही दी जाएंगी।

किसी कर्मचारी की आय अधिक होने पर वह उसमें पैसा जमा कर सकता है और इससे संबंधित योजनाओं का लाभ उठा सकता है।

लेकिन यदि संगठित क्षेत्र के कर्मचारी की आय कम है और वह Vishwakarma Account में पैसा जमा नहीं कर पा रहा है, तो उस कर्मचा‍री के हिस्‍से का पैसा सरकार की ओर उसके खाते में जमा किया जाएगा।

इस तरह कम आय वर्ग के कर्मचारियों को भी विश्‍वकर्मा एकाउंट योजना का पूरा लाभ मिलता रहेगा।

लेकिन ऐसे कर्मचारी जिनकी आय अधिक है, वह खुद ही इस खाते में अपना पैसा जमा करेंगें। जोकि उनकी आय का 12.5% से लेकर 20% तक हो सकता है।

Vishwakarma Account Schemes Benefits Detail

विश्‍वकर्मा खाता योजना एक अम्‍ब्रेला योजना के रूप में सबके सामाने आएगी। जिसके अंतर्गत अन्‍य सभी सुविधायें व योजनाएं आ जाएंगी।

ऐसी योजनाओं में बीमा कवर, इनवैलेडिटी वेलीडिटी, पेंशन, प्राविडेंट फंड, मेडिकल बेनीफिट, मैटरनिटी लाभ, बेरोजगार सहायता लाभ, अतंर्राष्‍ट्रीय कर्मचा‍री पेंशन लाभ, बीमारी लाभ आदि शामिल हैं।

इस योजना के तहत सरकार देश की बहुत बड़ी कार्मिक आबादी को समाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करेगी।

Vishwakarma Account कौन खोल सकता है

विश्‍वकर्मा खाता योजना के तहत कर्मचारियों का खाता खुलवाने की जिम्‍मेदारी उस कंपनी की होगी, जहां वह कर्मचारी काम कर रहा है।

लेकिन इस योजना को थोड़ा लचीला भी बनाया जा रहा है। मकसद यह है कि यदि कोई कंपनी किसी कर्मचारी का विश्‍वकर्मा खाता खुलवाने में लापरवाही करती है। या फिर वह अपने स्रोत से खाता नहीं खुलवाती है।

तो उस कंपनी में काम करने वाला कर्मचारी व्‍यक्तिगत स्‍तर पर भी विश्‍वकर्मा खाते को खुलवा सकता है।

Vishwakarma Account का लाभ कर्मचारी को Transfer की स्थिति में कैसे मिलेगा

विश्‍वकर्मा योजना के तहत खुलने वाले इस खाते का लाभ कर्मचारियों के स्‍थानांरण यानि ट्रांसफर की स्थिति में भी मिलेगा।

मसलन यदि कोई कर्मचा‍री लखनऊ या कानपुर में काम करता है और कुछ समय बाद उसका ट्रांसफर चेन्‍नई या हैदराबाद हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में उस कर्मचारी को दूसरा विश्‍वकर्मा खाता नहीं खुलवाना पड़ेगा।

इसका अर्थ यह है कि ट्रांसफर हो जाने के बाद भी आपका विश्‍वकर्मा खाता बंद नहीं होगा। बल्कि वह अखिल भारतीय स्‍तर पर संपूर्ण देश में काम करेगा। एक एक देश व्‍यापी खाता होगा। जिसे कहीं से भी संचालित किया जा सकेगा।

How to Open Vishwakarma Account | Vishwakarma Account Kaise Khole

वैसे तो विश्‍वकर्मा खाता खुलवाने की पूरी जिम्‍मेदारी कंपनी की ही होगी। लेकिन नौकरी पेशा लोग निजी स्‍तर पर भी इस खाते को खुलवा सकते हैं।

कंपनी को अपने स्‍तर पर सामाजिक सुरक्षा खाता यानि विश्‍वकर्मा कार्मिक खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने की यह सुविधा श्रम विभाग के द्धारा कर्मचारियों को प्रदान की जाएगी।

Vishwakarma Account Opening के लिये आपको बहुत ज्‍यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। आप एक निर्धारित फार्म पर कुछ जरूरी दस्‍तावेज संलग्‍न करने के बाद आसानी से इस खाते को खुलवा सकते हैं।

Vishwakarma Account खोलने का महत्‍वपूर्णं लाभ

इस खाते का सबसे ज्‍यादा लाभ आपको उस समय हासिल होगा। जब किसी कारण से आपकी नौकरी चली जाती है। तब आपको खर्च के लिये इस खाते से पूर्व निर्धारित समय के लिये 1 निश्चित धनराशि मिलती रहेगी।

इस अवधि के बीच बेरोजगार हुआ कर्मचारी फिर से अपनी नौकरी तलाश कर सकता है। तब तक उस कर्मचारी को विश्‍वकर्मा सामाजिक सुरक्षा खाता योजना का लाभ मिलता रहेगा।

Also Read :

Image Credit – Pixabay & Developed by Kanafusi

Rate this post

Recent Posts

Shariah Mutual Fund क्या है | म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट हराम है या हलाल

List of Halal Mutual Funds in India: आज हम एक बहुत ही महत्‍वपूर्णं Topic पर बात करने वाले हैं। इसमें…

July 17, 2023

हमर लैब योजना छत्तीसगढ़ 2023 – CG Hamar Lab Yojana क्या है?

Hamar Lab Yojana in Chhattisgarh Govt Hospitals: छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिये एक बहुत ही शानदार…

July 13, 2023

मध्यप्रदेश नारी सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें | Nari Samman Yojana 2023 Form कैसे भरें

Nari Samman Yojana Online Form 2023 : मध्‍यप्रदेश में आजकल एक ऐसी योजना की चर्चा जोरों पर है, जो अभी…

July 3, 2023

PM Solar Rooftop Yojana 2024 में आवेदन कैसे करें – सोलर रूफटॉप योजना सौर पैनल कैसे लगता है

Solar Rooftop Yojana in Hindi : दोस्‍तों, भारत सरकार के द्धारा देश भर के बिजली उपभोक्‍ताओं को बिजली बिल में…

June 23, 2023

MP Gramin Kamgar Setu Loan Yojana में Registration कैसे करें | ग्रामीण कामगार सेतु लोन योजना मध्यप्रदेश 2023

MP Gramin Kamgar Setu Loan Yojana Registration 2023 : एमपी में ग्रामीण कामगार सेतु योजना की शुरूआत वर्ष 2020 में…

June 21, 2023

राजस्थान वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना 2023 – Vridhjan Krishak Samman Pension Yojana में आवेदन कैसे करें

Rajasthan Vridhjan Krishak Samman Pension Yojana 2023 : राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के द्धारा प्रदेश के बुजुर्ग किसानों को…

June 11, 2023