Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai – पीएम गरीब कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें

PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY) in Hindi : Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : इस समय पूरा देश लॉकडाउन की स्थिति में होने के कारण अपने अपने घरों में कैद है। जनजीवन पूरी तरह ठहर गया है। सरकारी दफ्तर, बाज़ार, औद्धागिक उत्‍पादन पूरी तरह ठप है।

देश के गरीब मजदूर जो रोज खाने कमाने वाले लोगों की श्रेणीं में आते हैं, उन्‍हें अनेक समस्‍याओं जैसे भूख, राशन पानी आदि समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुये केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना को Launch करने की बड़ी घोषणा की है।

Garib Kalyan Yojana को भारत की वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कांन्‍फ्रेंस करके लागू करने की घोषणा की है। यह योजना बहुत बड़ी है। इस योजना के लिये केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रूपये की आकस्मिक व्‍यवस्‍था की गयी है।

PM Garib Kalyan Yojana एक प्रकार का राहत पैकेज है, जो देश में कोविड-19 के कारण Lockdown से जूझ रहे देश वासियों को राहत पहुंचाने के मकसद से लाया गया है।

इस समय देश विकट स्थिति से जूझ रहा है। यही कारण है कि पंजाब, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तरप्रदेश आदि राज्‍यों की सरकारें गरीबों की मदत करने के लिये आगे आई हैं। देश के गरीबों समय से राशन पानी मिलता रहे इसके सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai : प्रधामंत्री गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है?

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के तहत कोरोना से जूझ रहे डॉक्टरों, पैरा मेडिकल कर्मियों, चिकित्सा सेवा कर्मियों का 50 लाख रूपये प्रति परिवार Bima Cover का लाभ प्रदान किये जाएगा। ताकि आकस्मिक घटना के कारण उनके परिवारों को बुरे हालात से न जूझना पड़े।

What is Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana in Hindi : दोस्‍तों, कोरोना के खिलाफ भारत में एक बड़ी जंग लड़ी जा रही है। 21 दिन के लॉकडाउन के चलते लोग अपने अपने घरों में कैद हैं। देश में न तो बसें चल रही हैं और न ही रेलगाडियां।

ऐसे में पूरे देश में आवागमन पूरी तरह बंद कर दिया गया है। लेकिन इस लॉकडाउन के चलते देश के गरीब तथा अन्‍य नागरिकों को अनेक प्रकार की असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन घोषित किये जाने के 36 घंटे के अंदर ही देश भर से गरीबों तथा आर्थिक समस्‍याओं को लेकर सवाल तेजी से उठे हैं।

यही कारण है कि देश की केंद्र सरकार ने कोरोना संकट से जूझ रहे देश को राहत पहुंचानें के के उद्देश्य से Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY) को आनन फानन में लांच किया गया है।

इस योजना के तहत कुल 1.70 लाख करोड़ रूपये अगले 3 माह में खर्च किये जाएंगें। एक और जहां इस धन राशि का प्रयोग गरीबों के घरों में राशन सामग्री पहुंचानें में किया जाएगा तथा वहीं स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों के लिये Insurance पैकेज की भी घोषणा की गयी है।

माना जा रहा है कि देश भर के सरकारी अस्‍पतालों के स्‍वास्‍थ्‍य तथा सफाई कर्मचारी जिनकी संख्‍या करीब 22 लाख के आसपास है, उन्‍हें 50 लाख रूपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

केंद्र सरकार का मानना है कि इस समय देश में गरीबों की थाली में भोजन तथा स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों की हौसला अफजाही बहुत जरूरी है।

Also Read :

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY) के तहत 3 माह के लिये धनराशि का आवंटन क्‍यों हुआ?

जैसा कि हमनें आपको ऊपर बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत कुल 1.70 लाख रूपये की धनराशि का आवंटन किया गया है। लेकिन यह भारी भरकम धनराशि केवल 21 दिन के लिये नहीं है।

1.70 लाख करोड़ रूपये की यह धनराशि को 3 माह के राहत पैकेज के रूप में रिलीज की गयी है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है, कि यदि देश में कोरोना के कारण पैदा हुई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या में कोई सुधार नहीं आया तो देश में Lockdown की अवधि को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। जिसके लिये PM Garib Kalyan Yojana के तहत अवमुक्‍त हुआ धन बहुत काम आएगा।

Benefits of Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : गरीब कल्‍याण योजना के लाभ

  • पीएम गरीब कल्‍याण योजना के तहत मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी में 22% की वृद्धि कर दी गयी है। अब मनरेगा के मजदूरों को 182 रूपये के स्‍थान पर 202 रूपये प्राप्‍त हो सकेंगें। सरकार के इस कदम के चलते देश भर के 5 करोड़ मजदूरों को सीधे तौर पर लाभ होगा।
  • Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के तहत 31 हजार करोड़ रूपये के फंड का इस्‍तेमाल निर्मांण क्षेत्र में लगे हुये मजदूरों को सहायता पहुंचानें में किया जाएगा। निर्मांण क्षेत्र में लगे हुये 3.5 करोड़ पंजीकृत मजदूर सीधे तौर पर इससे लाभान्वित होंगें।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना 2020 के तहत देश भर में संचालित स्‍वयं सहायता समूहों को 20 लाख रूपये तक का लोन दिये जाने की मंजूरी प्रदान की जा चुकी है। कोरोना अटैक के पहले यह ऋण सीमा मात्र 10 लाख रूपये तक थी। इस ऋण को दीनदयाल योजना के तहत प्रदान किया जाएगा और बिना ब्‍याज के राशि प्रदान की जाएगी।
  • Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत गरीबों को अगले 3 माह तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा। यह राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत बांटा जाएगा। गरीबों को 5 किलो चावल / गेहूं तथा 1 किलो दाल Free में दी जाएगी।
  • महिलाओं के जन धन खातों में अगले माह तक 500 रूपये की धनराशि DBT के माध्‍यम से केंद्र सरकार के द्धारा डाली जाएगी। देश की 20.5 करोड़ महिलाओं के हर महीने 500 रूपये गरीब कल्‍याण योजना के तहत भेजे जाएंगें।
  • देश भर के सरकारी डॉक्‍टरों, चिकित्‍सा कार्मियों, सफाई कार्मियों का बीमा कराया जाएगा। Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के तहत कोरोना से जूझ रहे डॉक्‍टरों, पैरा मेडिकल कर्मियों, चिकित्‍सा सेवा कर्मियों का 50 लाख रूपये प्रति परिवार Bima Cover का लाभ प्रदान किये जाएगा। ताकि आकस्मिक घटना के कारण उनके परिवारों को बुरे हालात से न जूझना पड़े।
  • उज्‍जवला योजना के तहत अगले 3 माह तक मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर महिलाओं को प्रदान किये जाएंगें। हर महीने 1 भरा हुआ गैस सिलेंडर दिया जाएगा। जिसका पैसा महिलाओं को नही चुकाना पड़ेगा। इस योजना से देश के 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों की महिलाओं को सीधे तौर पर फायदा होने वाला है।
  • जिन किसानों को वर्तमान समय में किसान सम्‍मान निधि खाते में 6000 रूपये की धनराशि पहुंच रही है, ऐसे किसानों को COVID-19 के चलते 2000 रूपये अतिरिक्‍त भेजे जाएंगें। ताकि किसानों को तुरंत लाभ प्राप्‍त हो सके। 2000 रूपये की यह राशि अतिरिक्‍त होगी जो गरीब कल्‍याण योजना के तहत खातों में भेजी जाएगी। यह राशि देश भर के 8.69 करोड़ किसानों को अगले कुछ ही दिन में भेज दी जाएगी। यह राशि आपके खाते में आई या नहीं, इसके लिये अपने बैंक खाते की पासबुक में जाकर इंट्री करवायें।
  • गरीब कल्‍याण योजना 2020 पीएम (PMGKY) के तहत केंद्र सरकार संगठित क्षेत्रों के ऐसे संस्‍थान जिनमें 100 से कम कर्मचारी हैं, अथवा 90% कर्मचारियों की सैलरी 15,000 रूपये प्रति माह से कम है, तो उनके EPF का कर्मचारी तथा नियोक्‍ता दोनों का 12-12% अंशदान अगले 3 माह तक सरकार के द्धारा दिया जाएगा। एक अनुमान के अनुसार देश भर के 80 लाख कर्मचारी तथा 4 लाख प्रतिष्‍ठानों को Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana का लाभ मिलने जा रहा है।
  • देश भर के बुजुर्ग तथा दिव्‍यांगों को कोरोना संकट के चलते अगले 3 माह में 1000 रूपये अतिरिक्‍त दिये जाएंगें। यह रकम 2 किस्‍तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे DBT के माध्‍यम से भेजी जाएगी।
  • पीएम गरीब कल्‍याण योजना के तहत कोरोना टेस्टिंग किट तथा वेंटीलेटर की खरीद बड़े पैमाने पर की जाएगी। ताकि लोगों को कोरोना के इलाज के दौरान समस्‍या का सामना न करना पड़े।

पीएम गरीब कल्‍याण योजना में आवेदन कैसे करें?

How to Apply for PM Garib Kalyan Yojana in Hindi : दोस्‍तों, आपके लिये एक बड़ी खुशखबरी है। वह यह कि आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना 2020 के तहत कहीं भी Online ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस योजना को पहले से चल रही अन्‍य योजनाओं के साथ जोड़ दिया गया है। मसलन यदि आपको दिव्‍यांग अथवा वृद्धावस्‍था पेंशन मिल रही है तो आपको उसी खाते में गरीब कल्‍याण योजना के तहत 1000 रूपये की धनराशि 2 किस्‍तों में भेज दी जाएगी। आपको बस अपना बैंक जाकर पासबुक में इंट्री करानी है कि यह पैसा आपके खाते में आया अथवा नहीं।

इसी प्रकार किसान सम्‍मान निधि लिस्‍ट में दर्ज किसानों के खाते में 2000 रूपये भेज दिये जाएंगें। इसलिये आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको अन्‍य योजनाओं के जरिये इस योजना का लाभ तुरंत तथा युद्ध स्‍तर पर पहुंचा दिया जाएगा।

महिला जनधन खातों में 500 रूपये आये या नहीं कैसे Check करें?

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के तहत सभ महिलाओं के जनधन (Jan Dhan) खातों में 500 रूपये अगले 3 माह तक पहुंचाये जाएंगें। यह रकम आपके खाते में आयी या नहीं यह चेक करने के लिये आपको अपनी जनधन खाता पासबुक में इंट्री करवाने के लिये बैंक में जाना पड़ेगा। इंट्री करवाते ही आपको गरीब कल्‍याण योजना सहायता राशि मिलने की सूचना पासबुक में मिल जाएगी।

क्‍या कोरोना संकट से जूझ रहे उद्धोग जगत को भी राहत पैकेज का लाभ मिलेगा?

देश में गरीब कल्‍याण योजना के तहत लॉकडाउन अवधि के दौरान आम नागरिकों को राहत पहुंचाई जाएगी। लेकिन Corona संकट से जूझ रहे उद्धोग जगत के लिये आने वाले समय में कोई राहत पैकेज की घोषणा की जा सकती है। फिलहाल नई योजना उद्धोग जगत के लिये नहीं है।

केवल प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) के तहत कोरोना टेस्टिंग किट, वेंटीलेटर आदि की खरीद ही की जा सकती है। उद्धोग जगत के लिये राहत पैकेज की घोषणा बाद में की जा सकती है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट (PMGKY) Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Kya Hai? यदि आप PM Garib Kalyan Yojana Ka Labh Kaise Le, PM Garib Kalyan Yojana Online Application, Coronavirus Pandemic Scheme in Hindi से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a comment