PF Calculation Formula – पीएफ का पैसा कैसे निकालें

PF Withdrawal Calculation Formula : आज हम बात करेंगें PF Account की तथा आपको बतायेंगें कि PF Ka Paisa Kaise Nikala Jata Hai. दोस्‍तों, किसी भी नौकरी पेशा व्‍यक्ति के लिये पीएफ खाता रीढ़ की हडडी का काम करता है।

यह खाता नौकरी पेशा व्‍यक्ति के रिटायर्डमेंट के बाद जीवन यापन करने में बहुत सहायता करता है। इसलिये सभी चाहते हैं कि उनका पीएफ अकांउट सेवानिवृत्ति के बाद ज्‍यादा से ज्‍यादा रकम प्रदान करे।

इसीलिये हमें PF खाते से समयावधि के पहले पैसा निकालने से परहेज करना चाहिये। आज की इस पोस्‍ट में हम PF Khate Ki Jankari , PF Calculation Online , Pf Calculation Formula , online pf kaise nikale , PF Account se kitna Paisa Nikal Sakte Hai आदि के बारे में विस्‍तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

संबंधित विषय की जानकारी के लिये आप इसे ध्‍यानपूर्वक पढ़ें। पीएफ 2021 में आपको क्‍या सावधानियां बरतनी है, यह आपको समझना जरूरी है।

पीएफ खाता क्‍या है – What is PF Account in Hindi 2021

PF Account Se Kitna Paisa Nikal Sakte Hain
PF Withdrawal Calculation Formula

प्रत्‍येक नौकरी पेशा व्‍यक्ति का एक पीएफ खाता जरूर होता है, नौकरी पेशा व्‍यक्ति को जो सैलरी मिलती है, उसमें से कुछ पैसा कट कर सीधा पीएफ खाते में चला जाता है। कुछ मामलों में स्‍वयं भी जमा कराया जा सकता है।

यह पैसा सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचारी को रिटायर्डमेंट के बाद मिलता है या फिर असमान्‍य परिस्थितियों में पैसा निकाला जाता है।

पीएफ खाता एक प्रकार का फंड है, जो किसी व्‍यक्ति के रिडायर्डमेंट के बाद एकमुश्‍त रकम निकासी के रूप में प्राप्‍त होता है।

PF Account में ऑनलाइन क्‍लेम कब कर सकते हैं

  • नौकरी के दौरान पीएफ का कुछ हिस्‍सा निकालने के लिये
  • नौकरी छोड़ने के बाद क्‍लेम किया जा सकता है
  • रिटायर्डमेंट के बाद
  • रिटायर्डमेंट के बाद पेंशन हासिल करने के लिये क्‍लेम किया जा सकता है

नौकरी के दौरान पीएफ कब निकाला जा सकता है

कभी कभी हमें नौकरी के दौरान ही पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने की जरूरत पड़ जाती है। नियमानुसार कोई भी व्‍यक्ति बीच में पीएफ का पैसा निकाल सकता है। लेकिन इस प्रकार की निकासी आंशिक निकासी होती है। आप जमा रकम का कुछ हिस्‍सा निकाल सकते हैं।

EPF से आंशिक निकासी करते समय आपको यह बताना होता है कि आप पैसा किस कारण से निकाल रहे हैं। पैसा निकालने के लिये Online आवेदन करते समय आपको किसी प्रकार के दस्‍तावेज Upload करने की जरूरत नहीं होगी, क्‍योंकि इसके लिये आपका Declaration ही मान्‍य होगा।

PF Khate से आंशिक निकासी के लिये निम्‍न कारण मान्‍य होते हैं

PF Withdrawal Calculation – पीएफ खाते से निकासी से नुकसान को इस तरह समझें

यदि आपको पीएफ से पैसे निकालना है, तो आप पहले इससे संबंधित पीएफ Withdrawal Calculation को अच्‍छी तरह समझ लें। क्‍योंकि पीएफ खाते से आंशिक निकासी से आपको भारी नुकसान हो सकता है। इसलिये पीएफ से पैसे निकालने को Last Option के रूप में ही करना चाहिये।

पीएफ निकासी Calculation 2021 – पीएफ खाते से Withdrawal पर लंबी अवधि में बड़ा और भारी नुकसान हो सकता है। यदि आप पीएफ खाते से एक लाख रूपये निकालते हैं, तो 8.50 फीसदी की सालाना ब्‍याज दर के अनुसार 30 साल में आपकी रिटायरमेंट धनराशि 11.55 लाख रूपये कम हो जायेगी।

यदि आपके रिटायरमेंट के 25 साल बचे हैं तो आपको 7.68 लाख रूपये की तथा जिनकी रिटायरमेंट के 20 साल बचे हैं उन्‍हें 5.11 लाख रूपये की चपत (नुकसान) लग सकती है।

पीएफ खाते से निकासी का गणित क्‍या है?

पीएफ Account Se Kitna Paisa Nikal Sakte Hai : मान लीजिये 31 मार्च 2021 को आपके खाते में 10 लाख रूपये हैं तथा आपका बेसिक वेतन 50 हजार रूपये है। तो आप केवल 3 महीने की सैलरी बराबर की धनराशि यानि कि 1 लाख 50 हजार रूपये ही निकाल सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके पीएफ खाते में कुल जमा रकम 2 लाख रूपये है और आपका बेसिक वेतन 51,000 रूपये है, इस दशा में भी आप 1 लाख 50 हजार रूपये ही निकाल सकते हैं।

पीएफ खाते से पैसा निकालने का फैसला सही है या गलत 2021

देश भर के तमाम विशेषज्ञ इस बात पर एक मत हैं कि पीएफ से पैसा निकालना समझदारी भरा फैसला नहीं है। इसलिये लोगों को इसे अंतिम विकल्‍प के रूप में इस्‍तेमाल करना चाहिये।

पीएफ खाते से पैसा निकालने के बाद नुकसान की भरपाई कैसे करें

यदि आपने मजबूरी के चलते पीएफ खाते से पैसा निकाल लिया है, तो आप भविष्‍य में होने वाले नुकसान से बच भी सकते हैं। इस‍के लिये आपको अपने पीएफ खाते में वॉलिंटरी योगदान करना होगा। ऐसा करने से उस नुकसान की भरपाई हो जाती है, जितनी रकम आपने खाते से निकाली है।

पीएफ खाते से आंशिक निकासी के विकल्‍प क्‍या हैं?

प्रत्‍येक नौकरी पेशा व्‍यक्ति चाहता कि उसे रिटायरमेंट के बाद फंड के रूप में ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा मिलें। लेकिन विषम परिस्थितियों में पीएफ खाते से पैसा निकालना उन्‍हें मंहगा पड़ जाता है। ऐसे में लंबी अवधि के नुकसान से बचने के लिये आप अन्‍य विकल्‍पों का चुनाव कर सकते हैं जैसे –

  • अपने किसी जानकार से कर्ज लेना
  • पर्सनल लोन
  • क्रेडिट कार्ड से निकासी
  • गोल्‍ड लोन लेना
  • टॉप-अप होम लोन आदि के विकल्‍प ट्राई किये जा सकते हैं

Online पीएफ Se Kitna Paisa Nikale

यदि आप ऑनलाइन पीएफ का पैसा निकालने जा रहे हैं, तो आप अपने प्रॉविडेंट फंड खाते में कुल जमा रकम का 75% अथवा 3 महीने के मूल वेतन के बराबर का पैसा ही निकाल सकते हैं।

ऑनलाइन पीएफ से पैसा निकालने के लिये जरूरी नियम एवं शर्तें 2021

  • Online EPF Account से पैसा निकालने के नियम व शर्तें इस प्रकार हैं
  • पीएफ खाताधारक का Universal Account Number (UAN) होना जरूरी है।
  • खाताधारक का UAN Active होना भी जरूरी है।
  • EPF से जुडा हुआ आपका बैंक खाता आधार से Link होना बेहद जरूरी है।
  • आपकी कंपनी की ओर से e-kyc का सत्‍यापन होना जरूरी है।
  • बिना बैंक डीटेल्‍स Fill किये ऑनलाइन पीएफ खाते से पैसा निकालने के लिये Claim न करें।
  • यदि पैसा निकालने जा रहे हैं, तो आप सबसे पहले UAN में लॉगिन करें तथा मैनेज विकल्‍प पर पहुंच कर KYC पर Click करके Bank Detail तथा आधार नंबर Fill करें।
  • यदि आपने नौकरी छोड दी है, तो आप ऑनलाइन क्‍लेम की प्रक्रिया नौकरी छोड़ने के 2-3 माह बाद ही करें।
  • यदि आपने नौकरी छोड़ने के तुरंत बाद Claim दाखिल किया तो आपका पैसा फंस सकता है, ऐसे में आपको अपनी कंपनी की मंजूरी की जरूरत पड़ सकती है।

Online PF Account Se Paise Kaise Nikale

पीएफ खाते से ऑनलाइन पैसा कैसे निकालें : यदि आप EPF Account से Online पैसा निकालने जा रहे हैं तो इसके लिये आपको नीचे बताये गये Process को Follow करना होगा।

  • सबसे पहले आप EPFO के आधिकारिक पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके उपरांत आपको Online सर्विसेज के विकल्‍प में मौजूद Claim ऑप्‍शन पर click करना है।
  • New Page Open होने पर आपको UAN से Link खाता संख्‍या Fill करनी होगी।
  • इसके बाद आपको वेरीफाई बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • Verify होने के बाद Proceed for Online Claim पर click करके आगे बढ़ें।
  • Next Page पर आपको आंशिक पैसा अथवा पूरा पैसा निकासी का सूटेबल कारण चुनना होगा।
  • Eligible कारण चुनते ही आप अगले पेज पर पहुंच जायेंगें।
  • अब आपको अपना Full Address भरना है तथा अपने बैंक खाता पासबुक की स्‍कैन कॉपी अपलोड करनी है।
  • इसके बाद Get Aadhar OTP पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। इसे आपको सामने दिखाई पड़ रहे बॉक्‍स में भर कर Enter करना है।
  • इतना करते ही आपका Online पीएफ Application Process पूरा हो जायेगा।

FAQ पीएफ खाते से पैसा निकालने संबंधी जरूरी प्रश्‍न

ऑनलाइन आवेदन करने पर पैसा बैंक में पहुंचने में कितने दिन लगते हैं?

Online EPF से पैसा निकालने पर 3-4 दिन में पैसा बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाता है। लेकिन इसके लिये पीएफ खाते की KYC पूरी होनी चाहिये।

ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों में से कौन सी प्रक्रिया ज्‍यादा आसान है?

पीएफ से ऑनलाइन पैसा निकालना ज्‍यादा आसान है। लेकिन यदि आप ऑफलाइन विकल्‍प चुन रहे हैं, तो इस प्रक्रिया में आपको विभाग के चक्‍कर काटने पड़ सकते हैं तथा पैसा मिलने में 2 से 6 माह तक का समय भी लग सकता है।

PF Account में Withdrawal कर रहा हूं मेरा OTP नहीं आ रहा क्‍या करूं

यदि पीएफ Withdrawal करने पर OTP नहीं आ रहा है, तो सबसे पहले कारण Find करें, हो सकता है आपका का मोबाइल नंबर आधार तथा ईपीएफ से मैच नहीं कर रहा हो।

यदि कंपनी केवाईसी अपडेट नहीं कर रही है तो क्‍या करें?

यदि आपकी कंपनी केवाईसी अपडेट नहीं कर रही है, तो सबसे पहले आप कंपनी के प्रमुख को इस संबंध में शिकायती पत्र लिखें। फिर भी यदि समस्‍या का समाधान नहीं होता है तो आप कंपनी की लिखित शि‍कायत उचित मंच पर दर्ज करा सकते हैं।

घर बैठे पीएफ कैसे निकालें?

घर बैठे पीएफ निकालना चाहते हैं तो इसके लिये आप Online प्रोसेस को अपना सकते हैं।

अपने मोबाइल से पीएफ कैसे निकालें?

ऊपर आपको पीएफ ऑनलाइन निकासी की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। यदि आप मोबाइल के जरिये पीएफ खाते पैसा निकालना चाहते हैं तो EPFO के ई-सेवा पोर्टल को मोबाइल के जरिये ओपन करें।

पीएफ का पूरा पैसा कब निकाल सकते हैं?

पीएफ खाते से पूरा पैसा रिटायरमेंट के बाद निकाला जा सकता है।

पीएफ Withdrawal Form कैसे भरें

पीएफ निकासी फार्म को ऑनलाइन मोड में ई-सेवा पोर्टल के जरिये भरा जा सकता है। ऑफलाइन कंडीशन में आपको विभाग से Withdrawal Form लेकर भरना होगा।

How to do online PF transfer from old to new account

पुराने पीएफ एकाउंट से नये पीएफ खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिये आपको ईपीएफ सेवा पोर्टल पर जाना होगा तथा UAN लॉगिन करना होगा।

लॉगिन करने के बाद Online Services के ऑप्‍शन में मौजूद One Member – One ईपीएफ Account (Transfer Request) का विकल्‍प दिखाई पड़ेगा। आप इस पर Click करें।

इतना करते ही आपके सामने पूर्व नियोक्‍ता कंपनी के पीएफ अकाउंट का पूरा ब्‍यौरा दिखाई पड़ेगा।

यहां आप वर्तमान तथा पूर्व नियोक्‍ता कंपनी के फार्म को अटैच करने के लिये Select करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है, जिसे वेरीफाई कराने के लिये आपको उसे सबमिट करना होगा।

इसके बाद आपके पुराने पीएफ अकाउंट का पैसा नये पीएफ खाते में ट्रांसफर हो जाता है।

Conclusion :

आज आपको Online PF Kaise Nikale से संबंधित पोस्‍ट PF Calculation Formula – पीएफ का पैसा कैसे निकालें में आपको Withdrawal  से जुड़ी Best Information देने का प्रयास किया गया है। यदि आप पीएफ विड्राल, पीएफ खाते की जानकारी से जुड़ा कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “PF Calculation Formula – पीएफ का पैसा कैसे निकालें”

  1. PF संबंधी जानकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। बधाई का पात्र

    Reply
  2. बहुत शानदार पोस्ट। सभी नौकरीपेशा लोगों को पता होना चाहिए यह सब बातें।

    Reply

Leave a comment