Atal Bhujal Yojana Kya Hai? अटल भूजल योजना हिंदी में पूरी जानकारी

What is Atal Bhujal Yojana 2021? All You Want to Know About Atal Jal Scheme in Hindi : दोस्‍तों भारत में एक और नई योजना की शुरूआत हुई है। इस योजना का नाम Atal Bhujal Yojana है।

इस योजना को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह के दौरान लांच किया गया है।

अटल भूजल योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2019 को नईदिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित भव्‍य समारोह के दौरान किया।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने देश को एक और बड़ी सौगात देश को दी। जिसमें मनाली को लेह से जोड़ने वाली सुरंग का नाम अटल सुरंग (Atal Tunnel) रखा गया। इस सुरंग को बनाने का काम चल रहा है जो सन 2020 तक पूरा हो जाएगा।

Atal Bhujal Yojana Kya Hai? अटल भूजल योजना क्‍या है व इसे क्‍यों लागू किया गया?

What is Atal Bhujal Yojana? All You Want to Know About Atal Jal Scheme in Hindi
अटल भूजल योजना लांच करते हुये पीएम मोदी : फोटो PIB

Atal Bhujal Yojana in Hindi : अटल भू जल योजना देश की एक बहुत बड़ी योजना साबित होने जा रही है। इस योजना को पहले चरण में देश के 7 राज्‍यों में एक साथ लागू किया गया है।

इस योजना के लांच हो जाने के बाद इन राज्‍यों के करीब 8350 से अधिक गांवों को फायदा होने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

Atal Jal Scheme (AJY) के तहत भूगर्भीय जल स्रोतों (Underground Water Sources Near Me …) का पता लगाने और फिर उन जल स्रोतों के जरिये साफ पानी को पाइप लाइन के द्धारा घरों तक पहुंचाने की योजना है।

अटल भूजल योजना को लांच करते हुये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘भारत में जल संकट से निपटने के लिये सरकार के द्धारा 5 स्‍तरों पर लगातार काम कर रही है।

एक ओर जहां सरकार जल जीवन मिशन को चला रही है, जिसके जरिये देश के हर घर में पानी की पाइपलाइन के जरिये स्‍वच्‍छ पानी पहुंचानें का प्रयास किया जा रहा है।

उन्‍होंनें यह भी कहा कि Atal Jal Scheme (AJY) का मकसद देश के 15 करोड घरों में अगले 5 साल के अंदर पीने का साफ पानी पहुंचाना है।‘

Atal Bhujal Yojana 2021 का लाभ सबसे पहले किन राज्‍यों को मिलेगा?

Atal Bhu Jal Yojna देश के 7 बड़े राज्‍यों में एक साथ लागू की गयी है। अटल जल योजना का लाभ सबसे पहले उत्‍तरप्रदेश, राजस्‍थान, गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍यप्रदेश, कर्नाटक तथा हरियाणा राज्‍य को मिलेगा।

Atal Bhujal Yojana के तहत इन 7 राज्‍यों में अच्‍छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को ज्‍यादा धनराशि दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

Also Read :

Atal Bhujal Yojana के लिये Fund कहां से और कितना जुटाया जाएगा?

दोस्‍तों आपकी जानकारी के लिये बता दें कि Atal Bhujal Yojana को इसी साल 12 दिसंबर को World Bank ने अपनी मंजूरी दी है।

वर्ल्‍ड बैंक की मंजूरी मिलते ही 25 दिसंबर 2019 को केंद्र सरकार ने अटल जल योजना को लांच करने में बिल्‍कुल भी देरी नहीं की है।

अटल भूजल योजना पर कुल खर्च 6000 करोड़ रूपये खर्च होने वाले हैं। जिसमें से आधा पैसा भारत सरकार खर्च करेगी और आधा पैसा यानि 3000 करोड़ रूपये विश्‍व बैंक के द्धारा खर्च किये जाएंगें।

विश्‍व बैंक यह पैसा भारत सरकार को सस्‍ते कर्ज के रूप में दिया जाएगा। इस योजना के तहत देश के भूजल को (Underground Water Near Me …) को संरक्षित करना और पीने योग्‍य साफ पानी को जन जन तक पहुंचाया जाएगा।

Atal Jal Scheme (AJY) की मुख्‍य विशेषतायें

  • अटल जल योजना के तहत ग्राम पंचायत स्‍तर पर जल सुरक्षा के लिये काम किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत पंचायत स्‍तर पर शैक्षणिक तथा संवाद कार्यक्रमों को चलाया जाएगा।
  • इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें आम जनता को भी जोड़ा जाएगा।
  • Atal Jal Scheme के तहत Water User Association, भूगर्भीय जल की मॉनिटरिंग तथा भूजल की निकासी के Data को सं‍कलित करके इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत आम लोगों में भूजल के संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा।

Atal Jal Scheme (AJY) से कितना लाभ होगा?

इस योजना के तहत Ground Water Management को देश के आम लोगों की सहायता से देश के 7 जल संकट से ग्रस्‍त राज्‍यों में काम किया जाएगा।

यह योजना 2020-21 से लेकर 2024-25 तक प्रभावी रहेगी। इस दौरान कुल 6000 करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगें। जिसका सीधा लाभ इन राज्‍यों के 78 जिलों की 8,350 ग्राम पंचायतों तथा वहां के निवासियों को सीधे तौर पर मिलेगा।

Atal Bhujal Yojana 2021 की Guidelines हिंदी में

दोस्‍तों अभी यह नयी योजना है। इसलिये Atal Bhujal Yojana pdf Guidelines अभी सरकार के द्धारा प्रकाशित नहीं की गयी हैं। जिन्‍हें जल्‍दी ही केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

यदि आप अटल भूजल योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आप Atal Bhujal Yojana PIB प्रेस रिलीज पढ़ सकते हैं।

कुल मिला कर अटल भूजल योजना देश के लिये एक बहुत ही महत्‍वपूर्णं योजना साबित होने वाली है। इस योजना के दायरे में जो ग्राम पंचायतें आ रही हैं, उन इलाकों के आम नागरिक भी इस योजना से जुड़ कर लाभ उठा सकते हैं।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट What is Atal Bhujal Yojana? All You Want to Know About Atal Jal Scheme in Hindi यदि आप Underground Water Sources in India से संबंधित और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप हम से कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं। आपके हर सवाल का हम जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगें।

Spread the love

2 thoughts on “Atal Bhujal Yojana Kya Hai? अटल भूजल योजना हिंदी में पूरी जानकारी”

  1. एक अच्छी योजना का लाभ पीने के पानी लिया जा सकता है।

    Reply

Leave a comment