मितान योजना से प्रमाणपत्र कैसे बनवायें – Mitan Yojana क्या है?

Mukhyamantri Mitan Yojana 2024 : छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार के द्धारा अनेक जन कल्‍याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। साथ ही राज्‍य की अनेक सेवाओं को ऑनलाइन मोड में एक बैनर योजना के तले लाया जा रहा है। इसी बैनर योजना का नाम मितान योजना ( CG Mitan Yojana ) है।

मितान योजना विशेष रूप से आम लोगों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं को एकीकृत कर एक बैनर पोर्टल के नीचे संग्रहीत करके, तेज गति से सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिये लांच की गयी है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि छत्‍तीसगढ़ में पिछले 5 साल के दौरान बहुत ही शानदार योजनायें लांच की गयी हैं जैसे नरवा गरवा घुरूवा बाड़ी योजना, छत्‍तीसगढ़ गौमूत्र योजना तथा छत्‍तीसगढ़ बिहान योजना लेकिन इस प्रकार की सभी योजनाओं में आवेदन करने के लिये आप सभी को कुछ प्रमाणपत्रों की जरूरत पड़ती है। जिन्‍हें बनवानें की पुरानी प्रक्रिया के तहत आपको बहुत असुविधा का सामना करना पड़ता है।

इसी बात को मददेनजर रखते हुये छत्‍तीसगढ़ सरकार ने Chhattisgrah Mitan Yojana शुरू की है। इस योजना के तहत एक पोर्टल https://cgmitaan.in/ लांच किया गया है। जो लोग जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मृत्‍यू प्रमाण पत्र जैसे दस्‍तावेज बनवाना चाहते हैं, वह मुख्‍यमंत्री मितान योजना पोर्टल के जरिये आवेदन कर सकते हैं।

मुख्‍यमंत्री मितान योजना 2024 | Mukhyamantri Mitan Yojana Online Application Form की प्रक्रिया क्‍या है?

CG Mukhyamantri Mitan Yojana Online Application Form
मितान योजना की पूरी जानकारी

CG Mukhyamantri Mitan Yojana छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में डिजिटल छत्‍तीसगढ़ की दिशा में मील का पत्‍थर साबित होने जा रही है। एक ओर जहां पूरे देश में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम चल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर डिजिटल छत्‍तीसगढ़ की मुहिम प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार के द्धारा चलाई जा रही है।

जिसके परिणाम स्‍वरूप ही हम मितान योजना छत्‍तीसगढ़ जैसी स्‍कीम को देख रहे हैं। छत्‍तीसगढ़ सरकार ने लोगों को घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा Mitan Scheme के तहत प्रदान की है।

इस योजना के तहत राज्‍य के सभी नागरिकों को सरकारी सेवायें उनके घर के द्धार तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। जो लोग इस योजना के तहत आवेदन करेंगें उन्‍हें उनके आय, जाति, निवास व मृत्‍यु प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्‍तावेज द्रुत गति से बना कर उनके घर तक पहुंचाये जायेंगें।

इस योजना के लागू होने से पहले छत्‍तीसगढ़ में आय, जाति, निवास, मृत्‍यु व जन्‍म प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्‍तावेजों को बनवाने के लिये लोगों को राज्‍य के सरकारी विभागों में ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता था। जिसकी प्रक्रिया बेहद जटिल थी। इस पूरी प्रक्रिया में लोगों के काफी पैसे खर्च हो जाते थे। लेकिन अब CG मितान योजना के जरिये प्रमाण पत्र बनाये जाने की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी हो चुकी है।

CG Mitan Yojana से संबंधित Important Highlights

  • योजना का नाम – मुख्‍यमंत्री मितान योजना
  • लागू करने वाला राज्‍य – छत्‍तीसगढ़
  • किसने लागू की – मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने
  • उद्देश्य – सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन मोड में एक बैनर के नीचे लाना
  • लाभार्थी वर्ग – राज्‍य के सभी नागरिक
  • आवेदन की प्रक्रिया – टोल फ्री नंबर 14545 कॉल करके
  • आधिकारिक वेबसाइट – यहां पर क्लिक करें

Mukhyamantri Mitan Yojana In Chhattisgarh

मुख्‍यमंत्री मितान योजना छत्‍तीसगढ़ के 14 नगर‍ निगमों में शुरू की गयी थी। जिसके बाद राज्‍य की सभी सरकारी सेवाओं को इस योजना के बैनर तले इक्‍ठठा करके घर बैठे सेवायें प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी। इस योजना के तहत राज्‍य का कोई भी व्‍यक्ति जो किसी सरकारी सेवा का लाभ लेना चाहता है उसे टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करनी होती है, जिसके बाद मितान एजेंट उसके घर पर आकर सेवा का लाभ घर बैठे प्रदान करने में आपकी सहायता करता है।

इस योजना के लागू हो जाने के बाद से राज्‍य के नागरिक बड़ी संख्‍या में मुख्‍यमंत्री मितानिन स्‍कीम का लाभ उठा रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को समय की बचत तो हो ही रही है साथ ही सरकारी विभागों के चक्‍कर काटने से छुटकारा भी मिल गया है।

मितानि‍न योजना छत्‍तीसगढ़ के तहत आवेदन का तरीका क्‍या है?

  • Mitan Yojana CG के तहत टोल फ्री नंबर 14545 जारी किया गया है
  • आपको योजना का लाभ लेने के लिये सबसे पहले इस नंबर पर कॉल करना होगी
  • Mitan Yojana Helpline Number पर Call करने के बाद मितान सहायक आपके घर पर आयेगा और आपकी आवेदन संबंधी समस्‍या का निस्‍तारण करेगा।
  • मितान सहायक वह प्रमाण पत्र बना कर देगा, जो आप चाहते हैं लेकिन इसके लिये वह आपसे 100 रूपये बतौर फीस चार्ज करेगा।

छत्‍तीसगढ़ मितान योजना के लाभ

Benefits of Mitan Yojana : मितान योजना लागू होने से छत्‍तीसगड़ राज्‍य के लोगों को अनेक लाभ प्राप्‍त हुये हैं जो इस प्रकार हैं।

  • मितानिन योजना के तहत राज्‍य का कोई भी नागरिक सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्‍त कर सकता है।
  • इस योजना के तहत आप प्रमाणपत्र, राशनकार्ड आदि बनवाने के लिये मितान सहायक को अपने घर पर बुला सकते हैं।
  • मितान सहायक आपके घर पर आपके सामाने सेवाओं के लिये आवेदन करता है और जब प्रमाण पत्र, राशनकार्ड आदि बन जाने पर आपके घर पर आकर सौंप देता है।
  • इस योजना के तहत आपको ऑनलाइन आवेदन करने के झंझट से छुटकारा मिल जाता है।
  • मितान योजना के तहत ऑनलाइन प्रक्रिया सरकारी सेवाओं में पार‍दर्शिता लाने में कारगर साबित हुई है।
  • इस योजना के लागू हो जाने के बाद से लोगों को सरकारी विभागों के चक्‍कर काटने से छुटकारा मिल गया है।
  • अब राज्‍य के लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिये दलालों को पैसा देना नहीं पड़ता है।
  • इस योजना के तहत बनने वाले मितान एजेंट के रूप में लोगों को रोजगार हासिल हुआ है। जिससे राज्‍य के लोगों में समृद्धि को बढ़ावा मिला है।

FAQ – मितान योजना के तहत अक्‍सर पूछे जाने वाले सवाल

CG Mitan Yojana में आवेदन कैसे करें?

मुख्‍यमंत्री मितान योजना में आवेदन करने के लिये आपको केवल टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करनी पड़ती है।

मितान योजना में आवेदन कौन कर सकता है?

छत्‍तीसगढ़ मितान योजना में आवेदन केवल छत्‍तीसगढ़ के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।

मितान स्‍कीम का मुख्‍य लाभ क्‍या है?

CG Mitan Scheme का मुख्‍य लाभ यह है कि मितान सहायक आपके घर पर आकर प्रमाण पत्र / सेवा के लिये आवेदन करता है तथा बन जाने के बाद घर पर ही आकर सौंप देता है।

मितान एजेंट से अपाइंटमेंट कैसे बुक होता है?

मितान एजेंट से अपाइंटमेंट बुक करने के लिये आप सबसे पहले 14545 पर कॉल करें। आप क्‍या चाहते हैं, इसकी जानकारी दें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS आयेगा। जिसमें मितान एजेंट का नाम व किस समय आपके घर पर आयेगा। इस बात की जानकारी उल्‍लेखित होगी।

मैं अपने आवेदन को कैसे ट्रेक कर सकता हूं?

मितान योजना के तहत किये गये आवेदन की स्थिति ट्रेक करने के लिये आपको Mitan Yojana Portal पर जाकर अपना आवेदन ट्रेक करें के विकल्‍प पर क्लिक करें पर Click करना होगा। इसके बाद आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर/ मोबाइल नंबर आदि डालना है इतना करते ही आपके आवेदन संबंधी स्थिति आपके सामने आ जायेगी।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट मितान योजना से प्रमाणपत्र कैसे बनायेंMitan Yojana क्या है? यदि आप Mitan Yojana Agent के बारे में कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

5/5 - (1 vote)

Spread the love

Leave a comment