CG Bihan Yojana क्या है – छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन SRLM CG / NRLM 2022

CG Bihan Yojana Pdf : भारत सरकार के राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की तरह छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में एक बहुत शानदार प्रोग्राम संचालित किया जा रहा है। इस प्रोग्राम का नाम छत्‍तीसगढ़ राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन ‘बिहान’ है।

इसे पूरे राज्‍य में बिहान योजना के नाम से भी जाना जाता है। Bihan Yojana मूल रूप से छत्‍तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में आजीविका की गारंटी विकल्‍प के रूप में सामने आई है। इस योजना के तहत राज्‍य के ग्रामीण इलाकों में विभिन्‍न प्रकार के रोजगार का सृजन व आजीविका के नये नये साधन पैदा किये जा रहे हैं।

कई मायनों में छत्‍तीसगढ़ बिहान योजना ने भारत सरकार के राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को भी पीछे छोड़ दिया है। इसके पीछे का मुख्‍य कारण राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश वघेल की दूर दृष्टि को जाता है, जिन्‍होंनें छत्‍तीसगढ़ की योजनाओं को इस प्रकार बनाने में मदत की है, जो लोगों के लिये व्‍यवहारिक तथा लाभकारी साबित हो रही हैं।

आज की इस पोस्‍ट में हम आपको CG Bihan Ajivika Mission, SRLM CG, NRLM, Requirement बिहान छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की पूरी जानकारी | बिहान योजना pdf | बिहान योजना छत्‍तीसगढ़ 2022 | बिहान योजना वैकेंसी आदि के विषय में Step by Step Information देने जा रहे हैं। कृप्‍या इसे पूरा पढ़ें।

Bihan Yojana Ke Bare Mein में संपूर्णं जानकारी (बिहान योजना 2022)

Bihan Yojana Ki Jankari - बिहान योजना छत्‍तीसगढ़
बिहान योजना की पूरी जानकारी

Bihan Yojana Kya Hai : छत्‍तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्धारा छत्‍तीसगढ़ राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन चलाया जा रहा है। इस मिशन को ही बिहान योजना के नाम से जाना जाता है।

बिहान मिशन छत्‍तीसगढ़ विशुद्ध रूप से छत्‍तीसगढ़ राज्‍य की महत्‍वाकांक्षी योजना है। जिसे भारत सरकार के राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समर्थन तथा सहायता प्राप्‍त होती है।

बिहान छत्‍तीसगढ़ राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन NRLM के तहत राज्‍य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं को स्‍वयं सहायता समूह बना कर रोजगार की दिशा में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया जाता है।

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने CG बिहान योजना के तहत NRLM के अंतर्गत प्रदेश के सभी जिलों में अधिकारियों तथा कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी है। ग्रामीण महिलाओं के समूह गठन में सहायता व मार्गदर्शन करते हैं।

Bihan Yojana Vacancy की जानकारी

CG राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बिहान योजना वैकेंसी निम्‍न प्रकार होती हैं, इन खाली पदों पर समय समय पर राज्‍य सरकार भर्तियों के लिये आवेदन पत्र आमंत्रित करती है।

  • रूबर्न विशेषज्ञ
  • डाटा इंट्री ऑपरेटर सह लेखपाल
  • क्षेत्रीय समन्‍वयक भर्ती पद
  • भृत्‍य पात्र
  • लेखा सह एम.आई.एस
  • कार्यालय सहायक डाटा इंट्री ऑपरेटर आदि

Bihan Bazar क्‍या है?

Bihan Bazar
बिहान योजना के तहत बिहान बाजार महिला स्‍वयं सहायता समूह के लिये

इस योजना के अंतर्गत बिहान बाजार भी संचालित किये जा रहे हैं। इन बाज़ारों में महिला स्‍वयं सहायता समूहों के द्धारा बनाये गये उत्‍पादों के साथ साथ रोजमर्रा के लिये जरूरी सामानों की बिक्री की जाती है। यह बाजार छत्‍तीसगढ़ ग्रामीण आजीविका मिशन के द्धारा वित्‍त पोषित होते हैं। बिहान योजना के तहत छत्‍तीसगढ़ की महिलाओं के स्‍वयं सहायता समूहों को स्‍थायी रोजगार उपलब्‍ध कराया जाता है। ताकि महिलाओं की आर्थिक तरक्‍की हो सके और वह अपने परिवार की उचित देखभाल करने के साथ साथ, अच्‍छा व खुशहाल जीवन बिता सकें।

CG Bihan Gramin Ajivika Mission 2022 के उद्देश्य

बिहान मिशन का मुख्‍य उद्देश्य ग्रामीण इलकों में रहने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करके सालाना 1 लाख रूपये के पार ले जाना है।

ग्रामीण इलाकों में विकास व रोजगार के लिये जरूरी अधोसरंचना उपलब्‍ध कराना है।

राज्‍य के  प्रत्‍येक निर्धन परिवार से कम से कम 1 महिला को अनिवार्य रूप से बिहान योजना छत्‍तीसगढ़ के तहत संचालित स्‍वयं सहायता समूह से जोड़ना।

स्‍वयं सहायता समूहों की ग्रामीण महिलाओं का सर्व भौमिक सामाजिक संगठन तथा सामुदायिक संस्‍थाओं का गठन करके उनका मार्गदर्शन करना।

योजना के अंतर्गत समूहों का संघ बना कर महिलाओं को व्‍यापक मौके प्रदान करना।

बिहान बाजार जैसे कार्यक्रमों के जरिये महिलाओं को उत्‍पादन तथा बिक्री के लिये स्‍थान उपलब्‍ध कराना।

ग्रामीण स्‍तर पर नये रोजगार संभव करके उन्‍हें रोजगार प्रदान करना।

क्‍या Bihan Scheme महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव ला रही है

जी हां दोस्‍तों, छत्‍तीसगढ़ की बिहान योजना वाकई शानदार योजना साबित हो रही है। इस योजना के लांच होने के बाद से राज्‍य की महिलाओं में आत्‍मनिर्भरता का गुण पैदा हो गया है। जिसकी वजह से महिलाओं में आर्थिक सशक्‍तीकरण के साथ साथ बड़े क्रांतिकारी बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं।

बिहान योजना CG के तहत आजीविका संबंधी रोजगार

  • कृषि सखी
  • पशु सखी
  • महिला किसान क्रेडिट कार्ड
  • बैंक सखी
  • बकरी पालन समूह
  • मधुमक्‍खी पालन समूह
  • न्‍यूट्री गार्डन प्रमोशन समूह
  • बैंक मित्र

बिहान योजना प्रशिक्षण कैसे मिलता है

बिहान योजना के अंतर्गत ग्रामीण स्‍तर पर महिलाओं के द्धारा विभिन्‍न प्रकार के स्‍वयं सहायता समूह बनाये जाते हैं। जिन्‍हें NRLM के अधिकारियों व कर्मचारियों के द्धारा शिविर लगा कर Training दी जाती है।

इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों का आयो‍जन प्रत्‍येक जिले में किया जाता है। इन शिविरों में स्‍वयं सहायता समूहों की सक्रिय महिलाओं को 14 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाता है। इन शिविरों में स्‍वयं सहायता समूहों को साप्‍ताहिक बैठक, संपूर्ण टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, सुपोषित परिवार, Saving, आंतरिक लेन-देन, उधार वापसी, हिसाब-किताब संधारण, खुले में शौच मुक्त परिवार, सुनिश्चित परिवार, नशामुक्त परिवार से संबंधित जरूरी जानकारी उपलब्‍ध कराई जाती है।

साथ ही ऋण पुस्तिका, रजिस्‍टर, बहीखाता (लेजर रजिस्‍टर), व्‍यक्तिगत पास तथा मासिक प्रतिवेदन तैयार करने का भी प्रशिक्षण (Training) दिया जाता है।

बिहान मिशन छत्‍तीसगढ़ के अंतर्गत Panch Sutra स्‍वयं सहायता समूहों के लिये

  • नियमित साप्‍ताहिक बैठक
  • नियमित साप्‍ताहिक बचत
  • 3 नियमित आंतरिक लेनदेन
  • सही हिसाब किताब
  • नियमित उधार वापसी

बिहान मिशन के अंतर्गत सक्रिय महिला क्‍या काम करती है

Bihan Yojana के अंतर्गत सक्रिय महिला किसे कहा जाता है व वह क्‍या काम करती है से संबंधित Information यह है कि स्‍वयं सहायता समूहों (SHG) की ऐसी महिलायें जो अपने समूह में समूह व गांव के विकास के लिये सबसे ज्‍यादा योगदान व समय देती हैं, उन्‍हें बिहान योजना सक्रिय महिला कहा जाता है। इन महिलाओं को ही सबसे पहले छत्‍तीसगढ़ ग्रामीण आजीविका एवं रोजगार मिशन के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता है। किसी स्‍वयं सहायता समूह की कमान एक सक्रिय महिला के हाथ में ही सौंपी जा सकती है।

बिहान ग्राम संगठन किसे कहते हैं

योजना के तहत एक ही गांव अथवा 2 से ज्‍यादा गांवों में गठित 6 से ज्‍यादा समूह जो बिहान पंचसूत्र नियम का पालन कर रहे हैं, को मिला कर आपस मिल कर बनाया गये संगठन को ग्राम संगठन के तौर पर जाना जाता है।

Bihan Yojana के अंतर्गत 11 सूत्रीय प्रशिक्षण कैसे दिया जाता है?

CG Bihan Scheme के अंतर्गत 11 सूत्रीय प्रशिक्षण का उद्देश्य प्रतिभागियों का आपस में परिचय प्राप्‍त करना, सहज व सरल माहौल का निर्मांण करना है।

11 सूत्रीय प्रशिक्षण मुख्‍य रूप से सहभागी चर्चा तथा खेल के रूप में दिया जाता है। इसके लिये बोर्ड, बोर्ड मार्कर, रंगीन कार्ड शीट तथा टेप आदि सामग्री प्रयोग की जाती है। इस प्रशिक्षण शिविर में जल पान आदि की भी व्‍यवस्‍था की जाती है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षक 2-2 प्रतिभागियों की जोड़ी बना कर उनसे एक दूसरे के बारे में व्‍यक्तिगत, पारिवारिक, काम व अनुभव आदि के विषय में जानकारी जुटाने को कहते हैं। जब यह जानकारी एक महिला हासिल कर लेती है तो उसे लिखित रूप से प्रस्‍तुत करने को कहा जाता है।

साथ ही परिचय सत्र के द्धारा महिलाओं को विभिन्‍न समूहों की महिलाओं से परिचय प्राप्‍त करने का निर्देश दिया जाता है। यह सत्र महिलाओं को एक दूसरे के अनुभव से कुछ सीखने व खुल कर बात करने को प्रोत्‍साहित करता है।

Bihan Yojana सामाजिक सश‍क्‍तीकरण के 6 सूत्र क्‍या हैं

  • स्‍वच्‍छ समूह
  • सुशिक्षित समूह
  • नशा मुक्‍त समूह
  • स्‍वस्‍थ समूह
  • सु‍पोषित समूह
  • सशक्‍त समूह (ग्राम सभा में सहभागिता)

स्‍वयं सहायता समूहों में नियमित साप्‍ताहिक बैठक न होने के नुकसान क्‍या हैं

  • यदि SHG नियमित साप्‍ताहिक बैठक नहीं कर रहे हैं तो समूह को निम्‍न नुकसान हो सकते हैं
  • नियमित बैठक न होने की स्थिति में समूह के सदस्‍यों को बचत जमा करने में दिक्‍कत होती है।
  • जरूरत के वक्‍त सदस्‍यों को Loan नहीं मिल पाता है।
  • समूह के लेन देन तथा सदस्‍यों को दिये गये ऋण की जानकारी सदस्‍यों को याद नहीं रहती है।
  • नियमित बैठकें न होने से नेतृत्‍व क्षमता का विकास बहुत धीमी गति से होता है।
  • समूह की निधि (रकम) बढ़ने की गति धीमी अथवा रूक जाती है।
  • समूह के सदस्‍यों के बीच चर्चा के अवसर भी कम हो जाते हैं।

बिहान योजना के तहत साप्‍ताहिक बचत के लाभ

नियमित रूप से साप्‍ताहिक बचत करने से समूह को निम्‍न लाभ प्राप्‍त होते हैं

साप्‍ताहिक बचत की प्रक्रिया अनिवार्य होने से बचत हेतु खूब अवसर मिलते हैं।

समूहों की महिलायें खूब बचत कर पाती हैं। जिससे उनका जीवन स्‍तर ऊंचा उठता है।

समूह के कोष में भी वृद्धि होती है।

साप्‍ताहिक बचत होने से महाजन, सेठ, साहूकार के शोषण से मुक्ति मिल जाती है।

समह भी आर्थिक रूप से ताकतवर बन जाता है।

फिजूलखर्ची में कमी आती है।

बिहान योजना के अंतर्गत समय पर ऋण वापसी के लाभ क्‍या हैं

नियमित रूप से ऋण वापसी होने से समूह के पूंजीगत कोष में बढ़ोत्‍तरी होती है।

अधिक ब्‍याज प्राप्‍त होता है।

नियमित ऋण वापसी की आदत समूह की महिलाओं में बड़ा ऋण लेने का हौसला पैदा करती है।

समूह के सदस्‍यों के बीच विश्‍वास की भावना बढ़ जाती है।

समूह के अन्‍य सदस्‍यों को भी ऋण पाने का मौका हासिल होता है।

छत्‍तीसगढ़ बिहान मिशन के तहत नशामुक्‍त समाज के लिये कार्य

बिहान मिशन के अंतर्गत गठित समूह, समूह एवं ग्राम स्‍तर पर नशा मुक्ति के लिये प्रचार प्रसार करता है।

समूह के भीतर नशा पान के खिलाफ शपथ दिलवाना।

गांव के अंदर नशीली वस्‍तुओं के उत्‍पादन तथा बिक्री पर प्रतिबंध लगवाने की कोशिश करना।

नशामुक्‍त समूह तथा नशा मुक्‍त गांव बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाना।

चक्रिय निधि क्‍या है

स्‍वयं सहायता समूहों के सदस्‍यों के द्धारा एकत्रित पूंजी जो आंतरिक लेनदेन बढ़ने के कारण एकत्रित होती है। व जिसे समूहों की महिला सदस्‍यों की छोटी छोटी जरूरतों की पूर्ति तथा आजीविका संबंधी जरूरतों  को पूरा करने के लिये प्रदान किया जाता है, उसे चक्रिय निधि कहते हैं।

Bihan Yojana चक्रिय निधि कौन पा सकता है?

बिहान योजना छत्‍तीसगढ़ 2022 के अंतर्गत गठित ऐसे समूह जिन्‍होंनें कम से कम 12 साप्‍ताहिक बैठकें की हों तथा पंचसूत्र का अधिक बार पालन किया हो, वह चक्रिय निधि पाने के हकदार होते हैं।

जिन महिलाओं का खुद का बैंक खाता खुला हुआ है, वह चक्रिय निधि के लिये पात्र मानी जाती हैं।

समूह ग्रेडिंग में 60 प्रतिशत हासिल करने वाली सदस्‍यों को अधिकतम 15 हजार रूपये अनुदान के रूप में भी दिया जाता है।

Bihan Yojana pdf डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप Bihan Yojana pdf गाइडलाइन डाउनलोड करके विस्‍तार में पढ़ना चाहते हैं, तो आप http://bihan.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके CG Bihan Ajivika Mission की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां मौजूद समस्‍त गाइडलाइंस को pdf फॉरमेट में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

FAQ – अक्‍सर पूछे जाने वाले सवाल

क्‍या Bihan Yojana के तहत बैंक मित्रों की भर्ती की जाती है?

जी हां, ग्रामीण स्‍तर पर बैंक मित्रों की भर्ती बिहान छत्‍तीसगढ़ ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत की जाती है।

क्‍या बैंक सखी की भर्ती बिहान मिशन के तहत होती है?

जी हां, ग्रामीण स्‍तर पर बैंक सखी की भर्ती समय समय पर बिहान योजना के तहत होती है।

क्‍या कोई महिला इस योजना के तहत पशु सखी बन सकती है?

जी हां, विहान मिशन के तहत पशु सखी भर्ती की व्‍यवस्‍था सरकार के द्धारा की गयी है?

क्‍या मछली पालन के लिये स्‍वयं सहायता समूहों का गठन किया जा सकता है?

जी हां, यदि महिलाओं का समूह मछली पालन करना चाहता है, तो इस योजना के तहत काम कर सकता है।

क्‍या Bihan Yojna के त‍हत कृषि सखी बना जा सकता है?

जी बिल्‍कुल बना जा सकता है। कृषि सखी के लिये ग्रामीण आजीविका मिशन छत्‍तीसगढ़ के द्धारा समय समय पर आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं।

क्‍या CG Bihan Yojana के तहत बकरी पालन किया जा सकता है?

जी किया जा सकता है, बिहान स्‍कीम 2022 के तहत यदि महिलायें समूह बना कर बकरी पालन का काम करना चाहती हैं तो वह कर सकती हैं।

क्‍या Bihan Yojana Chhattisgarh के तहत स्‍वयं सहायता समूह LED Bulb बना सकती हैं?

जी हां, यदि महिलाओं का ग्रुप LED Bulb युनिट लगाकर एलईडी बल्‍ब का उत्‍पादन करना चाहता है तो वह ऐसा कर सकता है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट CG Bihan Yojana Kya Hai – छत्तीसगढ़ राज्य  ग्रामीण आजीविका मिशन SRLM CG / NRLM 2022 यदि आप बिहान योजना pdf के बारे में कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a comment