[सूची] Rajasthan Karj Mafi List कैसे देखें || Rajasthan Kisan Loan Waiver Scheme

Rajasthan Karj Mafi List Me Naam Kaise Check Kare in Hindi : राजस्‍थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार किसानों के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से राज्‍य में अनेक योजनायें चला रही है। इन्‍हीं योजनाओं में से एक योजना Kisan Karj Mafi Rajasthan से जुड़ी हुई है।

इस योजना के तहत पूरे राजस्‍थान में किसानों का 2 लाख रूपये तक लोन माफ किया जा रहा है। ताकि किसानों के सामने बैंकों का कर्ज चुकाने का संकट न रहे।

Rajasthan Kisan Loan Waiver Scheme को किसानों के कर्ज संकट से उबारने की दिशा में बड़ी कवायद के तौर पर भी देखा जा रहा है। राजस्‍थान का किसान कर्ज माफी योजना का मॉडल पूरे देश में सबसे अच्‍छा माना जाता है, य‍ही कारण है कि महाराष्‍ट्र जैसे अन्‍य राज्‍यों ने भी अपने यहां राजस्‍थान के किसान किसान कर्ज माफी मॉडल को अपनाया है।

राजस्‍थान कर्ज माफी किसान योजना के तहत राज्‍य के 2 लाख रूपये तक का लोन लेने वाले किसान बड़ी तादात में आवेदन कर रहे हैं। जिससे उन्‍हें सरकार के द्धारा कर्ज माफी की सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

कर्ज माफी की इस राहत के कारण किसान बेफिक्र होकर खेतों में फसलों की बुवाई, कीटनाशकों का छिड़काव तथा सिंचाई आदि के साधनों का समुचित रूप से प्रबंध कर पा रहे हैं।

किसान ऋण माफी राजस्‍थान का लाभ केवल उन्‍हीं किसानों को प्राप्‍त होता है, जिनका नाम Rajasthan Karj Mafi List 2020 में शामिल होता है। इसलिये आज हम आपको Rajasthan Karj Mafi List में नाम Online Check करने का तरीका विस्‍तार से बताने जा रहे हैं। कृप्‍या पूरी पोस्‍ट को ध्‍यानपूर्वक पढ़ें।

Rajasthan Karj Mafi List 2020 | राजस्‍थान किसान कर्ज माफी के आदेश की डीटेल

Rajasthan Karj Mafi List Me Naam Kaise Check Kare in Hindi - Rajasthan Kisan Loan Waiver Scheme के मुख्य नियम

Rajasthan Karj Mafi List : राजस्‍थान किसान कर्ज माफी राजस्‍थान सरकार की एक बहुत ही महत्‍वाकांक्षी योजना है। राजस्‍थान में सत्‍ता की बागडोर अपने हाथ में लेने के बाद मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को बहुत त्रीव गति से लागू किया है।

वर्ष 2018 में राजस्‍थान सरकार के सहकारिता विभाग के द्धारा जारी एक आदेश में कहा गया था कि राजस्‍थान राज्‍य के सहकारी बैंकों से जिन किसानों ने कर्ज लिया था व राज्‍य सरकार के द्धारा निर्धारित पात्रता पर खरे उतरने वाले ऐसे किसान जिनका ऋण 30 नवंबर 2018 की स्थिति तक बकाया है, उनका ऋण तत्‍काल प्रभाव से माफ किया जाता है।

इस आदेश के जारी होने के बाद से पूरे राज्‍य में लोन माफी की आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई और राज्‍य के किसानों ने बड़ी तादात में लोन माफी के लिये Apply किया। जिसके बाद Rajasthan Karj Mafi List प्रकाशित किये जाने की प्रक्रिया आरंभ हुई।

Also Read :

Rajasthan Karj Mafi List | राजस्‍थान किसान ऋण माफी की विशेषतायें

  • राजस्‍थान किसान कर्ज माफी योजना 2020 के तहत राज्‍य के सहकारी, ग्रामीण तथा राष्‍ट्रीयकृत बैंकों से लिया गया किसान ऋण पूरी तरह माफ किया जा रहा है।
  • जिन किसानों ने सरकारी क्षेत्रों से लोन लिया है, वही इस योजना के तहत लाभान्वित होंगें, निजी बैंकों से कर्ज लेने वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • Rajasthan Kisan Karj Mafi के तहत ऐसे सभी किसान जिनकी Loan सीमा 2 लाख रूपये तक है, उन सभी का Loan माफी के दायरे में आएगा।
  • राजस्‍थान सरकार अपनी इस योजना के तहत अल्‍पकालिक ऋण ही माफ करेगी। दीर्घकालिक तौर पर लिये गये ऋण इस योजना के दायरे में नहीं आएंगें।
  • राजस्‍थान में लगभग 47 लाख किसानों ने अल्‍पकालिक ऋण लिया हुआ है। यह सभी किसान इस योजना के तहत लाभान्वित किये जाएंगें।

Rajasthan Kisan Loan Waiver Scheme के मुख्‍य नियम क्‍या हैं?

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्‍थान के मूल निवासियों को ही मिलेगा। अन्‍य राज्‍यों के किसान इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • जिन किसानों ने कृषि यंत्रों के लिये ऋण लिया है, वह इस योजना के लिये पात्र नहीं होंगें।
  • केवल अल्‍पकालिक फसली ऋण लेने वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ प्राप्‍त होगा।
  • राजस्‍थान के ऐसे किसान जिनके पास 2 एकड़ से अधिक कृषि भूमि है, उन्‍हें इस योजना का लाभ प्राप्‍त नहीं होगा।

राजस्‍थान में अल्‍पकालिक फसली (Short Term Crop Loan) ऋण किसे कहा जाता है?

राजस्‍थान के ऐसे किसान जिन्‍होंनें खेतों में फसल उगाने के लिये सहकारी अथवा राष्‍ट्रीकृत बैंक से 1 साल अथवा 6 माह के लिये फसली ऋण लिया है। उसे अल्‍पकालिक ऋण की श्रेणीं में डाला जाता है। Rajasthjan Kisan Loan Mafi की स्थिति में इस ऋण पर लगने वाले ब्‍याज पर भी सरकार के द्धारा सहायता प्रदान की जाती है।

Rajasthan Karj Mafi List Kaise Dekhe : Check Kisan Karj Mafi List in Rajasthan 2020

How to Check Karj Mafi List Online in Rajasthan : यदि आपने राजस्‍थान में 2 लाख रूपये तक का लोन लिया है और लोन माफी योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं। तो आप यह अवश्‍य जानना चाहते होंगें कि कि आपका ऋण Rajasthan Kisan Loan Waiver Scheme के तहत माफ किया गया है अथवा नहीं।

इसलिये आपको राजस्‍थान किसान फसल ऋण माफी की जानकारी पाने के लिये अपना नाम Rajasthan Karj Mafi List में चेक करना होगा। यदि आपका नाम इस सूची में दर्ज है, तो आपका ऋण सरकार के द्धारा माफ कर दिया गया है।

किसान कर्ज माफी लिस्‍ट राजस्‍थान 2020 में नाम देखने के लिये आपको सबसे पहले राजस्‍थान जनसूचना पोर्टल पर जाना होगा। यहां आपको इस योजना से संबंधित jansoochna.rajasthan.gov.in/index.php/kisan-loan-page का लिंक दिखाई देगा। इसी लिंक की सहायता से आप राजस्‍थान किसान कर्ज माफी लिस्‍ट में अपना नाम खोज पायेंगें।

आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें तो आप Rajasthan Kisan Karj Mochan List के Home Page पर पहुंच जाएंगें।

Rajasthan Kisan Karj Mafi List Process

  • यदि आप स्‍वयं का नाम कर्ज माफी लिस्‍ट में देखना चाहते हैं। तो आप Know About Your Kisan Loan Waiver Information के विकल्‍प पर क्लिक करें।
  • आपके द्धारा क्लिक करते ही Next Page ओपन होता है।
  • जिसमें आपको Enter Your Kisan Loan Waiver Application Code / Aadhar Number / SRDR ID में से कोई एक नंबर सामने दिखाई पड़ रहे बॉक्‍स में भरना है।

Fill Your Details Here

  • इसके बाद आपको वर्ष का चुनाव करना है।
  • अंत में खोजें (search) बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके द्धरा इतना करते ही आपके नाम से संबंधित पूरा विवरण सामने आ जाएगा।

अपने क्षेत्र की Rajasthan Karj Mafi Yojana List कैसे देखें

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके क्षेत्र में किन किन लोगों का फसल ऋण माफ किया गया है। तो इसके लिये जनसूचना पोर्टल के किसान ऋण के लिंक पर मौजूद Know About Your Kisan Loan Waiver Information in Your Area के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।

Area Wise Karj Mafi List Process

  • आप जैसे ही इस Link पर क्लिक करेंगें, वैसे ही Next Page पर पहुंच जाएंगें।

Rajasthan Kisan Karj Mafi List Year Wise

  • इस पेज पर आपको वर्ष का चुनाव करना है। और फिर अंत में खोजें बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके द्धारा इतना करते ही एक Bank Wise सूची नजर आती है।

Bank Wise Suchi

  • आपको संबंधित बैंक के सामने दिखाई पड़ रही कुल लाभार्थियों की संख्‍या तथा उसके सामने दिखाई पड़ रहे More Information के विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • आप जैसे ही अधिक जानकारी वाले विकल्‍प पर क्लिक करेंगें वैसे ही आप Bank Branch Wise List पर पहुंच जाएंगें। यहां आपको दिखाई पड़ेगा कि अमुक बैंक की किस शाखा में आपके क्षेत्र के कितने किसानों का ऋण माफ किया गया है।

Kisan Karj Mafi List Name Wise

  • अब आपको एक बार पुन: अधिक जानकारी वाले विकल्‍प पर क्लिक करना है। इस तरह आपको तब तक More Information वाले लिंक पर क्लिक करना है, तब तक Name Wise / Area Wise लिस्‍ट ओपन न हो जाए।

इस तरह आपको Rajasthan Karj Mafi List की समस्‍त सूचनायें घर बैठे ही प्राप्‍त हो जाएंगी। आप चाहें तो इस लिस्‍ट का प्रिंट आउट निकाल कर भी अपने पास रख सकते हैं।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Best Rajasthan Kisan Loan Waiver Scheme यदि आप Rajasthan Karj Mafi List 2020, Rajasthjan Kisan Loan Mafi से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

2 thoughts on “[सूची] Rajasthan Karj Mafi List कैसे देखें || Rajasthan Kisan Loan Waiver Scheme”

Leave a comment