धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर कैसे खोलें – CG Dhanwantri Dawa Yojana

Dhanwantri Dawa Yojana CG : छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्‍य के नागरिकों को सस्‍ती व अच्‍छी दवायें कम कीमत पर उपलब्‍ध कराने के उद्देश्य से Dhanwantri Generic Medical Store Yojana लांच की है। इसे धनवंतरी दवा योजना के नाम से भी जाना जाता है।

इस योजना के तहत छत्‍तीसगढ़ राज्‍य के 169 शहरों में Dhanwantri Generic Medical Store खोले जायेंगे। इन मेडिकल स्‍टोरों की संख्‍या 188 होगी। दवाओं की इन दुकानों पर राज्‍य के बीमारी ग्रस्‍त लोगों को सस्‍ती दर पर जे‍नेरिक दवायें सुलभ करायी जायेंगी।

यह योजना केंद्र सरकार की जेनेरिक मेडिकल स्‍टोर योजना से मिलती जुलती है। फर्क सिर्फ इतना है, कि CG Dhanwantri Dawa Yojana का संचालन पूरी तरह छत्‍तीसगढ़ सरकार के द्धारा किया जायेगा। यानि यह राज्‍य के द्धारा क्रियान्वित योजना होगी।

आज की इस पोस्‍ट में हम आपको Dhanwantri Dawa Yojana , Dhanwantri Generic Medical Store CG , CG Dhanwantri Dawa Generic Medical Store आदि के बारे में विस्‍तार से तथा स्‍टेप बाई स्‍टेप जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसलिये पोस्‍ट को अंत तक पढ़ कर जरूरी जानकारी हासिल करें।

CG Mukhyamantri Dhanwantri Dawa Yojana क्‍या है

Shri Dhanwantri Dawa Yojana Generic Medical Store Online Application Form
धनवंतरी मेडिकल स्‍टोर छत्‍तीसगढ़

CG Mukhyamantri Dhanwantri Dawa Yojana : छत्‍तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री धनवंतरी दवा योजना मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की एक महत्‍वाकांक्षी योजना है। इस योजना का उद्देश्य राज्‍य के लोगों को सस्‍ती दर पर जेनेरिक दवायें उपलब्‍ध कराना है। ताकि बीमार निर्धन लोगों को कम से कम दाम पर दवायें देकर उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पहुंचाया जा सके।

Shri Dhanwantri Generic Medical Store Yojana का संचालन राज्‍य के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के द्धारा किया जायेगा। इस योजना के तहत राज्‍य के 169 शहरों में 188 मेडिकल स्‍टोर खोले जाने की योजना है।

CG Dhanwantri Dawa Yojana Highlights

Shri Dhanwantri Generic Medical Store Yojana के लाभ

  • धनवंतरी दवा योजना के तहत खुलने वाले मेडिकल स्‍टोर्स पर सस्‍ती जेनेरिक दवायें उपलब्‍ध होंगी
  • इस योजना का लाभ राज्‍य के लगभग सभी शहरों में मिलेगा
  • अब राज्‍य के लोगों को मंहगी दवाएं खरीदने के लिये बाध्‍य नहीं होना पड़ेगा
  • लोग अपनी सुविधा के हिसाब से जेनेरिक दवा खरीदने का फैसला कर सकेंगें
  • इन मेडिकल स्‍टोर्स पर लोगों को 50% से 71% कम मूल्‍य पर दवायें मिलेंगी
  • इस योजना के तहत मंहगी होती स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का बोझ करने का प्रयास सरकार के द्धारा किया जायेगा
  • श्री धनवंतरी दवा योजना छत्‍तीसगढ़ के तहत राज्‍य के सभी नगरीय निकायों में मेडिकल स्‍टोर खोले जायेंगें, जिससे इस योजना का लाभ शहरी इलाकों के लोगों के अलावा आस पास के गांवों में रहने वाले लोगों को भी आसानी से मिल सकेगा
  • इस योजना के तहत यूनिवर्सल हेल्‍थ कवरेज के लक्ष्‍य के साथ राज्‍य के दुर्गम स्‍थानों में भी जेनेरिक दवाओं की सप्‍लाई की जायेगी
  • Also Read :
  • पीएमजेएवाई लिस्‍ट कैसे चेक करें?
  • कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें?

CG Dhanwantri Dawa Yojana मेडिकल स्‍टोर्स पर क्‍या क्‍या मिलेगा

CG Dhanwantri Dawa Yojana के तहत खुलने वाले Medical Stores पर करीब 251 तरह की एलोपैथिक दवाओं के साथ साथ 27 प्रकार के सर्जिकल उत्‍पादों को बेंचने की शर्त भी अनिवार्य की गयी है। इसके अतिरिक्‍त वन विभाग, खादी एवं ग्रामोद्धोग विभाग के सभी आयुर्वेदिक उत्‍पाद, हर्बल सौंदर्य प्रसाधन तथा बेबी फूड आदि भी बेंचे जायेंगे।

धनवंतरी मेडिकल स्‍टोर खोलने के लाभ

धनवंतरी मेडिकल स्‍टोर योजना के तहत राज्‍य सरकार राज्‍य के बेरोजगार युवाओं को मेडिकल स्‍टोर खोलने को प्रोत्‍साहित कर रही है। जिसके लिये सरकार इन मेडिकल स्‍टोर्स को शुरू करने के लिये आर्थिक सहायता भी उपलब्‍ध कराती है।

जो युवा इस योजना के तहत मेडिकल स्‍टोर खोलना चाहते हैं, उनको छत्‍तीसगढ़ सरकार धनवंतरी मेडिकल स्‍टोर संचालको को 2 रूपये प्रति वर्ग फुट की दर से नगरपालिका / नगर निगम के द्धारा दुकानें उपलब्‍ध करायी जा रही हैं।

यदि आप धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्‍टोर को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सरकार के द्धारा अनेक सुविधायें आसानी से प्राप्‍त हो सकती हैं।

धनवंतरी मेडिकल स्‍टोर कैसे खोलें

Shri Dhanwantri Generic Medical Store Kaise Shuru Kare : यदि आप अपने अपने शहर में धनवंतरी दवा योजना के तहत जेनेरिक मेडिकल स्‍टोर खोलना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको अपने जिले के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में तथा नगरीय निकाय के कार्यालय में संपर्क करना होगा।

इन विभागों में इस Dhanwantri Generic Medical Store Application Form मिल जायेगा। आपको यह फार्म भरना है तथा फार्म के साथ सभी दस्‍तावेजों को संलंग्‍न करके संबंधित विभाग में जमा कर देना है।

फार्म जमा करने के बाद आपके प्रपोजल की जांच की जायेगी। यदि जांच में सब कुछ सही पाया जाता है तो आपको धनवंतरी दवा योजना छत्‍तीसगढ़ के तहत मेडिकल स्‍टोर संचालित करने की अनुमति प्रदान कर दी जायेगी।

FAQ – अक्‍सर पूछे जाने वाले सवाल

धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्‍टोर कौन खोल सकता है

धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्‍टोर खोलने के लिये अभ्‍यर्थी का फार्मेसिस्‍ट डिप्‍लोमा होल्‍डर होना आवश्‍यक है।

धनवंतरी दवा योजना के लिये पात्रता क्‍या है?

यदि आपने फार्मेसिस्‍ट का कोर्स किया है और आप छत्‍तीसगढ़ राज्‍य के मूल निवासी हैं, तो आप जे‍नेरिक मेडिकल स्‍टोर खोलने के लिये पात्र माने जायेंगें।

धनवंतरी मेडिकल स्‍टोर्स पर क्‍या क्‍या बेंचा जा सकता है?

इन मेडिकल स्‍टोर्स पर एलौपेथिक दवाओं के अलावा , सर्जिकल उत्‍पाद, थर्मामीटर, हर्बल दवायें, हर्बल सौंदर्य प्रसाधन तथा बेबी फूड आदि आसानी से बेंच सकेंगे।

इन मेडिकल स्‍टोर्स पर क्‍या नामी गिरामी दवा कंपनियों की दवायें मिल सकती हैं?

जी हां दोस्‍तों, धनवंतरी मेडिकल स्‍टोर्स पर एलेम्बिक, सिपला, कैडिला, रैनबैक्‍सी तथा फाइजर जैसी प्रतिष्ठित दवा कंपनियों की जेनेरिक दवायें जरूरत मंदों को प्राप्‍त हो सकेंगीं।

क्‍या CG Dhanwantri Dawa Yojana के तहत मेडिकल किट भी प्राप्‍त होगी?

जी हां, राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने दवाईयों के होम किट तथा ट्रेवल किट को भी लांच किया है। यह दोनों प्रकार की किट धनवंतरी मेडिल स्‍टोर्स पर मिलेंगें। जिसमें दवाईयों की होम किट का मूल्‍य 691 है, जो आपको इन मेडिकल स्‍टोर पर मात्र 290 रूपये में प्राप्‍त होगा। इसके अलावा ट्रेवल किट जिसका मूल्‍य 311 रूपये है, यह आपको मात्र 130 रूपये में इन दुकानों पर आसानी से मिल जायेगा।

धनवंतरी दवा योजना 2022 के लिये जरूरी दस्‍तावेज क्‍या हैं?

यदि आप धनवंतरी दवा योजना के तहत जेनेरिक मेडिकल स्‍टोर खोलना चाहते हैं तो इसके लिये निम्‍न दस्‍तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • फार्मेसिस्‍ट डिप्‍लोमा की छाया प्रति
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पते की पहचान हेतु कोई एक दस्‍तावेज
  • नवीनतम फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

क्‍या धनवंतरी दवा योजना जन औषधि केंद्र से अच्‍छी योजना है?

वैसे तो दोनों योजनायें अच्‍छी हैं, चूंकि जन औषधि केंद्र योजना केंद्र सरकार द्धारा संचालित योजना है, इसलिये राज्‍य सरकार इस योजना में दखल नहीं दे सकती है। लेकिन CG Dhanwantri Dawa Yojana पूरी तरह राज्‍य प्रायोजित तथा मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की महत्‍वाकांक्षी योजना है। इसलिये यह ज्‍यादा गंभीरता से लागू की गयी है, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अफसर भी इस योजना की प्रगति पर विशेष नजर रखे हुये हैं।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Dhanwantri Dawa Yojana Medical Store Kaise Khole यदि आप Shri Dhanwantri Generic Medical Store Online Application Form के बारे में कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

5 thoughts on “धनवंतरी दवा योजना मेडिकल स्टोर कैसे खोलें – CG Dhanwantri Dawa Yojana”

  1. छत्तीसगढ़ राज्यसरकार की बेहतरीन योजना खासकर युवा लाभ उठाकर लोगों की मदद कर सकते हैं।

    Reply
    • वाकई छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने एक से बढ़ कर एक जन कल्‍याणकारी योजनाओं को लागू करके मिसाल पेश की है।

      Reply
    • यह आपके शहर के क्षेत्रफल तथा आबादी पर भी निर्भर करेगा कि वहां एक से अधिक धन्‍वंतरी मेडिकल स्‍टोर की जरूरत है अथवा नहीं, इस बाबत आप मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

      Reply

Leave a comment